Advertisement

Share Market News : इन्वेस्टर क्यों खरीद रहे हैं डिविडेंड स्टॉक, पूरी जानकारी यहां पढ़े

Advertisement

अगर आपने भी डिविडेंड की खबर बहुत ज्यादा पढ़ी है और आपको डिविडेंड के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि इन्वेस्टर डिविडेंड वाले स्टॉक क्यों खरीदते हैं।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका शेयर मार्केट के एक फ्रेश आर्टिकल में और आज हम डिविडेंड स्टॉक की बात करने वाले हैं क्योंकि मार्केट में बहुत सारी कंपनियां हर साल डिविडेंड प्रदान करती है और इसके पीछे बहुत ही बड़ा कारण बताया गया है। जब भी किसी कंपनी के नेट प्रॉफिट में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने के लिए मिलती है तो कंपनी अपने इन्वेस्टर को डिविडेंड प्रॉफिट के रूप में देती है मतलब कंपनी अपनी प्रॉफिट का हिस्सा इन्वेस्टर के साथ भी शेयर करती है।

शेयर मार्केट में अधिकतर लोग डिविडेंड वाला स्टॉक इसलिए खरीदते हैं क्योंकि जब भी लोगों को नुकसान होता है तो वह डिविडेंड के माध्यम से भरपाई कर लेते हैं क्योंकि कंपनी आज के समय में 120 रुपए तक का डिविडेंड देती है। डिविडेंड देने वाली एक नहीं बल्कि मार्केट में हजारों कंपनी आए हैं और अधिकतर कंपनियां हर बार तीन से लेकर लगभग 4 बार डिविडेंड देती है मतलब इन्वेस्टर को तगड़ा फायदा होता है।

सरकारी कंपनी से लेकर प्राइवेट कंपनियां मार्केट में हर बार डिविडेंड देती है लेकिन लोगों डिविडेंड के बारे में बहुत कम जानकारी है। डिविडेंड के एक नहीं बल्कि बहुत सारे फायदे हैं।

डिविडेंड का फायदा इस तरीके से उठाएं

स्मॉल कैप से लेकर लार्ज कैप की कंपनियां डिविडेंड देती है और अगर आप छोटी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं साथ ही डिविडेंड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप स्मॉल कैप कंपनी के बारे में रिसर्च करके और डिविडेंड की हिस्ट्री निकालकर इन्वेस्ट कर सकते हैं। डिविडेंड के माध्यम से पैसा कमाना बहुत ही आसानी क्योंकि कंपनी ₹20 का और ₹30 का तथा ₹130 का तक डिविडेंड देती है। आज के समय में अधिकतर लोगों ने डिविडेंड के माध्यम से ही स्टॉक मार्केट से पैसा कमा लिया है और डिविडेंड स्टॉक मार्केट में सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि किसी न किसी कंपनी को हर बार प्रॉफिट होता है कंपनी मार्च की रिपोर्ट निकालने के बाद डिविडेंड देती है इसके बाद कंपनी जुलाई में डिविडेंड की घोषणा करती है और फिर कंपनी अक्टूबर और नवंबर के महीने में डिविडेंड देती है।

Leave a Comment

x