जानिए ओमिक्रॉन के क्या क्या लक्षण है हिन्दी में

 

omicron virus symptoms in hindi

अभी तक पूरी दुनिया से कोरोनावायरस बीमारी खत्म नहीं हुई है एक नई बीमारी का आगमन होनी को जा रहा है जिसे omicron बीमारी कहा जा रहा है।

omicron virus पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है  विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक यह वायरस दुनिया के 80 देशों में फैल चुका है और इंग्लैंड में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है इसके अलावा इंग्लैंड में भी

Advertisement
omicron virus के केस मिल चुके हैं।

भारतीय चिकित्सकों का मानना है कि omicron वायरस ने भारत में दस्तक दे दी है और इसके कई मरीज मिल रहे हैं।

2019 से लगातार पूरी दुनिया में कोरोनावायरस चल रहा है लेकिन इसी बीच एक नया वायरस देखने के लिए मिल गया। कर्नाटक में कुछ दिन पहले दो केस omicron वायरस के आएं है। कर्नाटक के बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के निवासी जिनकी उम्र 66 वर्ष की है और यह   कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे और दूसरी तरफ 40 वर्ष के कर्नाटक के एक डॉक्टर जो भारत से कहीं भी बाहर नहीं गए हैं और इनकी रिपोर्ट में omicron virus  के लक्षण देखे गए हैं।


omicron virus symptoms in hindi

omicron virus symptoms in hindi


omicron virus ke lakshan in hindi

भारत में अधिकतर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है फिर भी भारत के कई राज्यों में पॉजिटिव केस आ रहे हैं नवंबर 2021 को कर्नाटक के बेंगलुरु में दो कोविड-19  पॉजिटिव के केस सामने आए। रिपोर्ट के सैंपल को लैब में भेजा गया जहां पता लगा कि व्यक्ति में omicron वायरस के लक्षण पाए गए हैं हालांकि omicron वायरस में साथ संबंधित कोई बीमारी नहीं देखी गई है लेकिन कुछ ऐसे लक्षण देखे जा रहे हैं जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि व्यक्ति omicron virus से संक्रमित है। omicron virus से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार का लक्षण दिखाई दे रहा है।

Advertisement

omicron virus से संबंधित व्यक्ति में सिर दर्द और कमजोरी और शरीर में दर्द जैसे लक्षण पाए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी को कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के सैंपल को लैब में भेज कर पता लगाया जा रहा है कि व्यक्ति को कहीं omicron virus तो नहीं है।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बयान दिया है कि लोगों को कोई घबराने की बात नहीं है और भारत के सभी नागरिक को सैनिटाइजर, मास्को कोविड-19 भी नियमों का पालन करना चाहिए। अभी तक मिले मामलों में कोई बड़ी चिंता का विषय नहीं है सभी और नॉर्मल लक्षण देखे जा रहे हैं।

अभी तक कर्नाटक में जो omicron virus लक्षण  मरीजों में पाए गए हैं इनसे सतर्क रहने की आवश्यकता है।

omicron virus ke आम लक्षण lakshan

भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और विश्व स्वास्थ्य संगठन omicron virus ke lakshan को समझने की कोशिश कर रहा है अभी तक omicron virus से संक्रमित व्यक्ति मिले हैं उनमें गले में दर्द और के लक्षण आम हैं। डॉक्टर का कहना है कि आपके गले में खराश या सर दर्द है तो आप अपने स्थानीय डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

इंडिया में भी omicron virus से संक्रमित व्यक्ति मिलने लग गए हैं। इंडिया में भी omicron virus तेजी से फैलने का प्रयास कर रहा है और कर्नाटक राज्य में दो   केस प्राप्त हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सभी देश के हॉस्पिटल को omicron virus से निपटने के लिए कदम उठाने चाहिए और पूरी तैयारी में रहना चाहिए।

कैसे पता करें आपके शरीर में omicron virus के लक्षण है:

omicron virus के लक्ष्मण का पता लगाना बहुत ही आसान है।

तेज सर दर्द।

गले में दर्द और खरास।

शरीर में दर्द।

हालांकि omicron virus और कोरोनावायरस में काफी अंतर है। जहां कोरोनावायरस में व्यक्ति को सांस लेने में प्रॉब्लम हो रही थी लेकिन omicron virus में इस प्रकार का लक्ष्मी नहीं देखा जा रहा है।

एक यूनिट में कितना ब्लड होता है

Leave a Comment