Advertisement

How to download (install) paython in hindi – पाइथॉन को विंडो में कैसे डाउनलोड करें हिंदी में

Advertisement

 

python kaise download kare

आज के समय में टेक्नोलॉजी के इस युग में भारत के अधिकांश युवा पाइथन लैंग्वेज को सीखना चाहते हैं। पाइथन भाषा को सीखने के लिए हमें अपने कंप्यूटर और पीसी में पाइथन भाषा को इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। अगर कोई भी व्यक्ति 1 साल तक पाइथन भाषा को सीखेगा तो वह पाइथन प्रोग्राम का एक अच्छा डेवलपर बन जाएगा।

Advertisement

python kya hai

पाइथन एक लैंग्वेज है और यह एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है पाइथन के द्वारा सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है। आज के समय में पाइथन भाषा को सीखना बहुत ही आसान है आप अपने घर पर बैठकर अपने पीसी और कंप्यूटर के माध्यम से बहुत आसानी से पाइथन भाषा को सीख सकते हैं। एक समय था जब पाइथन भाषा को सीखने के लिए इंस्टिट्यूट जाना पड़ता था लेकिन आज के समय में पाइथन भाषा को आप अपने घर पर बैठकर अपने लैपटॉप कंप्यूटर पीसी के माध्यम से 2 महीने के अंतर्गत सीख सकते हैं। पाइथन भाषा को शुरुआत में सीखने के लिए हमें अपने विंडो में पाइथन इंस्टॉल करना पड़ता है और जो बहुत आसान है। पाइथन भाषा एक एप्लीकेशन में होती है और हमारे पाइथन कोर्ट को सबसे पहले और हर एक स्क्रिप्ट की लाइन को यह चेक करती है और स्क्रिप्ट में कोई भी गलती होती है तो यह एरर दे देती है। पाइथन में लिखा गया कोड व्यक्ति बहुत आसानी से समझ सकता है।

पाइथन भाषा का प्रयोग एप्लीकेशन डेवलपर और सॉफ्टवेयर डेवलपर में भी किया जाता है। आज के समय में पाइथन एक हाई लेवल भाषा है और इस भाषा का प्रयोग कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर में ही किया जा सकता है।

How to Install python in hindi

हमारे कंप्यूटर और पीसी में बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनमें पहले से पाइथन इंस्टॉल रहती है लेकिन विंडो 7 विंडो 8 और विंडो टेन में हमें पाइथन भाषा को सीखने के लिए विंडो में पाइथन को इंस्टॉल करना पड़ता है और हम अपने विंडो में बहुत ही आसानी से पाइथन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Advertisement

How to install paython in hindi

अगर आप python के नए वर्जन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इन सभी तरीकों को फॉलो करके

python को अपनी पीसी कंप्यूटर में install कर सकते हैं।

conclusion

अब आपको पता चल गया होगा कि python install कैसे करते हैं। python ko install करने के लिए पहले आपको पाइथन को डाउनलोड करना होगा और इसके बाद आप अपने पीसी और विंडो टेन में पाइथन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement