बैंक में खाता कैसे खोलें – Bank Mai Khata Kaise Khole 2022

बैंक में खाता कैसे खोलें - Bank Mai Khata Kaise Khole 2022
बैंक में खाता कैसे खोलें

बैंक में खाता खोलना थोड़ा बहुत आसान है लेकिन बहुत सारे लोगों को पता नहीं है कि बैंक में खाता कैसे खोलें आज हमारी वेबसाइट आपको बताएगी कि आप बैंक में अपना खाता किस प्रकार खोल सकते हैं।

Advertisement

आज के समय में बैंक के अकाउंट नंबर होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि सारे कार्य ऑनलाइन होते हैं और जिनमें हमें बैंक अकाउंट नंबर की आवश्यकता पड़ती है। भारत में जितने भी लोग है उन सभी का बैंक अकाउंट नंबर होना आवश्यक है।

सरकार भी लगातार लोगों को बैंक से जुड़ने के लिए फ्री में खाता खुलवा रही है। जन धन योजना के तहत भारत सरकार ने कई सारी महिलाओं का फ्री में खाता खुला है।

लेकिन कुछ पुरुष ऐसे हैं जिन्हें जन धन योजना के तहत फ्री में खाता खोलने का लाभ नहीं दिया गया था और सभी लोग आज के समय में बैंक में खाता खोलना चाहते हैं इसलिए जाना चाहते हैं कि बैंक में खाता कैसे खुलेगा।

Bank mai khata kya hota hai , bank khata ke parkar, bank khata Kaise Khole आदि के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

Table of Contents

बैंक में खाता क्या होता है

बैंक खाता जैसे आम भाषा में बैंक के अकाउंट नंबर भी बोला जाता है। बैंक अकाउंट नंबर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी पासबुक से बैंक से पैसे निकाल सकता है।

अगर आप बैंक से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए। बैंक खाते में व्यक्ति के लेनदेन का सारा विवरण होता है।

बैंक खाते के माध्यम से कोई भी व्यक्ति बैंक से लोन ले सकता है। अगर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन लेन देन करना चाहता है तो उसके पास बैंक खाता यानी कि बैंक अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक है।

Advertisement

बैंक में खाता होने के फायदे

अगर किसी व्यक्ति का बैंक में अकाउंट नंबर है तो उसको बहुत देर सारे फायदे मिलते हैं।

  • बैंक में अकाउंट नंबर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति लेनदेन कर सकता है।
  • बैंक अकाउंट नंबर से आपको बैंक में लोन मिल सकता है।
  • अगर आपके पास बैंक अकाउंट नंबर है तो आप अपना एटीएम कार्ड बना सकते हैं।
  • आप किसी बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर बैंक अकाउंट नंबर के माध्यम से कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट नंबर से आप ऑनलाइन भी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग बैंक अकाउंट नंबर के माध्यम से भी कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट के प्रकार ( बैंक खाते के प्रकार)

जब आप बैंक में खाता खुलवाने जाएंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन सा खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप कंफ्यूज हो सकते हैं इसलिए आपको पता होना चाहिए कि Bank Account कितने टाइप के होते हैं।

बैंक में आप अलग अलग तरीके से खाता खुलवा सकते हैं क्योंकि बैंक में एक नहीं बल्कि बहुत सारी खाते के प्रकार होते हैं। व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता है कि वह कौन सा खाता खुलवाना चाहता है।

1.बचत खाता

बैंक खाते में सबसे पहले बचत खाते को शामिल किया जाता है और बचत खाते को कोई भी व्यक्ति खोल सकता है।

भारत में 80% लोग ऐसे होते हैं जो अपना बचत खाता खोलते हैं और महिलाएं इनमें सबसे आगे हैं। बचत खाते के अंतर्गत हमेशा बजट के रूप में पैसे जमा किए जाते हैं और इसके बदले बैंक लोगों को ब्याज देता है।

भारत में अधिकतर लोग सेविंग करने के बाद बचत खाते में क्रेडिट करते हैं। जब कोई व्यक्ति बचत खाते में पैसे जमा करते हैं तो वह उसे बहुत ही कम निकालता है मतलब की बचत खाते में हमेशा पैसे आवश्यकता पड़ने पर ही निकाले जाते हैं।

2.चालू खाता नंबर

चालू खाते का इस्तेमाल हमेशा बिजनेसमैन ही करते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिजनेस करता है तो वह बैंक में अपना चालू खाता खुलवा आता है क्योंकि चालू खाते के अंदर कभी भी पैसे निकाले और जमा किए जा सकते हैं।

चालू खाते के अंदर रोजाना लाखों का लेनदेन होता है। भारत में चालू खाते का इस्तेमाल सबसे ज्यादा व्यापारी वर्ग द्वारा किया जाता है। चालू खाते के अंदर ब्याज नहीं दिया जाता है।

3.ऋण खाता यानी कि लोन अकाउंट

ऋण खाता केवल वही लोग बोलते हैं जो बैंक से लोन प्राप्त करते हैं और ऋण खाता में लोन की लेनदेन की सारी जानकारी होती है।

ऋण खाता कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है जिसे बैंक से लोन प्राप्त करना हो। लोन खाते के अंदर एक सीमा निर्धारित की जाती है जिसकी माध्यम से व्यक्ति लोन ले सकता है। ऋण खाते के अंतर्गत लोन से संबंधित सारी जानकारियां होती है।

Bank Mai Account खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज के नाम

कोई भी व्यक्ति अगर बैंक में खाता खुलवाना चाहता है तो उसके पास प्रमुख दस्तावेज का होना आवश्यक है।

आधार कार्ड – बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना चाहिए जो कि आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी की जाती है अगर किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो बैंक में खाता खुलवाते समय बहुत सारी परेशानी होगी।

  • फोटो – बैंक में खाता खुलवाने के लिए व्यक्ति के पास दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  • पैन कार्ड– अगर कोई व्यक्ति बैंक में खाता खुलवा रहा है और एटीएम भी प्राप्त करना चाहता है तो उसके पास पैन कार्ड भी होना चाहिए।
  • वोटर आईडी या बिजली का बिल – अगर किसी व्यक्ति के पास पैन कार्ड नहीं है और वह बैंक में अकाउंट खुलवाना चाहता है तो उसके पास वोटर आईडी या बिजली का बिल होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर – बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर भी होना चाहिए ताकि बैंक की सारी जानकारी आपकी मोबाइल फोन पर आ सके।

बैंक में खाता कैसे खोलें ( बैंक में अकाउंट कैसे खोले बताइए)

बैंक में खाता खोलने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो अधिकतर लोग बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाते है क्योंकि बैंक में ऑफलाइन खाता खुलवाना ज्यादा सरल है।

आपको सबसे पहले अपने स्थानीय सरकारी और प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाना है जैसे पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, इंडियन बैंक आदि।

  1. स्थानीय बैंक में जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से बात करनी है के बाद बैंक मैनेजर द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा।
  1. बैंक में खाता खुलवाने के लिए फॉर्म लेने के बाद आपको फॉर्म अच्छे से भरना है।
  1. आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो लगानी है और अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, आधार कार्ड नंबर, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, स्थानीय पता पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप आधार कार्ड के माध्यम से भरनी है अंत में आपको फॉर्म में सिग्नेचर करने हैं।
  1. फॉर्म भरने के बाद आपको सभी डॉक्यूमेंट को फॉर्म से अटैच करके बैंक मैनेजर को देना है।
  1. इसके बाद बैंक मैनेजर आपके फॉर्म को और सभी डॉक्यूमेंट को चेक करेगा और इसके बाद आपको एटीएम कार्ड के बारे में पूछा जाएगा। आप अपना एटीएम कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप एटीएम फॉर्म नहीं भर सकते हैं।
  1. इस तरीके से सभी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद एक या 2 दिन में पासबुक दे दी जाएगी।
  1. इस तरीके से आप ऑफलाइन रूप से बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। लेकिन दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग व्यस्त हैं और वह अपना बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं लेकिन समय की कमी होने के कारण नहीं खुलवा पा रहे हैं लेकिन अब बैंक में आप ऑनलाइन रूप से अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर के माध्यम से भी बैंक खाता खुलवा सकते हैं।

ऑफलाइन बैंक में खाता कैसे खोलें इस बात की जानकारी दीजिए अब आपको बताया जाएगा कि आप ऑनलाइन बैंक में खाता कैसे खोल सकते हैं।

बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले हैं

जिस तरीके से आप बैंक में ऑफलाइन अकाउंट खोल सकते हैं उसी तरीके से आप किसी भी बैंक में बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो ऊपर बताए गए हैं।

  • उदाहरण के लिए हम मान लेते हैं कि आपको बंधन बैंक में खाता खुलवाना है।
  • आपको बंधन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • बंधन बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको Saving Account के बगल में Apply Now के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अप्लाई के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको Name , Email Id , Mobile Number , PIN Code , City आदि के बारे में जानकारी देनी है।
  • इसके बाद आपको नीचे Check Box पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको नीचे Submit का बटन दिखाइएगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • आपके पास बंधन बैंक के कस्टमर केयर के द्वारा कॉल आएगी जहां पर आप की जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा और इसके बाद आधार कार्ड और पैन कार्ड संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

इस तरीके से आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन बैंक खाता खुलवा सकते हैं। क्योंकि आज के समय में बैंक ने अपने महत्व को बढ़ाते हुए ऑनलाइन सुविधाएं भी प्रदान की है।

Bank NameBandhan Bank
Bank AccountSaving
ProceesOnline
WebsiteBandhan Bank .in
Fees 500

क्या बैंक में फ्री में खाता खुलता है?

वैसे तो बैंक में खाता फ्री में घूमता है लेकिन बैंक में आपको खाता खुलवा के समय ₹500 की धनराशि जमा करनी पड़ती है।

अधिकांश बैंक में ₹500 और कुछ बैंक के ऐसे हैं जो ₹1000 तक की धनराशि जमा करने के लिए कहते हैं लेकिन जन धन योजना के तहत बहुत सारी महिलाओं ने फ्री में अपना बैंक खाता खोला है।

एसबीआई बैंक में खाता खोलने के लिए उम्र क्या होनी चाहिए?

अगर आप एसबीआई बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपकी उम्र 10 वर्षों से ऊपर होनी चाहिए। 10 वर्ष की आयु के बाद कोई भी व्यक्ति सी आई बैंक में अपना अकाउंट करवा सकते हैं।

जीरो बैलेंस ऑनलाइन में कौन सा बैंक खाता खोलें?

अगर आप जीरो बैलेंस में ऑनलाइन बैंक खाता खोलना चाहते हैं तो आप सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं क्योंकि सेविंग अकाउंट में बहुत ही आसानी से जीरो बैलेंस में खाता खोला जा सकता है।

मोबाइल पर बैंक का अकाउंट कैसे खोलें

आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भी घर बैठकर अपना अकाउंट खोल सकते हैं। अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आप आसानी से ऑनलाइन किसी भी बैंक पर अपना खाता खोल सकते हैं।

  • आपको एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • एचडीएफसी बैंक में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए।
  • एचडीएफसी बैंक पर विजिट करने के बाद आपको सेविंग अकाउंट पर क्लिक करना है।
  • सेविंग अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ एंटर करनी है।
  • अब आपके मोबाइल फोन पर एचडीएफसी बैंक की तरफ से ओटीपी आएगा उस ओटीपी को वेरीफाई करना है।
  • ओटीपी को वेरीफाई कर लेने के बाद आपको Video KYC करनी है।
  • वीडियो केवाईसी बनने के बाद आपको सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
  • केवाईसी पूरी करने के बाद आपको प्रोफाइल बनानी है। प्रोफाइल बनाने के बाद आपको अपनी कांटेक्ट डिटेल्स देनी है।
  • अब आपको Sumit के बटन पर क्लिक कर देना है।

इस तरीके से आप मोबाइल पर बैंक अकाउंट खोल सकते हैं।

कौन से बैंक में खाता खुलवाना चाहिए?

आप पास कोई भी अगर अच्छा बैंक है तो आप वहां पर अपना खाता खुलवा सकते हैं। अधिकतर लोग सरकारी बैंक में खाता खुलवाना पसंद करते हैं क्योंकि सरकारी बैंक में सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्राइवेट बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना पसंद करते हैं क्योंकि प्राइवेट बैंक में ज्यादा सुविधा दी जाती है।

अगर आपकी एरिया के आसपास कोई सरकारी या प्राइवेट बैंक है तो आप वहां पर अपना खुलवा सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपना खाता खुलवाना चाहिए क्योंकि इस बैंक की शाखाएं सभी जगह उपस्थित रहती हैं।

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं घर बैठे बताइए

अगर आप बैंक में खाता घर बैठे खोलना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन खोल सकते हैं आप किसी भी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

बैंक में घर बैठे खाता खोलने के लिए आपको वीडियो केवाईसी की आवश्यकता पड़ती है जिसमें आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

अपने खाते में मोबाइल नंबर कैसे लगाएं?

अगर आप अपने खाते में मोबाइल नंबर जोड़ना चाहते हैं तो आप बैंक में जाकर एक एप्लीकेशन के माध्यम से जोड़ सकते हैं। आपको बैंक में जाना है और एक फॉर्म भरना है जिसमें आपको अपना पुराना मोबाइल नंबर और नया मोबाइल नंबर लिखना है। इसके बाद 7 दिन के अंदर मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक हो जाएगा।

निष्कर्ष:

अब आपको जानकारी मिल चुकी होगी कि आप बैंक में खाता कैसे खुलवाएं सकते हैं। अगर आपको कोई भी प्रश्न है तो आप हमें पूछ सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन खाता खुलवाना चाहते हैं और आपको कोई प्रॉब्लम हो रही है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment