2 मिनट में झूठ कैसे पकड़े – Jhuth Kaise Pakde

झूठ कैसे पकड़े
झूठ कैसे पकड़े

झूठ कैसे पकड़े के बारे में आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं। क्योंकि अधिकतर लोग बहुत ही ज्यादा झूठ बोलते हैं।

झूठ बोलना आम बात है लेकिन झूठ को पकड़ना भी आसान है। अगर कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तो आपको बहुत ज्यादा टेंशन हो जाती है कि आखिरकार इस व्यक्ति ने आपसे झूठ क्यों बोला।

Advertisement

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो कुछ ज्यादा ही झूठ बोलते हैं और जिनके कारण दूसरों को बहुत सारी समस्या झेलनी पड़ती है इसलिए बहुत सारे लोग झूठ कैसे पकड़े के बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि उनके दोस्त या फिर उनके बच्चे उनसे बहुत झूठ बोलते होंगे।

कई बार ऐसा होता है कि झूठ पकड़ना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है क्योंकि बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है कि झूठ कैसे पकड़ा जाता है।

झूठ बोलने वाले व्यक्ति के कारण कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है क्योंकि एक झूठ कई लोगों को बर्बाद कर देता है और यह सत्य है।

आपने हमेशा सभी धर्मों में देखा होगा कि हमेशा सत्य बोलो और हमेशा सत्य भी बोलना चाहिए अगर कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो उसे भगवान भी नहीं छोड़ता।

झूठ बोलने वाले इंसान को भगवान खुद सजा देते हैं लेकिन भगवान के समय आने पर झूठ का बदला लेते हैं लेकिन आज के समय में लोग लंबा इंतजार नहीं कर सकते इसलिए वह झूठ कैसे पकड़ा जाए के बारे में गूगल पर सर्च कर रहे हैं।

कलयुग में तो झूठ बोलना आम बात है लेकिन एक ऐसा युग भी था जहां झूठ बोलने में व्यक्ति डरता था और प्राचीन काल में बहुत सारी ऐसी घटनाएं हुई है जो व्यक्ति झूठ बोलता था उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाती थी क्योंकि व्यक्ति का झूठ पकड़ा जाता था।

Advertisement

जादू टोना करने वाले का नाम कैसे पता करें – Jadu Tona Karne Wale ka Name Kaise Pata Kare

2 Mint घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगाई जाती है – Bageshwar Dham Mein Ghar Baithe Arji Kaise lagaen Hindi Mai

Up Ke Ladke Kaise Kabu Kare – यूपी के लड़कों को काबू में कैसे करें

आखिरकार झूठ होता क्या है?

झूठ शब्द एक ऐसा शब्द है जो आम भाषा में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है सभी इंडियन ने झूठ शब्द को सबसे ज्यादा सुना होगा जो कि भारत में झूठ शब्द सबसे ज्यादा प्रचलित शब्द है।

झूठ का मतलब होता है धोखा देना या बात को घुमा फिरा कर बोल देना। झूठ एक प्रकार से बात को बदलना होता है या फिर दूसरे व्यक्ति को और सामने वाले व्यक्ति को धोखा देना होता है।

झूठ का मतलब हुआ अगर आपको किसी व्यक्ति ने कोई बात बतानी है तो वह व्यक्ति आपको असली बात नहीं बताएगा इसके बदले घुमा फिरा कर कुछ और बात बता देगा बात को झूठ कहा जाता है।

झूठ कैसे पकड़े

झूठ पकड़ने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी होगी अगर कोई लड़की आपसे झूठ बोलता है तो झूठ को पकड़ने का प्रयत्न कर सकते हैं।

झूठ पकड़ने के कुछ तरीके होते हैं और उन तरीकों का इस्तेमाल बहुत ही सोच समझ कर करना होता है अगर आप कोई भी गलती करते हैं तो आप कुछ दिक्कत हो सकती है क्योंकि सामने वाले बंदे को पता चल जाएगा क्या उसका झूठ पकड़ने वाले हैं।

झूठ पकड़ने के लिए अलग-अलग ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपकी एक ट्रिक काम नहीं कर रही है तो आप दूसरी ट्रिक को पकड़ सकते हैं।

#1. झूठे व्यक्ति को बातों में फंसा कर झूठ का पता करें

आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके सामने वाले व्यक्ति ने आपसे कुछ झूठ बोला है तो आप उसका पता लगा सकते हैं इसके लिए आपको उस व्यक्ति से बहुत ही ज्यादा उस टॉपिक पर घुमा फिरा कर बात करनी होगी उसने आपसे झूठ बोला है।

आपको उस व्यक्ति पर उस टॉपिक में बात करनी है और सारी बातें घुमा फिरा कर करनी है अगर वह व्यक्ति आपको बात बताने में उलझ जाएगा और उसे झूठ बोलने के लिए कुछ ना कुछ विचार लाने होंगे और अगर उसे विचार लाने में ज्यादा समय लग रही है तो आप समझ जाइएगा वह व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है।

आप उस टॉपिक पर बात शुरू करेंगे तो वह व्यक्ति आपको घुमा फिरा कर बात बताएगा और अगर आप सच बताएंगे तो वह एकदम शांत पड़ जाएगा और उसके बाद आपको सोच समझकर बोलेगा। अगर कोई व्यक्ति ज्यादा समय लेकर बोलता है तो इसका मतलब है कि वह झूठ बोल रहा है क्योंकि झूठ बोलने के लिए शब्दों को ढूंढने में समय लगता है।

#2.झूठ बोलने वाला व्यक्ति एकदम गरम हो जाता है

झूठ बोलने वाला व्यक्ति एकदम गर्म हो जाता है जब आप उससे सच बोलेंगे तो आप उसका फेस देख सकते हैं कि उसका फेस एकदम बदल जाएगा पहली वह आपसे हंसी हंसी बात करेगा लेकिन सच पता लगने पर और उसकी झूठ को पकड़ लेने पर उसका फेस रिएक्शन ही बदल जाएगा।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं कि जयपुर का झूठ पकड़ा जाता है तो वह अलग सा रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं कई सारे लोगों को तो गुस्सा आ जाता है और वह गुस्से से दूसरे व्यक्ति में कुछ भी कह देते हैं अगर कोई व्यक्ति आपके साथ ऐसा करता है तो समझ जाइएगा वह आपसे झूठ बोल रहा है।

#3.झूठ बोलने वाले व्यक्ति का झूठ पकड़ने के लिए दूसरे व्यक्ति का सहारा ले

अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि किसी व्यक्ति ने आपसे बहुत ज्यादा झूठ बोला है तो आप उस व्यक्ति का झूठ पकड़ने के लिए दूसरे व्यक्ति का सहारा ले सकते हैं।

आपको ऐसे व्यक्ति का सहारा लेना होगा जो उस व्यक्ति का बहुत ही ज्यादा करीबी हो या उसका दोस्त हो और आपका भी। आप उस व्यक्ति का सहारा लेना है और उस व्यक्ति को सारी बात बतानी है और वह व्यक्ति उस व्यक्ति को घुमा फिरा कर सच का पता लगा सकता है।

अधिकतर लोग इसी तरीके से झूठ का पता लगाते हैं और वह अपने खास मित्र या फिर झूठे व्यक्ति के मित्र के माध्यम से भी सच का पता लगवा लेते हैं और अधिकतर लोगों के मन में तो कोई बात पूछती नहीं है इसलिए भी वह दूसरे व्यक्ति को बात बता देते हैं।

#4.झूठ बोलने वाले व्यक्ति पर नजर रखो

झूठ बोलने वाले व्यक्ति पर आपको नजर रखनी होगी और आपको पता करना होगा कि वह प्रैक्टिस किन-किन लोगों से बात करता है और किस विषय पर बात करता है।

