IPO Kya Hai || आईपीओ क्या है

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं आईपीओ के बारे में जरूर सुना होगा। यह कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होती है तो उससे पहले कंपनी IPO में अपना शेयर प्राइस निर्धारित करती है।

WhatsApp Group Join Now

आई पी ओ का पूरा नाम या फिर आई पी ओ का फुल फॉर्म Initial Public Offer है। कंपनी आईपीओ के सहारे लोगों को अपने शेयर को अलॉट करवाती है।

WhatsApp Group Join Now

किसी भी कंपनी को अपने आईपीओ को लाने के लिए सेबी के नियमों का पालन करना पड़ता है अगर वह कंपनी सेबी के नियम का पालन करती है तो कंपनी के 4 दिन का आईपीओ लॉन्च किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now

कंपनी को अपने आईपीओ को लॉन्च करवाने के लिए के  सेबी के पास कुछ कागज जमा करने पड़ते हैं  इन कागज में कंपनी की इनकम कंपनी के कानूनी कागज  कंपनी का लाइसेंस, आईपीएल से मिलने वाले पैसे इस्तेमाल कहां किया जाएगा आदि की जानकारी अगर सही होती है तो सेबी तभी कंपनी के आईपीओ को लॉन्च करने की अनुमति प्रदान करती है। 

WhatsApp Group Join Now

कंपनी का आईपीओ पेश करने का सबसे बड़ा उद्देश्य होता है कि वे मार्केट से अपने व्यापार के लिए पैसा उठाएं और इसके लिए वे IPO की मदत लेते हैं।

WhatsApp Group Join Now

 

IPO kya hai
IPO Kya Hai

 

आईपीओ में इन्वेस्ट कैसे किया जाता है?

अगर आप भी किसी कंपनी के आईपीओ में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी है डिमैट अकाउंट के जरिए ही आप किसी भी कंपनी के आईपीओ में शेयर को आलोट करवा सकते हैं।

नया आईपीओ कौन सा आ रहा है?

सितंबर अक्टूबर और नवंबर 2021 में हमें शेयर मार्केट में लगाता कई सारी कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होते हुए नजर आए। पेटीएम का आईपीओ नवंबर माह में लॉन्च होने वाला है 15 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक Tarsons Products कंपनी का IPO लांच होने वाला है।22 नवंबर से पेटीएम कंपनी का भी आईपीओ लॉन्च हो सकता है।

10 best shares to buy today

Best share buy today

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment