ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें – 5 Mint Mai Train Ki Location Kaise Pata Kare

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी चाहिए क्योंकि लोग ट्रेन का इंतजार करते रहते हैं और ट्रेन समय पर नहीं आती है इसलिए वे लोग ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

लाखों लोग दिनभर ट्रेन से इधर उधर जाते हैं। ट्रेन का इस्तेमाल अधिकतर दिल्ली मुंबई, बेंगलुरु बड़े शहर के लोग ज्यादा करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन समय पर नहीं आ पाती है जिसके कारण लोगों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।

Advertisement

आज के समय में हमारे पास हो सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिनके माध्यम से हम ट्रेन की लोकेशन आसानी से पता कर सकते हैं। स्थान की लोकेशन के साथ-साथ अब आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा ट्रेन की लोकेशन भी पता कर सकते हैं।

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें के बारे में अधिकतर लोग जानना चाहते हैं। ट्रेन की लोकेशन जानने के लिए आपके पास मोबाइल फोन होना चाहिए। आप अपने मोबाइल फोन पर कुछ वेबसाइट ओर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके ट्रेन की लोकेशन की लोकेशन का 1 मिनट में पता कर सकते हैं।

अब आप अपने मोबाइल फोन से विदेशों की तरह भारत में रहकर भी ट्रेन की लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं। ट्रेन की लोकेशन को अमेरिका और इंग्लैंड तथा देश अपने टेक्नोलॉजी के माध्यम से पता करते है। लेकिन भारत के लोग अब टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन से ट्रेन की लोकेशन का पता कर सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत और डिजिटल इंडिया है हर काम भारत में अब डिजिटल और ऑनलाइन होते हैं। डिजिटल इंडिया में सभी सेक्टर को डिजिटल टेक्नोलॉजी से जोड़ दिया गया है अब रेलवे में भी नई नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है।

रेलवे सेक्टर भी आधुनिक बन चुका है रेलवे में नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है आप कोई भी यात्री ट्रेन की लोकेशन को अपने मोबाइल फोन से देख सकता है कि ट्रेन कहां तक पहुंची है।

भारत में ट्रेन का देर में आना आम बात है बहुत सारे कारण से ट्रेन देर में आती है और आप लोग लोकेशन के माध्यम से ट्रेन के बारे में पता कर सकते हैं कि ट्रेन कहां तक पहुंची है।

Advertisement

ट्रेन की लोकेशन पता करने के लिए आवश्यक वस्तु

अगर आप अपने मोबाइल फोन से ट्रेन की लोकेशन का पता करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारी सामग्री का होना चाहिए जैसे

  • इंटरनेट
  • एंड्राइड मोबाइल फोन
  • टिकट नंबर
  • ट्रेन का नंबर
  • ट्रेन का नाम

अगर अब ट्रेन की लोकेशन पता करना चाहते हैं तो आपके पास टिकट नंबर के साथ-साथ ट्रेन का नंबर भी होना चाहिए आपकी टिकट में ट्रेन का नंबर और ट्रेन का नाम लिखा होगा इन दोनों के माध्यम से भी आप आसानी से ट्रेन की लोकेशन का पता कर सकते हैं।

मेरे लोकेशन के बारे में जानकारी – Mere Location ke bare mein jankari

बिना पासवर्ड के वाई-फाई कैसे कनेक्ट करें – Bina Password Ke Wifi Kaise Connect Karen

Online Job 715 Mobile Number – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – Purana WhatsApp Download Kaise Karen

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें

अब बात करते हैं कि आप ट्रेन की लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से 5 मिनट में ट्रेन की लोकेशन पता कर सकते हैं।

RailYatri App के माध्यम से ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें

RailYatri App के माध्यम से भी आप बहुत ही आसानी से ट्रेन की लोकेशन पता कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर RailYatri App को डाउनलोड करना होगा।

RailYatri App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। RailYatri App जीपीएस GPS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। GPS टेक्नोलॉजी के माध्यम से या अपने यात्रियों का डाटा पर इस्तेमाल करता है और उसके आधार पर ट्रेन की लोकेशन के बारे में बताता है।

RailYatri App को ओपन करके आपको अपने मोबाइल नंबर को टाइप करना होता है और इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन की लोकेशन को ऑन करना है और RailYatri App GPS की मदद से आपको ट्रेन की लोकेशन बता देगा।

RailYatri.in साइट का इस्तेमाल करके भी आप ट्रेन की लोकेशन का पता कर सकते हैं।

  • आपको अपने मोबाइल फोन पर RailYatri.in वेबसाइट को ओपन करना है।
  • RailYatri.in वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको train status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ट्रेन का नंबर डालना है आप यहां पर फोन नंबर डाले जो आपको ट्रेन टिकट में दिया गया है।
  • इसके बाद आपको City ओर स्टेशन का नाम टाइप करना है।
  • अब आपको नीचे Search Box दिखाई देगा आपको यहां पर क्लिक करना है लगभग  30 सेकंड या फिर 70 सेकंड के बाद आपको ट्रेन की लोकेशन के बारे में जानकारी दे दी जाएगी।
App NameRailYatri
Size19MB
Downloder10M
Download LinkGoogle Play Sotre

IRCTC App के माध्यम से ट्रेन की लोकेशन पता करें?

IRCTC एप्लीकेशन रेलवे का ऑफिशल एप्लीकेशन में इस एप्लीकेशन के माध्यम से भी ट्रेन की लोकेशन पता कर सकते हैं।

IRCTC के माध्यम से ट्रेन की लोकेशन पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर IRCTC App को डाउनलोड करना होगा।

  • IRCTC App को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर का भी यूज़ गूगल आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।
  • IRCTC App को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और सर्च पर जाकर IRCTC App टाइप करके सर्च कर लेना है।
  • IRCTC App को डाउनलोड करने के बाद आपको सपने मोबाइल फोन पर ओपन करना है।
  • IRCTC App को ओपन करने के बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट और गूगल अकाउंट से साइन अप हो सकते हैं।
  • IRCTC App ट्रेन की लोकेशन पता करने के लिए आपको अपनी आईडी बनानी होगी आईडी बनाने के लिए आपके पास ईमेल आईडी मोबाइल नंबर पहचान पत्र आदि होना चाहिए।
  • IRCTC App पर अकाउंट बनाने के बाद आपको Running status वाले ऑप्शन पर जाना है।
  • Running status वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म भरने के लिए आएगा आप यहां पर अपने From ओर To स्टेशन के बारे में जानकारी भर सकते हैं यहां पर आप अपनी सिटी और स्टेशन का नाम टाइप करना होगा।
  • From Or To के बारे में जानकारी बनने के बाद आपको अपनी टिकट से ट्रेन का नाम और उनका नंबर देखकर टाइप करना है।
  • ट्रेन का नंबर टाइप करने के बाद आपको Search Box पर क्लिक कर देना है।

Where is my Train App के माध्यम से ट्रेन की लोकेशन पता करें

Where is my Train App की मदद से आप बहुत ही आसानी से ट्रेन की लोकेशन का पता कर सकते हैं और इसके अलावा यहां पर आपको ट्रेन के बारे में जानकारियां भी मिल जाएंगे।

  • Where is my Train App के माध्यम से ट्रेन की लोकेशन जानने के लिए Where is my Train App को मोबाइल फोन पर Download करना होगा।
  • Where is my Train App को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल फोन पर ओपन करना है।
  • Where is my Train App ओपन करने के बाद आप Where is my Train App के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • आपको यहां पर भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा आप हिंदी और इंग्लिश पढ़ना अपने स्थानीय भाषा को सिलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • लैंग्वेज को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने सॉन्ग खुलकर आ जाएगा और आपको From ओर To में अपने स्टेशन की जानकारी बनी है।
  • इसके बाद आपको अपने राज्य तथा सिटी का नाम और ट्रेन का नाम और नंबर सबमिट कर देना है इसके बाद आपको ट्रेन की लाइव लोकेशन दिखा दी जाएगी।
ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें

दोस्तों आप इस तरीके से बहुत ही अच्छे से  ट्रेन की लोकेशन के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। अब आपको घंटों तक ट्रेन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा आप लोकेशन के हिसाब से रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकते हैं।

टेक्नोलॉजी ने आज के समय में रेलवे को भी बहुत आगे तक पहुंचा दिया है अब इंडियन भी अपने मोबाइल फोन से रेलवे के बारे में सारी जानकारी 1 मिनट के अंदर प्राप्त कर सकते हैं।

Where is my train app download

Conclusion

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें के बारे में अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे सोशल मीडिया के सभी ग्रुप में शेयर कर सकते हैं ताकि सभी लोग ट्रेन की लोकेशन का पता अपने मोबाइल फोन के द्वारा कर सके।

आप इस आर्टिकल की मदद से उन लोगों को मदद पहुंचा सकते हैं जो ट्रेन का घंटो तक इंतजार करते हैं और उन्हें ट्रेन की लोकेशन के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है।

Leave a Comment