Film Release kaise hoti hai – फिल्म रिलीज कैसे होती है

Film Release kaise hoti hai – के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिरकार फिल्म रिलीज कैसे होती है।

WhatsApp Group Join Now
Advertisement

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में हर साल बड़ी बड़ी फिल्म रिलीज होती है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि फिल्म रिलीज कैसे होती है।

WhatsApp Group Join Now

आज हम आपको फिल्म के बारे में बहुत सारी जानकारी आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि फिल्म रिलीज कैसे होती है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

WhatsApp Group Join Now

आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि फिल्म रिलीज कैसे होती है। दोस्तों फिल्म रिलीज होने से पहले बहुत सारी चीजें करनी पड़ती है उसके बाद भी फिल्म रिलीज होती है।

WhatsApp Group Join Now
Film Release kaise hoti hai
Film Release kaise hoti hai

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now

फिल्म रिलीज होना क्या है?

जब कोई व्यक्ति फिल्म बनाता है तो उसके बाद उस फिल्म को रिलीज करता है और इसे ही फिल्म रिलीज करना कहते हैं।

साधारण शब्दों में बात करें तो फिल्म रिलीज करना मतलब लोगों के बीच में फिल्म को लाना है। फिल्म रिलीज करने की एक दिनांक रखी जाती है और उसी दिनांक में सभी लोगों के बीच पहली बार फिल्म को दिखाया जाता है।

फिल्म रिलीज होने से पहले बहुत सारी चीजें होती हैं जैसे

  • फिल्म रिलीज होने से पहले फिल्म का एक टॉपिक चुना जाता है।
  • फिल्म का टॉपिक चुनाव के बाद उस पर एक स्क्रिप्ट लिखी जाती है।
  • स्क्रिप्ट लिखने के बाद फिल्म का बजट तैयार किया जाता है कि इस जगह इतना पैसा खर्च करना है।
  • फिल्म का टॉपिक चुनाव करने के बाद एक हीरो और हीरोइन को डिसाइड किया जाता है।
  • हीरो हीरोइन का चुनाव करने के बाद इनके लिए एक लोकेशन डिसाइड की जाती है।
  • लोकेशन डिसाइड करने के बाद फिल्म में इस्तेमाल होने वाला सामान लाया जाता है और फिल्म लोकेशन में बहुत जो को लाया जाता है।
  • फिल्म लोकेशन का चुनाव करने के बाद हीरो हीरोइन और सभी पात्र को उनके डायलॉग बताए जाते हैं।
  • डायलॉग बनाने के बाद फिल्म की शूटिंग स्टार्ट कर दी जाती है और फिल्म को रिकॉर्ड किया जाता है।
  • फिल्म की रिकॉर्डिंग करने के बाद उस पर कई चीजों को एडिट किया जाता है और कई चीजों को डिलीट किया जाता है।
  • फिल्म को एडिट करने के बाद उसको एक रिकॉर्ड से लॉक कर दिया जाता है और उसको अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म और कंपनियों के पास भेजा जाता है।

फिल्म रिलीज कैसे होती है?

चलिए अब बात करते हैं कि फिल्म रिलीज कैसे होती है फिल्म बनाने के बाद प्रड्यूसर द्वारा उसे रिलीज किया जाता है। फिल्म रिलीज करने से पहले भी बहुत सारी चीजें करनी पड़ती है। आज के समय में अधिकतर फिल्म ओटीटी प्लेटफार्म में रिलीज होती है। लेकिन पहले के जमाने में फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाता था।

  • फिल्म को रिलीज करने से पहले फिल्म प्रड्यूसर द्वारा फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म के पास भेजा जाता है और इसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म वाले फिल्म प्रड्यूसर को 10 परसेंट पहले ही दे देते हैं।
  • इसके बाद फिल्म को एक बार देखा जाता है और उसके बारे में रिव्यू किया जाता है। फिल्म का रिव्यू करने के बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म और सिनेमाघर के द्वारा फिल्म में अगर किसी सीन को कट करना है तो उसके बारे में बताया जाता है।
  • फिल्म का रिव्यू करने के बाद फिल्म प्रड्यूसर फिल्म के राइट बेचना शुरू कर देता है। फिल्म के राइट बेचने के बाद फिल्म के राइट को अलग-अलग रूप से सेल किया जाता है।
  • आज के समय में अधिकतर राइट ओटीटी प्लेटफॉर्म वालों को सेट किए जा रहे हैं। थर्ड पार्टी भी फिल्म का राइट खरीद सकती है।
  • फिल्म प्रड्यूसर के द्वारा फिल्म के राइट बेचने के बाद सभी के द्वारा एक डेट तय की जाती है और उस डेट में फिल्म को रिलीज किया जाता है।

Film Release kaise hoti hai – सबसे पहले फिल्म के लिए टॉपिक डिसाइड किया जाता है और उसके बाद हीरो हीरोइन को डिसाइड किया जाता है और के बाद फिल्म की एक लोकेशन का चुनाव किया जाता है, और फिर फिल्म शूटिंग के लिए गाड़ी ओर फिर फिल्म को  फिल्म प्रड्यूसर द्वारा एडिट किया जाता है और इसके बाद फिल्म के राइट बेचे जाते हैं राइट बेचने के बाद फिल्म प्रड्यूसर और राइट खरीदने वाले व्यक्ति पेट फॉर्म में फिल्म को रिलीज करते हैं।

शॉर्ट फिल्म कैसे रिलीज होती है?

आज के समय में शॉर्ट फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म और यूट्यूब में ही रिलीज होती है। सबसे पहले शॉर्ट फिल्म के लिए टॉपिक बनाया जाता है और उसके बाद उसके एपिसोड को बनाया जाता है। शॉर्ट फिल्म के एपिसोड को बनाने के बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिव्यु के लिए भेज दिया जाता है। शॉर्ट फिल्म का रिव्यू करने के बाद अगर उसे एडिट करना है तो दोबारा से शॉर्ट फिल्म को एडिट किया जाता है और इसके बाद अंत में ओटीटी प्लेटफॉर्म द्वारा उस फिल्म के सभी एपिसोड को करके ओटीटी प्लेटफॉर्म में अपलोड कर दिए जाते हैं।

FAQ

फिल्म बनाने में पैसा कौन लगाता है?

फिल्म बनाने में पैसा फिल्म प्रड्यूसर के द्वारा लगाया जाता है। फिल्म प्रड्यूसर जितना भी पैसा लगाता है उसके बाद सारे राइट फिल्म प्रड्यूसर के पास ही रहते हैं राइट सेल करके फिल्म प्रड्यूसर पैसे कमाता है।

सिनेमा हॉल में फिल्म कैसे चलाई जाती है?

आज के समय में सिनेमा हॉल में फिल्म को सेटेलाइट के द्वारा चलाया जाता है। सेटेलाइट के माध्यम से फिल्म में अच्छी साउंड और अच्छी क्वालिटी आती है। सेटेलाइट में एक रिसीविंग सिंगल को सेट कर दिया जाता है और इस चैनल के माध्यम से ही फिल्म स्क्रीन पर आती है।

Film Release kaise hoti hai

फिल्म रिलीज कैसे होती है के बारे में अंतिम शब्द

अब आपको पता लग गया होगा की फिल्में रिलीज कैसे होती है फिल्म रिलीज होने से पहले बहुत सारी चीजों को किया जाता है और उसके बाद ही फिल्म रिलीज होती है।

भारत में हर साल कई सारी फिल्में रिलीज होती है। फिल्म रिलीज करना बहुत आसान काम है लेकिन फिल्म रिलीज करने से पहले फिल्म प्रड्यूसर को भी बहुत सारे कार्य करने होते हैं।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment