दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो जानना चाहते हैै कि vajan kaise badhaye क्योंकि वे लोग बाद में भर्ती और पुलिस भर्ती में जाने के लिए अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं आर्मी और पुलिस भर्ती में लड़कों से 55 किलो वजन और लड़कियों से 45 किलो वजन मांगा जाता है।

Advertisement

आज के समय में वजन आसान काम नहीं है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो चाइनीस फूड का सेवन करते हैं जिनके कारण उनका वजन नहीं बढ़ पाता और चाइनीस फूड हमारी भूख को भी मार देते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे जो जानना चाहते है।

वजन बढ़ाने के लिए तो वैसे बहुत सारी टेबलेट मार्केट में उपलब्ध है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कभी भी वजन बढ़ाने के लिए टेबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि टेबलेट का इस्तेमाल करने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। आज इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप घरेलू तरीके से वजन कैसे बढ़ा सकते हैं इस आर्टिकल पर आपको vajan kaise badhaye वजन कैसे बढ़ाए की पूरी जानकारी हिंदी में विस्तार से मिलने वाली है।

जिस तरीके से लोगों का वजन कम करने में समस्या आती है उसी प्रकार से वजन बढ़ाने में भी थोड़ा बहुत समस्या शुरुआत में आती है लेकिन आप घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके 1 महीने के अंदर अपना वजन काफी हद तक बढ़ा सकते हैं लेकिन आपको इन सभी घरेलू तरीकों का उपयोग प्रतिदिन करना होगा।

Table of Contents

Vajan kaise badhaye और वजन किस कारण से कम होता है?

वजन के कम होने का कारण जाना भी बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत सारे लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि उनका वजन किस कारण कम हो रहा है आपकी जानकारी के लिए बता दूं जब हम रूप से संतुलित आहार नहीं लेते हैं।

तो उसके कारण हमारा वजन कम हो जाता है और हम प्रतिदिन समय पर भोजन नहीं करेंगे तो उसके कारण भी वजन कम होता है। कई बार हम चाइनीस फूड का सेवन करता है और जिसके कारण हमारी भूख मर जाती है और हम अपने घर का खाना नहीं खा पाते और की कमी होने के कारण भी वजन कम होता है।

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय – Vajan kaise badhaye

दोस्तों इस आर्टिकल में आपको वजन बढ़ाने के लिए केवल घरेलू उपाय के बारे में जानकारी दूंगी क्योंकि मैंने भी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके 1 महीने में अपना वजन बढ़ाया था। दोस्तों पहले मेरा वजन 40 किलो था लेकिन मैंने अपना एक महीने में वजन 9 kg बढ़ा दिया था इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगी कि मैंने किन-किन तरीकों का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए करा था।

खाना खाने के बाद रोजाना दो केले खाए और vajan badhaye

वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू तरीका यही है कि आपको खाना खाने के बाद दो केले रोज खाने हैं और आप खाना खाने से भी पहले एक केला खा सकते हैं या फिर आप रोजाना 8 से 9 केले खा सकते हैं। खाना खाने के बाद केले खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं और अगर आप रोजाना केले खाएंगे तो काफी हद तक आपका वजन 1 महीने में बढ़ जाएगा क्योंकि मैंने भी लगातार एक महीने केले खाए और मैं 1 दिन में लगभग 9 से 10 के लिए आराम से खा ली थी थी। अगर आप ज्यादा केले नहीं खा सकते तो आपको 1 दिन में केवल दो से तीन के लिए का ही सेवन करना है। दूध और केले को मिक्सी में पीसकर शेक बनाकर भी पी सकते हैं। दोस्तों ध्यान रखिए वर्कआउट करने के बाद आपको केले का सेवन करना है।

Advertisement

Ande se teji se vajan kaise badhaye

अगर आपको 1 महीने के अंदर अपना वजन बढ़ाना है और आपको आर्मी या पुलिस भर्ती में जाना है या फिर आप की शादी है तो आप 1 महीने के अंदर वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं आपको अपने दैनिक जीवन में अंडों का सेवन करना होगा। चार पांच अंडे रोजाना उबाल कर खा सकते हैं। अंडे से भी काफी हद तक वजन बढ़ता है।

ध्यान रखें कि आपको अंडे का आमलेट नहीं खाना है अगर आप अंडे का आमलेट का सेवन करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। आप खाना खाने के बाद अंडे का सेवन कर सकते हैं। अगर आपने खाना खाने के बाद केला खाया है तो आप को अंडे नहीं खाने हैं। आप सुबह ब्रेकफास्ट के समय अंडा खा सकते हैं आप अंडे में थोड़ा सा नमक और मिर्च लगाकर सेवन करें ताकि आप अच्छे से अंडा खा सके। बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने अंडे की मदद से अपना vajan badhaye है।

vajan badhaye के लिए भीगे बादाम का सेवन करें

बदाम भी वजन बढ़ाने में काफी सहायक होता है लेकिन बदाम खाने का तरीका आना चाहिए। अगर आप 1 महीने के अंदर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना बदाम भिगोकर सुबह दूध के साथ सेवन करना है।

अगर आप एक महीना लगातार ऐसा करते हैं तो आपका वजन काफी हद तक बढ़ जाएगा आप पहले दिन दो से चार बादाम का सेवन करें धीरे-धीरे करके आप इनकी मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। आप बदाम से लगभग 1 महीने में 3 से 4 किलो केजी वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।

चने और खजूर का सेवन करें

वजन बढ़ाने में चना और खजूर भी काफी सहायक होता है। अगर आप तेजी से और ताकत के साथ अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप चने की मदद से भी बढ़ा सकते हैं आप चने का सेवन दो प्रकार से कर सकते हैं। आप चने को भिगोकर सुबह खा सकते हैं और अपने दैनिक जीवन में चने की सब्जी को भी शामिल कर सकते हैं। भीगे चने खाने के बहुत सारे फायदे हैं। आपको भीगे चने ताकत भी आएगी और आपका वजन भी तेजी से बढ़ जाएगा।

peanut butter se vajan kaise badhaye

पीनट बटर खाने से काफी हद तक वजन बढ़ता है आप सुबह दूध के साथ पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। आप ब्रेड या फिर रोटी के साथ पीनट बटर लगाकर भी खा सकते हैं ध्यान रखें आप को वर्कआउट करने के बाद ही पीनट बटर का सेवन करना है आप दिन में लगभग 3 बार पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं जो लोग जिम जाते हैं वे लोग भी पीनट बटर का सेवन करते हैं।

प्रोटीन शेक का सेवन करें

प्रोटीन शेक का सेवन करने से काफी तेजी से वजन बढ़ता है अगर आप रोजाना रनिंग करते हैं आपका वर्कआउट बहुत मजबूत है तो आपको प्रोटीन शेक का सेवन करना चाहिए आप घर में भी प्रोटीन शेक बना सकते हैं और मार्केट से भी प्रोटीन शेक ला सकते हैं। घर पर बने प्रोटीन शेक के बहुत सारे फायदे हैं। आप घर पर काजू किसमिस, बदाम, मूंगफली, अखरोट, सोयाबीन आदि को मिलाकर प्रोटीन शेक बना सकते हैं।

घर पर प्रोटीन शेक बनाने के बहुत सारे फायदे हैं आपको रियल प्रोटीन शेक प्राप्त होगा। अगर आप 1 महीने के अंदर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दैनिक जीवन में प्रोटीन शेक को भी शामिल करना चाहिए।

दूध का सेवन करें

अगर आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दैनिक जीवन में दूध का सेवन करना चाहिए कोशिश करें कि आप गाय और भैंस का दूध ले। दूध में सबसे बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और आपको रोजाना खाना खाने के बाद रात के समय में एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना है।

सोयाबीन दाल का सेवन करें

सोयाबीन दाल को प्रोटीन का बादशाह कहा जाता है और दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप 1 महीने में अपना vajan badha वजन बढ़ाना चाहते हैं  तो आपको सोयाबीन का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सोयाबीन दाल को खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। सोयाबीन दाल को रात को भीगा लेनी है और सुबह उठकर एक सिटी लगाकर उसमें प्याज टमाटर और काली मिर्च और काला नमक लगाकर सेवन करना है। अगर आप 1 महीने भी सोयाबीन दाल का सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ जाएगा।

पनीर का सेवन करें

1 महीने में वजन बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन आप का घरेलू उपचार का सही से इस्तेमाल करेंगे तो आप सच में 1 महीने में अपना vajan badha वजन बढ़ा सकते हैं। अगर आप पनीर का सेवन एक या दो दिन में करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। आपको पनीर का सेवन एक भुजिया के रूप में करना है और इसमें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन एड करने की कोशिश करें।

न्यूट्रीला सोयाबड़ी का सेवन करें

सोया बड़ी में भी बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप सोया बड़ी को अपनी सब्जियों में ऐड कर सकते हैं इसके साथ-साथ अपनी दाल में सोया बड़ी को ऐड कर सकते हैं और अगर आप 1 महीने लगातार सोया बड़ी का सेवन करेंगे तो काफी तेजी से आपका vajan badha वजन बढ़ सकता है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो सोया बड़ी के माध्यम से ही अपना वजन बढ़ा लेते हैं।

मांसाहारी चीजों का सेवन करें

मांसाहारी चीजों का सेवन करने से भी बहुत ज्यादा वजन बढ़ता है। अगर आप 1 सप्ताह में दो से तीन बार आ मांसाहारी चीजों का सेवन करेंगे जैसे मटन चिकन, मछली आदि। मांसाहारी चीजों में बहुत मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और यह तेजी से वजन बढ़ाने में भी सहायक होते हैं बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें मांसाहारी चीजें पसंद होती है। जब भी आप रनिंग करते हैं उसके बाद दिल में या फिर रात के दौरान आपको चिकन का सेवन करना है। अगर आपको मछली खाना पसंद है तो आप मछली का सेवन भी कर सकते हैं।

रोजाना वर्कआउट करें

वर्कआउट करने से भी वजन बढ़ता है वर्कआउट करते हैं तो उसके बाद हमें तेजी से भूख लगती है और हम ज्यादा से ज्यादा खाना खा पाते हैं जब हम बिना वर्कआउट के खाना खाते हैं तो हम बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी लेते हैं लेकिन जब हम वर्कआउट शुरू करते हैं तो उसके बाद हमारी भूख की मात्रा में भी वृद्धि हो जाती है जिसके कारण हमारा वजन बढ़ता है हम पहले की अपेक्षा ज्यादा कैलोरी लेंगे।

समय पर भोजन और नींद ले

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो खाना तो बहुत खाते हैं लेकिन उनका वजन फिर भी नहीं बढ़ पाता और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वे लोग समय पर भोजन नहीं करते हैं और ना ही ज्यादा नींद लेते हैं एक अच्छे शरीर के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत आवश्यक है। आपको रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लेनी है।

वजन कम होने के नुकसान

वजन कम होने के बहुत सारे नुकसान हमें देखने के लिए मिलते हैं जैसे

1 वजन कम होने के कारण हम लोग किसी भी डिफेंस में भर्ती नहीं हो सकते सारे युवा ऐसे हैं जो आर्मी पुलिस और एयरफोर्स में जाना चाहते हैं लेकिन उनका वजन बहुत ही कम होता है जिसके कारण वे एग्जाम देने से पहले ही डिसक्वालीफाई हो जाते हैं।

2 वजन कम होने के कारण हमारा शरीर बहुत ही गंदा दिखाई देता है हम कमजोर और दुबले-पतले लगते हैं जिसके कारण लोग दुबला पतला कहते हैं।

3 वजन कम होने के कई बार हम को पोषण के भी शिकार हो सकते हैं।

लड़कियां और महिलाएं अपना वजन vajan badhaye जल्दी कैसे बढ़ाए

बहुत सारी महिलाएं और लड़की दुबली पतली होती है जिसके कारण उन्हें बहुत अजीब फील होता है क्योंकि समाज में दुबले पतले लोगों को अलग ढंग से देखा जाता है क्योंकि उन्हें स्वस्थ नहीं माना जाता क्योंकि समाज में कहा जाता है कि दुबले-पतले लोगों में किसी ना किसी चीज की कमी होती है। अगर आप भी महिला और लड़की है तो अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहती है तो आप 3 महीने का उपचार करके बढ़ा सकती हैं। इन 3 महीनों में हमारे द्वारा बताए गए सभी घरेलू उपचार जैसे आलू,प्रोटीन शेक, अंडे, सोया बड़ी, पनीर, चने, दूध, केले, मांसाहारी भोजन, बदाम , अखरोट और संतुलित आहार का सेवन करना है और आपको उठकर आधे घंटे का वर्कआउट करना है अगर आप यहां सभी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तो आपका वजन बहुत जल्दी बढ़ जाएगा।

