Ghr bethe vajan kam kaise kare – घर बैठे वजन कम कैसे करें

वेट लॉस करने के उपाय

अपनी हेल्थ को लेकर सभी लोग जागरूक रहते हैं हमेशा अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक होना चाहिए कई लोगों का वजन इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि उन्हें हो रही है कि वे अपने वजन को कम कैसे करें।

Advertisement

 

अपनी बॉडी को अच्छा बनाने के लिए कम वजन का होना बहुत जरूरी है। आज के समय में भारत में भी कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान हो रहे हैं और वे वेट लॉस करने के उपाय के ढूंढ रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कौन कौन से तरीके अपना कर वेट लॉस कर सकते हैं। अगर आप इन सभी उपाय को 1 महीने तक फॉलो करेंगे तो आपका वेट लॉस जल्दी हो जाएगा।

 

वेट लॉस करने के उपाय
वेट लॉस

वेट कैसे बढ़ता है?

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ज्यादा तेल वाला खाना खाते हैं चाइनीस फूड खाने से भी मानव शरीर का वजन तेजी से फूल जाता है कई लोग ऐसे भी होते हैं जो मसालेदार खाना खाना पसंद करते हैं और कुछ लोग खाना खाने के साथ-साथ कुछ ज्यादा पानी पी लेते हैं  जिसके कारण मानव शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।

वेट लॉस करने के उपाय और तरीके

वेट लॉस करने के बहुत सारे उपाय हैं इन सभी उपाय को आप अपने घर पर बैठ कर अपना वेट लॉस कर सकते हैं। अगर आप 1 महीने के अंतर्गत अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको सुबह और शाम इन सभी एक्सरसाइज को अच्छे से फॉलो करना होगा।

वेट लॉस करने के लिए अधिक पानी का सेवन करें

Advertisement

वेट लॉस करने का घरेलू उपाय पानी भी है। अगर खाली पेट का पानी सेवन करा जाए तो मानव शरीर की काफी चर्बी घटती है।

सुबह उठकर गर्म पानी में थोड़ा बहुत अजवाइन उबालकर गर्म पानी को पीने से मानव शरीर में फालतू की जमी चर्बी आसानी से पिघल जाती है।

अगर आप 1 महीने तक सुबह उठकर रोज गुनगुना पानी का सेवन करेंगे तो आपका वजन काफी कम हो जाएगा। आप अपने पूरे दिन में दो से 4 लीटर पानी का भी सेवन कर सकते हैं। पानी का अधिक सेवन करने से आपकी बहुत कम हो जाएगी और खाना नहीं खा पाएंगे। खाना कम खाने से भी आपका वजन थोड़ा बहुत घट जाएगा।

कभी भी पानी को खड़े होकर नहीं पीना चाहिए हमेशा पानी को बैठकर आराम से पीना चाहिए।

अगर आप अपना वजन बहुत जल्दी घटाना चाहते हैं तो आप लोगों ने पानी का सुबह से लेकर शाम तक सेवन करें। अधिक पानी का सेवन करने से भी मानव शरीर का वेट जल्दी लॉस हो जाता है।

2 वेट लॉस करने के लिए हल्दी का सेवन करें

हल्दी एक आयुर्वेदिक दवा है और इसका प्रयोग दवा बनाने के लिए भी किया जाता है। हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खाने में क्या जाता है लेकिन बहुत से लोग इसका प्रयोग वेट लॉस करने के लिए भी करते हैं।

हल्दी भी वेट लॉस करने के लिए 1 घरेलू उपाय हैं।

अगर आप कच्ची हल्दी का सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से घट सकता है क्योंकि हल्दी में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

सुबह उठकर हल्दी के पानी का सेवन करें

सुबह उठकर आप कच्ची हल्दी को एक बर्तन में मान ले और इसके बाद इसका गुनगुना पानी पी ले अगर आप इस उपाय को 1 महीने तक फॉलो करते हैं तो आपका वेट लॉस हो जाएगा।

कच्ची हल्दी का सलाद खाएं

कच्ची हल्दी का सलाद खाने से भी वजन काफी सकता है, सुबह के खाने के बाद 4 घंटे बाद आप कच्ची हल्दी का सलाद खा सकते हैं। कच्ची हल्दी का सलाद खाने से वेट लॉस होता है और साथ फेस में भी ग्लो आता है। शुरुआत में कच्ची हल्दी की सलाद का कम सेवन करें।

हल्दी का दूध पिए

कच्ची हल्दी के दूध पीने से भी वेट काफी लॉस होता है। रात के समय खाना खाने के 1 घंटे बाद कच्ची हल्दी का दूध पिए और इसके बाद सो जाएं। रोज एक गिलास रात को हल्दी पीने से आपका वजन 1 महीने में काफी कम हो जाएगा।

ककड़ी का पानी पिए

ककड़ी के पानी पीने से भी वेट लॉस होता है

ककड़ी का पानी भी वेट लॉस करने के लिए यह घरेलू तरीका है आप ककड़ी को कद्दूकस करके का पानी निकाल के हर दिन पी सकते हैं इसके अलावा आप  ककड़ी का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

