उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, पुलिस विभाग में निकली है बंपर भर्तियां, जानिए उम्र सीमा और योग्यता

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक नई आर्टिकल में और हम आपके लिए एक नई खबर लेकर आ चुके हैं अगर आप भी सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार खत्म हुआ क्योंकि उत्तराखंड में बंपर भर्तियां निकली है और अब उत्तराखंड के युवाओं का सरकारी नौकरी का इंतजार खत्म होने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

उत्तराखंड में अधिकतर लोग बेरोजगार हैं और बहुत सारे युवा तो लंबे समय से सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं और अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि उत्तराखंड में पुलिस विभाग में जमकर भर्ती निकल चुकी है अगर आप भी पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा अवसर है।

WhatsApp Group Join Now

जाने क्या है योग्यता

उत्तराखंड में सिविल और अग्निशमन में सब इंस्पेक्टर की पोस्ट निकली है अगर आप भी सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपके पास ग्रेजुएशन की योग्यता और आपकी उम्र 21 वर्षों से लेकर 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए अगर आपके पास यह दोनों योग्यता है तो आप इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

कैसे करें आवेदन

उत्तराखंड सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको यूके पीसीएस की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है और इसके बाद आपको उत्तराखंड सब इंस्पेक्टर का आवेदन फॉर्म मिल जाएगा और आप इस पर क्लिक करके स्टेप बाय स्टेप अपनी पूरी जानकारी भर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

इसमें सभी वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित की गई है ओबीसी और एससी वर्ग के लिए ₹150 फीस जबकि जनरल कैटेगरी वालों के लिए 300 फीस रुपए निर्धारित की गई है।

WhatsApp Group Join Now

इस वैकेंसी के लिए 31 जनवरी से लेकर 20 जनवरी 2024 तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी को सीधे शारीरिक दक्षता में बुलाया जाएगा।

जानिए चयन प्रक्रिया

उत्तराखंड में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको फिजिकल देना होगा और फिजिकल में महिला और पुरुष दोनों ही अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है महिला वर्ग के लिए 200 मीटर की रेस और 8 फीट लॉन्ग जंप, 20 मी बॉल थ्रो और 100 मीटर की शटल रेस निर्धारित की गई है।

पुरुष वर्ग के बारे में बात करिए तो पुरुष वर्ग के लिए 50 मी बॉल थ्रो और 13 फीट लॉन्ग जंप तथा 5 बार चिनअप ओर 5 किलोमीटर रेस तथा 60 सेकंड में 50 दंड बैठक।

शारीरिक दक्षता पास करने वाले अभ्यर्थियों को सीधा लिखित पेपर में बैठने का मौका दिया जाएगा और इस बार लिखित पेपर का सिलेबस भी बदल दिया गया है 100 नंबर की मैथ्स और रिजनिंग तथा 100 नंबर की हिंदी और 100 नंबर की जीएस निर्धारित की गई है। कुल मिलाकर लिखित परीक्षा 300 अंकों की होने वाली है।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment