बैंक सेक्टर का ₹1 वाला स्टॉक पहुंच गया 154 रुपए, म्युचुअल फंड वालों की है सबसे ज्यादा हिस्सेदारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक नई पोस्ट में और हम आपके लिए बैंक सेक्टर से जुड़ी एक नई जानकारी लेकर आ चुके हैं अगर आप भी बैंक स्टॉक में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए यह खबर काफी ज्यादा काम की रहने वाली है क्योंकि इस बैंक स्टॉक में रेखा झुनझुनवाला की भी हिस्सेदारी है और इन्होंने अपने हिस्सेदारी को बढ़ाया भी है।

WhatsApp Group Join Now

इंडिया में प्राइवेट बैंक का बहुत तेजी से विकास हो रहा है और बैंक को हर साल अच्छा खासा नेट प्रॉफिट भी मिल रहा है क्योंकि भारत में अब सब लोग बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं और अधिकतर बैंक ऑनलाइन सर्विस देने लग गए हैं जिससे बैंक को और ज्यादा प्रॉफिट हो रहा है आज के आर्टिकल में हमें कैसे बैंक के बारे में बात करने वाले हैं जिसका विस्तार धीरे-धीरे करके भारत में फैलता ही जा रहा है और इस बैंक के स्टॉक में रेखा झुनझुनवाला जैसे इन्वेस्टर ने इन्वेस्ट करके रखा हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
बैंक सेक्टर का ₹1 वाला स्टॉक पहुंच गया 154 रुपए, म्युचुअल फंड वालों की है सबसे ज्यादा हिस्सेदारी

5 साल में दिया है उम्मीद से ज्यादा का रिटर्न

2019 में इस बैंक की स्टॉक की कीमत मार्केट में ₹85 थी और अब बैंक के स्टॉक की कीमत 154 रुपए पहुंच चुकी है लगातार बैंक के स्टॉक में हल्की बढ़ोतरी देखने के लिए मिल रही हालांकि 52 वीक में इन्वेस्टर को थोड़ा बहुत नुकसान भी हुआ है लेकिन पिछले 5 साल में बैंक के आंकड़े काफी जबरदस्त है 2001 में यह बैंक मार्केट में लिस्ट हुआ था तब बैंक के स्टॉक की कीमत ₹1 थी और आज ₹1 वाला स्टॉक 154 रुपए पहुंच चुका है।

WhatsApp Group Join Now

6 जून 2001 को जब बैंक स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ तब इन्वेस्टर ने ₹1 में जमकर स्टॉक को खरीदा और लंबे तक अपनी पोर्टफोलियो में शामिल कर 2001 के बाद धीरे-धीरे करके बैंक के स्टॉक में बढ़ोतरी हुई 2008 में इसने ₹20 का आंकड़ा पार कर लिया।

WhatsApp Group Join Now

NSE: FEDERALBNK के स्टॉक ने अपने इन्वेस्टर को पूरे लॉन्ग टर्म में 13000% से ज्यादा का रिटर्न दिया है और Federal Bank Ltd कंपनी के स्टॉक में दो प्रतिशत की हिस्सेदारी झुनझुनवाला की भी है और इन्होंने अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाया है पहले इनकी हिस्सेदारी एक प्रतिशत के आसपास थी म्युचुअल फंड की ज्यादा हिस्सेदारी है और बैंक की फंडामेंटल आंकड़े अच्छे हैं यह बैंक यश बैंक की तुलना में जबरदस्त लग रहा है और इसने यस बैंक की तुलना से अच्छा रिटर्न भी दिया है हालांकि यस बैंक ने भी अच्छा रिटर्न दिया है लेकिन पिछले 5 साल के आंकड़ों के अनुसार इस बैंक के स्टॉक ने अच्छा रिटर्न दिया।

WhatsApp Group Join Now

बैंक का मार्केट कैप 37102 करोड़ है और बैंक के फेस वैल्यू दो तथा बुक वैल्यू 114 है म्युचुअल फंड वालों की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है लगभग 35% की हिस्सेदारी इन्होंने अपने पास रखी है और 29% की हिस्सेदारी विदेशी इंस्टिट्यूट तथा 27% की हिस्सेदारी पब्लिक के पास भी है। यह बैंक नेट प्रॉफिट के मामले में भी अच्छा है बैंक को हर साल अच्छा खासा नेट प्रॉफिट मिल रहा है।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment