मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं तो अपनाएं ये 15 तरीके – Mera Padhai Mein Man Nahi Lagta Hai Kya Karun

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं - Mera Padhai Mein Man Nahi Lagta Hai Kya Karun
मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं के बारे में बहुत लोग जानना चाहते हैं और आज इस पोस्ट में हम आपको इस टॉपिक में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Advertisement

पढ़ाई में मन किसी भी व्यक्ति का नहीं लगता है बल्कि पढ़ाई में मन लगाना पड़ता है लेकिन यह आसान बात नहीं है लाखों ऐसे स्टूडेंट होंगे जिनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता होगा।

पढ़ाई में मन नहीं लगना आम बात है लेकिन एग्जाम में पास होने के लिए पढ़ाई करना आवश्यक है। अगर आप पढ़ाई नहीं सुनेंगे तो आप एग्जाम में फेल हो सकते हैं या फिर आप को भविष्य में परेशानी हो सकती है।

पढ़ाई हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है लेकिन हम फिर भी पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते इसके बहुत सारे कारण हैं। आपने यूपीएससी का नाम सुना होगा इस परीक्षा में पास करने के लिए रात दिन लड़ना पड़ता है नींद से और 2 साल की कड़ी मेहनत करने पर यूपीएससी का एग्जाम निकाला जाता है।

लड़के और लड़कियों दोनों का ही मन अधिकतर पढ़ाई में नहीं लगता है लेकिन ऐसे स्टूडेंट भी हैं जो लगातार पढ़ाई करते हैं और क्लास में टॉप करते हैं आपके मन में सवाल आया होगा कि यह बच्चे आखिरकार पढ़ाई में मन कैसे लगाते हैं।

Table of Contents

पढ़ाई में मन नहीं लगने के कारण

पढ़ाई में मन नहीं लगने के बहुत सारे कारण होते हैं। अगर आपका मन नहीं लग रहा है तो वह किसी कारणवश नहीं लग रहा होगा। पढ़ाई में मन नहीं लगने की अधिकतर कारण ही होते हैं जैसे

  • पढ़ाई बोरिंग लगना – बहुत सारे बच्चों को पढ़ाई बोरिंग लगती है उन्हें लगता है कि वह एक बोरिंग चीज को को कर रहे हैं इसलिए ज्यादा देर तक वह किताब को नहीं खोल सकते हैं।
  • किताबों से प्यार ना होना – बहुत सारे लोगों को किताब देखकर अजीब सा लगने लगता है क्योंकि उन्हें किताबे बिल्कुल पसंद नहीं होती है इसलिए उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है।
  • कभी भी पढ़ाई के बारे में विचार ना करना – बहुत बच्चे अपने माता पिता के कहने में पढ़ाई करते हैं लेकिन उनके मन में कभी भी पढ़ाई के लिए विचार नहीं आता है इसलिए एग्जाम टाइम आने पर पढ़ाई में मन नहीं लगता क्योंकि उन्होंने पहले कभी अपने मन से पढ़ाई नहीं की है।
  • दिमाग में ऊंट पटांग बातें आना – पढ़ाई में मन नहीं लगने का एक कारण यह भी है स्टूडेंट के दिमाग में कई बार उटपटांग चीजें आती रहती है जिनके कारण उनका दिमाग एक चीज में इस दिन नहीं होता है और इधर उधर भटकता है और इसलिए वे पढ़ाई को अच्छे से नहीं कर पाते।
  • एक लक्ष्य ना होना– बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनका कुछ भी लक्ष्य नहीं होता जिसके कारण उनका कभी भी पढ़ाई में मन नहीं लगता।
  • ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के कारण भी स्टूडेंट का पढ़ाई में मन नहीं लगता है और आज के समय में हर एक स्टूडेंट के पास एंड्राइड मोबाइल फोन है जिसमें वे लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया उन्हें पढ़ाई की ओर से हटाकर अपनी ओर आकर्षित कर लेता है।

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं उपाय बताइए – Google Mera Padhai Mein Man Nahi Lagta Hai Kya Karun

आपका भी इन सभी कारण की वजह से मन नहीं लगता है तो अब आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा कि आप अपना मन पढ़ाई में कैसे लगा सकते हैं नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप 7 दिन के अंदर अपना मन पढ़ाई में लगा सकते हैं।

#1. पढ़ाई में मन लगाने के लिए मेडिटेशन करें

अगर आप का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो आपको रोजाना सुबह उठकर मेडिटेशन करना है ताकि आपका दिमाग एकदम शांत रहे और आपके दिमाग में उटपटांग विचार बिल्कुल ना आए।

Advertisement

मेडिटेशन करके आप अपने दिमाग को शांत करने के साथ-साथ कई दिमागी बीमारियों से भी लड़ सकते हैं अगर आप को पढ़ते समय बहुत ज्यादा नींद आती है तो आपको 5 मिनट मेडिटेशन कर लेनी है।

#2. अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें

पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आपको सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा कि आपको भविष्य में यह लक्ष्य पाना है और आपको क्या बनना है। जिस दिन आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर देंगे उस दिन से आप पढ़ना शुरू कर देंगे।

आपने देखा होगा कि यूपीएससी में हमेशा ऐसे स्टूडेंट निकलते हैं जो 3 साल से कड़ी मेहनत कर रहे हैं और इनका उद्देश्य ग्रेजुएशन पास करके एक आईएएस ऑफिसर बना होता है। यह लोग अपना लक्ष्य पहले ही निर्धारित कर लेते हैं इसलिए इतने लंबे टाइम तक पढ़ाई करने में सफल रहते हैं।

#3. पढ़ाई करने से पहले आधा घंटा कोई फिजिकल एक्टिविटी करें

आपका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आपको आधा घंटा फिजिकल एक्टिविटी करनी है जैसे आप बैडमिंटन खेल सकते हैं या फिर क्योंकि साथ क्रिकेट खेल सकते हैं। खेलने के बाद आपको 10 मिनट रेस्ट करना है और इसके बाद आप पढ़ाई करने के लिए बैठ सकते हैं। खेलने से और शारीरिक एक्टिविटी करने से आपका दिमाग थोड़ा तेज हो जाता है और गेम खेलने के बाद आप थोड़ा बहुत रेस्ट करके आसानी से पढ़ाई में मन लगा सकते हैं।

#4. 45 मिनट पढ़ाई करें और उसके बाद 15 मिनट का ब्रेक ले

अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आप को कम से कम 45 मिनट पढ़ने का प्रयास करना है और आपको बाहर आकर 15 मिनट तक इधर-उधर घूमना है और इसके बाद आप वापस जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। पढ़ाई ब्रेक लेना बहुत जरूरी है आप लगातार एक घंटा नहीं पढ़ सकते क्योंकि आपको कुछ भी समझ में नहीं आएगा अगर आप ब्रेक लेने के बाद वापस पढ़ते हैं तो आप चीजों को आसानी से भी रीकॉल कर सकते हैं।

#5. अपना एक टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई में मन इसलिए भी नहीं लगता है क्योंकि आपका एक फिक्स Time Tebal नहीं होता है। आपको सबसे पहले अपना इस टाइम टेबल तैयार करना है कि आपको इतने घंटे इस सब्जेक्ट को पढ़ना है अगर आप कक्षा नाइंथ टेंथ की स्टूडेंट है तो आपको सब्जेक्ट के हिसाब से अपना टाइम टेबल शेड्यूल कर लेना है और उसी टाइम टेबल को रोजाना फॉलो करने की कोशिश करना है।

#6. मोबाइल फोन से दूर रहें

अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आपको मोबाइल फोन से दूरी बनानी चाहिए क्योंकि आज के बच्चों के पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मोबाइल दिया गया है लेकिन बच्चे ऑनलाइन सोशल मीडिया और टीम का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है। अगर आप फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने फोन पर पढ़ाई से संबंधित चीजों को रखना चाहिए।

अगर आपको फोन चलाने की लत लग गई है तो आपको अपने फोन पर सिलेबस से संबंधित चीजों को सर्च करना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों से पढ़ाई के बारे में ही बात करनी है।

Kapalbhati Kaise Karen – कपालभाति करने की विधि

गूगल तुम किस से प्यार करती हो – Google Tum Kis Se Pyar Karti Ho

Google Par Search Kaise Kare – Google पर सर्च कैसे करें

SSC Full Form In Hindi – एससीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

#7. सिलेबस को समझें

बहुत सारे बच्चों का मन पढ़ाई में इसलिए भी नहीं लगता है क्योंकि उन्हें सिलेबस के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है । अगर आपके पास सिलेबस नहीं है और आप बिना सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपका मन कभी नहीं लग सकता।

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आपको शुरुआत से सिलेबस को समझना होगा और सिलेबस के यूनिट के हिसाब से यह पढ़ना होगा। अगर आप सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई शुरू करेंगे तो आप का मन पढ़ाई में जरूर लगेगा।

#8. लोगो से ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई के बारे में बात करें

पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका यह भी है आपको लोगों से पढ़ाई के बारे में बात करनी चाहिए ऐसा करने से लोग भी आपसे पढ़ाई के बारे में बात करेंगे और आपको ज्यादा से ज्यादा मोटिवेशन में भी मिलेगा। लोगों से पढ़ने की बातें करने पर आपको बहुत सारी चीजें सीखने के लिए मिलेंगे।

#9. ग्रुप स्टडी करें

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप ग्रुप स्टडी कर सकते हैं अगर आप ग्रुप स्टडी करेंगे तो आपका ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई में मन लगेगा क्योंकि आपके सारे दोस्त आप से पढ़ाई से संबंधित बातें करेंगे।

ग्रुप स्टडी आप अपने घर और अपने दोस्तों के घर पर जाकर कर सकते हैं। ग्रुप स्टडी करने से सिलेबस भी जल्दी हो जाता है और बहुत सारी चीजें जल्दी समझ में आती हैं।

#10. पढ़ाई करने के लिए अच्छी जगह का चुनाव करें

पढ़ाई में मन लगने के लिए आपको अच्छी जगह का चुनाव करना है ऐसी जगह का चुनाव ना करें जहां पर ज्यादा हल्ला गुल्ला हो और पढ़ाई की बातें बिल्कुल ना हो।

आपको हमेशा शांत वातावरण में पढ़ाई करने का प्रयास करना है तभी आपका पढ़ाई में मन लग सकता है। अगर आपका घर रोड के किनारे हैं तो आपको कोशिश करनी होगी कि आप शाम और रात के समय में ज्यादा पढ़ाई करें क्योंकि दिन के समय में आप को पढ़ाई करने में दिक्कत आ सकती है क्योंकि दिन में बहुत सारी गाड़ियां चलेगी और हल्ला गुल्ला ज्यादा होगा।

#11. पढ़ाई के लिए खुद को मोटिवेट रखें

पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आप को मोटिवेट होने की आवश्यकता है आप खुद से अपनी स्थिति के अनुसार मोटिवेट हो सकते हैं आपको कभी भी दूसरों की स्टोरी सुनकर मोटिवेट नहीं होना आपको अपनी स्टोरी को जानना है और खुद मोटिवेट होना है।

आप भी अपनी लाइफ में कुछ ना कुछ स्ट्रगल कर रहे होंगे या आपके परिवार वाले जिस दिन आप इस स्ट्रगल को समझ जाएंगे आप खुद से मोटिवेट होकर पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

#12. नोटस से बना कर पढ़ाई करें

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप लोग बना सकते हैं और नोट्स का रोजाना रिवाइज करके अपना मन पढ़ाई में लगा सकते हैं अगर आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो आपको किताब उठाकर नोट्स बनाने हैं।

नोट्स बनाकर आपको हमेशा पढ़ाई करनी है और नोट्स बना कर पढ़ाई करने में आपको बहुत ही ज्यादा बेनिफिट मिलेगा आपकी राइटिंग की प्रैक्टिस के साथ-साथ याद शक्ति बढ़ेगी।

#13. टीचर से पढ़ाई के बारे में पूछते रहना और क्लास में एक्टिवेट बनने की कोशिश करें

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप अपने टीचर से हमेशा प्रश्न पूछ सकते हैं और इसके अलावा आप क्लास में एक्टिवेट रहकर भी मन पढ़ाई में लगा सकते हैं आप जितना अधिक प्रश्न पूछेंगे उतना ही मानसिक विकास होगा।

टीचर आपकी पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं क्योंकि एक शिक्षक हमेशा विद्यार्थी के जीवन को सफल बनाने का प्रयास करता है। आपको किसी भी प्रश्न पर डाउट होता है तो सीधे जाकर टीचर से पूछ सकते हैं।

#14. गूगल और यूट्यूब में पढ़ाई से संबंधित चीजें सर्च करें

आपको हमेशा गूगल और यूट्यूब का इस्तेमाल पढ़ाई के लिए करना है आप इन दोनों को इस तरीके से सेट कर सकते हैं कि आपके मोबाइल फोन पर गूगल और यूट्यूब ओपन करते ही आप के सिलेबस के अनुसार वीडियो और आर्टिकल आ जाए।

ऐसा करने से आपका ध्यान कहीं ओर नहीं जाएगा और आप पढ़ाई से संबंधित वीडियो को ही ओपन करेंगे क्योंकि आज के समय में यूट्यूब में पढ़ाई से संबंधित सबसे ज्यादा कॉन्टेंट उपलब्ध है।

#15. पढ़ाई करने वाले दोस्त बनाएं

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप ऐसे दोस्त बनाए जो हमेशा पढ़ाई की बात करते हो और जिनका फोकस पढ़ाई पर हो। आप अपनी क्लास के टॉपर को अपना दोस्त बना सकते हैं अगर आप पढ़ाई करने वाले दोस्त के साथ रहेंगे तो आपका मन भी हमेशा पढ़ाई पर लगा रहेगा।

कई बार ऐसा होता है कि हमारे दोस्तों का मन पढ़ाई में नहीं होता है और हम भी उनके साथ नहीं कर पाते और हमेशा दूर हो जाते हैं आपको ऐसे दोस्तों से दूर रहना है।

#16. अधिक से अधिक किताबें पढ़ने का प्रयास करें

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप किताबों का सहारा ले सकते हैं। आपको ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़नी होगी। किताबें पढ़ने से आपका मानसिक विकास और साथ-साथ रीडिंग करने की और याद करने की क्षमता बढ़ेगी।

आज के समय में अधिकतर लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तभी उनका ध्यान पढ़ाई में नहीं लगता पाता आपको किताबों का अधिक सहारा लेना है मोबाइल फोन का प्रयोग नाम मात्र का ही करना है जब आपको किताबों में ना टॉपिक ना मिल पाए।

पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र

पढ़ाई में मन लगाने का कोई भी मंत्र उपलब्ध नहीं है ऊपर बताई गई तरीकों का इस्तेमाल करके आप पढ़ाई में मन लगा सकते हैं आपको ऐसी चीजों से दूर रहना है जो आपकी पढ़ाई में बाधक बन रही है उदाहरण के लिए मोबाइल फोन और टीवी।

पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र आपको कोई भी लड़की नहीं दे सकता है आपको पढ़ाई में मन लगाने के लिए उन सभी चीजों को त्यागना होगा जो आपको पढ़ाई करने से रोकती हैं।

पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र यही है एक घंटा और आधा घंटा पढ़ने का प्रयास करें रोजाना और यही पढ़ाई में मन लगाने का सबसे अच्छा मंत्र है।

पढ़ाई में मन लगाने का टोटका

पढ़ाई में मन लगाने का टोटका यही है कि आपको रोजाना पढ़ाई से संबंधित बातें करनी होगी और इस टोटके का इस्तेमाल करके आप पढ़ाई में मन लगा सकते हैं जो लोग पढ़ाई में कमजोर है उन्हें प्रयास करना चाहिए कि वह पढ़ाई की बातें ज्यादा करें।

पढ़ाई में मन लगाने का टोटका टोटका यह है कि आपको रोजाना किताब पढ़नी है और लिखना है इस तरीके से भी आप पढ़ाई कर सकते हैं।

Conclusion

इस पोस्ट के द्वारा अब आप अपना मन पढ़ाई में आसानी से लगा सकते हैं। पढ़ाई में मन लगाना कोई कठिन कार्य नहीं है तरीकों का अच्छे से इस्तेमाल करना आवश्यक है और सभी लोग इन्हें तरीकों का इस्तेमाल करके पढ़ाई में मन लगा रहे हैं।

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए पढ़ाई करना सबसे आवश्यक होता है बिना पढ़ाई करे परीक्षा में बैठकर कुछ भी नहीं लिखा जाता है और फिर होने की चिंता सताती है इससे बढ़िया है कि शुरुआत में ही पढ़ाई में मन लगा ले।

Leave a Comment