10000 mai kon sa business kare | 10000 में कौन सा बिजनेस करें

 2022 में 10000 में  कौन सा बिजनेस करें?

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप 10000  में  कौन सा बिजनेस कर सकते हैं।  बिजनेस तो बहुत सारे कर सकते हैं एक लाख के अंदर  आप कौन कौन से बिजनेस कर सकते हैं  उनके बारे मे  हम आपको बताएंगे। पैसा और उसने दोनों एक दूसरे के पर्यायवाची हैं।  आप अपने बिजनेस के लिए  ₹100000 इन्वेस्ट करने के लिए  तैयार है तो आप इस अमाउंट के अंतर्गत  बहुत अच्छे बिजनेस आ जाते हैं जिसमें आपका मुनाफा भी अच्छा खासा होता है

WhatsApp Group Join Now

WhatsApp Group Join Now

100000 के अंतर्गत कौन कौन से बिजनेस आते हैं

WhatsApp Group Join Now

1  अचार और  जैम की फैक्ट्री का बिजनेस

आप इस बिज़नेस में   1 लाख  रुपए इन्वेस्ट करके  इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  आप अचार और जैन की फैक्ट्री खोलेंगे तो आपका एक लाख तक का इन्वेस्ट होगा क्योंकि  फैक्ट्री में लेबर के साथ साथ  आपको मशीनों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

WhatsApp Group Join Now

यह बिजनेस 10000  राशि के अंतर्गत आ जाएगा या उससे कम भी आ सकता है।

WhatsApp Group Join Now

2  मोबाइल शॉप  का बिजनेस

अगर आप 10000  अंतर्गत  बिजनेस करना चाहते हैं तो  मोबाइल शॉप का बिजनेस  शुरू कर सकते हैं।  इसमें आपको शुरुआत में मोबाइल और हेडफोन  मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स  आदि परचेस करने पड़ेंगे  इसमें लगभग आपका ₹100000 तक इन्वेस्ट हो जाएगा।

घर बैठे कोन सा बिजनेस करे

Busniess ideas in hindi

3  फोटो स्टूडियो  बिजनेस

अगर इस बिजनेस की बात करें तो  इसमें भी लगभग  ₹100000  तक इन्वेस्ट हो जाता है।  आपको कैमरे  और  आदि खरीदने पड़ेंगे  और साथ ही आपको कोई दुकान  किराए पर देनी पड़ेगी ।  आप इस बिजनेस की शुरुआत  लगभग ₹100000 के अंतर्गत  कर सकते हैं।

4  होलसेल प्रोडक्ट बिजनेस

अगर आप लोगों को  सामान होलसेल में  बेचेंगे  तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा मिलेगा।  होलसेल बिजनेस में  कम से कम आपको  ₹100000 इन्वेस्ट करने पड़ेंगे।  आपको होलसेल कीमत पर दुकानदारों को प्रोडक्ट देना होगा।  अगर आप की होलसेल की दुकान रहेगी तो आपके पास कस्टमर भी अच्छा खासा आएगा।

5 जिम या फिटनेस क्लब का बिजनेस

अगर आप ₹100000 राशि इन्वेस्ट करके बिजनेस करना चाहते हैं तो फिटनेस क्लब जिम खोल सकते हैं इसमें आपका खर्चा लगभग एक लाख आएगा शुरुआत में धीरे-धीरे आप  इस बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं।

जिम और फिटनेस क्लब की  सभी जगह डिमांड रहती है।

6  कोचिंग सेंटर का बिजनेस

अगर आप यह सोच रहे हैं कि  ₹100000  रुपए के अंतर्गत कौन सा बिजनेस करें।  तो आप इतनी राशि इन्वेस्ट करके  अपना एक खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं।  जिसमें आपको टीचर और  फर्नीचर और  ब्लैक बोर्ड  पर इन्वेस्ट करना होगा और  एक किराए के मकान पर भी  कुछ पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। 

10000 में  कौन सा बिजनेस करें
10000 में  कौन सा बिजनेस करें

7   इलेक्ट्रॉनिक शॉप का बिजनेस

आप इस बिजनेस की शुरुआत ₹100000 की राशि के अंतर्गत कर सकते हैं।  आप अपनी शॉप में इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचेंगे  इस बिजनेस की बात करें तो  काफी अच्छा खासा चल जाता है  और इसमें नुकसान होने की बहुत ही कम चांस होते हैं।  इस बिजनेस के लिए आप  लोन भी ले सकते हैं।

8  डेली नीड्स  शॉप का बिजनेस

आप   100000 राशि के अंतर्गत इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  आपको अपनी शॉप में सारे  डेली नीड्स प्रोडक्ट रखने होंगे और  जिसकी मार्केट में सबसे ज्यादा  डिमांड है आप उन प्रोडक्ट को भी  अपनी शॉप पर रख सकते हैं।  यह बिजनेस भी अच्छा खासा चलता है।

10000 में को सा बिजनेस शुरू करें

9 पशुपालन का बिजनेस

पशुपालन बिजनेस की शुरुआत ₹100000 राशि के अंतर्गत कर सकते हैं आप इसमें  अलग-अलग प्रकार के पशु जैसे  दुधारू पशु, बकरी, मुर्गी पालन पशुपालन  पालन। इस बिजनेस के लिए सरकार भी कुछ पैसों की मदद करती है।  दुधारू पशुओं का  आप  दूध डायरी में भेज सकते हैं  या फिर आप इनका खरीदने और बेचने का बिजनेस भी कर सकते हैं।  मुर्गी और मछली की डिमांड हमेशा  मार्केट में बनी रहती है।  अधिकतर लोग घर की मुर्गी का अंडा खाना  पसंद करते हैं  अच्छे खासे दाम में इनके अंडे  मार्केट में सेल कर सकते हैं।

10  साइबर कैफे  या जन सुविधा केंद्र का बिजनेस

इस बिज़नेस में शुरुआत में ₹100000 तक इन्वेस्ट करना पड़ता है  क्योंकि आपको कंप्यूटर प्रिंटर, कीबोर्ड माउस आदि सामान खरीदना पड़ता है  जिसकी राशि एक लाख से ऊपर भी हो सकती है।  आप स्कूल या कॉलेज की आस पास  अपने इस बिजनेस को खोल सकते हैं।

गांव में बिजनेस कैसे करें

11 मसाले बनाने का बिजनेस

₹10000 इन्वेस्ट करके आप मसालों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि मसालों की मशीन और मसालों को खरीदने में ही पैसा इन्वेस्ट करना होगा इसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। मसाले बनाने का बिजनेस ₹10000 से स्टार्ट कर सकते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग मसाले का बिजनेस कर रहे हैं। मसाले का बिजनेस आप अपने घर पर रहकर भी स्टार्ट कर सकते हैं।

ग्रामीण महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियास

12 अंडे की होलसेल का बिजनेस

अगर आप ₹10000 इन्वेस्ट करके बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अंडे की होलसेल का बिजनेस भी कर सकते हैं। आप ₹10000 इन्वेस्ट करके अंडों को होलसेल रेट पर खरीद सकते हैं। इसके बाद आप अपने स्थानीय बाजार में अंडों को नहीं कर सकते हैं और अपनी दुकान भी खोल सकते हैं।

इस बिजनेस को भी आप मात्र ₹10000 इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं।

10000 में कौन सा बिजनेस करें  के बारे में मेरी राय

यही है कि आप कम पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास मात्र ₹10000 है तो इसमें कोई घबराने वाली बात नहीं है। अधिकतर लोगों ने कम पैसे इन्वेस्ट करके ही एक बड़ा बिजनेस खड़ा किया है। भारत में जितने भी बड़े बिजनेसमैन हैं उन्होंने भी कम पैसों वाला किसने किया है। कोई भी बिजनेस तो उसे शुरू करने में कभी भी हिचकिचाना नहीं चाहिए अगर आपके मन में बिजनेस करने की है तो आप उसे कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं बस काम के प्रति लगाव होना चाहिए।

आपने सोचा है कि  आपको ₹100000 के अंतर्गत ही बिजनेस करना है तो आप इन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं इसमें आपकी सरकार भी थोड़ा बहुत मदद कर सकती है क्योंकि इसमें अधिकतर  बिजनेस  स्वरोजगार के अंतर्गत आते हैं।  सरकार इसके लिए आपको लोन ने भी देती है।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment