मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी – Mausam Ki Jankari Kaise Pata Kare

आज के समय में आप अपने मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी कैसे एकत्रित कर सकते हैं।

बारिश कब होगी और 10 दिन की मौसम की जानकारी और मौसम की जानकारी आज की, मौसम की जानकारी राजस्थान, मौसम की जानकारी बारिश

Advertisement
और मौसम की जानकारी उत्तर प्रदेश के बारे में महत्वपूर्ण चर्चा इस आर्टिकल पर करेंगे।

आप अपनी एंड्राइड मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी तथा हवा तेज चलेगी या नहीं चलेगी। बारिश का क्या हाल है, तापमान सेल्सियस डिग्री, की सभी घटनाओं को आप जान सकते हैं।

मौसम की जानकारी आज की और आज का मौसम का क्या हाल है 10 दिन का मौसम कैसा रहेगा तथा कल का मौसम कैसा रहेगा गूगल। आदि की चर्चा स्टेप बाय स्टेप नीचे करेंगे।

Mausam Ki Jankari Article Related Keywords 

  1. मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी
  2. मौसम की जानकारी आज की
  3. मौसम की जानकारी राजस्थान
  4. मौसम की जानकारी उत्तर प्रदेश
  5. आज के मौसम की जानकारी गूगल
  6. गूगल कल का मौसम कैसा रहेगा।
  7. गूगल 10 दिन का मौसम कैसा रहेगा
  8. गूगल 15 दिन का मौसम कैसा रहेगा।

मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी कैसे देखें

चलिए अब चर्चा करते हैं कि एंड्राइड मोबाइल फोन से कैसे पता करें आज का मौसम कैसा है तथा 10 दिन का मौसम कैसा रहेगा सूरज कब उगेगा और सूरज का डूबेगा, आप अपने मोबाइल फोन से 2 तरीकों का इस्तेमाल करके मौसम की जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

Widgets और App के माध्यम से आप मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

#1.Widgets की मदद से मौसम की जानकारी पता करें

अगर आप अपने मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल फोन पर Widgets फीचर को ऐड करना होगा। आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर जाना है और स्क्रीन पर जाने के बाद हल्की सी फिंगर लगाकर टच करना है। जैसे ही आप अपने फोन में स्क्रीन पर फिंगर लगाकर टच करेंगे तो आपको लेफ्ट साइड में सबसे नीचे Widgets का ऑप्शन मिल जाएगा।

Advertisement

अब आपको  Widgets के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपको अपने मोबाइल फोन पर वेदर Widgets को ऐड कर देना है।

Widgets करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर Widgets चुका होगा और आपको Widgets पर क्लिक करके अपने एरिया का पिन कोड टाइप करना है। पिन टाइप करने के बाद आप अपनी सिटी को सेलेक्ट कर सकते हैं। पिन कोड टाइप करने के बाद आपकी सिटी ऑटोमेटिक ही आ जाएगी इसके बाद आपको अपनी करंट लोकेशन सेलेक्ट करनी है। आप अपनी करंट लोकेशन का नाम टाइप करके करके भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

वैसे तो पिनकोड के माध्यम से ही Widgets लोकेशन को ऑटोमेटिक ही टाइप कर लेता है। 

Widgets ऑप्शन पर सारी जानकारी बनने के बाद आपको मोबाइल फोन पर लोकेशन के साथ मौसम की जानकारी आज की तथा तापमान और बारिश की चेतावनी आदि के बारे में मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप Widgets फीचर में जाकर मौसम की जानकारी, मौसम की जानकारी आज की, मौसम की जानकारी बारिश, आज का तापमान सेल्सियस में,मौसम की जानकारी राजस्थान और मौसम की जानकारी उत्तर प्रदेश के बारे में भी पता कर सकते हैं।

Widgets के माध्यम से आप मौसम की जानकारी के बारे में फ्री में सारी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

#2.Wind के माध्यम से मौसम की जानकारी पता कर सकते हैं

Wind इस्तेमाल आप अपने मोबाइल फोन पर कर के मौसम की जानकारी और 15 दिन की मौसम तथा मौसम की जानकारी आज की और मौसम की जानकारी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के बारे में भी पता कर सकते हैं।

Wind माध्यम से आप हवा की गति का अनुमान लगा सकते हैं। Wind आपको लोकेशन के हिसाब से हवा की गति के बारे में जानकारी देता है। अपने मोबाइल फोन पर Wind ऑप्शन को खोलेंगे तो आपको यहां पर हवा की गति का पूरा अनुमान पता लग सकता है। Wind

के माध्यम से आप हवा की गति दिशा के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Barish Ka Pata Kaise Lagaye – बारिश का पता कैसे लगाएं

Google Aaj Ka Mausam Kaisa Hai – आज का मौसम कैसा रहेगा 2022

3. Waxing Gibbous का इस्तेमाल करके मौसम की जानकारी प्राप्त करें

Waxing Gibbous का प्रयोग करके आप पता कर सकते हैं कि सूर्य उदय कब होगा और सूर्यास्त कब होगा।

आप यहां से सूर्य उदय के बारे में तथा सूर्यास्त के बारे में भी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

Waxing Gibbous आप को सूर्य उदय के बारे में और सूर्यास्त के बारे में भी एक रियल जानकारी देता है आपको यहां पर सारी जानकारी रियल मिलेगी। जब आप इस ऑप्शन पर जाएंगे तो आप को सूर्य उदय का टाइम देखने के लिए मिल जाएगा।

#4.एप्लीकेशन के माध्यम से मौसम की जानकारी पता करें?

एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने एरिया के मौसम की हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो आपको मौसम की जानकारी, उत्तर प्रदेश की मौसम की जानकारी और राजस्थान के मौसम की जानकारी, मौसम की जानकारी बारिश के बारे में भी सभी प्रकार की अपडेट देते हैं।

  • आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर Accuweather टाइप करके सर्च करना होगा और इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर लेना है। जब आप अपने मोबाइल फोन पर Accuweather App डाउनलोड कर लेंगे तो आपको Accuweather ओपन करके Agree के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Accuweather ओपन करने के बाद आपको लोकेशन वाले ऑप्शन पर जाकर अपने एरिया की लोकेशन टाइप कर लेनी है। इसके बाद आपको आपके करंट एरिया की लोकेशन दिखाई देगी आपको यहां पर क्लिक करना है जैसे ही आप अपनी लोकेशन को सेलेक्ट कर लेंगे तो उसके बाद आपको आपके एरिया के मौसम की जानकारी दिखाई देगी।

Accuweather App का इस्तेमाल सभी राज्य के लोग कर सकते हैं आप Accuweather एप्लीकेशन से राजस्थान का मौसम और उत्तर प्रदेश का मौसम तथा लखनऊ और अन्य राज्य का मौसम देख सकते हैं।

प्ले स्टोर पर Accuweather एप्लीकेशन के अलावा अन्य एप्लीकेशन भी है जिनका इस्तेमाल आवंटन की जानकारी के लिए कर सकते हैं।

Accuweather App Download

RADAR Warning Colors के माध्यम से आज की मौसम की जानकारी प्राप्त करें

RADAR Warning Colors को देख कर भी आप मौसम का अनुमान लगा सकते हैं जैसे

  1. Red Warning  आपको बताता है कि बहुत तेजी से बारिश होने वाली है अगर आप के मोबाइल फोन पर इस प्रकार का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो मतलब आज बहुत बारिश हो सकती है।
  1. No Warning ग्रीन कलर आपको यह बताता है कि आज कोई भी बारिश नहीं होगी।
  1. Yellow Color यह दर्शाता है कि आज हल्की हल्की बारिश हो सकती है।
  1. Orange Color  यह दर्शाता है कि आज मौसम परिवर्तन हो सकता है।

मोबाइल फोन से 30 दिन का मौसम कैसे देखें

अगर आप अपने मोबाइल फोन में से 30 दिन का मौसम देखना चाहते हैं तो आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं गूगल पर भी आपको 30 दिन के मौसम की सारी जानकारी मिल।

Loan Resources App kya hai – Loan Resources App से लोन कैसे ले – 2022

यूपी-बिहार वालों को काबू में कैसे करें – UP Bihar Walo Ko Kabu Mein kaise karen

Online Job 715 Mobile Number – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए

FAQ

मौसम की जानकारी हल्द्वानी उत्तराखंड

अगर आप सिलवानी मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप Accuweather App का इस्तेमाल कर के मौसम की जानकारी ले सकते हैं।

मौसम की जानकारी भोपाल मध्य प्रदेश

अगर आप भोपाल मध्य प्रदेश मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को गोलू करके आप भोपाल मध्य प्रदेश का भी मौसम जान सकते हैं।

10 और 15 दिन का मौसम कैसे पता करें?

आप 10 और 15 दिन का मौसम बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा ही पता कर सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल वेदर को होम स्क्रीन पर रखते हैं तो आपको गूगल वेदर होम स्क्रीन पर मौसम के बारे में बता सकता है।

मौसम विभाग ऑफिसल वेबसाइट लिंक

निष्कर्ष:

अब आपको पता चल गया होगा कि आप अपने मोबाइल फोन से मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप राजस्थान की मौसम की जानकारी या फिर उत्तर प्रदेश की मौसम की जानकारी, या फिर उत्तराखंड की मौसम की जानकारी और मौसम की जानकारी बारिश के बारे में पता करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई सभी तरीकों का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।

मौसम की जानकारी लेने के लिए आप मौसम विभाग की एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफिशल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में मौसम करके है। वैसे तो भारत में मौसम विभाग की समय-समय पर मौसम की जानकारी देता रहता है और अगर आप वीडियो के माध्यम से मौसम की जानकारी नहीं लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके मौसम की जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment