Pizza Kaise Bante Hai – घर में पिज्जा कैसे बनाएं पिज्जा बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्री


भारत में कुछ ऐसे विदेशी फूड है जिन्हें लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। विदेशों की तरह भारत में भी पिज्जा खाना लोगों को अत्यधिक पसंद है। लेकिन अधिकतर लोग मार्केट से पिज्जा को खरीदने में असमर्थ है क्योंकि अधिकार से जनता भारत में गरीबी रेखा के नीचे आती है लेकिन स्पाइसी फूड खाना तो सभी को पसंद होता है।

Advertisement

 

आज के इस आर्टिकल में आपको घर में पिज्जा बनाने की विधि, ब्रेड पिज्जा बनाने की विधि, शाकाहारी पिज्जा बनाने की विधि,पिज्जा बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी सामान होना चाहिए इन सभी के बारे में आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

 

पिज्जा इटली का फूड है लेकिन इसे विदेशों में खाना पसंद किया जाता है। इटली में ही नहीं बल्कि पिज्जा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फेमस है।

भारत में अधिकतर लोग पिज्जा को घर में बनाना चाहते हैं क्योंकि सभी के पास इसे खरीदने के लिए इतने पैसे नहीं होते हैं कि वे मार्केट से खरीद पाए। क्योंकि मार्केट में पिज्जा बहुत महंगा मिलता है। इसके अलावा अधिकांश लोग ऐसे भी होते हैं कि जो मार्केट की चीजें खाना पसंद नहीं करते क्योंकि मार्केट में पिज्जा कभी-कभी 1 दिन पुराना भी होता है जिससे लोग अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहते हैं और इसलिए वे लोग घर पर ताजा पिज्जा खाना पसंद करते हैं।

 

 

Advertisement
pizza recipe in hindi
pizza recipe in hindi


चलिए जानते हैं घर में पिज्जा बनाने की विधि

भारत में माताएं अपने बच्चे की हेल्थ को लेकर बहुत जागरूक रहती है इसलिए वे बच्चों को घर पर बना पिज्जा खिलाना अकेले पसंद कर रही है क्योंकि पिज्जा मोमोज चौमिन की तरह एक जंग फूड इसे रोज खाने से हमारे स्वास्थ्य में बुरा असर पड़ सकता है इसलिए इसे 2 हफ्ते में या महीने में एक बार खाना चाहिए। मार्केट में बना पिज्जा और घर में बना पिज्जा में बहुत ज्यादा अंतर होता है। मार्केट की बनी पिज्जा में कई सारी हैवी चीजों का प्रयोग किया जाता है लेकिन घर में बनी पिज्जा में आप अपने अनुसार ही सामग्री का सेवन कर सकते हैं।

 

चलिए जानते हैं ब्रेड पिज्जा बनाने की विधि और शाकाहारी पिज्जा बनाने की विधि

अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो मेदे से पिज्जा नहीं बनाना चाहते हैं अगर आपको मेदे का प्रयोग करना नहीं आता है तो आप ब्रेड का भी प्रयोग कर सकते हैं।

 

आज के समय में पिज्जा की कई सारी वैरायटी उपलब्ध है जैसे शाकाहारी पिज़्ज़ा और मांसाहारी पिज्जा।

 

भारत में अधिकांश लोग शाकाहारी होते हैं और वे शाकाहारी पिज्जा ही खाना पसंद करते हैं।

 

शाकाहारी और ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि

घर पर पिज़्ज़ा बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने अनुसार किसी भी सब्जी का प्रयोग पिज्जा में कर सकते है।घर पर ब्रेड ब्रेड पिज्जा बनाना बहुत ही आसान है।

 

ब्रेड पिज्जा में प्रयोग होने वाली सामग्री

 

एक पैकेट ब्रेड

डेढ कटोरी सूजी

एक गिलास दूध

अपने स्वाद के अनुसार शिमला मिर्च

दो प्याज के दाने

दो टमाटर

पाव भर पत्ता गोभी

तीन चम्मच स्वीट कॉर्नर उबले हुए

डेढ़ चम्मच काली मिर्च

अपने स्वाद के अनुसार नमक

कटी हुई हरी मिर्ची

एक चम्मच घी

चीज

टमाटर सॉस घर पर बना हुआ।

घर पर गैस में ब्रेड पिज्जा बनाने की विधि

एक बड़ी सी कटोरी में सूजी को ऐड करें इसके बाद इसमें मिल्क यानी कि दूध मिला ले जिससे सूजी अच्छी तरीके से भीग जाए। इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए रख दें।

 

1 सूजी के भीगने तक आप सब्जियों को काटना शुरू कर दें। दो दाने प्याज के पतले पतले काटे, दो से चार हरी मिर्च को बारीक करके काटते हैं, अपने स्वाद के अनुसार पत्ता गोभी को बारिश तरीके से काटे, आपके घर पर मक्का के दाने हैं तो कुकर पर उबाल कर ले, शिमला मिर्च को पतला पतला कांटे, अगर आप पनीर मिलाना चाहते हैं तो आप पनीर को भी पतला पतला काटकर सब्जियों में ही ऐड कर सकते हैं।

 

2 सब्जियों को काटने के बाद 6 से 8 ब्रेड ले और ब्रेड के साइड ब्राउन कॉर्नर चाकू से काट कर अलग करें।

इसके बाद गैस में ब्रेड को ब्राउन कर ले और इन सभी ब्रेड में चीज डालें, और आपने जो सभी सब्जियां  ब्रेड चीज के ऊपर ऐड कर दें इसके बाद काली मिर्च और नमक ऐड करें और फिर थोड़ा बहुत चीज ऐेड कर ले।

 

3 इसके बाद गैस को ओपन करें और रोटी बनाने वाले तवे में ब्रेड को उठाकर आराम से रख दे और हल्की गैस में 20 मिनट तक के लिए रखें।

 

Note आप तवे में पिज्जा बनाने से पहले सब्जियों को गरम तेल में फ्राई कर सकते हैं लेकिन अगर आप ब्रेड के साथ-साथ सब्जियों को एक साथ पकाना चाहते हैं तो आपको ब्रेड में ज्यादा चीज ऐड करनी होगी ताकि सब्जी अच्छे से पढ़ सके।

 

20 मिनट के बाद तवे से पिज्जा को निकाल ले और तीन शेप में काटकर घर पर बनी टमाटर सॉस के साथ अपने फैमिली वालों को दे।

 

मैदे का पिज्जा बनाने की विधि

भारत में अधिकांश लोग मैदे का पिज्जा खाना पसंद करते हैं और इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है।

 

1 सबसे पहले दो कटोरी मैदे को अच्छे से गुद ले आप मैदे को गुदते समय थोड़ा बहुत नमक ऐड कर सकते हैं।

इसके बाद थोड़ी देर के लिए मैदे को फ्रिज में रख दे।

 

2 मैदे को गुदने के बाद हल्का बारीक करके के कांटे, दो प्याज को लंबे शेप में पतला पतला काटे, 4 हरी मिर्च को गोल करके पतले शेप में कांटे, गोभी को पतला बारीक कांटे, अगर आपके पास घर पर मक्का के दाने उपलब्ध नहीं है तो आप मार्केट से ले सकते हैं और उन्हें यह कुकर में सिटी लगाकर उबाल ले, शिमला मिर्च को लंबा बारीक काटें, पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े कांटे।

 

3 सब्जियों को काटने के बाद फ्रिज से गुदे हुए मैदे को बाहर निकालें और रोटी बनाने वाले चकले में रोटी की तरह गोल लंबा बेल इसके बाद थोड़ा चीज ऐेड करे और उसके ऊपर से कटी हुई सब्जियां मिला दे, सब्जियों को ऐड करने के बाद ही मक्का के दानों को ऐड करे इसके बाद काली मिर्च और अपने स्वाद के अनुसार नमक मिला लें अगर आप बनते समय ही टमाटर सॉस को ऐड करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इसके बाद थोड़ा और चीज को ऐड करें ताकि पिज़्ज़ा स्पाइसी बन सके।

 

4 मैदे के ऊपर चीज और सब्जियों को ऐड करने के बाद इसे आप माइक्रोवेव में 15 से 20 मिनट के लिए रख सकते हैं।

लेकिन अगर आप इसे गैस में तवे में बनाना चाहते हैं तो तवे के ऊपर मैदे को सब्जियों के साथ ही रख दे और इसके बाद गैस की स्पीड को 5 मिनट के लिए धीमी कर दे ताकि सब्जियां आराम से पक से अगर आप गैस की स्पीड को तेज कर देते हैं तो सब्जियां जल सकती हैं और मैदा भी नीचे से जल सकता है।

 

माइक्रोवेव में पिज्जा बनाने की विधि

सबसे पहले अपने माइक्रोवेव को 18 डिग्री में गरम कर ले ताकि पिज़्ज़ा 10 मिनट या 15 मिनट से पहले बन जाए।

इसके बाद गूदे हुए मेदे को रोटी की तरह गोल बेल लें और उसमें टमाटर और चिली सॉस को मैदे की रोटी में पूरा ऐड कर दे इसके बाद इसमें मैदे की रोटी में चीज को डाले ओर चीज के सभी कटी सब्जियां जैसे, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज, पत्ता गोभी, पनीर और मक्का के दाने इसके बाद इसमें काली मिर्च और नमक ऐड करें और हल्का टमाटर सॉस और चीज ऐेड करे।

 

सब्जियों को ऐड करने के बाद इसे सीधा माइक्रोवेव में 10 से 15 मिनट बनाने के लिए रख दे।

 

10 और 15 मिनट के बीच माइक्रोवेव में से पिज्जा को बाहर निकाले और उसे 30 शेप में काटकर अपने परिवार या लोगों को सर्व करें।

 

FAQ

 

पिज्जा बनने में कितना टाइम लगता है?

माइक्रोवेव में पिज़्ज़ा बनने में 10 मिनट का समय लगता है और तवे में पिज़्ज़ा बनाने में 20 मिनट तक का समय लग जाता है।

 

घर पर पिज्जा कैसे बनाया जाता है pizza kaise banate hain  ?

घर पर पिज्जा बनाना बहुत ही आसान है। घर पर आप ब्रेड और मैदा का पिज़्ज़ा बना सकते हैं, पिज़्ज़ा बनाने के लिए घर पर कुछ सब्जियां जैसे हरी मिर्च ,शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, प्याज, पनीर और मक्का के दाने चाहिए होते हैं, काली मिर्च और नमक पिज़्ज़ा बनाने के लिए बहुत जरूरी है, पिज्जा में सबसे अहम भूमिका चीज निभाता है। अगर आप घर पर पिज़्ज़ा बना रहे हैं तो आप मार्केट से चीज खरीदे और पिज्जा में ऐड करें। अगर आप इसे ऐड नहीं करते हैं तो पिज्जा में स्वाद नहीं आएगा।

 

गूगल पिज्जा कितने रुपए का आता है?

मार्केट में सभी दुकान में पिज़्ज़ा अलग-अलग रुपए में मिलता है। सिंगल पिज़्ज़ा सस्ता मिलता है और फैमिली पिज्जा महंगा मिलता है। सिंगल पिज़्ज़ा ₹250 तक मिलता है और फैमिली पिज्जा ₹520 तक का।

 

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने घर में पिज्जा बनाने की विधि pizza recipe in hindi के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा अब आप अपने घर पर आसानी से पिज़्ज़ा बना सकते हैं। क्योंकि घर पर बना पिज़्ज़ा स्वास्थ्य के लिए मार्केट पिज्जा से ज्यादा लाभदायक रहता है, क्योंकि घर पर बनाए गए पिज्जा में आप अपने अनुसार सभी सामग्रियों का प्रयोग कर सकते हैं।

 

Corn Flour In Hindi

Pizza Kaise Bante Hai video

Leave a Comment