Share Market Kaise Sikhe – शेयर बाजार कैसे सीखे हिन्दी में

2022 में शेयर मार्केट में कुछ नहीं इन्वेस्टर आए होंगे और वे शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं।आज मैं बताऊंगी कि शेयर मार्केट को कैसे सीख सकते हैं। शेयर मार्केट कोर्स सीखना बहुत जरूरी है अगर आप  भविष्य में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि शुरुआत में हमें बहुत सारी बातों का पता नहीं होता है कि शेयर मार्केट में किस टाइम में इन्वेस्ट करना चाहिए। अधिकतर लोग शेयर मार्केट में बिना सोचे समझे अपने पैसे इन्वेस्ट कर देते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

Advertisement

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट को समझना बहुत आवश्यक होता है बहुत सारी ऐसी बातें होती हैं जिनमें हम विचार नहीं करते हैं और सीधा अपना शेयर बाजार में रुपए इन्वेस्ट कर देते हैं ओर उसके बाद उन्हें हानि उठानी पड़ती है।

 

 

शेयर मार्केट को कैसे सीखें
शेयर मार्केट कैसे सींखे

Table of Contents

शेयर मार्केट को सीखने के तरीके

शेयर मार्केट को कुछ सीखने के तरीके हैं जिनके माध्यम से आप शेयर मार्केट को समझ सकते हैं और बाद में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं। शेयर मार्केट को समझने के लिए सबसे पहले आपको अपना दिमाग शांत करना होगा और अपनी सोचने की क्षमता को बढ़ाना होगा।

Advertisement

शेयर मार्केट को सीखने के लिए सबसे पहले अपना डीमेट अकाउंट ओपन करें

अगर आप अपनी रियल लाइफ में शेयर मार्केट कोर्स सीखना चाहते हैं तो मेरा सजेशन ही होगा की सबसे पहले आपको अपना डीमेट अकाउंट बनाना चाहिए क्योंकि डीमेट अकाउंट के माध्यम से ही आप शेयर मार्केट को सीख सकते हैं। आप फ्री में ग्रो एप्लीकेशन में अपना डिमैट अकाउंट बना सकते हैं।

1.जिस कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे हैं उसके बारे में जानकारी।

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो आपको सभी कंपनियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। शेयर मार्केट में बहुत सारी कंपनियां लिस्ट होती हैं और इनमें से कई कंपनियां लॉस में चल रही होती है तो कई कंपनियां प्रॉफिट में रहती हैं इसके अलावा कई कंपनियां ऐसी भी होती है जो भविष्य में प्रॉफिट में आ सकती हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप किसी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहती हैं तो सबसे पहला काम आपको यही करना चाहिए उस कंपनी के शेयर प्राइस ग्राफ को चेक करना चाहिए वह कितने टाइम ग्रीन लाइन में रहा है और कितने टाइम रेड लाइन में।

इसके बाद आपको कंपनी के प्रॉफिट के डाटा को चेक करना चाहिए। प्रॉफिट को चेक करने के बाद आपको भविष्य में कंपनी की क्या रणनीति है फिर भविष्य में कंपनी की मार्केट में क्या डिमांड है इन आंकड़ों को भी एकत्रित करना चाहिए। कंपनी का एनालिसिस करना भी शेयर मार्केट को सीखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है बहुत सारी कंपनियों का इस प्रकार से शेयर मार्केट में एनालिसिस कर सकते हैं।

2. शेयर मार्केट में अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें

अगर आप शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो आपका इस लक्ष्य भी होना चाहिए। शेयर मार्केट में बहुत से लोग गलती करते हैं कि वह कंपनी के शेयर प्राइस माइनस में जाते हुए देख कर उसे सेल कर देते हैं ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए आपको कंपनी के शेयर को लेकर एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए कि आप इतने लंबे टाइम तक इस शेयर में इन्वेस्ट करेंगे।

3. शेयर मार्केट ओपन होने के बाद और शेयर मार्केट बंद होने के बाद मार्केट का एनालिसिस करें

अगर आप शेयर मार्केट को बहुत अच्छी तरीके से समझना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह और शाम को शेयर मार्केट का एनालिसिस करना चाहिए क्योंकि एनालिसिस करने के बाद आपको पता चलेगा कौन सी कंपनी के शेयर प्राइस डाउन हो गए हैं कंपनी के शेयर प्राइस में वृद्धि हुई है। इसका एनालिसिस करने के बाद आपका दिमाग कंपनी के बारे में लगेगा और उनके आंकड़ों को समझने की कोशिश करने लगेगा।

क्योंकि आप दोनों फैक्ट को समझने की कोशिश करेंगे कि अगर शेयर प्राइस डाउन हुआ है तो उसका कारण क्या था और शेयर प्राइस में वृद्धि हुई है तो इसका क्या कारण था।

4. सेबी के द्वारा मान्यता प्राप्त लोगों से संपर्क करें या  सलाह ले।

अगर आप भविष्य में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते हैं और अच्छी तरीके से शेयर मार्केट को समझना चाहते हैं तो आप सेबी के द्वारा मान्यता प्राप्त व्यक्तियों से सलाह ले सकते हैं यह लोग आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत से और आपको शेयर बाजार कैसे काम करता है उसके बारे में अच्छी तरीके से समझाएंगे।

5. फाइनेंस बुक ओर स्टॉक मार्केट से संबंधित बुक पढ़ के।

अगर आप शेयर मार्केट को बहुत गहराई से समझना चाहते हैं तो आपको फाइनेंस वाली बुक पढ़नी चाहिए इसके अलावा आप अमेरिकन स्टॉक संबंधित पुस्तके भी पढ़ सकते हैं क्योंकि कई बार बुक से भी हमें शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारी जानकारियां प्राप्त हो जाती हैं।

शेयर मार्केट को सीखने के लिए सबसे अच्छी बुक रिच डैड पुअर डैड है इस बुक में आपको बहुत सारी जानकारी शेयर मार्केट से जुड़ी मिलेंगे। इसके अलावा आप शेयर मार्केट की हम महानतम शेयर कारोबारी की पुस्तक पढ़ सकते हैं।

6. खुद से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करें

अगर आप शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको खुद से ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए शुरू में आपको ऐसे कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए जिनका प्राइस कम हो और जो आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। अगर आपका शेयर प्राइस डाउन हो गया तो आपको इतना बुरा नहीं लगेगा लेकिन आपको बहुत कुछ उस समय सीखने के लिए मिल जाएगा।

7. अपने मन में सब्र और धैर्य हमेशा बनाए रखें।

शेयर मार्केट में बहुत लोग गलती कर देते हैं शुरुआत में भी कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करते हैं और जैसे ही कंपनी का शेयर प्राइस पड़ता है एक परसेंट या दो परसेंट वे कंपनी के शेयर को सेल कर देते हैं जबकि कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए आपको हमेशा सब्र और धैर्य बनाए रखना चाहिए क्योंकि कई बार शेयर मार्केट में भी सब्र का फल मीठा ही मिलता है।

8. मार्केट में रिस्क उठाने की क्षमता रखें

अगर आप अपने जीवन में रिस्क नहीं उठाते हैं तो आपको शेयर मार्केट सीखना नहीं चाहिए अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको हमेशा रिस्क उठाने की भी क्षमता अपने पास रखनी चाहिए क्योंकि शेयर मार्केट एक रिस्क का खेल रहता है रोज यहां पर लोग अपना पैसा लगाकर रिस्क लेते हैं। क्योंकि शेयर मार्केट कभी भी माइनस में चले जाता है तो कभी भी प्लस में आ जाता है।

9.शेयर मार्केट से संबंधित कोर्स ले

अगर आप शेयर मार्केट को समझना और सीखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब से शेयर मार्केट के ऑनलाइन कोर्स ले सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स में शेयर मार्केट के बारे में सारी जानकारी दी होती है और यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप हर बात को अच्छी तरीके से समझाया जाता है।

10. शेयर मार्केट पिछले 10 साल का एनालिसिस करें

अगर आप शेयर मार्केट को बहुत गहराई से जानना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट के पिछले 10 साल के आंकड़ों का एनालिसिस खुद से करना चाहिए क्योंकि एनालिसिस करने के बाद ही आपके सामने अन्य जानकारियां बाहर निकलकर आएंगी।

11. शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त करने वाले लोगों की बात को समझें

शेयर मार्केट में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें बहुत बड़ी सफलता प्राप्त हुई है और यह सभी सफलता प्राप्त लोग शेयर मार्केट के बारे में समय-समय पर यूट्यूब चैनल में शेयर बाजार के बारे में अपनी बात रखते रहते हैं। भारत में बहुत बड़े ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें शेयर मार्केट में बहुत बड़ी सफलता प्राप्त हुई है।

12. शेयर मार्केट को सीखने के लिए ज्यादा समय दे

अगर आप शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो आपको उसे समय देना बहुत ही आवश्यक है शेयर मार्केट को आप 1 या 2 घंटे बैठकर कभी भी सीख नहीं सकते हैं आपको इसे बहुत ज्यादा समय देना होगा अधिक समय देंगे आप इतना अच्छा शेयर मार्केट को समझेंगे।

13. प्रैक्टिकल चीजों पर ज्यादा फोकस करें

शेयर मार्केट कोर्स सीखने का सबसे आसान तरीका यह है  आपको प्रैक्टिकल चीजों पर ज्यादा फोकस देना चाहिए। कम शेयर प्राइस वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करना चाहिए और उसे समझने के लिए वक्त देना चाहिए।

14. शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म और शार्ट टर्म टाइम का खेल समझे

अगर आप शेयर मार्केट को अच्छे से समझना चाहते हैं तो आपको यहां पर समय का खेल भी समझना चाहिए।

आप लोगों ने बहुत से इन्वेस्टर के मुंह से सुना होगा कि उसने लॉन्ग टर्म टाइम के लिए इन्वेस्ट किया है  और शॉर्ट टर्म टाइम के लिए कुछ शेयर में इन्वेस्ट किया है।

क्योंकि कई कंपनी ऐसी होती है जो हमें शॉर्ट टर्म टाइम में रिटर्न देती हैं और कुछ कंपनी हमें लॉन्ग टाइम में रिटर्न देती है  शेयर मार्केट में इसे समझना भी बहुत आवश्यक है।

क्या शेयर मार्केट को सीखना कठिन है?

कुछ लोगों को शेयर मार्केट सीखना कठिन लगता है तो कुछ लोगों को आसान भी लगता है। शेयर मार्केट को समझने के साथ-साथ उस पर प्रैक्टिकल करना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप शेयर मार्केट को अच्छे से सीखना चाहते हैं तो कम से कम आप को शेयर मार्केट को 1 साल देना चाहिए।

शेयर मार्केट को सीखने के लिए रिस्क उठाने की क्षमता होनी चाहिए। शेयर मार्केट में आप छोटी-छोटी गलती करने के बाद सबक लेकर दोबारा से सीखने का प्रयास करेंगे और अगर लगातार आप इस प्रोसेस को करते हैं तो आप शेयर मार्केट बहुत ही आसानी से सीख जाएंगे।

शेयर मार्केट को सीखने में कितना वक्त लगता है?

अगर आप शेयर मार्केट को स्टेप बाय स्टेप समझना चाहते हैं और हर शेयर मार्केट के हर एक मूवमेंट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट को सीखने और समझने में कम से कम 6 से 8 महीने लग सकते हैं क्योंकि कुछ चीजें आपको प्रैक्टिकल करके ही सीखनी होगी जैसे कि ट्रेडिंग।

कोई भी व्यक्ति एक दिन में शेयर मार्केट को कभी भी समझ नहीं सकता है और कोई भी शेयर मार्केट में सीधा प्रॉफिट नहीं कमा सकता है।

शेयर मार्केट को सीखने के लिए मेरी राय

हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों में से आप शेयर मार्केट को सीखने और समझने के लिए हरी तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं आप अपनी छोटी-छोटी गलतियों के बाद ही शेयर मार्केट को समझेंगे और सीखेंगे। क्योंकि कई बार एक गलती बहुत कुछ सिखा देती है।

कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट को 1 हफ्ते या 1 महीने में नहीं सीख सकता है जब तक वह चीजों को प्रैक्टिकल नहीं करेगा और रिस्क नहीं ले पाएगा तो वह कभी भी शेयर मार्केट को समझ नहीं सकता क्योंकि शेयर मार्केट के हर एक पल में जोखिम रहता है। हमेशा शेयर मार्केट को सीखने के बाद ही शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाना चाहिए।

RBL Bank Share Price Target 2022, 2023 , 2024 ,2025 and 2030 in Hindi

जानिए Maruti Suzuki Share Price Target 2022 2023 2025 2030 तक कितना रिटर्न देने वाले है

Tata motors share price target 2022 ,2023 ,2024, 2025 ,2030 in hindi

Yes Bank Share Price Target News2022, 2023,2024, 2025, 2030 In Hindi

Adani Power Ltd Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकता है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे

Share market Kaise sikhe 

Leave a Comment