घरेलू उपाय से लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

घरेलू उपाय से लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

लो ब्लड प्रेशर बहुत ही बड़ी समस्या है और आज के इस आर्टिकल में लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कैसे करें कि बारे में चर्चा करने वाले हैं जो कि अधिकांश लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं।

Advertisement

आज के समय में हर किसी को कोई ना कोई समस्या जरूर होती है जब लो ब्लड प्रेशर जैसी का सामना करना पड़ता है तो बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि अगर किसी व्यक्ति का अचानक से लोग ब्लड प्रेशर हो जाए तो उसके शरीर का हावभाव बदल जाता है।

आज आपको स्टेप बाई स्टेप बताया जाएगा कि लो ब्लड प्रेशर के के क्या कारण होते हैं और लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कैसे कंट्रोल किया जा सकता है इसके अलावा कौन-कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए।

Table of Contents

लो ब्लड प्रेशर होता क्या है?

लो ब्लड प्रेशर एक स्वास्थ्य बीमारी है जब किसी व्यक्ति ब्लड प्रेशर घट जाता है तो उसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। लो ब्लड प्रेशर आज के समय में एक नॉर्मल समस्या है बहुत सारे ऐसे कारण है जिनकी वजह से व्यक्ति का लो ब्लड प्रेशर होता है ब्लड प्रेशर दो प्रकार के होते हैं हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर और यह दोनों व्यक्ति के लिए हानिकारक ही होते हैं।

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

लो ब्लड प्रेशर का अनुमान लगाना बहुत ही आसान है अगर आप जानना चाहते हैं कि अगर आपको लो ब्लड प्रेशर है तो आपकी शरीर में कौन-कौन से लक्षण होने चाहिए। लो ब्लड प्रेशर के प्रमुख लक्षण होते हैं जैसे

  • थकावट महसूस करना

लो ब्लड प्रेशर में व्यक्ति हमेशा थकावट महसूस करता है क्योंकि लो ब्लड प्रेशर के कारण व्यक्ति की एनर्जी कम हो जाती है

  • चक्कर आना

लो ब्लड प्रेशर का दूसरा लक्षण है चक्कर आना अगर किसी व्यक्ति को चक्कर आ रहे हैं तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है।

Advertisement
  • धुंधला दिखना

लो ब्लड प्रेशर में व्यक्ति को धतूरा दिखाई देता है और यह देश का प्रमुख लक्षण है।

विटामिन डी कैसे बढ़ाएं | Vitamin D Kaise Badhaye

एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | Hemoglobin Kaise Badhaye Hindi

सिर दर्द का इलाज और सिर दर्द का मंत्र – Sir Dard ka Ilaj

लो ब्लड प्रेशर का कारण 

लो ब्लड प्रेशर की कई सारे कारण है जैसे

अत्यधिक टेंशन लेना 

अगर कोई व्यक्ति अत्यधिक टेंशन दे रहा है तो वह लो ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकता है।

नमक का सेवन बहुत ही कम करना

अगर कोई व्यक्ति नमक का सेवन अत्यधिक कम कर रहा है तो उस व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर की समस्या आ सकती है।

लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

दोस्तों कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनके माध्यम से आप लोग ब्लड प्रेशर को घर पर रहकर तुरंत काम कर सकते हैं जैसे

नमक का सेवन अधिक करें

लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए व्यक्ति को नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि नमक का सेवन कम करने से ही लो ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है।

अगर कोई व्यक्ति लगातार लो ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहा है तो उसे अपने तीनों टाइम के खाने में नमक की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए पानी का सेवन करने से Low Blood Pressure Control हो सकता है।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो पानी का कम सेवन करते हैं जिसके कारण वह लोग ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं। आपको सुबह शाम तक 3 लीटर पानी पीना होगा।

अपने खाने में पनीर मिलाएं

डॉक्टरों का मानना है कि पनीर खाने से भी लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है अगर कोई व्यक्ति डॉक्टरों का मानना है कि पनीर खाने से भी Low Blood Pressure Control किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर लो हो जाता है तो आपको अपने खाने में रोजाना पनीर कभी इस्तेमाल करना चाहिए पनीर में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक रहते हैं।

