Coding Kya Hota Hai in Hindi OR Kaise Sikhe

आप सभी लोगों ने कोडिंग के बारे में जरूर सुना होगा और आपके मन में सवाल आया होगा कि Coding Kya Hota Hai आज इस पोस्ट के द्वारा हम बताएंगे कि कोडिंग क्या है और कोडिंग कैसे सीखे।

अगर आपके पास मोबाइल फोन है और आपने कभी ना कभी किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी जरूर किया होगा। हम सभी जानते हैं कि एप्लीकेशन और वेबसाइट का निर्माण सॉफ्टवेयर के द्वारा होता है और सॉफ्टवेयर में हमेशा कोडिंग का इस्तेमाल होता है। सभी वेबसाइट और एप्लीकेशन का निर्माण को डीपी माध्यम से किया जाता है।

Advertisement

जैसा कि हम सभी जानते हैं कंप्यूटर लैपटॉप, मोबाइल फोन एप्लीकेशन में हम सभी की रूचि होती है और बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होंगे जो एप्लीकेशन या फिर किसी सॉफ्टवेयर का निर्माण करना चाहते होंगे और इसके लिए कोडिंग की आवश्यकता पड़ती है।

आज के समय में कोडिंग का इस्तेमाल करके बहुत सारे गेम बनाए जा रहे हैं इसलिए अधिकतर लोग गेम बनाने के लिए कोडिंग सीखना चाहते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि टेक्नोलॉजी लगातार आगे बढ़ती जा रही है और Coding का प्रयोग हर एक सेक्टर में क्या जा रहा है बैंक एप्लीकेशन को बनाने में भी कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप कोई वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं पढ़ने के लिए तो उस वेबसाइट को बनाने में वोटिंग का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

लॉकडाउन के समय में बहुत सारे एप्लीकेशन का निर्माण हुआ है और इन एप्लीकेशन को बनाने में भी कोडिंग का महत्वपूर्ण योगदान है। फ्री फायर, पब्जी, बैटलग्राउंड जिससे गेमों के निर्माण में भी कोडिंग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ है और कोडिंग के कारण ही इन गेम में काफी अच्छे खासे ग्राफिक डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है।

भारत में कोडिंग को लेकर बच्चों के मन में बहुत ही ज्यादा प्रश्न आ रहे हैं क्योंकि अधिकांश कोडिंग सीख कर सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का निर्माण करना चाहते हैं।

चलिए अब नीचे विस्तार से Coding Kya hai और कोडिंग कैसे सीखे के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

Advertisement

Conclusion Meaning In Hindi OR Conclusion Ka Matlab

IAS Full Form In Hindi – IAS Ka Full Form Kya hota hai

SSC Full Form In Hindi – एससीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

Cumin Powder In Hindi – What is cumin powder

RBI Bank ka full form kya hai आरबीआई बैंक का फॉर्म आरबीआई बैंक की स्थापना कब हुई थी

NCC Full Form in hindi -NCC का फुल फॉर्म क्या है

Coding Kya Hota Hai हिंदी में

कंप्यूटर जिस लैंग्वेज को समझता है उसे कोडिंग कहां जाता है और कोई इनको आपकी भाषा में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी बोला जाता है।

कंप्यूटर किसी व्यक्ति की बात तो नहीं समझता है बल्कि बहुत प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Java , C++ आदि भाषा को समझता है।

किसी भी कंप्यूटर को कोडिंग से बताया जाता है कि कंप्यूटर का क्या काम है। कोडिंग को बनाने में बहुत सारी भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है और इन्हें प्रोग्राम में भाषा कहा जाता है। प्रोग्रामिंग भाषा और मानव भाषा में बहुत सारा अंतर है।

कोडिंग के अंदर बहुत सारी भाषा आती है जिसका इस्तेमाल करके आप सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। आज के समय में कोडिंग का इस्तेमाल गेम बनाने में भी बहुत ज्यादा किया जा रहा है।

गेम में अच्छे ग्राफिक डिजाइन के लिए कोडिंग का ही इस्तेमाल किया जाता है। एक कंप्यूटर या फिर एक सॉफ्टवेयर हमें कोडिंग को नहीं दिखाता है बल्कि हमें वह ग्राफिक डिजाइन दिखाता है जो कोडिंग के माध्यम से बनाई गई हो।

कोडिंग को केवल वही व्यक्ति देख सकता है जिसने के माध्यम से किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट तथा गेम का निर्माण किया होगा। कंप्यूटर सिस्टम का इस्तेमाल करने वाला कभी भी कोडिंग को नहीं देख सकता है।

कोडिंग क्या है उदाहरण सहित समझाइए ?

जैसा कि हमने आपको बताया कोडिंग एक प्रोग्राम एक भाषा है। उदाहरण के लिए हमें किसी एप्लीकेशन का निर्माण करना है एप्लीकेशन के लिए हमें domain Name खरीदना होगा इसके बाद हमें एक स्क्रिप्ट तैयार करनी होगी और स्क्रिप्ट हम प्रोग्रामिंग भाषा के तैयार से ही तैयार करेंगे। 

एप्लीकेशन में हम कोडिंग के लिए अलग-अलग भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं अधिकांश लोग के Java C++ या PHP का इस्तेमाल करते हैं। एप्लीकेशन बनाने से पहले एक लंबी चौड़ी स्क्रिप्ट तैयार की जाती है और इसके बाद उसका इस्तेमाल एप्लीकेशन में होस्टिंग के अंदर किया जाता है। कोडिंग सिर्फ वही व्यक्ति देख सकता है जिसने उस का निर्माण किया है अगर कोई व्यक्ति एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे कोडिंग नहीं लिख सकती है।

Coding Kya Hota Hai
Coding Kya Hota Hai

इसी प्रकार से हम बहुत सारी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो उसके पीछे भी कोडिंग छिपी है। कोडिंग के माध्यम से ही एक वेबसाइट को सेट किया जाता है।

C-Language ,C++ Java Script HTML ,CSS ,PHP , MYSQL ,JAVA, NET , RUBY And PYTHON आदि भाषाओं का इस्तेमाल करके किसी सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है।

अगर आपको कोडिंग करना चाहते हैं तो आपको इन सभी भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक है।

Coding Kya Hota Hai के बारे में अब आपको जानकारी मिल चुकी होगी। आज के समय में बहुत सारे कोडिंग सेक्टर में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं क्योंकि आने वाले समय में सारी टेक्नोलॉजी कोडिंग पर ही आधारित होने वाली है।

कोडिंग और प्रोग्रामिंग भाषा

कोडिंग क्या है के बारे में तो जान ही चुके हैं। अगर आप कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप 1 साल को रिंकू समय देकर अच्छी खासी कोडिंग सीख सकते हैं कोडिंग में केवल आपके माइंड की आवश्यकता होती है।

जब हम किसी भी चीज को सीखते हैं तो उसमें अपना एक समय इन्वेस्ट करते हैं और कुछ समय बाद उस चीज को अच्छे से सीख जाते हैं इसी प्रकार से हम कोडिंग को 1 साल का समय देकर अच्छे से सीख सकते हैं।

कोडिंग सीखने के लिए आपको थोड़ा बहुत इंग्लिश भी आनी चाहिए क्योंकि कोडिंग के अंदर बहुत सारे इंग्लिश शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको थोड़ा बहुत इंग्लिश आती है तो आप कोडिंग आसानी से सीख सकते हैं। लेकिन अगर आपको इंग्लिश भाषा का ज्ञान नहीं है तो आपको कोडिंग्स लिखने में बहुत सारी समस्याएं आ सकती है।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कोडिंग में डिग्री लेते हैं जैसे बीसीए कंप्यूटर साइंस या फिर इंजीनियर कंप्यूटर साइंस आदि। लेकिन कोडिंग सीखने के लिए किसी भी प्रकार से डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आप 1 साल का कोर्स करके भी कोडिंग सीख सकते हैं।

अगर आपको ग्राफिक डिजाइन या फिर सॉफ्टवेयर बनाना अच्छा लगता है और आपका इन सभी कामों में मन लग जाता है तो आपको ही आसानी से बहुत ही कम समय में सीख सकते हैं।

कोडिंग सीखने से पहले आपको बेसिक चीजों की जानकारी होनी चाहिए जैसे सी प्लस प्लस क्या होता है, जावा क्या है आदि और कंप्यूटर के बारे में भी आपको थोड़ा बहुत जानकारी होनी चाहिए।

कोडिंग को आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं और ऑफलाइन भी। अगर आप किसी इंस्टिट्यूट में जाकर फोटो नहीं सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में के माध्यम से भी सीख सकते हैं।

ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे

ऑनलाइन कोडिंग सीखना बहुत आसान है क्योंकि बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जो आपको ऑनलाइन कोडिंग सिखाने में मदद करते हैं।

आप यूट्यूब प्लेटफार्म के माध्यम से भी बेसिक कोडिंग का कोर्स कर सकते हैं यूट्यूब पर बेसिक कोडिंग कोर्स की बहुत सारी वीडियो उपलब्ध है।

अगर आप ऑनलाइन कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी कोडिंग सीख सकते हैं गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो आपको ऑनलाइन कोडिंग सिखाते हैं। आप इन एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करके कोडिंग सीख सकते हैं।

वेबसाइट के माध्यम से भी आप ऑनलाइन कोडिंग का कोर्स कर सकते हैं बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर ऑनलाइन कोडिंग कोर्स उपलब्ध है।

ऑनलाइन कोडिंग सीखने का यह फायदा है कि आपको बहुत सारे प्लेटफार्म में फ्री में कोडिंग सिखा सकते हैं। अगर आप कोडिंग का फुल कोर्स सीखना चाहते है तो आपको बहुत सारे प्लेटफार्म को फीस देनी होगी।

ऑफलाइन कोडिंग कैसे सीखें

अगर आप ऑफलाइन कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं बहुत सारी ऐसी इंस्टिट्यूट है जो ऑफलाइन कोडिंग सिखा सकते हैं। आप अपने आसपास इंस्टीट्यूट की रिसर्च करके उन इंस्टिट्यूट पर एडमिशन ले सकते हैं और इंस्टीट्यूट से 6 महीने का या फिर 1 साल का कोडिंग कोर्स कर सकते हैं।

फ्री में कोडिंग कैसे सीखे

अगर आप फ्री में थोड़ी सीखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब के माध्यम से फ्री में कोडिंग का कोर्स कर सकते हैं बहुत सारे यूट्यूब चैनल ऐसे हैं जहां पर आपको कोडिंग का कोर्स फ्री में मिल जाएगा।

आपको यूट्यूब पर जाकर कोडिंग कोर्स करके सर्च करना होगा। इसके बाद बहुत सारे यूट्यूब चैनल आ जाएंगे आप अपने अनुसार किसी भी कोडिंग सिखाने वाले यूट्यूब चैनल से कोडिंग सीख सकते हैं। यहां पर आपसे कोडिंग सीखने के लिए ₹1 फीस भी नहीं ली जाती है।

कोडिंग सीखने का फायदा

आज के समय में कोडिंग सीखने की सबसे ज्यादा फायदे हैं अगर आपको कोडिंग आती है तो आप किसी भी बड़ी प्राइवेट टेक्नोलॉजी कंपनी में अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  • कोडिंग सीखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप आसानी से किसी भी सॉफ्टवेयर या फिर गेम का निर्माण कर सकते हैं।
  • कोडिंग सीखने के बाद आप विदेशी कंपनी में भी अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कोडिंग सीखने के बाद आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं आप ऑनलाइन घर बैठे नौकरी करके किसी एप्लीकेशन का निर्माण करके पैसे कमा सकते हैं।
  • कोडिंग सीखने के बाद आप खुद का कोडिंग कोर्स या फिर कोडिंग टीचर बन सकते हैं।

FAQ

अगर आपको कोडिंग आती है तो कौन-कौन सी सरकारी नौकरी कर सकते हैं?

धीरे-धीरे करके कोडिंग का महत्व गवर्नमेंट सेक्टर पर भी बढ़ता जा रहा है। क्योंकि गवर्नमेंट भी बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट का निर्माण कर रही है और इसके लिए कोडिंग की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आपको कोडिंग आती है तो आप साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। एजुकेशन सेक्टर में आप कोडिंग की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको कोडिंग आती है तो हम रिकॉर्डिंग टीचर बन सकते हैं। अगर आपको कोडिंग आती है तो आप साइंस में मास्टर डिग्री लेने के बाद पीएचडी करके या फिर नेट का एग्जाम क्वालीफाई करके कॉलेज में प्रोफेसर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

कोडिंग कोर्स कितने साल का होता है?

कोडिंग कोर्स लगभग 3 महीने का 6 महीने और 1 साल का होता है। अगर आप कोडिंग का पूरा कोर्स करना चाहते हैं तो आप 3 साल की ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं।

Coding classes meaning in Hindi

कोडिंग क्लास मीनिंग का अर्थ होता है कोडिंग सीखने की कक्षा।

कोडिंग कोर्स फीस क्या है?

बहुत सारी इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जो कोडिंग सिखाने की फीस लेते हैं कोडिंग कोर्स की फीस लगभग ₹100000 तक होती है। कोडिंग कोर्स की फीस आपके कोर्स के पर निर्भर करती है कि आप कितने टाइम तक कोडिंग का कोर्स कर रहे हैं।

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे

आप अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते हैं। मोबाइल से कोडिंग सीखने के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट या फिर किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा। मोबाइल फोन से कोडिंग सीखने के लिए आपके पास इंटरनेट भी होना चाहिए।

Video के मध्यम से जाने कोडिंग क्या है?

कोडिंग क्या है

कोडिंग कैसे काम करती है?

कोडिंग के अंदर हम जिस प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल करते हैं वह कंप्यूटर को निर्देश देती है कंप्यूटर निर्देश का पालन करके यूजर को कोडिंग के हिसाब से सॉफ्टवेयर दिखाता है। लंबा चौड़ा प्रोग्रामिंग भाषा में प्रोग्राम लिखा जाता है और इसको वेबसाइट और एप्लीकेशन पर अपडेट कर दिया जाता है। इसके बाद प्रोग्राम है कंप्यूटर को सभी प्रकार के निर्देश देना शुरू कर देता है अगर प्रोग्राम में कोई भी टाटा इधर से उधर हुआ तो सॉफ्टवेयर नहीं बन सकता है।

Conclusion

अब आपको कोडिंग के बारे में सब कुछ पता लग गया होगा। अगर आप भी कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल करके सीख सकते हैं।

वैसे आज के समय में भारत में अधिकतर बच्चे ऑनलाइन रूप से कोडिंग सीख रहे हैं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कोडिंग के लिए फीस नहीं दे सकते हैं इसलिए बच्चे ऑनलाइन यूट्यूब चैनल या फिर ऑनलाइन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने घर पर कोडिंग सीख रहे हैं।

Coding Kya Hota Hai के बारे में तो आपको पता ही लग गया है। अब आपका कोडिंग से कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment