EWS का फुल फॉर्म क्या है – EWS Full Form in Hindi

हमें पता है कि आप EWS Full Form in Hindi के बारे में संक्षिप्त में जाना चाहते हैं इसलिए इस EWS Full Form से संबंधित query सर्च कर रहे हैं।

हम आपको बताना चाहते हैं कि आज के इस आर्टिकल में हम EWS Full Form in Hindi से जुड़े सारे सवालों का जवाब अच्छे से देने वाले हैं ताकि किसी भी तरह की कोई जानकारी या सवाल आपके मन में ना रह जाए।

तो आइए जानते हैं कि EWS का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है।

EWS का फुल फॉर्म क्या होता है?
Advertisement

EWS का फुल फॉर्म अंग्रेजी में Economically weaker section और हिंदी में EWS का फुल फॉर्म आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नाम से जाना जाता है।

EWS भारत में उन लोगों को शामिल किया जाता है जो कि OBC, ST और SC आरक्षण का लाभ लेने के पात्र नहीं है लेकिन वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में शामिल हैं। 

EWS प्रमाण पत्र आरक्षण -10%
जाति सामान्य
वैधता12 महीने
योग्यता8 लाख से कम आय और 5 एकड़ से ज्यादा भूमि ना हो।

BCCI ka full form in hindi बीसीसीआई का फुल फॉर्म

RBI Bank ka full form kya hai आरबीआई बैंक का फॉर्म आरबीआई बैंक की स्थापना कब हुई थी

IPL ka full form kya hai आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है

Advertisement

General Caste के वह नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपए या फिर उससे कम है। इस EWS का सर्टिफिकेट बना कर इसके पात्र बन सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

EWS Certificate बनाने की योग्‍यता

  • Applicant की वार्षिक आय 8 Lakh रुपए से कम होनी चाहिए।
  • Applicant के पास या फिर उसकी पूरे परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा की कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आप SC, ST और OBC के लाभार्थियों में शामिल है तो आप इसका लाभ नहीं उठा सकते और EWS Certificate नहीं बनवा सकते।

EWS Certificate बनवाने के लिए आवश्यक Documents

  • Passport size photograph
  • Identity proof
  • Address proof
  • Land Holdings Documents
  • Self Declaration Form
  • Aadhaar card

EWS से संबंधित अन्य फुल फॉर्म

  • Employee Written Software
  • Empirical Weird Ship
  • Everyone Work Supply
  • Emergency Water Supply
  • Emergency Warning Signal
  • Extreme Wide shot
  • Everyone Works Sunday
  • Environmental Waste Solution
  • Enterprise Wide Scheduling
  • Executive World Services

EWS सर्टिफिकेट क्या है?

सामान्य श्रेणी आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए Economically Weaker Section certificate बनवाने की सुविधा सरकार द्वारा दी गई है।

जिसमें सर्टिफिकेट के लाभार्थी Center or State Government Jobs और स्कीम के तहत 10 % आरक्षण के पात्र बनकर लाभ ले सकते हैं।

इसी के साथ स्कूल और कॉलेज में एडमिशन के लिए भी आपको इस आरक्षण का लाभ मिल सकेगा। जिस प्रकार से SC, ST और OBC के पात्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और सरकारी नौकरियों में लाभार्थी होते हैं।

उसी प्रकार से सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों में सदस्यों द्वारा EWS Certificate बनवा कर लाभ लिया जा सकता है।

कौन बन सकते हैं EWS के पात्र ?

  • यदि आप General Caste से हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी में आते हैं तो आप इस सर्टिफिकेट को बना सकते हैं।
  • यदि आप SC, ST, OBC सर्टिफिकेट के लाभार्थी हैं तो आप EWS का लाभ नहीं ले सकते।
  • Applicant और उसके परिवार के पास गांव या फिर शहरी इलाके में 5 एकड़ से ज्यादा कृषि की भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • Applicant और उसके परिवार के पास 1000 square feet से ज्यादा का Residential Plot गांव या शहरी इलाके में नहीं होना चाहिए।

EWS Certificate कैसे बनवाएं?

यदि आप की EWS सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि इस सर्टिफिकेट को आप कहां से और कैसे बनवाएं तो नीचे दिए गए जानकारी को पढ़कर आप अच्छे से जान सकते हैं।

क्योंकि काफी सारी Youtube Videos देखने के बाद और इंटरनेट पर Research करने के बाद ही हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आए हैं इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल ना रह जाए।

आप इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों माध्यम से बनवा सकते हैं लेकिन Online EWS Certificate बनवाने की सुविधा कुछ ही राज्यों में दी गई है।

NCC Full Form in hindi -NCC का फुल फॉर्म क्या है

SSC Full Form In Hindi एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

KYC Full Form in Hindi – KYC क्या है और कैसे करें

इसलिए यदि आपके राज्य में इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन बनवाने की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो चिंता ना करिए क्योंकि आप इस सर्टिफिकेट को ऑफलाइन माध्यम से बड़े ही आसानी से बनवा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास संपत्ति के डॉक्यूमेंट की जानकारी जो कि आप अपने पंचायत में पटवारी से वेरिफिकेशन करवा सकते हैैं।

आधार कार्ड के साथ-साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट को ले जाकर अपनी तहसील मैं जाकर या तहसीलदार के ऑफिस में जाकर इसे बनवा सकते हैं।

EWS सर्टिफिकेट की वैधता

अब तक आपने EWS Full Form in Hindi के बारे में जान लिया है इसी के साथ आधी अधूरी जानकारी होना अच्छी बात नहीं है इसलिए आपको यह पता होना चाहिए आपके EWS सर्टिफिकेट की वैधता कब तक होती है।

वैसे तो इस सर्टिफिकेट की वैधता 1 साल तक की अवधि की होती है लेकिन कुछ क्षेत्रों मैं इसे 3 महीने या फिर से महीने के लिए भी बनाया जाता है।

आप EWS Certificate Validity जानने के लिए सर्टिफिकेट के ऊपर दी गई जानकारी को अच्छे से देख सकते हैं और सर्टिफिकेट की वैधता के बारे में पता कर सकते हैं।

EWS Certificate Renew कैसे करें?

यदि भविष्य में कभी आपका EWS Certificate खो जाता है या फिर उसकी वैधता समाप्त हो जाती है तो आप इसे बड़े ही आसानी से फिर से बनवा सकते हैं या फिर पास के ही तहसीलदार ऑफिस में सारे डॉक्यूमेंट साथ ले जाकर फिर से आवेदन कर सकते हैं।

मित्रों अलग-अलग इलाकों और राज्य में फैशन करने के लिए योग्यता अलग-अलग प्रकार से हो सकती है इसलिए इसकी जानकारी आप अपनी पंचायत के द्वारा पा सकते हैं या फिर पटवारी के पास जाकर या तहसीलदार ऑफिस में ले सकते हैं।

Conclusion

आज के इस बहुत ही आवश्यक पोस्ट में आपने EWS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी ग्रहण की है।

मित्रों इस सर्टिफिकेट को बनवाना और इसका लाभ लेने के लिए योग्यता को अच्छे से जांच लें क्योंकि हो सकता है समय के अनुसार इसमें आवेदन करने की योग्यता में फेरबदल किया जाए।

यदि आप इस सर्टिफिकेट को बनवाने की सारी शर्तों को पूरा करते हैं आपको इस सर्टिफिकेट को जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए और इसका लाभ उठाना चाहिए।

क्योंकि यह सर्टिफिकेट सरकार द्वारा आर्थिक वर्ग से कमजोर लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए एक अच्छा कदम उठाया गया है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment