₹3 वाला स्टॉक देने जा रहा है ₹20 का डिविडेंड क्यों नहीं खरीद पा रहे हैं इन्वेस्टर इस स्टॉक को

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक नए आर्टिकल में आप सभी ने सुना होगा कि यह कंपनी ₹20 का डिविडेंड दे रही है और 24 फरवरी 2024 को इसकी रिकॉर्ड डेट है लेकिन अभी तक इन्वेस्टर इस कंपनी के स्टॉक को खरीद नहीं पा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

यह कंपनी पिछली बार भी अच्छा खासा डिविडेंड दे चुकी है जून 2023 में कंपनी ने ₹70 का डिविडेंड दिया था और कंपनी के स्टॉक की कीमत ₹3 है लगातार इस कंपनी के स्टॉक में अपर सर्किट लग रहा है और सोमवार के दिन भी इन्वेस्टर इस कंपनी के स्टॉक को नहीं खरीद पाए 12 फरवरी 2024 को कंपनी ने बताया था कि कंपनी अपने योग्य इन्वेस्टर को ₹20 का डिविडेंड दे रही है।

WhatsApp Group Join Now
Taparia Tools share news

क्यों नहीं खरीद पा रहे हैं इन्वेस्टर इस स्टॉक को

जानकारी के लिए बता दो इस कंपनी के स्टॉक को अभी तक किसी ने भी नहीं खरीदा प्रमोटर के पास 69% की हिस्सेदारी है और रिटेल इन्वेस्टर के पास 30% के हिस्सेदारी है और इसमें म्युचुअल फंड और विदेशी इंस्टिट्यूट के हिस्सेदारी बिल्कुल भी नहीं है लेकिन डिविडेंड की खबर के बाद इन्वेस्टर इस कंपनी के स्टॉक को खरीदने की सोच रहे हैं पर बिल्कुल भी नहीं खरीद पा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

Taparia Tools कंपनी अपने इन्वेस्टर को डिविडेंड दे रही है लेकिन रिटेल इन्वेस्टर इस कंपनी को इसलिए नहीं खरीद पा रही है क्योंकि पहले से ही प्रमोटर के पास 69% की हिस्सेदारी और रिटेल इन्वेस्टर के पास 30% की हिस्सेदारी है जब तक कोई इस कंपनी के स्टॉक को सेल नहीं करता है तब तक रिटेल इन्वेस्टर और म्युचुअल फंड तथा विदेशी इंस्टिट्यूट इस कंपनी के स्टॉक को नहीं खरीद सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

अगर प्रमोटर ने इस कंपनी के स्टॉक की हिस्सेदारी सेल करी तो तभी रिटेल इन्वेस्टर इस कंपनी के स्टॉक को खरीद पाएंगे या फिर रिटेल इन्वेस्टर इस कंपनी के स्टॉक को सेल करते हैं तभी कोई दूसरा इस कंपनी के स्टॉक को खरीद सकता है बहुत सारे लोग सोमवार के दिन से इस कंपनी के स्टॉक को खरीदने का विचार कर रहे हैं लेकिन उनकी पोर्टफोलियो में इस स्टॉक को अभी तक शामिल नहीं किया गया है जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा इस आर्डर को खुद से कैंसिल भी कर दिया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

इन्वेस्टर को ऐसा लग रहा है कि तीन रुपए वाले शेयर को खरीद कर मुनाफा ही मुनाफा वसूल किया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है जितने भी लोगों के पोर्टफोलियो में पहले से यह स्टॉक है उन सभी को डिविडेंड का फायदा मिलने वाला है इस कंपनी के स्टॉक को तभी खरीदा जाएगा जब कोई अन्य व्यक्ति इस कंपनी के स्टॉक को सेल करता है।

अगर आप भी इस कंपनी के स्टॉक को खरीदने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल भी अपना समय वेस्ट ना करें क्योंकि आपके पोर्टफोलियो में यह स्टॉक कुछ समय तक के लिए शामिल नहीं हो सकता क्योंकि इस स्टॉक को खरीदने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ चुकी है और ना ही रिटेल इन्वेस्टर सेल कर रहे हैं और नहीं प्रमोटर है।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment