Advertisement

Barish Ka Pata Kaise Lagaye – बारिश का पता कैसे लगाएं

Barish Ka Pata Kaise lagaen - बारिश का पता कैसे लगाएं

Advertisement
बरिश का पता कैसे लगाएं

Barish Ka Pata Kaise lagaye ; के बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं क्योंकि भारत में अब मानसून आ चुका है और बरसाती मौसम शुरू हो चुका है इसलिए बारिश का पता लगाना बहुत ही जरूरी है।

पिछले 5 सालों में टेक्नोलॉजी का इस तरीके से भारत में विकास हुआ है कि बारिश का पता लगाना बहुत ही आसान हो चुका है अब आपने मोबाइल फोन के द्वारा बारिश का पता लगा सकते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि Barish Ka Pata Kaise lagaye बारिश का पता कैसे लगाएं। इस आर्टिकल पर आपको बारिश का पता किस प्रकार से लगाया जाता है के बारे में सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी जाएगी।

Advertisement

26 जून 2022 के बाद भारत में और अब ज्यादा से ज्यादा बारिश होने की संभावना है कि भारतीय मानसून के दौरान कई सारे राज्यों में बहुत सारी बारिश होती है और इस बार इसका पता लगाना भी समय-समय पर आवश्यक है।

Barish Ka Pata Kaise lagaye के बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं क्योंकि भारत में मानसून के दौरान अभी भी बारिश हो सकती है इसलिए किसी स्थान पर जाने से पहले बारिश का पता लगाना चाहिए।

बारिश का पता कैसे लगाएं

बारिश का पता लगाना बहुत आसान है लेकिन बारिश का पता लगाने के लिए आपके पास मोबाइल फोन और इंटरनेट होना बहुत ही आवश्यक है आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा भी बारिश का पता लगा सकते हैं।

बारिश का पता लगाने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिनकी मदद से आप बारिश का पता 1 मिनट के अंतर्गत लगा सकते हैं।

गूगल से बारिश का पता लगाएं – Google se barish ka pata lagana

गूगल के माध्यम से भी आप बारिश का पता लगा सकते हैं क्योंकि गूगल ने भी वेदर फीचर को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से बारिश का पता लगा सकते हैं। गूगल से बारिश का पता लगाने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना होता है केवल आपको गूगल पर जाकर सर्च बॉक्स पर वेदर सर्च कर लेना है और यहां पर आपको आपके एरिया का पता चल जाएगा।

Advertisement

गूगल वेदर के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से बारिश का पता लगा सकते हैं। आपको गूगल पर जाकर गूगल में सर्च कर लेना इसके बाद आपके सामने आपकी एरिया का वेदर आ जाएगा बारिश होने वाली है तो यहां पर बारिश का भी पता चल जाएगा कि कितने समय में बारिश होने वाली है और आज धूप है या फिर बारिश।

Google par search kaise kare – गूगल पर सर्च कैसे करें?

Castor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल के फायदे इन हिन्दी

अपने गांव का मौसम कैसे देखें – Apne Gaon Ka Mausam Kaise Dekhen

[Top 11] भागने वाला गेम डाउनलोड कैसे करें – Bhagne wala game App download Kaise kare

भारतीय मौसम विभाग के द्वारा बारिश का पता करें

बारिश का पता कैसे लगाएं के बारे में आप भारतीय मौसम विज्ञान के द्वारा भी जान सकते हैं। क्योंकि भारतीय मौसम विभाग रोजाना बारिश के बारे में अपडेट देता रहता है।

मौसम विभाग द्वारा बारिश का पता लगाने के लिए आपको मौसम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और यहां से बारिश के  समाचार को पता कर लेना है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा जिन क्षेत्रों में बारिश होने वाली है उनकी न्यूज़ पहले ही दे देता है। 2 दिन पहले ही भारतीय मौसम विभाग द्वारा जानकारी दी जाती है कि आज या फिर इन दिनों में इन क्षेत्रों राज्यों में बारिश होने वाली है।

न्यूज़ के द्वारा भी आप बारिश का पता लगा सकते हैं क्योंकि कई सारे न्यूज़ चैनल भी बारिश के बारे में पहले ही बता देते हैं कि इन इन क्षेत्रों में पहले ही बारिश होने वाली है और इन्हें बारिश की जानकारी भी मौसम विभाग के द्वारा मिलती है।

बादलों को देखकर बारिश का पता लगाएं

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो बादलों को देखकर भी बारिश का पता लगा सकते हैं। अगर आपकी एरिया में बहुत सारे बादल आ चुके हैं और मौसम एकदम से बदल गया है तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपके एरिया में बारिश होने वाली है।

अगर आपके एरिया में मौसम परिवर्तन की संभावना हो रही है जैसे हल्की धूप और हल्के बादल आ रहे हैं तो ऐसे में भी बारिश होने की संभावना रहती है। बारिश होने की संभावना तभी होती है जब आपकी एरिया में बादल आ चुके हैं और एकदम से धूप गायब हो चुकी है।

