Facebook se paise kaise kamaye फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

 सोशल मीडिया का वर्चस्व तेजी से बढ़ता जा रहा है दुनिया के  आधे से ज्यादा लोग रूप  सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं।  बहुत से लोगों के मन में प्रश्न होगा कि  क्या सच में सोशल मीडिया से पैसा कमा सकते हैं। हां दोस्तों यह बात सच है कि आप हम सोशल मीडिया इस्तेमाल करके  घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया में शुरुआत में ही  फेसबुक रहा है। फेसबुक की स्थापना  2004 में मार्क  जुकरबर्ग ने की थी।  धीरे-धीरे फेसबुक में लोगों का क्रेज बढ़ता गया हैं फेसबुक ने अपनी नई  पॉलिसी  लॉन्च कर दी है।  आप फेसबुक से आराम से पैसे कमा सकते हैं।  फेसबुक का प्रयोग तो आजकल सभी कर रहे हैं  लेकिन कुछ लोग इसका प्रयोग  पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं। आज हम  आपको  इस आर्टिकल में बताएंगे कि लोग किस प्रकार से  फेसबुक से पैसे कमा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

 

WhatsApp Group Join Now

इस आर्टिकल में हम  निम्नलिखित विषय में बात करेंगे

WhatsApp Group Join Now

 

WhatsApp Group Join Now

फेसबुक से  पैसे कैसे कमाए।

WhatsApp Group Join Now

2 फेसबुक को प्ले स्टोर से कैसे डाउनलोड करें।

3 फेसबुक पेज कैसे बनाएं।

4 फेसबुक पेज मोनेटाइज होने के बाद  कैसे कमाए।

5 फेसबुक एड्स से  पैसे कैसे कमाए।

6 फेसबुक में  एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे  कमाए।

7फेसबुक ग्रुप को सेल करके  पैसे  कमाए।

8फेसबुक पर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बेच कर पैसे कमाए।

9फेसबुक पर android.app प्रमोट करके पैसे कमाए

10 फेसबुक अकाउंट को सेल करके पैसे कमाए।

11 फेसबुक पर एजुकेशन फॉर सेल करके पैसे कमाए।

Facebook se paise kamane ke liye आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगाबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना होगा  और वहां से फेसबुक ऐप को डाउनलोड करना होगा।  फेसबुक के बहुत सारे ऐप है जैसे  फेसबुक मैसेंजर, फेसबुक लाइट,    फेसबुक।   अगर आपको लग रहा है कि यह है ऐप  सेम है। तो बिल्कुल गलत। इन  सभी ऐप में बहुत ज्यादा अंतर है।  जैसे फेसबुक मैसेंजर में आप  सिर्फ  मैसेज और  नोटिफिकेशन देख सकते हैं।  आपस में कोई पोस्ट अपलोड हुई है यह नहीं देख सकते।  वही फेसबुक और फेसबुक लाइट में ऐप  क्वालिटी का बहुत अंतर है।

फेसबुक एप डाउनलोड करने के बाद आप  को उसमें अपनी प्रोफाइल बनानी होगी।  प्रोफाइल में आपको अपने बारे में  जानकारी देनी होगी। 

फेसबुक पेज

फेसबुक में अकाउंट बनाने के बाद आपको  उसे पेज में कन्वर्ट कर देना है। 

फेसबुक  पेज बनाने के बाद आप किस प्रकार से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं? 

जब फेसबुक पेज पर आपके  10000   फॉलो वर पूरे हो जाएंगे  तो आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं।

Facebook se paise kese kamaye

फेसबुक पेज  मोनॉटाइज होने के बाद  आप फेसबुक से आराम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1  facebook  ads के द्वारा facebook se paise कैसे कमाए

जब  आपका फेसबुक पेज  मोनॉटाइज हो जाएगा  उसके बाद आप कोई भी फेसबुक पर वीडियो डालोगे तो उस  वीडियो में यूट्यूब की तरह ads  लगनी शुरू हो जाएंगी।  इस तरह से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करके

आप अपनी फेसबुक पेज में  एफिलिएट मार्केटिंग  कर सकते हैं।  आप ऐसी वेबसाइट की  एफिलिएट मार्केटिंग करें।  जिससे लोग  ज्यादा प्रोडक्ट खरीदते हो  जैसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट  इन वेबसाइट की एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बढ़िया रहेगी  क्योंकि इनके पास इंडिया में सबसे ज्यादा ऑनलाइन कस्टमर है।   आप अपने फेसबुक पेज पर अन्य  वेबसाइट की  एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप सेल करके  फेसबुक से पैसे कमाए

बहुत से लोग फेसबुक में  फेसबुक ग्रुप सेल करके भी  हजारों रुपए महीने का आराम से कमा लेते हैं।  अलग-अलग कैटेगरी की फेसबुक  ग्रुप बनाते हैं  और उन्हें अच्छे दामों पर  बेच देते हैं। बहुत से लोग  इस तरह से भी  फेसबुक से पैसे कमा रहे हैं।

फेसबुक अकाउंट सेल करके

बहुत से लोग अपने  फेसबुक अकाउंट को अच्छे  खासे दाम में सेल कर देते हैं।  जैसे किसी फेसबुक अकाउंट में  20000  फॉलोवर है तो कई लोग उस अकाउंट को अच्छे खासे पैसों में  ले लेते हैं  क्योंकि अब अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग में आ गए है।

फेसबुक पेज पर आपका प्रमोशन करके पैसे कमाए

आप अपने फेसबुक पेज पर लोगों के  एंड्राइड एप्प का प्रमोशन कर सकते हैं  और उसके लिए अच्छा खासा पैसा  चार्ज कर सकते हैं।  जैसे आपने बहुत बार फेसबुक पर देखा होगा।  कई लोगों के  पेज पर  android.app का ads  आते हैं।

फेसबुक पेज पर यूट्यूब वीडियो  का प्रमोशन करके  फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने फेसबुक पेज पर  दूसरे यूट्यूबर की वीडियो डाल के  ऑनलाइन पैसे फेसबुक से कमा सकते हैं।  आप ने  अधिकतर नोटिस किया होगा कि फेसबुक पेज में अन्य किसी यूट्यूबर् की वीडियो भी डाली जाती है  और इसके लिए फेसबुक पेज का ऑनर  अच्छा खासा चार्ज करता है। 

एजुकेशन कोर्स सेल करके

आप अपने फेसबुक पेज पर  लोगों के एजुकेशन कोर्स  ऑनलाइन बेच  सकते हैं  और इसके लिए उनसे  अच्छी  फीस सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सेल करके

आप अपने फेसबुक पेज पर  डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी  बेच सकते हैं क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग  तेजी से बढ़ रही है  और आज लोग  अपने फेसबुक पेज पर  डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को सेल कर रहे है।

फेसबुक वॉच से पैसे kamaye

अब आप  फेसबुक वाच से भी पैसे कमा सकते हैं।  फेसबुक में यह नयी  पॉलिसी आई है। अब आप  फेसबुक में वीडियो डालकर भी  पैसे कमा सकते हैं  लेकिन फेसबुक ने के इसके लिए बहुत बड़ी शर्त रखी है  आपकी वीडियो का 30,000 वॉच टाइम  पूरा होना चाहिए।  तब जाकर आप की वीडियो  मोनेटाइज होगी  और उसके बाद ही उसमें ऐड लगनी शुरू होगी।

आप फेसबुक से और भी अन्य तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं  जैसे वेबसाइट  लिंक  प्रमोट करके  ,आर्टिकल लिंक लिंक प्रमोट करके  फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

 Indianbloghelp.com

अब धीरे-धीरे फेसबुक अपनी नई पॉलिसी अपडेट करते जा रहा है   आने वाले टाइम में  हमें फेसबुक की नई पॉलिसी देखने को मिलेगी। क्या पुरानी वाली पॉलिसी में चेंज हो सकते हैं या  या फिर कोई नई पॉलिसी अपडेट की जाएगी यह तो फेसबुक आने वाले टाइम में ही बताएगा।

अंतिम वर्ड

अगर आपको इस  आर्टिकल में हमारे द्वारा दिए गए  फेसबुक से पैसे कमाने के सुझाव  अच्छे लगे तो  कमेंट करके जरूर बताएं।

अगर आपको  हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स में कही पर भी  समस्या आती है तो आप हम से कांटेक्ट कर सकते हैं  आप हमें ईमेल के माध्यम से  संपर्क करें।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment