इन राज्यों में हो सकती है कड़ाकेदार ठंड, मौसम विभाग ने बताया आने वाले 10 दिन के मौसम का पूर्वानुमान

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका मौसम की एक नई अपडेट में और हम आपके लिए मौसम की जानकारी लेकर आ चुके हैं अगर आप भी मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

उत्तर भारत में लगातार ठंड बढ़ती ही जा रही है और कोहरा एक बड़ी समस्या बन चुका है उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान बिहार तथा उत्तराखंड आदि राज्यों में कड़ाकेदार ठंड चल रही है।

उत्तराखंड की तराई एरिया में धूप का बिल्कुल भी नामो निशान देखने के लिए नहीं मिल रहा है हल्द्वानी से लेकर बरेली के इलाके में कोहरा दिखाई दे रहा है इसके अलावा पहाड़ी एरिया में जमकर पाला पड़ता हुआ नजर आ रहा है। इसके अलावा राजस्थान दिल्ली में भी भयंकर ठंड का मौसम चल रहा है।

मौसम का हाल

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आने वाले समय में बारिश हो सकती है और लगातार कोहरे की वजह से ठंड बढ़ती जा रही है और धूप बिल्कुल भी नहीं दिखाई दे रही है लगातार सुबह से लेकर शाम के समय तक ठंड का टेंपरेचर बढ़ता ही जा रहा है।

आने वाले 10 दिन के अंदर राजस्थान उत्तर प्रदेश और हिमाचल तथा उत्तराखंड में बारिश की संभावना जताई गई है और मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि हिल एरिया में भी बारिश हो सकती है।

2024 में अभी तक बारिश देखने के लिए नहीं मिली है जबकि 2023 में इस समय बहुत ही ज्यादा बारिश देखने के लिए मिली थी और पहाड़ी एरिया में बर्फबारी।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है और ठंड बढ़ सकती है राजस्थान से लेकर दिल्ली तथा और उत्तराखंड में अगर बारिश होती है तो कोहरे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पहाड़ी इलाके से लेकर मैदानी इलाके में बारिश की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि पहाड़ी इलाके में इस समय कई सारी फैसले लगाई जाती है जिसमें बारिश की अति आवश्यकता होती है गेहूं से लेकर बाजार तथा मड़वा की खेती के लिए बारिश की आवश्यकता है।

ठंड से है लोगों का बुरा हाल

कोहरा जैसी समस्या से लोगों को जल्दी छुटकारा चाहिए क्योंकि शहरों में लगातार कोहरा बढ़ता ही जा रहा है जिसके कारण ठंड भी बढ़ती जा रही है सुबह से लेकर रात तक में जमकर ठंड हो रही है जिसके कारण कपड़े सूखते में देरी और लोगों को खांसी जुकाम जैसी बीमारियां हो रही है।

उत्तर भारत में लोग ठंड से बुरी तरीके से परेशान हो चुके हैं क्योंकि जनवरी के महीने में सबसे ज्यादा ठंड देखने के लिए मिल चुकी है।

Leave a Comment