लड़के अपना वजन vajan badhaye कैसे जल्दी बढ़ाएं

बहुत सारे लड़के ऐसे होते हैं जो काफी दुबले पतले होते हैं और उन्हें आर्मी या पुलिस की भर्ती में जाना होता है लेकिन वह अपने वजन के कारण आर्मी और पुलिस की भर्ती में नहीं जा सकते क्योंकि उनका वेट बहुत कम है।

समाज में हष्ट पुष्ट लड़कों को ज्यादा सम्मान दिया जाता है और लड़कियां भी ज्यादा हष्ट पुष्ट लड़कियों को पसंद करती हैं और आज के समय में तो लड़कों में बॉडी बनाने का शौक है लेकिन लड़के जिम भी जा रहे हैं और उनका वजन नहीं पड़ रहा है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि संतुलित आहार का सेवन नहीं करते हैं और ना ही भी लोग समय पर खाना खाते हैं। लड़कों को जल्दी वजन बनाने के लिए समय पर संतुलित आहार का सेवन करना पड़ेगा जिसमें उन्हें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन डाइट को शामिल करना होगा उन्हें समय पर अच्छी नींद और भोजन करना होगा। घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके हमेशा वजन तेजी से ही बढ़ता है।

FAQ

पतले शरीर को मोटा कैसे किया जा सकता है उपाय बताइए ?

अगर आपका दुबला पतला शरीर है तो आप इसे बहुत आसानी से मोटा कर सकते हैं इसके लिए आपको घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना होगा जैसे रोजाना केले, अंडे, और प्रोटीन तथा संतुलित आहार का सेवन करना होगा।

10 दिन के अंदर वजन कैसे बढ़ाए?

अगर आप 10 दिन के अंदर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है लेकिन अगर आप अंतर्गत 10 दिन संतुलित आहार का सेवन करेंगे तो आपका वजन आधा किलो या 1 किलो बढ़ सकता है।

दही से वजन कैसे बढ़ाएं

दही से वजन बनाना बहुत ही आसान है आपको केले के साथ रोजाना दही का सेवन करना होगा आप खाना खाने के बाद दही और केले का सेवन कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए कौन सी खुराक है?

महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए संतुलित आहार की खुराक है अगर महिलाएं रोजाना संतुलित आहार का सेवन करेंगे तो महिलाओं का वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

मूंगफली से वजन कैसे बढ़ाएं?

मूंगफली से भी वजन बढ़ता है आप मूंगफली को भिगोकर रोजाना सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा आप मूंगफली की चटनी बना कर भी खा सकते हैं इसके अलावा आप मूंगफली को पीसकर उसके रस का सेवन कर सकते हैं।

1 महीने में 10 किलो वजन कैसे बढ़ाएं?

अगर आप 1 महीने के अंदर 10 किलो वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए सभी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना है। हमने आपको जितनी भी घरेलू तरीकों के बारे में बताया है वे सभी असली तरीके है वजन बढ़ाने के।

conclusion

vajan kaise badhaye के बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी हमारे द्वारा बताए गए सभी घरेलू तरीकों का आप अपने जीवन में इस्तेमाल कर सकते हैं आपका एक महीने में नहीं 3 महीने के अंदर तो 10 केजी वजन आसानी से बढ़ सकता है क्योंकि इन सभी तरीकों का इस्तेमाल हमने खुद किया है।

Vajan badhane ke liye video

ये भी पढ़ें

sir dard ka ilaj सिर दर्द का इलाज

वजन कम कैसे करे – vajan kam kaise kare

Leave a Comment