Business ideas : बंद कमरे से शुरू करें इस बिजनेस को होगी हर महीने लाखों रुपए की कमाई

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक नए आर्टिकल में और हम आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया लेकर आ चुके हैं अगर आप भी बिजनेस करना चाहते हैं तो आप एकदम सही आर्टिकल पर पहुंच चुके हैं इस आर्टिकल पर आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताया जाएगा जिसके माध्यम से आप लखपति सच में बन सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आज के समय में हर कोई अपने घर पर रोजगार प्राप्त करना चाहता है क्योंकि अगर शहरों में जा रहे हैं तो वहां पर 5000 की नौकरी करनी पड़ती है और 5000 की नौकरी में किसी भी व्यक्ति का खर्चा नहीं चल सकता क्योंकि ₹3000 तक तो उसे किराए देना पड़ता है और बाकी का पैसा आने जाने में लग जाता है हमारी कोशिश होती है कि आपको एक ऐसा बिजनेस बताया जाए जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सके।

WhatsApp Group Join Now

आज के आर्टिकल में आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप अपने घर पर बैठकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और इसमें अगर आप अपने परिवार वालों को शामिल करेंगे तो आपकी और अच्छी कमाई होगी।

WhatsApp Group Join Now

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now

कितनी आएगी लागत

इस बिजनेस को करने में आपकी ₹30000 की लागत आएगी अगर आपके पास एक कमरा पहले से खाली है तो आप ₹20000 की लागत में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास कमरा नहीं है तो आपको सबसे पहले एक कमरा बना लेना है और उसके बाद आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करना है।

WhatsApp Group Join Now

कैसे करें इस बिजनेस को

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको स्थानीय हॉर्टिकल्चर विभाग में जाना है और वहां पर पता करना है कि मशरूम का बीज आया है नहीं अगर वहां पर मशरूम का बीज उपलब्ध है तो आप सीधा हॉर्टिकल्चर से कम दाम में मशरूम का बीज खरीद सकते हैं।

मशरूम का बीज खरीदने के बाद आपको थैलियां और खाद खरीदनी है अगर आपके पास खाद पहले से है तो आपको खरीदने की जरूरत नहीं है इसके बाद आपको अपने कमरे पर सारी थैली में खाद डालकर मशरूम का बीज बो देना है।

इसके बाद आपको उसकी देखरेख और गुड़ाई करती रहना है इसके बाद लगभग 3 महीने में मशरूम का बीज पकड़ तैयार हो जाएगा और आप इसे मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं आज के समय में मार्केट में मशरूम की डिमांड बहुत ही ज्यादा है क्योंकि मशरूम की सब्जी हर कोई पसंद करता है और इंटरनेशनल मार्केट में भी मशरूम की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।

Business ideas : बंद कमरे से शुरू करें इस बिजनेस को होगी हर महीने लाखों रुपए की कमाई

अगर आपका यह बिजनेस एक बार चल जाता है तो आप तीन चार कमरे और बनाकर मशरूम की खेती कर सकते हैं और हॉर्टिकल्चर विभाग से आप तरह-तरह की योजना के माध्यम से फायदा उठा सकते हैं क्योंकि वहां पर मशरूम की खेती के लिए भी कई सारी योजनाएं आती रहती है।

कुछ लोग सो रहे होंगे कि उन्हें तो मशरूम की खेती करना आता ही नहीं है और वह इस बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं अगर आप गांव में रहते हैं तो भी आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं अगर आप शहर में रहते हैं तो और भी आसानी से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं यूट्यूब पर मशरूम की खेती से संबंधित सारी वीडियो उपलब्ध है आप वहां पर वीडियो देखकर मशरूम की खेती करना भी सीख सकते हैं।

कितना होगा प्रॉफिट

मशरूम की खेती में बहुत ज्यादा प्रॉफिट देखने के लिए मिलता है आप महीने का ₹20000 से लेकर ₹60000 के बीच में बहुत आसानी से कमा लेंगे क्योंकि आज के समय में होटल से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में मशरूम की डिमांड बहुत ज्यादा है इसके अलावा सब्जी मंडी में भी मशरूम की डिमांड बहुत ज्यादा है और मशरूम की खेती करना बहुत ही आसान है आप इसे पार्ट टाइम भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मशरूम की खेती में फायदा बहुत है लेकिन आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है आपको कभी भी मार्केट में जल्दी मशरुम को सप्लाई नहीं करना अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है वैसे तो मशरूम की खेती आज के समय में लीगल है और कई सारे लोग मार्केट में गलत मशरूम भी सप्लाई कर रहे हैं जिसका साइड इफेक्ट लोगों की हेल्प पर पड़ता है।

इसलिए आपको ऐसा नहीं करना आपको मशरूम को हमेशा अपने घर पर उगा कर ही सप्लाई करना है अगर आपको मशरूम की खेती नहीं करनी आती है तो आप सबसे पहले मशरूम की खेती करना सीखे और उसके बाद इस बिजनेस को करें।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment