शरीर में खून की कमी : मात्र 10 दिन में पूरी करे, इन सभी घरेलू तरीकों से

अधिकांश लोग ऐसे हैं जिन्हें खून की कमी हो जाती है और खून की कमी को पूरा करना बहुत ही आवश्यक है। आज हम आपको बताएंगे आप अपने शरीर में खून की कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ऐसे माध्यम हैं जिनका इस्तेमाल करके खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Advertisement

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो घबराने वाली बात नहीं है। खून की कमी को बहुत ही आसानी से दूर किया जा सकता है कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। ब्लड की कमी होना एक नॉर्मल बात है और इस समस्या से अधिकतम महिला जूझती हैं।

WhatsApp Group Join Now

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now

शरीर में खून की कमी का कारण

बहुत सारे ऐसे कारण हैं जिनकी कमी से हमारे शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है जैसे सही ढंग से खाना ना खाना, शरीर में पानी की कमी, विटामिंस और प्रोटीन की कमी के कारण भी शरीर में ब्लड की कमी होती है।

WhatsApp Group Join Now

शरीर में खून की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय – Sharir Mein Khoon Ki Kami Kaise Puri Karen

कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके कोई भी शरीर में ब्लड की कमी को पूरा कर सकता है। सही समय पर ब्लड की कमी को दूर करना आवश्यक है। अगर आपके शरीर में ब्लड की कमी हो जाएगी तो आपको बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now

महिलाओं में खून की कमी के कारण

बहुत सारे ऐसे कारण हैं जिनके माध्यम से महिलाओं के शरीर में खून की कमी हो जाती है और इसका मुख्य कारण है कि शरीर में आयरन पोषक तत्व कम होना। अधिकांश महिलाएं अपने खाने में आयरन को शामिल नहीं करती है जिसके कारण शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है।

शरीर में खून की कमी के लक्षण 

जब हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो उसके महत्वपूर्ण लक्षण दिखाई देते हैं जैसे आंखों के नीचे वाइट वाइट हो जाता है और व्यक्ति को बहुत ही जल्द थकान महसूस होती है। शरीर में खून की कमी होने पर पेट दर्द और पैर दर्द की समस्या भी आती है।

#1.अनार का सेवन करें

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार का सेवन करना चाहिए। अनार का सेवन करने से बहुत ही जल्द शरीर में ब्लड बढ़ता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

अगर आप रक्तदान कर कर आए हैं तो आपको अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। अनार का जूस एक ऐसा जूस है जिसके माध्यम से बहुत ही जल्द ब्लड की मात्रा बढ़ने लगती है।

आप अपने स्थानीय मार्केट से अनार को खरीद कर घर पर उसका जूस बना सकते हैं या फिर आप अनार का जूस बाजार से भी खरीद सकते हैं जूस का सेवन आपको सुबह ब्रेकफास्ट के समय करना है।

#2.अधिक से अधिक पानी पिए

शरीर में ब्लड की समस्या को दूर करने के लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी पीने से शरीर में तेजी से ब्लड बढ़ता है।

अगर आपको खून की कमी हो गई है तो आपको 1 दिन में 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर में सबसे तेजी से खून बढ़ता है।

जब हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इसका महत्वपूर्ण कारण पानी की कमी होता है। पानी की कमी के कारण शरीर में खून की कमी भी होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

#3.हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें

अपने शरीर में ब्लड बढ़ाने के लिए आभारी सब्जी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं हरी सब्जी के माध्यम से शरीर में खून की मात्रा तेजी से बढ़ती है।

क्योंकि हरी सब्जी में कई सारे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी लड़ते हैं।

एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | Hemoglobin Kaise Badhaye Hindi

Anjeer Helth Benefits : Top 10 अंजीर खाने के फायदे

विटामिन डी कैसे बढ़ाएं | Vitamin D Kaise Badhaye

#4.सेब के माध्यम से खून की मात्रा बढ़ाएं

खून की मात्रा बढ़ाने का अच्छा स्रोत से भी माना जाता है के माध्यम से के जैसे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

डॉक्टर भी मरीजों को खून बढ़ाने के लिए सेब खाने की सलाह देता है अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो गई है तो उस व्यक्ति को अधिक से अधिक सेब का सेवन करना चाहिए।

सेब में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में आयरन की कमी के साथ-साथ कई सारी कमियों को पूरा करता है।

#5.चुकंदर का जूस पिए

चुकंदर के माध्यम से भी आप अपने शरीर में खून की मात्रा की कमी को पूरा कर सकते हैं। चुकंदर बहुत ही ज्यादा फेमस फल है।

अधिकांश लोग अपने खाने में चुकंदर का सलाद इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

चुकंदर खून की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में अन्य बीमारियों से भी लड़ने में सहायक रहता है। चुकंदर का जूस बनाना बहुत ही आसान है इसे अपने घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

कोलेस्ट्रोल कम कैसे करें – Cholesterol kaise kam kare

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय बताइए – Dark Sarkal Ko Kaise Hataye

#6.लाल मांस का सेवन करें

खून की मात्रा बढ़ाने में लाल मांस भी सहायक रहता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और अगर कोई भी व्यक्ति लाल मांस का 100 ग्राम भी सेवन करता है तो शरीर में बहुत ही जल्द खून की कमी दूर हो सकती है।

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में बहुत ही तेजी से खून की कमी हो रही है तो उस व्यक्ति को लाल मांस का इस्तेमाल करना चाहिए लाल मांस मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाता है।

मात्र 10 दिन में खून बढ़ाएं

घरेलू उपाय के माध्यम से आप मात्र 10 दिन में अपना खून बढ़ा सकते हैं, अगर आप लगातार सेब और चुकंदर का जूस तथा लाल मांस और पानी का प्रयोग करते हैं तो आपके शरीर में तेजी से खून की मात्रा बढ़ने लग जाएगी।

निष्कर्ष :

आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से बहुत ही तेजी से शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं और इसके साथ साथ 10 दिन में शरीर में खून बढ़ा सकते हैं।

 डॉक्टरों के द्वारा भी शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के लिए इन सभी घरेलू उपाय का सुझाव दिया जाता है।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment