BA Ka Full From In Hindi – बीए का फुल फॉर्म क्या है

भारत में बहुत से स्टूडेंट ऐसे हैं जो BA करना चाहते हैं या जिन्होंने b.a. कर लिया है और भी सभी स्टूडेंट बी ए का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं इसके अलावा b.a. करने के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं।

नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में BA ग्रेजुएशन डिग्री के बारे में चर्चा करने वाले हैं। भारत में 60% बच्चे बीए करना चाहते हैं या कर रहे हैं।

ट्वेल्थ पास करने के बाद बच्चों के सामने बहुत सारे कोर्स होते हैं और अधिकांश लोग BA ग्रेजुएशन डिग्री का चुनाव करते हैं।

Advertisement

बहुत सारी स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो बीए को नॉर्मल डिग्री समझते हैं लेकिन b.a. ग्रेजुएशन की रियल लाइफ में बहुत ज्यादा फायदे भी हैं b.a. में आपको विभिन्न प्रकार के सब्जेक्ट का चुनाव करने का मौका मिल जाता है और बहुत सारी प्राइवेट और गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में बीए पाठ्यक्रम उपलब्ध है।

 

BA ka full form In Hindi

BA ka full form In Hindi

कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद अधिकांश स्टूडेंट के सामने ग्रेजुएशन में बीए का सब्जेक्ट चुनाव करने का ऑप्शन आता है।

BA ka full form Bachelor of Arts

B का मतलब है Bachelor।

Advertisement

A का मतलब है Arts।

BA mai Arts का मतलब ड्राइंग नहीं होता है।

बीए का हिंदी फुल फॉर्म

बीए को हिंदी में कला संकाय या कला स्नातक कहा जाता है। कला का मतलब चित्रकारी कला से नहीं है।

भारत में बीए ग्रेजुएशन को सबसे सरल ग्रेजुएशन माना जाता है। अधिकांश छात्र इस ग्रेजुएशन को ही करते हैं।

बीए करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए?

भारत में ग्रेजुएशन करने के लिए आपके पास विभिन्न योग्यताएं जरूरी है जैसे

1 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण

अगर आप ग्रेजुएशन में बैचलर ऑफ आर्ट में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

2 कक्षा 12वीं की परीक्षा 35% से ऊपर उत्तीर्ण हो

अगर आप BA करना चाहते हैं तो कक्षा 12वीं में आपकी परसेंटेज 35% से ऊपर होनी चाहिए। अगर आपके परसेंट 35 से कम है तो आपको किसी भी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज पर एडमिशन नहीं मिल सकता है। कुछ प्राइवेट कॉलेज 35% से कम होने में भी एडमिशन दे देते हैं।

3 आपकी उम्र 18 साल से ऊपर हो

कई सारी ऐसी यूनिवर्सिटी है जो ग्रेजुएशन के लिए 18 साल से ऊपर के स्टूडेंट को लेती हैं। लेकिन कुछ ऐसे यूनिवर्सिटी है जहां पर उम्र सीमा की कोई लिमिट नहीं है।

BA कोर्स की फीस कितनी होती है?

अगर सरकारी यूनिवर्सिटी की बात करें तो सेमेस्टर के हिसाब से सरकारी यूनिवर्सिटी में 2000 से लेकर 2500 तक के बीच फीस पड़ती है और अगर आप का प्रैक्टिकल सब्जेक्ट है तो आपकी फीस 2500 से 3000 तक पढ़ सकती है।

प्राइवेट यूनिवर्सिटी में BA कोट्स की फीस 5000 से ऊपर होती है और वही महाविद्यालयों में बी ए कोर्स की फीस 1500 से लेकर 2000 के बीच होती है।

भारत में सरकारी यूनिवर्सिटी और महाविद्यालय और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में बी ए कोर्स की fees अलग-अलग निर्धारित की गई है।

BA बीए कितने साल का होता है?

बीए यानी कि बैचलर ऑफ आर्ट में एक 3 साल का कोर्स होता है और एक 4 साल का कोर्स होता है।

जो स्टूडेंट बीए ऑनर्स करना चाहते हैं तो बीए ऑनर्स का कोर्स कई यूनिवर्सिटी में 4 साल का है लेकिन सिंपल बीए 3 साल का ही होता है।

नई शिक्षा नीति से बीए कोर्स में भी बहुत सारे परिवर्तन किए गए हैं।

BA बीए में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

बीए को सबसे सरल एजुकेशन माना जाता है और यहां पर आपको अपनी इच्छा के अनुसार बहुत सारे सब्जेक्ट का चुनाव करने का अवसर प्राप्त हो जाता है।

B.a. में आपको 50 से अधिक सब्जेक्ट चुनाव करने का अवसर मिलता है लेकिन BA स्नातक डिग्री में आपको सिर्फ चार सब्जेक्ट का चुनाव करने का मौका मिलता है।

हिंदी भाषा

इंग्लिश लैंग्वेज

हिंदी लिटरेचर

इंग्लिश लिटरेचर

संस्कृत भाषा

संस्कृत साहित्य

पॉलिटिकल साइंस

अर्थशास्त्र

इतिहास

भूगोल

आईटी

समाजशास्त्र

कला (ड्राइंग)

योगा

गणित

होम साइंस

पर्यावरण

कंप्यूटर

इन सभी सब्जेक्ट के अलावा अलग-अलग यूनिवर्सिटी में अलग-अलग सब्जेक्ट को रखा गया है। BA से ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट इन सभी में से किसी 4 सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

Full Form संबधित पोस्ट

NCC Ka Full Form In Hindi

IPL Ka Full Form In Hindi

PNG Ka Full Form In Hindi

BCCI Ka Full From In Hindi

ICC Ka Full From In Hindi

BA में सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा होता है?