चुकंदर का सेवन करें

वेट लॉस करने के लिए चुकंदर का सेवन भी घरेलू उपाय है चुकंदर में भी कई सारे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं और पानी के रूप में भी। चुकंदर को कद्दूकस करके उसका पानी निकाल कर आप हर दिन पी सकते हैं। चुकंदर भी मानव शरीर के वेट को लॉस करने में काफी मदद करता है और लॉस करने के साथ-साथ चुकंदर के कई ज्यादा फायदे हैं।

रस्सी कूद खेलें

वेट लॉस करने का घरेलू उपाय रस्सी कूद भी है अगर आप 1 दिन में 50 50 के दो सेट रस्सी कूद खेलते हैं तो वजन बहुत ही तेजी से घर जाएगा। रस्सी कूद खेलने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। रस्सी कूदने खेलने से बहुत जल्दी शरीर की चर्बी पिघलती है।

ग्रीन टी का सेवन करें

वेट लॉस करने का घरेलू उपाय ग्रीन टी भी है। दिन में तीन बार ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी वेट लॉस होने में काफी मदद मिलेगी अगर आप इसका लगातार एक महीने तक अच्छे से प्रयोग करेंगे तो आपका 1 महीने में वेट कर सकता है।

ग्रीन टी को घर पर भी बना सकते हैं या मार्केट से खरीद कर ला सकते हैं। घर में ग्रीन टी बनाना बहुत ही आसान है सबसे पहले एक गिलास पानी ले और उसे गुनगुना करें थोड़ा सा चाय पत्ती डालें और उसके बाद उसमें नींबू निचोड़ दें।

रोज एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करने से भी वेट लॉस काफी जल्दी हो जाता है अगर आप 1 महीने के अंतर्गत अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह-शाम बहुत सारी एक्सरसाइज करनी होगी जैसे हाथ पैर की एक्सरसाइज, पेट की एक्सरसाइज, आदि।

उबली हुई दाल का सेवन करें

उबली हुई दाल का सेवन करने से विवेक काफी जल्दी लॉस होता है। रोज अपने खाने में दाल का सेवन करें। दाल में कई सारे प्रोटीन होते हैं जो दाल को भूनने के बाद नष्ट हो जाते हैं। उबली हुई दाल में किसी भी प्रकार का फेट नहीं पाया जाता है।

सलाद का सेवन करें

अपने रोज के खाने में सलाद का प्रयोग करें। सलाद का प्रयोग करने से भी वेट काफी लॉस होता है खाने से पहले हमेशा सभी प्रकार के सब्जियों को मिलाकर जैसे मूली गाजर, प्याज टमाटर, चुकंदर आदि का सलाद बना कर। रोज खाएं।

फलों के सलाद का सेवन करें

सब्जियों की सलाद के साथ-साथ फलों के सलाद से भी वेट को लॉस किया जा सकता है। सुबह के खाने में डिनर के बदले फलों का सलाद खाना चाहिए। फलों के सलाद खाने से आपका शरीर स्वस्थ भी रहता है और फालतू की चर्बी भी नहीं जमती है।

FAQ

क्या खाने से वेट कम होता है?

फलों के सलाद, सब्जी का सलाद, गुनगुना पानी, चुकंदर का पानी, हल्दी का दूध, रोज एक्सरसाइज, योगा, वॉक  इन सभी से वेट काफी कम हो जाता है आप अपने दैनिक जीवन में इन सभी चीजों प्रयोग करके वेट लॉस कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए भोजन

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सादा भोजन और अपना हुआ भोजन खाना चाहिए। आपको अपने भोजन में किसी भी प्रकार के वसा वाले खाने का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

आपको उबली हुई दाल और सलाद का सेवन अधिक से अधिक करना है। वजन कम करने के लिए आप अपने भोजन में सलाद का और फल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10 दिन में मोटापा कम कैसे करें?

बहुत सारे लोग ऐसे हैं 10 दिन में अपना मोटापा कम करना चाहते हैं 10 दिन में आप अपना वजन केवल 1 किलो तक है घटा सकते हैं इसके लिए आपको डाइट में चलना होगा और इसके साथ साथ फुल एक्सरसाइज करनी होगी।

7 दिन में 7 किलो वजन कैसे कम करें?

7 दिन में 7 किलो वजन करना संभव नहीं है। अगर आप 7 दिन में 7 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो आप कभी भी नहीं कर पाएंगे। 7 किलो वजन कम करने में कम से कम आपको एक महीना लग सकता है। 7 किलो वजन 1 महीने में तभी कम होगा जब आप लगातार एक्सरसाइज और सही डाइट लेंगे।

बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें?

अगर आप बिना व्यायाम के वजन कम करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको भोजन पर बदलाव करना होगा। आपको तेल में भुना खाना नहीं खाना होगा और इसके अलावा आपको चाइनीस फूड और जनता भी नहीं खाने होंगे।

आप अपने भोजन में कंट्रोल करते हैं तो आप बिना व्यायाम के भी वजन कम कर सकते हैं। बिना व्यायाम की वजन कम करना संभव है।‌

अन्तिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में बताया गया है कि वेट लॉस करने के उपाय कौन-कौन से हैं हमारे द्वारा बताए गए सभी उपाय में से आप दो से चार उपाय का रोज फ़ॉलो करेंगे तो आपका वेट काफी जल्दी कम हो जाएगा।

Leave a Comment