Referral Code Kya Hota Hai और Referral Code Kaise Banaye

Referral code का नाम आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में Referral code का नाम एप्लीकेशन के मामले में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है इसलिए आज हम आपको Referral code kya hota hai ओर Referral code Kaise banaye के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Referral code का नाम आपने किसी एप्लीकेशन के रिव्यु या फिर विज्ञापन वीडियो के अंतर्गत सुना होगा क्योंकि आज के समय में Referral code का इस्तेमाल करना लाभदायक भी माना जाता है।

Referral code के बारे में जानने के लिए आप बार-बार गूगल करते हैं और गूगल मैं आपको अलग-अलग प्रकार की जानकारी दी जाती है जैसे Referral code kya hai hindi, रेफरल कोड कैसे बनाया जाता है, Referral code के क्या फायदे हैं।

Referral code kya hai रेफरल कोड क्या है?

Referral code उस कोड को कहा जाता है जिसके माध्यम से हम एप्लीकेशन को रेफर करके अपने लिंक के द्वारा डाउनलोड करा सकते हैं। रेफरल कोड का इस्तेमाल कंपनियां अपनी मार्केटिंग के लिए करती है। अगर किसी कंपनी को अपनी मार्केटिंग करनी है इसके लिए वे डाउनलोडर को Referral code देती है जिसके माध्यम से डाउनलोडर उस एप्लीकेशन को दूसरे लोगों तक रेफर कर सकता है।

Advertisement

बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों और एप्लीकेशन अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए Referral code ऐसी लेट का इस्तेमाल करती है इसके अंतर्गत एप्लीकेशन और वेबसाइट के द्वारा हर एक डाउनलोडर का अकाउंट बनाने के बाद Referral code बनाया जाता है रेफरल कोड शब्दों और अंको दोनों में ही हो सकता है।

ई-कॉमर्स कंपनियों और एप्लीकेशन और वेबसाइट को Referral code बनाकर बहुत फायदा मिलता है क्योंकि Referral code के माध्यम से ही बहुत ही कम पैसों में लोगों के बीच में कंपनियां अपनी मार्केटिंग कर लेती हैं।

Referral code के माध्यम से कंपनी शेयर करने वाले को कुछ पैसे देती है। Referral code के माध्यम से ही पता चलता है कि किस व्यक्ति ने Referral code का कितना इस्तेमाल किया है।

Referral code का प्रयोग आप तभी कर पाएंगे जब आप किसी वेबसाइट और एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाते हैं एप्लीकेशन और वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने के लिए बाद आप का रेफरल कोड तैयार हो जाता है।

Advertisement

Referral code मीनिंग इन हिंदी

Referral code की मीनिंग होती है शेयर करने वाला कोड। रेफरल कोड को हिंदी में कहते हैं कि पता करने वाला कोड। एक रेफरल कोड के द्वारा ही पता लगाया जा सकता है कि उस कोड के द्वारा कितने लोगों ने वेबसाइट और एप्लीकेशन में अकाउंट बनाया है।

Google Par Search Kaise Kare – Google पर सर्च कैसे करें

EWS का फुल फॉर्म क्या है – EWS Full Form in Hindi

NCC Full Form in hindi -NCC का फुल फॉर्म क्या है

For Meaning In Hindi – For Ka Matlab – For हिंदी मीनिंग

Anxiety meaning in hindi – anxiety disorder क्या है

Referral code का इस्तेमाल करने का फायदा

Referral code के फायदे एप्लीकेशन और वेबसाइट के मालिक तथा Referral code को इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को भी होता है जैसे

1 Referral code का सबसे बड़ा फायदा यह है कि Referral code का यूज करके पैसे फ्री में कमाएं जा सकते है।

2 Referral code के माध्यम से आप ऐसा इनकम कर सकते हैं।

3 Referral code का प्रयोग करने से आप किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के साथ उसके Referral code का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4 Referral code फायदा यह भी है आप Referral code इस्तेमाल अनलिमिटेड कर सकते हैं।

5 Referral code शेयर करने वाले और इस्तेमाल करने वाले दोनों व्यक्तियों को फायदा होता है यहां पर दोनों को ही पैसे दिए जाते हैं।

6 Referral code के द्वारा कमाएं के पैसे को पेटीएम या फिर यूपीआई तथा बैंक में भी ट्रांसफर कर सकते हैं

वेबसाइट और एप्लीकेशन को Referral code का फायदा

Referral code का फायदा सबसे ज्यादा एप्लीकेशन और वेबसाइट को ही मिलता है जैसे

1 Referral code के माध्यम से कोई भी कंपनी और वेबसाइट अपनी बहुत ही कम रुपए में मार्केटिंग कर लेती है।

2 Referral code के माध्यम से कोई कंपनी अपनी वेबसाइट और एप्लीकेशन पर बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक भेजती है।

3 Referral code के द्वारा वेबसाइट और एप्लीकेशन बहुत ही कम समय में अपनी कंपनी की एक अच्छी मार्केटिंग कर लेते हैं।

4 आज के समय में Referral code के द्वारा ही बहुत ही आसानी से मार्केटिंग की जा सकती है।

5 Referral code का प्रयोग करने से वेबसाइट कोई फायदा भी होता है कि वेबसाइट और एप्लीकेशन अनलिमिटेड टाइम के लिए अपने फॉलोवर और डाउनलोडर बढ़ा सकते हैं।

6 Referral code का एक यह भी फायदा देखने के लिए मिलता है कि कंपनियों को रेफरल कोड के द्वारा पता चलता है कि कितने लोगों ने रेफरल कोड के द्वारा वेबसाइट और एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाया है।

रेफरल कोड कैसे बनाया जाता है – ReferTal code Kaise banaye Phone se

रेफरल कोड को बनाना बहुत ही आसान है आपको खुद से Referral code नहीं बनाना आता है कंपनी आपको खुद एक Referral code देती है। लेकिन आपको एक

Referral code बनाने के लिए अपना अकाउंट बनाना होता है और नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप Referral code बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपको upstox app का Referral code बनाना है तो आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1 सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर upstox app सर्च करके इंस्टॉल कर लेना है।

2 upstox app को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन पर upstox app को ओपन करना है।

3 upstox app को ओपन करने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर डाल सकते हैं जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और उस ओटीपी को आप को वेरीफाई करना होगा। जब तक आप ओटीपी को वेरीफाई नहीं करेंगे तो आप तब तक upstox app के होम पेज पर नहीं जा सकते।

4 upstox app पर मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपको ओपन अकाउंट के ऑप्शन पर जाना है यहां पर आपको अपना नाम, जन्मतिथि, एड्रेस आदि की जानकारी भरनी है।

3 upstox app  बनाने के बाद आपको अपनी ईकेवाईसी करनी होगी।

4 upstox app पर आपको केवाईसी का ऑप्शन मिल जाएगा और केवाईसी के अंतर्गत आपको आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक अकाउंट नंबर की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि यह केवाईसी के अंतर्गत आपको इन सभी डॉक्यूमेंट की फोटो अपलोड करनी होती है।

5 upstox app पर KYC के ऑप्शन पर जाने के बाद आपको अपना आधार कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी इसके बाद आपको अपने आज को अपने पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी। अब आपको यहां पर अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर करना होगा। उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक आधार कार्ड की ओर से OTP आएगा उस OTP को verify कर लेना है।

6 अब आपको अपना ईकेवाईसी के लिए सिग्नेचर और फोटो अपलोड करनी होगी आप यहां पर ऑनलाइन सिगनेचर की कर सकते हैं।

7 24 घंटे के अंतर्गत आपकी केवाईसी पूरी हो जाएगी और आप upstox app एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8 Referral code प्राप्त करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल वाली ऑप्शन पर जाना होगा और यहां पर आपको शेयर का ऑप्शन मिल जाएगा सही आप आप स्टॉप एप्लीकेशन को व्हाट्सएप में शेयर करेंगे तो यहां पर आपका Referral code ऑटोमेटिक ही आ जाएगा और जैसे ही आप के द्वारा सेंड किए गए लिंक से अप स्टॉक को डाउनलोड करता है तो आपको ₹720 मिल जाएंगे।

इसी तरीके से आप सभी एप्लीकेशन का एक Referral code बना सकते हैं।

App NameReferral Code
Google Paysp9d707
Paytm eb90x51t
Grow Apprpz6rdyf
Google PlayZa0ZD
Winzo AppSAGFB15B
Cashkro App9864641
Google Task Mate 64B97P

Referral code कितने अंको का होता है?

Referral code 4 से लेकर 9 अंकों की बीच में होता है। सभी कंपनी अपने अनुसार Referral code के अंक को निर्धारित करती है।

referral code for task mate

task mate का रेफरल कोड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से referral code for task mate प्राप्त कर सकते हैं बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो आपको टेस्ट task mate एप्लीकेशन के लिए referral code प्रदान कर रही है।

referral code se paise Kaise kamaye ja skte hai

referral code kya hai or kaise banaye के बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी और आप अब रेफरल कोड के माध्यम से पैसा कमाने की सोच रहे होंगे और आप बहुत ही आसानी से बिना कुछ काम चाहिए। referral code के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च कर लेना है कि कौन से एप्लीकेशन रेफरल कोड के द्वारा सबसे ज्यादा पैसे देते हैं और इनका एक बार रिव्यु कर लेना है। 
  • इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर पर विजिट करना है और वहां से इन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • referral code देने वाले एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको इन एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना होगा।
Referral code Kya hota hai
  • referral code के माध्यम से पैसे कमाने वाली एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के बाद आप अपने प्रोफाइल पर जाकर शेयर एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करके व्हाट्सएप और फेसबुक पर उन एप्लीकेशन को शेयर कर सकते हैं।
  • जैसे ही आपके लिंक के द्वारा कोई उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आपका referral code करेगा तो आपको यहां पर रेफरल कमीशन के हिसाब से पैसे मिल जाएंगे।

Referral code का पता कैसे करें?

अगर आप किसी चीज को डाउनलोड करना चाहते हैं और उसके लिए आपको Referral code की आवश्यकता है तो आप बहुत ही आसानी से Referral code का पता कर सकते हैं। Referral code लगाने के लिए आपको गूगल पर जाना उस एप्लीकेशन का नाम लिखना है और उसके पीछे से आपको Referral code लिख देना है। उसके बाद आपके सामने उस एप्लीकेशन का रेफरल कोड आ जाएगा

Conclusion

referral code kya hai or kaise banaye के बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी इस आर्टिकल से आप referral code का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं और लोगों को referral code के बारे में भी समझा सकते हैं।

Leave a Comment