अंगूर के रस का प्रयोग करें

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अंगूर का रस अत्यधिक अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

अंगूर में पाया जाने वाला पोटेशियम रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।

नींबू पानी का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल में करने के लिए नींबू पानी भी बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें नमक मिलाकर आप पी सकते हैं।

लो ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को अधिकतर नींबू पानी ही पिलाया जाता है यह घरेलू उपाय काफी अच्छा है और अगर आप इस समस्या से परेशान है तो आप इसका उपाय कर सकते हैं। आपको मार्केट से छोटा नींबू ले लेना है और नींबू का रस ने छोड़कर हल्का सा उसमें नमक मिलाना है और मरीज को दे देना है।

अंडे का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज को अंडे का प्रयोग करना चाहिए इससे ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन B12 पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में सहायक होती है यह लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए अच्छा पोषक तत्व है।

छाछ का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज के लिए जांच भी बहुत अच्छी है छाछ में आप हरा नमक और काला नमक मिलाकर सकते हैं और छाछ का इस्तेमाल आपको दिन के समय में करना है।

कॉफी का सेवन करें

ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए कॉफी भी बहुत ही अच्छा स्रोत है अगर किसी व्यक्ति का लो ब्लड प्रेशर है तो उसे कॉफी का पीनी चाहिए।

ब्लैक कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर सम्मानित हो जाता है और अगर किसी व्यक्ति का अचानक से लो ब्लड प्रेशर हो गया है तो उसको कॉफी पिलानी चाहिए।

लो बीपी में जूस का सेवन करें

अगर आपका बीपी लो हो गया है तो आपको जूस का सेवन करना चाहिए जैसे चुकंदर का जूस, अंगूर का जूस, नींबू का जूस, अमरूद का जूस, अनार का जूस, अनानास का जूस, मौसमी का जूस। क्योंकि माना जाता है जूस में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिससे लो बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।

FAQ

लो बीपी में कौन सा नमक खाना चाहिए?

लो बीपी में आप नॉर्मल नमक का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नॉर्मल नमक लो बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है।

मुझे लो ब्लड प्रेशर क्यों हैं?

लो ब्लड प्रेशर इसलिए होता है क्योंकि हम अधिक नमक का सेवन नहीं करते हैं और कई बार टेंशन में होने के कारण भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या आ सकती है।

बीपी लो होने के बाद क्या करना चाहिए?

बीपी लो होने के बाद व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए और हो सके तो अंगूर के रस का सेवन करना चाहिए।

अगर मेरा ब्लड प्रेशर लो है तो मुझे क्या खाना चाहिए?

अगर मेरा ब्लड प्रेशर लो है तो मुझे अधिक नमक का सेवन करना चाहिए और अधिक पानी का सेवन करना चाहिए इसके अलावा मुझे अपने खाने में पनीर और चुकंदर का सलाद का सेवन करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर के लिए योग

लो ब्लड प्रेशर के लिए बहुत सारे लोग हैं जिनके माध्यम से आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। माना जाता है कि ताड़ासन करने से लूट ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है इसके अलावा अगर आप कोणासन त्रिकोणासन करेंगे तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है।

क्या लो ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को चाय का सेवन करना चाहिए?

लो ब्लड प्रेशर में व्यक्ति चाय का सेवन कर सकता है क्योंकि चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो नहीं होता है बल्कि बढ़ता है।

बीपी बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

बीपी बढ़ाने के लिए व्यक्ति को अंगूर और चुकंदर तथा नींबू खाना चाहिए क्योंकि इन फलों के माध्यम से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बहुत तेजी से बढ़ता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए केवल घरेलू उपाय बताए गए हैं घरेलू उपाय का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति कर सकता है और अगर आपके डॉक्टर ने सलाह दी है तो आप अच्छे इन घरेलू उपचार का इस्तेमाल करें।

Leave a Comment