Small business ideas in hindi –  10 स्मॉल बिजनेस शुरू करके महीने के 1 लाख रुपए से ज्यादा कमाए

Small business ideas

अगर आप कोई Small business करना चाहते हैं और आपको कोई भी आईडिया नहीं मिल रहा है तो हम आपके लिए आज Small business ideas लेकर आए हैं। आप इन बिज़नस की शुरुआत करके महीने का लाखों रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। वैसे तो बहुत सारी बिजनेस आइडिया है लेकिन अधिकांश लोग ऐसे हैं जो बड़े-बड़े बिजनेस को नहीं करना चाहते हैं इसलिए वे लोग हमेशा Small business ideas की तलाश में रहते हैं।

Advertisement

1 अंडे के होलसेल का बिजनेस

अंडे की होलसेल के बिजनेस की शुरुआत आप अपने घर पर रहकर भी कर सकते हैं। भारत में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो होलसेल का बिजनेस कर रहे हैं सभी लोग अलग-अलग प्रोडक्ट के होलसेल का बिजनेस करते हैं। होलसेल के बिजनेस के लिए आपको अंडे वाली कंपनी से बात करनी होगी और आपको पूरा माल होलसेल रेट पर कंपनी से लेना होगा और उसके बाद आप इस माल को अपने स्थानीय मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं आपको अंडे की होलसेल के बिजनेस से महीनों का लाखों का प्रॉफिट हो सकता है क्योंकि मार्केट में अंडे की डिमांड हमेशा रहती है। और हजारों लोग ऐसे हैं जो अंडे का बिजनेस करके महीने के ₹200000 आसानी से कमा रहे हैं।

2 चाइनीस फूड बनाने का बिजनेस

भारत में चाइनीस फूड को बहुत ही पसंद किया जाता है और अधिकांश लोग रोजाना चाइनीस फूड खाना पसंद करते हैं अगर आप मार्केट वाली एरिया में रहते हैं या फिर आप मार्केट से थोड़ी दूरी पर रहते हैं तो आप अपने चाइनीस फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। चाइनीस फूड के बिजनेस की शुरुआत आप लगभग ₹2000 इन्वेस्ट करके भी कर सकते हैं और यह चाइनीस फूड का बिजनेस आपको लाखों रुपए कमा कर दे सकता है। भारत में चाइनीस फूड ठेलेवाला भी महीने के ₹50000 चाइनीस फूड से कमा लेता है।

3  खाना बनाने का बिजनेस

अगर आपको खाना पीना अच्छा बनाना आता है तो आप खाना बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अगर आपको खाना नहीं बनाना आता है तो आप अपनी एक टीम बना सकते हैं और आप शादी विवाह, नामकरण, पार्टी और बर्थडे पार्टी आदि में लोगों के लिए खाना बना सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आर्डर ले सकते हैं और खाना बनाने के लिए हमेशा आपको मार्केट से आर्डर मिलते रहेंगे और आप इस बिजनेस से भी लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।

4 फर्नीचर बनाने का बिजनेस

फर्नीचर बनाने का बिजनेस की बहुत ही अच्छा बिजनेस है। आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं या फिर फर्नीचर बनाने के लिए आप छोटी सी दुकान खरीद सकते हैं और फर्नीचर बनाने का बिजनेस आपका पूरे साल चलेगा और यहां बिजनेस आपको अच्छा फायदा दे सकता है। अगर आपको फर्नीचर बनाना नहीं आता है तो आप फर्नीचर बनाने के लिए किसी व्यक्ति को रख सकते हैं और इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं हजारों लोग फर्नीचर की दुकान तो खोल लेते हैं लेकिन फर्नीचर बनाना उन्हें आता नहीं है इसलिए वह एक दो कर्मचारी को अपनी दुकान में रख लेते हैं। आज के समय में फर्नीचर के बिजनेस से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

5 एग्रीकल्चर का बिजनेस

अगर आपके पास बहुत सारी जमीन है और आप बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अपने घर पर एग्रीकल्चर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिज़नेस में भी बहुत सारा फायदा देखा जाता है। अगर आपके पास एग्रीकल्चर करने के लिए ज्यादा और जमीन नहीं है तो आप किसी की जमीन को किराए में खरीद कर एग्रीकल्चर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको ₹100000 तक की इनकम हो सकती है।

6 ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस भी खोल सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस लेना होगा और मार्केट में अपना एक ऑफिस बनाना होगा और इस बिजनेस को आपको ऑनलाइन रूप से भी जोड़ना होगा। ट्रैवल एजेंसी की बिजनेस से आप महीने के 500000 से अधिक रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

7 सब्जी का बिजनेस

जो लोग ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है और स्मॉल बिजनेस करना चाहते हैं तो सब्जी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। सब्जी के बिजनेस के लिए आपको अपने शहर की बड़ी सब्जी मंडी से सब्जी खरीदनी होगी इसके बाद आप अपनी दुकान या फिर छोटा सा ठेला खोल कर भी सब्जी बेच सकते हैं और इस बिजनेस से भी आप बहुत अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement

8 डिलीवरी फ्रेंचाइजी का बिजनेस

आज के समय में हर एक चीज ऑनलाइन हो चुकी है और अधिकांश लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते हैं इसलिए ई-कॉमर्स वेबसाइट लोगों को रोजगार देने के लिए और बिजनेस की शुरुआत करने के लिए मौका भी देती है। आप किसी भी कंपनी की डिलीवरी फ्रेंचाइजी का बिजनेस कर सकते हैं इसके लिए आपको उस ई-कॉमर्स कंपनी से फ्रेंचाइजी के लिए बात करनी होगी और अपने सारे डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। डिलीवरी फ्रेंचाइजी के बिजनेस से भी आप ₹50000 से लेकर ₹100000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

9 मोबाइल फोन पर रिचार्ज करने का बिजनेस

अगर आप स्मॉल बिजनेस करना चाहते हैं तो मोबाइल फोन पर रिचार्ज करने का बिजनेस खोल सकते हैं इस बिज़नेस में आपको ₹2000 तक ही इन्वेस्ट करने होते हैं और इस बिजनेस से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। मोबाइल फोन पर रिचार्ज करने का काम पूरे 12 महीने चलता है और आपका या छोटा सा स्मॉल बिजनेस आपको बहुत अच्छा प्रॉफिट दे सकता है।

10 कपड़ों का बिजनेस

कपड़ो का बिजनेस भी प्रकार से स्मॉल बिजनेस के अंदर शामिल किया जाता है और आप कपड़ों का बिजनेस ₹10000 रुपए इन्वेस्ट करके बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और यह बिजनेस आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट दे सकता है क्योंकि इस बिजनेस की डिमांड मार्केट में हमेशा रहती है और हर मौसम में कपड़ो का बिजनेस चलता है। आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने स्थानीय मार्केट से आसानी से कर सकते हैं।

Small business शुरू कर के कितने पैसे कमा सकते है?

स्मॉल बिजनेस की शुरुआत करके आप 1 महीने में शुरुआत में ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच में आसानी से कमा सकते हैं और अगर लगातार आप अपने बिजनेस में ध्यान देंगे और बिजनेस को बढ़ाएंगे तो आप महीने के ₹100000 तक आसानी से स्मॉल बिजनेस सी कमा सकते हैं। स्मॉल बिजनेस एक छोटा नाम है लेकिन यह बिजनेस महीनों में लाखों रुपए कमा कर दे सकता है।

10000 mai kon sa business kare | 10000 में कौन सा बिजनेस करें

India ke Top business ideas in hindi

Top 50 ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के तरीके| गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस| रोजगार | 2022 Mai

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

Leave a Comment