TRP full form in hindi ,TRP का फुल फ्रॉम क्या है

 

TRP full form in hindi

आज के समय में टीवी तो हर कोई देखता है और सभी ने 2021 में TRP का नाम बहुत ज्यादा सुना होगा क्योंकि कुछ न्यूज़ चैनल की TRP बहुत ज्यादा बढ़ गई थी और बहुत सारे चैनलों में TRP को लेकर कंपटीशन चलता रहता है। दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि

Advertisement
TRP full form in hindi, टीआरपी का पूरा नाम क्या है, टीआरपी को कैसे कैलकुलेट किया जाता है, 2022 में हाई टीआरपी वाले शो इन सभी बातों की जानकारी आपको इस आर्टिकल पर मिलेगी।

भारत में सभी लोग टीवी देखते हैं और सभी परिवार के सदस्यों का अपना एक फेवरेट शो होता है जैसे बच्चों का फेवरेट शो डोरेमोन, तारक मेहता का उल्टा चश्मा, महिलाओं का फेवरेट शो, कुमकुम भाग्य, कुंडली भाग्य, भाग्यलक्ष्मी आदि इन सभी के अलावा परिवार में सीनियर सदस्यों का फेवरेट चैनल न्यूज़ चैनल रहता है।

इसी दौरान न्यूज़ चैनल में है कई बार TRP का नाम आता है कि इस बार इस चैनल की इतनी टीआरपी रही।

तो आप सभी के मन में सवाल आता ही होगा क्या है टीआरपी TRP full form in hindi।

भारत की अधिकांश जनता हिंदी बोलो हिंदी पढ़ना ज्यादा जानती है इसलिए अधिकतर लोग टीआरपी का फुल फॉर्म TRP full form in hindi में भाषा में ही जानना चाहते हैं।

Advertisement

कोई भी टीवी शो या न्यूज़ चैनल कितना पॉपुलर है उसका पता टीआरपी के द्वारा ही लगाया जाता है और टीआरपी के कारण ही टीवी शो या न्यूज़ चैनल ज्यादा कमाई कर पाते हैं। अगर किसी भी न्यूज़ चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा है तो वह न्यूज़ चैनल साल का सबसे ज्यादा पैसा कमाता होगा हम कोई भी टीवी शो जिस की टीआरपी सबसे ज्यादा होगी वह सबसे ज्यादा पैसा कमाता होगा।


TRP full form in hindi
TRP full form in hindi


TRP Full From In Hindi

टीआरपी का हिंदी फुल फॉर्म टेलीविजन रेटिंग पॉइंट है।TRP के द्वारा ही किसी न्यूज़ चैनल या टीवी शो की लोकप्रियता के बारे में पता लगाया जा सकता है।

अगर किसी भी चैनल की TRP सबसे ज्यादा है तो वह टीवी शो सबसे ज्यादा पॉपुलर होता है। टीआरपी को मापने की एक प्रक्रिया होती है और इस प्रक्रिया के बाद ही किसी भी टीवी शो की TRP को जारी किया जाता है।

TRP Kya Hota Hai

किसी भी टेलीविजन के टीवी शो की रेटिंग प्वाइंट को टीआरपी कहा जाता है किसी भी टीवी लोकप्रियता के लिए टीआरपी का आकलन किया जाता है। टीआरपी के द्वारा ही टीवी शो का आकलन किया जाता है कि टीवी शो को कितने लोग देख रहे हैं और कितने विज्ञापन टीवी शो में लग रहे हैं। इसकी पूरी गणना टीवी की रेटिंग प्वाइंट के द्वारा की जाती है। अगर किसी भी टीवी शो की रेटिंग पॉइंट सबसे ज्यादा है तो वह साल का सबसे पॉपुलर टीवी शो होता है।

अगर साल में किसी टीवी शो या न्यूज़ चैनल की टीआरपी बहुत कम रहती है तो इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि उस टीवी शो को देखने वालों की संख्या का में और विज्ञापन लगाने वालों की संख्या कम है।

TRP टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट के द्वारा ही जनता की पसंद और नापसंद टीवी शो का पता किया जाता है।

TRP full form in hindi टीआरपी का पूरा नाम टेलीविजन रेटिंग प्वाइंटस

  • T  टेलीविजन

  • R रेटिंग

  • P प्वाइंट

TRP टीआरपी को कैलकुलेट करने की प्रक्रिया क्या है?

सभी देशों में TRP टीआरपी को कैलकुलेट करने का अलग अलग तरीका है और भारत में TRP टीआरपी को कैलकुलेट करने के दो तरीके हैं सबसे पहला People Meter और दूसरा तरीका Picture Matching इन दोनों तरीकों से भारत में TRP टीआरपी का पता लगाया जाता है।

People Meter से TRP को कैसे कैलकुलेट किया जाता है

People Meter टीवी की टीआरपी की गणना करने का प्रमुख स्रोत है और यह एक इलेक्ट्रिक सोर्स है इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को घर पर लगा दिया जाता है पीपल मीटर लगाकर अनुमान लगाया जाता है कि किस घर में कौन सा चैनल सबसे ज्यादा चल रहा है। अगर एक ही घर में एक चैनल सबसे ज्यादा चल रहा है तो उस चैनल की  टीआरपी TRP सबसे अधिक होगी। इस तरह के आंकड़ों को एकत्रित करके हर महीने और हर साल में सभी टीवी शो की टीआरपी को जारी किया जाता है

Picture Matching से टीआरपी को कैसे कैलकुलेट किया जाता है

Picture Matching में टीवी की टीआरपी को इस प्रकार मापा जाता है। एक साथ चल रहे सभी टीवी शो की स्क्रीन को एक साथ एक साथ कैलकुलेट किया जाता है और इसके बाद अनुमान लगाया जाता है कि किस टीवी शो को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है अगर जिस टीवी शो की सबसे ज्यादा फोटो कैप्चर हुई है उससे अनुमान लगाया जाता है कि इस टीवी शो की टीआरपी सबसे ज्यादा है।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कॉउंसिल

किसी भी चैनल की टीआरपी TRP को चेक करने के लिए ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कॉउंसिल कंपनी भी काम करती है। कंपनी टीवी में लगने वाले विज्ञापन के हिसाब से भी चैनल की टीआरपी को चेक करती है। जिस चैनल में सबसे ज्यादा विज्ञापन लग रहे हैं उस टीवी शो की टीआरपी सबसे ज्यादा मानी जाती है और जिस चैनल में विज्ञापन कम लग रहे हैं उस टीवी शो की TRP सबसे कम है। इसके अलावा ब्रॉडकास्ट टीवी की टीआरपी को नापने के लिए ऑडियो फाइल कभी यूज़ करता है। किसी भी टीवी शो की वीडियो पर एक ऑडियो फाइल लगा दी जाती है उसके बाद उसमें एक कोड ऐड कर दिया जाता है और जो भी व्यक्ति टीवी शो को देखता है तो वह कोड स्कैन कर लेता है जिस टीवी शो की सबसे ज्यादा कोड स्कैन होती है उस टीवी शो की टीआरपी को सबसे अधिक माना जाता है।

भारत में टीआरपी TRP को जारी करता है।

भारत में टीआरपी को मुख्यतः दो संस्थान जारी करती है पहला indian television audience Measurement और दूसरी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कॉउंसिल।

ऑनलाइन टीआरपी क्या है और कैसे कैलकुलेट की जाती है?

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबसे ज्यादा पॉपुलर है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी कई सारी टेलीविजन शो दिखाई जाते हैं जैसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम, यूट्यूब। जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में टीवी शो सबसे ज्यादा देखा जाता है तो उसमें सबसे ज्यादा व्यू आ जाते हैं और इसके आधार पर टीवी शो की टीआरपी जारी कर दी जाती है।

उदाहरण के लिए अनुपमा टीवी शो सोशल मीडिया में इस टीवी शो को सबसे ज्यादा देखा गया 2021 में अनुपमा टीवी शो की टीआरपी सबसे अधिक थी।

टीआरपी का क्या महत्व है?

टीआरपी का महत्व सिर्फ टीवी शो के ऑनर के लिए होता है। अगर किसी टेलीविजन टीवी शो की टीआरपी कम हो जाती है तो उसका महत्व कम हो जाता है और टीवी शो की इनकम भी कम हो जाती है।

टीआरपी का सबसे ज्यादा महत्व टीवी शो के चैनल की इनकम पर पड़ता है। टीआरपी का महत्व टीवी ओनर के लिए सबसे ज्यादा महत्व है। टीआरपी की रेटिंग प्वाइंट सही पता लगाया जाता है कि दर्शक इस प्रकार की टीवी शो चाहते हैं और दर्शक को किस प्रकार का कंटेंट पसंद है।

कोई भी कंपनी टीआरपी के आधार पर ही टीवी शो पर विज्ञापन दिखाती है टीआरपी से ही कंपनी को पता चलता है कि किस टेलीविजन पर विज्ञापन दिखाना है और किस पर नहीं। आम जनता के लिए टीआरपी का महत्व नहीं रखता है।

2021 में हाई टीआरपी TRP टीवी शो

ज़ी टीवी में आने वाले शो अनुपमा

ज़ी टीवी में आने वाला टीवी शो अनुपमा की 2021 में सबसे अधिक टीआरपी रेटिंग प्वाइंट रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में सबसे अधिक अनुपमा टीवी शो को देखा गया है।

स्टार प्लस का टीवी शो गुम है किसी के प्यार में

स्टार प्लस में आने वाले टीवी शो 2021 में हाई टीआरपी वाला सो रहा है रिपोर्ट के मुताबिक इस टीवी शो को भी सबसे ज्यादा देखा गया है।

स्टार प्लस का टीवी शो यह रिश्ता क्या कहलाता है

2021 में हाई टीआरपी रेटिंग पॉइंट में स्टार प्लस का टीवी शो यह रिश्ता क्या कहलाता है टॉप पर रहा है।

TRP से टीवी चैनल और टीवी शो को क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

टीआरपी का सभी चैनल और सभी टीवी शो पर अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ता है।

टीआरपी अधिक अधिक होने के लाभ

अगर किसी भी टीवी चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा है तो उस टीवी शो पर सबसे ज्यादा विज्ञापन दिखाई जाते हैं।टीआरपी अधिक होने से टीवी शो और टीवी चैनल की रेट लोकप्रियता और अधिक बढ़ जाती है।

टीआरपी अधिक होने से विज्ञापन अधिक दिखाए जाते हैं और विज्ञापन अधिक दिखाई जाने से टीवी चैनल और टीवी शो की इनकम बढ़ती है।

टीआरपी अधिक होने से विज्ञापन करता का टीवी शो टीवी चैनल पर भरोसा बढ़ जाता है।

टीआरपी कम होने से टीवी शो को नुकसान

अगर किसी टीवी शो या टीवी चैनल की टीआरपी कम हो जाती है तो उस चैनल पर विज्ञापन कम दिखाई जाते हैं।

टीवी शो पर विज्ञापन कम दिखाई जाने के कारण कंपनी की इनकम कम हो जाती है।

टीआरपी कम होने के कारण टीवी शो और टीवी चैनल से विज्ञापन करता का भरोसा कम हो जाता है।

FAQ TRP full form in hindi

TRP full form in hindi

टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट।

टीआरपी फुल फॉर्म

टेलीविजन रेटिंग पॉइंट।

टीआरपी का मतलब क्या होता है?

टीआरपी का मतलब होता है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट और किसी भी चैनल की लोकप्रियता का पता टेलीविजन रेटिंग के द्वारा ही लगाया जाता है। टीआरपी के द्वारा ही बताया लगाया जाता है कि कौन से महीने में सबसे ज्यादा टेलीविजन पर टीवी शो देखा गया है।

conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको TRP full form in hindi, टीआरपी को केलकुलेटर किस प्रकार किया जाता है, टीआरपी की गणना कौन करता है सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में दे दिया गया है।

Leave a Comment