बारिश का पता कैसे लगाएं

बारिश का पता लगाने वाले ऐप – Barish Ka Pata lagane wala App

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे बारिश का पता लगाने वाले एप्लीकेशन लॉन्च हो चुके हैं अब आप अपने मोबाइल फोन पर बारिश का पता लगाने वाले एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के भी बारिश का पता लगा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर बारिश का पता लगाने वाले बहुत सारे एप्लीकेशन हैं इनमें से बहुत ही कम रियल एप्लीकेशन है आप जिन की मदद से बारिश का पता लगा सकते हैं।

Weather & Radar app – बारिश का पता लगाने वाला ऐप

Weather & Radar app बारिश का पता लगाने वाला सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन के माध्यम से 50 मिलियन से अधिक लोग रोजाना बारिश का पता लगाते हैं। अगर आप भी बारिश का पता लगाने वाला ऐप की खोज में है तो आप Weather & Radar app के माध्यम से बारिश का पता लगा सकते हैं।

Weather & Radar app के माध्यम से बारिश का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको Weather & Radar app को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लेना है।

Weather & Radar app को इंस्टॉल करने के बाद आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाना है और अकाउंट में आपको पूरी सही जानकारी देनी है यहां पर आपको अपने राज्य और डिस्ट्रिक्ट का नाम भी सही से लिखना होगा ताकि आपको सही-सही बारिश का पता चल सके।

Weather & Radar app के माध्यम से बारिश का पता लगाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है इसमें अकाउंट बनाने के बाद भी आपको इसके बारे में सभी अपडेट टाइम पर मिल जाएंगी और जैसे ही आपके क्षेत्र में बारिश होने वाली होगी तो आपको उसका नोटिफिकेशन Weather & Radar app की तरफ से मिल जाएगा।

Weather forecast app – बारिश का पता लगाने वाला ऐप

Weather forecast app के माध्यम से भी आप बारिश का पता लगा सकते हैं क्योंकि एप्लीकेशन पर भी आपको वेदर की सभी अपडेट टाइम टाइम पर मिल जाएंगे।

50 मिलियन से अधिक लोग वेदर के बारे में जानने के लिए Weather forecast app का इस्तेमाल कर रहे हैं रोजाना वेदर की अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं आप भी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Weather forecast app को इंस्टॉल कर सकते हैं।

KYC Full Form in Hindi – KYC क्या है और कैसे करें

Weather forecast app को इंस्टॉल करने के बाद आप यहां पर अपना अकाउंट बनाकर बारिश के बारे में बहुत ही आसानी से पता लगा सकते हैं। अगर आपकी एरिया में बारिश होने वाली होगी तो Weather forecast app की तरफ से आपको एक नोटिफिकेशन छोड़ दिया जाएगा जिसमें बताया जाएगा कि इतने बजे से इस एरिया में बारिश होने वाली है।

Yahoo Weather App

Yahoo Weather के माध्यम से भी आप पता लगा सकते हैं कि बारिश कब कब होने वाली है। Yahoo Weather 5 घंटे के अंदर आपको मौसम की सारी अपडेट दे देगा।

  • Yahoo Weather को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल फोन से मौसम का हाल-चाल जान सकते हैं। Yahoo Weather में बारिश के बारे में बताने के लिए बहुत सारे फीचर उपलब्ध है सेटेलाइट और रीडर तथा मैप के माध्यम से आप को मौसम और बारिश के बारे में जानकारी देता है।
  • गूगल प्ले स्टोर पर विजिट करके आप Yahoo Weather को डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि इसका एंड्राइड वर्जन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से Yahoo Weather App को डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन से मौसम के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
बारिश का पता कैसे करें

बारिश कब से कब तक है?

26 जून 2022 से लेकर अगस्त के अंतिम दिनों तक बारिश कभी भी हो सकती है क्योंकि भारत में जून महीने से लेकर अगस्त तक मानसून का मौसम रहता है और इसी दौरान कभी भी और किसी भी वक्त बारिश हो सकती है।

बारिश का पता एप्लीकेशन के माध्यम से किया जा सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि बारिश कब से कब तक होगी तो आप Yahoo Weather App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Aaj ka mausam kya hai

आज का मौसम का अनुमान आप गूगल वेदर और
Yahoo Weather एप्लीकेशन के माध्यम से लगा सकते हैं आपको यहां पर आज के मौसम के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी। अगर आज बारिश होने वाली होगी तो इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपके मोबाइल फोन पर अलर्ट आ जाएगा कि आज बारिश होने वाली है।

आज के मौसम के बारे में पता करने के लिए आप
Yahoo Weather ऐप में अपनी लोकेशन डाल कर मौसम के बारे में पता कर सकते हैं।

Morning vibes meaning in hindi -मॉर्निंग वाइब्स मीनिंग इन हिंदी

FAQ

कितने दिनों तक मौसम खराब रहेगा 2022

26 जून 2022 के बाद भारत में मानसून जाने तक मौसम खराब रहने वाला है क्योंकि 26 जून के बाद भारत में हर साल मानसून आता है और मानसून के दौरान 26 जून से बारिश होने शुरू हो जाती है।

कैसे पता करे कि बारिश होने वाली है?

बारिश का पता करने के लिए आपको गूगल वेदर को ओपन करना होगा और यहां पर आपको बारिश के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

बारिश कब होगी कैसे पता करें?

बारिश का पता करने के लिए आप मौसम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं क्योंकि मौसम विभाग सबसे पहले बारिश के बारे में अपडेट करता है।

बारिश का पता करने वाला ऐप कौन सा है?

बारिश का पता करने वाला सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन
Weather & Radar app हैं इस एप्लीकेशन की मदद से आप बारिश का पता कर सकते हैं।

बारिश कब से कब तक हो सकती है?

बारिश भारत में 26 जून से लेकर सितंबर के महा तक हो सकती है क्योंकि भारत में 26 जून से मानसून आता है और सितंबर तक मानसून रहता है।

आज का मौसम कैसा रहेगा?

आज का मौसम सभी इलाकों में अलग-अलग रहने वाला है पहाड़ी राज्यों में बारिश की संभावना है और कुछ राज्यों में धूप खिली रहेगी।

आज के मौसम में आपको थोड़ा बहुत परिवर्तन देखने के लिए मिल सकता है जिन इलाकों में भारी गर्मी चल रही है वहां पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार और उत्तराखंड तथा राजस्थान के इलाकों में आज का मौसम बारिश वाला रहेगा।

Google Aaj Ka Mausam Kaisa Hai – आज का मौसम कैसा रहेगा 2022

मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

अगर आप मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप गूगल वेदर आपको मौसम की सटीक जानकारी देगा। आपको गूगल वेदर को अपनी स्क्रीन पर सेट करना होगा और इसके बाद आपको गूगल वेदर की तरफ से मौसम की सटीक जानकारी समय-समय पर प्रदान की जाएगी।

आज का मौसम क्या है?

आज का मौसम हिमालई राज्य में बारिश वाला रहने वाला है उत्तराखंड के अलावा कई राज्यों में मौसम विभाग के द्वारा रेड अलर्ट जारी किया है।

कल का मौसम कैसा रहने वाला है?

कल का मौसम कुछ लाखों में अच्छा रह सकता है कुछ इलाकों में हमें धूप देखने के लिए मिलेगी तो कुछ इलाकों में हमें कल बारिश भी देखने के लिए मिल सकती है। जल्द ही मौसम विभाग के द्वारा कल की मौसम की बारे में अलर्ट जारी कर दिया जाएगा।

अगस्त में बारिश कब होगी?

अगस्त में बारिश शुरुआती समय सी होनी शुरू हो जाएगी क्योंकि अगस्त में हर साल बहुत तेज बारिश होती है कुछ राज्यों में अगस्त में 1 अगस्त के बाद बारिश हो सकती है। अगर आप अगस्त के बारिश के बारे में पता करना चाहते हैं तो आप गूगल वेदर एप्लीकेशन की मदद से पता कर सकते हैं।

10 दिनों का मौसम कैसे रहने वाला है?

अगले 10 दिनों की मौसम की बात करें तो 10 दिनों का मौसम लगभग ठीक-ठाक रहने वाला है कुछ राज्यों में बात करें तो हमें बारिश देखने के लिए मिल सकती है और कुछ राज्यों में हमें धूप का मौसम देखने के लिए मिल सकता है।

10 दिनों का मौसम काफी परिवर्तनशील रहने वाला है 10 दिनों के अंदर आपको मौसम में काफी परिवर्तन देखने के लिए मिलेगा। कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

बारिश कब होगी कैसे पता करें

बारिश का पता कैसे लगाएं निष्कर्ष

हमने आपको जितनी भी जानकारी बारिश का पता कैसे लगाएं सभी रियल जानकारी है। आपकी पर गूगल और लीगल एप्लीकेशन के द्वारा ही और भारतीय मौसम विभाग के द्वारा बारिश का पता लगा सकते हैं।

गूगल के द्वारा बारिश का पता लगाने के लिए आपको केवल गूगल वेदर करके सर्च कर लेना है उसके बाद आपको सारी रियल जानकारी मिल जाएगी।

अब आपको पता चल गया होगा कि बारिश का पता कैसे लगाया जाता है आप बहुत ही आसानी से समय-समय पर अपने एरिया में बारिश का पता लगा सकते हैं। पहले की तुलना में बारिश का पता लगाना बहुत ही आसान है।

Advertisement
Advertisement