अमेरिका की खोज किसने,कब और क्यों की थी? जानिए हिंदी में

अमेरिका के बारे में एसएससी और एग्जाम में काफी कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं और पॉपुलर क्वेश्चन तो यही रहता है अमेरिका की खोज कब और किसने की थी। बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे हैं जो अमेरिका की खोज को लेकर गणित में रहते हैं क्योंकि अधिकतर लोग अमेरिका की खोज का श्रेय अलग लोगों को देते हैं  कुछ ऐसे भी इतिहासकार है जो अमेरिका की खोज का श्रेय भारत और इंग्लैंड को रहते हैं।

Advertisement

आज के इस आर्टिकल्स में हम चर्चा करने वाले हैे अमेरिका की खोज कब और किसने की थी और अमेरिका जाने की नई दुनिया की खोज के क्या-क्या कारण रहे हैं।

अमेरिका आज के समय में विश्व का सबसे बड़ा देश है लेकिन अमेरिका किसी देश का भी गुलाम रह चुका है आज अमेरिका विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था मानी जाती है और अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा विकसित देश माना जाता है अंतरराष्ट्रीय संस्था यू एन ए में अमेरिका का सबसे ज्यादा हस्तक्षेप रहता है क्योंकि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र संघ को सबसे ज्यादा पैसा देता है।


अमरीका की खोज किसने की थी


अमेरिका की खोज के कारण बहुत सारे हैं

दुनिया में अमेरिका की खोज होने से पहले महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं और इन घटनाओं में से सबसे महत्वपूर्ण घटना है:

Advertisement
  • 1398 ईसवी में कुस्तुनतुनिया जो रोमन साम्राज्य उस्मानी साम्राज्य की राजधानी थी।

  • तुर्की साम्राज्य के लोगों ने कुस्तुनतुनिया पर आक्रमण करके उस पर कब्जा कर लिया और यूरोपीय लोगों का रास्ता रोक लिया।

  • कुस्तुनतुनिया रास्ता बंद होने के कारण बहुत से लोग और बहुत से कुस्तुनतुनिया के विद्वान इटली पर आकर  रहने लगी और यहां पर विचार मंथन करने लगे हो।

  • दुनिया में सन 1400 यूरोप में पुनर्जागरण की शुरुआत हो गई और तर्क पर ज्यादा बल दिया गया। नए-नए यंत्रों की खोज की गई।

  • स्पेन का उत्कर्ष सन 1400 में स्पेन यूरोप का सबसे पावरफुल राज्य था और उस समय सभी यूरोप के राज्य उपनिवेशवाद को बढ़ावा दे रहे थे।

स्पेन के द्वारा की गई अमेरिका की खोज

1490 के आस पास स्पेन ने नई दुनिया अमेरिका में अपना पहला उपदेश स्थापित किया और वहीं अनेक कैरेबियन दीप और वेनेजुएला में कुछ देश को अधिकृत कर लिया।

बहुत से इतिहासकारों का मानना है कि स्पेनिश राजा फड्रिनेड की सहायता पाकर साहसी नाविक कोलंबस सन 1492 में 3 समुद्री जहाज लेकर भारत की खोज के लिए निकला परंतु 36 दिन की समुद्री यात्रा के पश्चात वास्तव में उचित मार्ग से भटक कर वह एक नई भूमि पर पहुंच गया पहले वह समझ गया कि यह भारत की भूमि है परंतु वास्तव में यह एक नई दुनिया थी बाद में इटली का एक नाविक अमेरिगो भी यहीं पर पहुंचा और उसी के नाम पर इसका नाम अमेरिका पड़ा।

विश्व के कुछ इतिहासकारों का मानना है कि अमेरिका को कुछ सालों तक यूरोपीय देशों ने अमेरिका को न्यू इंडिया नाम से बुलाया था जब 1498 में भारत की खोज हुई तब पता चला कि यह असली इंडिया भारत नहीं है बल्कि यह एक अमेरिका नया देश है।

स्पेन के राजाओं ने धन के लालच में मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के भीतर प्रदेशों में प्रवेश प्रारंभ किया। उन्होंने पीरु मेक्सिको और प्राचीन संविदा तथा वहां के अपार धन सोना चांदी की अनेक कहानी सुनी थी। इन देशों पर झूठ और विश्वासघात से मैंने विजय प्राप्त करके वृद्धि की। अमेरिका से कई देशों ने धन लूटा। अमेरिका के आदिवासी निवासी बनाकर उन्हें दास बनाकर खानो में काम करवाया गया।

दक्षिण अमेरिका से बाकी दुनिया को भेजी जाने वाली वस्तुएं आलू तंबाकू गन्ना सीनियर अगर लाल मिर्च इमारती लकड़ी ,कोक और चाकलेट आदि स्पेन वालों ने दुनिया में आयात किया। स्पेन के बाद अमेरिका में इंग्लैंड वालों ने उपनिवेश स्थापित किए।प्रथम विश्व युद्ध में स्पेन की हार होने के कारण स्पेन का अमेरिका से उपनिवेश का महत्व कम होता चला गया जिसके बाद अमेरिका में इंग्लैंड के उपनिवेश स्थापित हो गए।

अमेरिका की खोज के परिणाम

1492 में जब कोलंबस ने नईदुनिया अमेरिका की खोज कर ले तो इसका पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा।

  1. अमेरिका की खोज करने के बाद कोलंबस अपने साथ स्पेन में कई सारा धन और खाद्य पदार्थ ले गया और इसके बाद स्पेन ने लगातार अमेरिका की सभी देश में अपने उपयोग स्थापित कर लिए और अमेरिका से खाद्य पदार्थ को विदेशों में आयात किया।

  2. स्पेन के उपनिवेश को देखकर इंग्लैंड ने भी अमेरिका में अपने उपनिवेश स्थापित करने शुरू कर दिए लेकिन प्रथम विश्व युद्ध का अमेरिकन उपनिवेश में सबसे ज्यादा असर पड़ा। प्रथम विश्व युद्ध में स्पेन की हार हुई जिसके कारण अमेरिकन उपनिवेश से उसका महत्व कम हो गया और बिट्रेन का अमेरिकन उपनिवेश में महत्व बढ़ गया इसी दौरान बिट्रेन भारत में चाय का उत्पादन करके अमेरिका भेजने लगा और अमेरिका से गुलाम बनाकर अमेरिका ले जाए जाने लगे।

  3. अमेरिका की खोज के बाद दुनिया में कई खोज हुई, ऑस्ट्रेलिया देश की खोज, भारत देश की खोज, ब्राजील देश की फौज आदि।

सबसे पहले अमेरिका महाद्वीप पर कौन पहुंचे थे?

1492 में अमेरिका महाद्वीप में सबसे पहले पहुंचने का श्रेय स्पेन के नाविक कोलंबस को जाता है सबसे पहले अमेरिका की धरती पर कोलंबस ने ही कदम रखा था।

कोलंबस के आने के बाद भी अमेरिकन निवासी दुनिया से परिचित हुए थे।

नई दुनिया की खोज किसने की थी

अमेरिका को ही नईदुनिया माना जाता है क्योंकि जब कोलंबस ने अमेरिका की धरती पर कदम रखा था तो बहुत के लिए अमेरिका एक नई दुनिया ही थी क्योंकि अभी तक अमेरिका के बारे में दुनिया में किसी भी देश को नहीं पता था कोलंबस की खोज की बात है नई दुनिया के बारे में यूरोप के सभी देश को पता चला।

अमेरिका या नई दुनिया की खोज क्यों हुई?

स्पेन के राजा ने कोलंबस को आर्थिक सहायता देकर भारत की खोज करने के लिए तीन जहाज को लेकर भेजा था लेकिन अचानक से कोलंबस रास्ता भटक गया और वह गलती से अमेरिका पहुंच गया कोलंबस ने शुरुआत में अमेरिका को भारत माना था और कुछ टाइम तक यूरोप में अमेरिका को भी भारत माना गया। कोलंबस ने जब अमेरिका की धरती पर कदम रखा तो अमेरिका उसके लिए पूरी एक नई दुनिया ही थी।

अमेरिका की खोज उपनिवेश स्थापित करने के लिए की गई थी क्योंकि अमेरिका पहले से ही धनी देश था अमेरिका में बहुत सारी खाद्य पदार्थ वस्तु है और सोना चांदी की कहानी लोगों ने सुनी थी जब कोलंबस अमेरिका से खाद्य पदार्थ और धन ले गया तो यह  कहानी सही साबित हो गई और इसके बाद अमेरिका में उपनिवेश स्थापित करने की यूरोपीय देशों में होड़ मच गई।

FAQ

कोलंबस ने किस देश की और कब खोज की?

कोलंबस ने अमेरिका नई दुनिया की खोज 1492 में की थी।

सन 1492 में अमेरिका की खोज किसने की थी?

1492 में अमेरिका की खोज स्पेन के नाविक कोलंबस ने की थी।

अमेरिका महाद्वीप के देश वेस्टइंडीज खोज कब और किसने की?

वेस्टइंडीज कोई देश नहीं है यह एक द्वीप है जहां पर क्रिकेट खेलने के लिए सभी देश एकत्रित होते हैं और फिर इसे वेस्टइंडीज के नाम से जाना जाता है।

 इतिहासकार का मानना है कि 1492 में कोलंबस भारत की खोज के लिए निकला था लेकिन वह गलती से भटक कर अमेरिका की धरती पर पहुंच गया और उसे कोलंबस ने इसे इंडीज नाम दे दिया जिसे वेस्टइंडीज के नाम से ही जाना जाता है।

भारत (इंडिया) की खोज कब तथा किसने की थी?

भारत की खोज पुर्तगाली नाविक वास्कोडिगामा ने 1498 में की थी।

निष्कर्ष

किस आर्टिकल से आपको अमेरिका की खोज कब हुई थी और किसने की थी, अमेरिका महाद्वीप में सबसे पहले पहुंचने वाला यात्री सभी के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अमेरिका की खोज के बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं क्योंकि यह एक जीके का प्रश्न है इस आर्टिकल के द्वारा आप का डाउट भी क्लियर हो गया होगा।

Leave a Comment