BA स्नातक करने वाले अभ्यर्थियों के पास कई सारे सब्जेक्ट का चुनाव करने का अवसर होता है। स्टूडेंट अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव कर सकता है।

अधिकतर स्टूडेंट का BA में सबसे अच्छा सब्जेक्ट  इकोनॉमिक्स, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीतिक शास्त्र हिंदी साहित्य और इंग्लिश साहित्य ही होता है।

BA करने के क्या-क्या फायदे हैं?

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि BA करने से कोई फायदा नहीं होता है लेकिन b.a. करने से भी अन्य विषयों की तरह फायदा मिलता है। b.a. करने का सबसे बड़ा फायदा स्टूडेंट को सरकारी नौकरी में मिलता है। क्योंकि सरकारी नौकरी का आधा सिलेबस  b.a यानी कि ग्रेजुएशन में ही स्टूडेंट को मिल जाता है।

1 यूपीएससी की परीक्षा में

BA करने का सबसे बड़ा फायदा विद्यार्थी को यूपीएससी की परीक्षा में प्राप्त होता है। अगर आपने ग्रेजुएशन बीए में किया है तो आपको यूपीएससी की परीक्षा में साइंस और कॉमर्स वालों की तुलना में सबसे ज्यादा बेनिफिट प्राप्त होता है, क्योंकि बीए में हिस्ट्री पॉलिटिकल इकोनॉमिक्स, इंग्लिश लैंग्वेज, अर्थशास्त्र आदि विषय को पढ़ाया जाता है और इन सभी विषय में से ही यूपीएससी के प्री और मैंस एग्जाम में क्वेश्चन आते हैं।

2 राज्य लोक सेवा आयोग में

यूपीएससी की तरह BA से ग्रेजुएशन करने वालों को राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी बहुत ज्यादा मदद मिलती है राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी BA के फ्री सब्जेक्ट से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं।

3 ऑल इंडिया एसएससी एग्जाम में

B.a. करने से सबसे बड़ा फायदा हमें ऑल इंडिया एसएससी के एग्जाम में भी मिलता है। ऑल इंडिया एसएससी के एग्जाम में पॉलीटिकल इकोनामी, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इन सभी विषय से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं।

4 प्राइवेट स्कूल में टीचर

B.a. करने का फायदा सरकारी और प्राइवेट स्कूल की टीचर में भी मिलता है। बी ए करने के बाद B.Ed की डिग्री लेकर प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सकते हैं।

BA के बाद क्या करें?

B.a. ग्रेजुएशन करने के बाद सबसे बड़ा सवाल यही आता है क्या करें? B.a से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है।

B.a. करने के बाद किसी भी विषय से मास्टर ऑफ आर्ट यानी कि MA कर सकते हैं।

BA करने के बाद B.Ed की डिग्री ले सकते हैं।

BA की पढ़ाई पूरी करने के बाद UPSC IAS की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

BA करने के बाद बैंकिंग या एसएससी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

BA करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है?

भारत में बहुत सारी ऐसी पोस्ट होती है जिसमें ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत जरूरी है।BA ग्रेजुएशन करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में नौकरी मिल सकती है और सरकारी सेक्टर में।

B.a. करने के बाद राज्य लोक सेवा आयोग में नौकरी मिल सकती है।

BA करने के बाद रेलवे सेक्टर में भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

FAQ BA ka full form

BA kya hota hai?

BA एक शैक्षणिक ग्रेजुएशन स्तर है। ट्वेल्थ की पढ़ाई पूरी करने के बाद BA किया जाता है। BA एक कॉलेज पाठ्यक्रम है।

BA ka full form In Hindi

बी ए का हिंदी फुल फॉर्म बैचलर ऑफ आर्ट, हिंदी में कला संकाय या कला स्नातक।

BA का कोर्स कितने साल का होता है?

BA को कोर्स 3 साल का होता है और 3 साल में स्टूडेंट को छह सेमेस्टर देने होते हैं।  प्राइवेट और गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में BA 3 years का होता है लेकिन प्राइवेट यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर एग्जाम आयोजित नहीं होती हैं।

BA की फीस कितनी होती है?

गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में BA की फीस ₹2000 से लेकर ₹2500 के बीच में होती है लेकिन प्राइवेट यूनिवर्सिटी में BA की फीस 5000 से लेकर ₹6000 तक होती है।

बी ए में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

हिंदी साहित्य और हिंदी भाषा, इंग्लिश भाषा और इंग्लिश साहित्य, संस्कृत भाषा और संस्कृत साहित्य, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, समाजशास्त्र, पर्यावरण, गणित, होम साइंस, कंप्यूटर साइंस, समाजशास्त्र आदि।

conclusion

आज की इस आर्टिकल में आपको भी BA का फुल फॉर्म, BA क्या होता है, b.a. करने के क्या-क्या फायदे हैं, BA करने के बाद क्या करें, b.a. करने के बाद कौन सी नौकरी लगती है, बी ए में कौन-कौन से विषय होते हैं, b.a. का सबसे अच्छा विषय कौन सा है इन सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा। अगर आपका बी ए से लेकर कोई भी सवाल है तो आप हमसे ई-मेल करके पूछ सकते हैं आपके प्रश्न का जवाब जरूर देंगे।

धन्यवाद

Leave a Comment