आपके किसी दोस्त ने आपसे झूठ बोला है तो आप दूसरे दोस्त का सहारा लेकर भी झूठ का पता लगा सकते हैं। क्योंकि अधिकतर दोस्त ऐसे होते हैं दूसरे दोस्त को सारी बातें बता देते हैं और इस तरीके से आपके तीसरे दोस्त का पता चल सकता है।

झूठ बोलने वाले व्यक्ति पर नजर बहुत आसानी से रखी जा सकती है क्योंकि अगर किसी व्यक्ति ने आपसे झूठ बोला है तो वह व्यक्ति आपके जान पहचान वाला ही होगा।

#5. झूठ बोलने वाले व्यक्ति से आमने-सामने बात करें

अगर कोई व्यक्ति ने आपसे झूठ बोला है तो उस व्यक्ति के सामने जाकर आपको बात करनी होगी और उसी टॉपिक पर बात करनी होगी जिस टॉपिक पर उस व्यक्ति ने आपसे झूठ बोला होगा।

अगर आप आमने सामने बात करेंगे तो आप उस व्यक्ति की आंखों को देख कर झूठ का पता लगा सकते हैं क्योंकि वह व्यक्ति आपसे एक दम नजर से नहीं मिला पाएगा और इधर-उधर देखने लगेगा। जब कोई व्यक्ति हमसे झूठ बोलता है और हम उस टॉपिक पर उससे बात करते हैं तो उस व्यक्ति का भाव एकदम बदल जाता है और उसकी जुबान भी लड़खड़ा ने लगती है और यह चीज हम आमने-सामने ही देख सकते हैं।

FM Whatsapp Update Kaise Kare 2022 – एफएम व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – Purana WhatsApp Download Kaise Karen

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें और जीबी व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें :2022

गेन यूट्यूब डाउनलोड कैसे करें – Gen YouTube Se VideoDownload Kaise Kare

#6. झूठ बोलने वाली मशीन का सहारा ले

अगर कोई व्यक्ति ने आपसे झूठ बोला है तो आप और झूठ का पता लगाने के लिए झूठ बोलने वाली मशीन का सहारा ले सकते हैं अगर कोई व्यक्ति ने आपसे बहुत ही बड़ा झूठ बोला है और उसका असर आपकी जिंदगी में बहुत ही बुरा हुआ है तो आप झूठ बोलने वाले व्यक्ति से पता कर सकते हैं कि उसने झूठ क्यों बोला।

कोई भी व्यक्ति आपको नहीं बताएगा कि उस व्यक्ति ने आपसे झूठ क्यों बोला है अगर आपके पूछने पर भी वह नहीं बताता है तो आप झूठ बोलने वाली मशीन का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको झूठ बोलने वाली मशीन को खरीदना होगा या फिर झूठ बोलने वाली मशीन के पास जाना होगा ज्यादा जानकारी के लिए आप इंटरनेट में भी झूठ बोलने वाली मशीन का पता कर सकते हैं।

#7. झूठ बोलने वाले व्यक्ति को गुस्सा दिलाए

झूठ बोलने वाले व्यक्ति का झूठ पता करने के लिए आप उसे ज्यादा से ज्यादा गुस्सा दिला सकते हैं गुस्से में आएगा तो वह खुद ही आपसे सच बोल देगा।

अधिकतर लोग गुस्से में आकर सच बोल देते हैं क्योंकि उन्हें इतना गुस्सा आता है कि वह अपने बारे में कुछ नहीं सुन सकते। झूठ बोला ना बहुत ही आसान बात है आपको ऐसी बात कह देना है जिससे उसे सबसे ज्यादा नफरत है।

गर्लफ्रेंड का झूठ कैसे पकड़े?

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे बहुत ही ज्यादा झूठ बोलती है तो आपको ऑनलाइन उसका झूठ पकड़ना चाहिए आप अपनी गर्लफ्रेंड को ऑनलाइन मैसेज करके पता कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी एक फर्जी आईडी बनानी होगी।

इसके अलावा आप अपनी गर्लफ्रेंड को अपने दोस्तों के नंबर से कॉल करके उसे सच बताना होगा और आपको खुद ही बता देगी इस तरीके से भी आप अपनी गर्लफ्रेंड का झूठ पता कर सकते हैं। आप अपनी गर्लफ्रेंड को गुस्सा दिला कर झूठ का पता लगा सकते हैं।

झूठे आदमी को कैसे पहचाने?

झूठे आदमी की पहचान होती है वह हमेशा बहुत ज्यादा बातें करता है और बड़ी-बड़ी बातें करता है। झूठे व्यक्ति हमेशा दिखावा करते हैं और उनका ध्यान सभी जगह रहता है और वह किसी एक टॉपिक पर बात नहीं करते। झूठा व्यक्ति हमेशा बड़ी-बड़ी बातें करता रहता है।

झूठे आदमी की पहचान करने के लिए आपको उसका बैकग्राउंड चेक करना होगा और उसके बैकग्राउंड के आधार पर ही आप पता लगा लेंगे कि वह कितना झूठा है।

झूठ बोलने वाली राशि कौन सी है?

राशिफल में बहुत सारी ऐसी राशियां हैं जो काफी ज्यादा झूठ बोलती हैं लेकिन यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता है कि कौन-कौन सी राशि ज्यादा झूठ बोलती है  माना जाता है कि कर्क राशि सबसे ज्यादा झूठ बोलती है। कर्क राशि वाले व्यक्ति अपने को बचाने के लिए और बातों से पलटी मारने में सबसे आगे रहते हैं।

झूठ बोलने के नुकसान क्या है?

झूठ बोलने के लिए बहुत सारे नुकसान हमें देखने के लिए मिल सकता है। हम कभी झूठ बोलता है तो उसका नुकसान हुआ भविष्य लगता है।

  • झूठ बोलने के कारण व्यक्ति हमेशा घबराहट में होता है। 
  • झूठ बोलने वाला व्यक्ति कभी भी सुखी नहीं रह सकता।
  • झूठ बोलने के लिए सारे लोगों की जिंदगी बर्बाद हो सकती है।
  • एक झूठ को बोलने के लिए कोई सारी झूठ बोलना पड़ता है।
  • झूठ के चक्कर में हम कभी सत्य नहीं बोल सकते है।
  • झूठ बोलने के कारण हमारे रिश्ते खराब हो सकते हैं।
  • अगर व्यक्ति एक से अधिक बार झूठ बोलता है तो उसे झूठ बोलने की लत लग जाती है।

निष्कर्ष:

झूठ तो करना बहुत ही आसान है आप शक्ति के हाव भाव को देखकर झूठ का कर सकते हैं जब किसी व्यक्ति ने झूठ बोला होता है तो शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से उस व्यक्ति की गतिविधियां बहुत अलग से हो जाती हैं और उसके मन में डर रहता है कि उसका झूठ पकड़ा जाएगा।

झूठ बोलना आज के समय में बहुत ही आम बात है हर व्यक्ति किसी न किसी बात के लिए झूठ बोल ही देता है लेकिन बहुत धर्म में बोला गया है कि हमेशा सत्य बोलना चाहिए और सत्य बोलने से जीवन सरल रहता है अगर आप झूठ बोलते हैं तो आपका जीवन कहीं ना कहीं कठिनाई में पड़ सकता है।

इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि रोजाना सत्य बोले अगर आप हमेशा सत्य बोलेंगे तो आपको किसी भी प्रकार की चिंता नहीं होगी और आपका दैनिक जीवन सही ढंग से चलेगा और कोई भी व्यक्ति आपसे झूठ बोलने में एकत्र आएगा क्योंकि आप एक सत्यवादी व्यक्ति होंगे तो सामने वाला व्यक्ति भी आपसे झूठी बातें नहीं करेगा।

Leave a Comment