पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – Purana WhatsApp Download Kaise Karen

बहुत सारे लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि पुरानी व्हाट्सएप को कैसे डाउनलोड करें। आज हम आपको पुराना व्हाट्सएप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

पुराना व्हाट्सएप और नए व्हाट्सएप में थोड़ा बहुत अंतर जरूर होता है कुछ लोगों को नया व्हाट्सएप पसंद आ रहा है तो कुछ लोग पुराना व्हाट्सएप को ही इस्तेमाल करना चाहते हैं।

क्योंकि पुराने व्हाट्सएप में बहुत सारे ऐसे फीचर होते हैं जो हमें पसंद आते हैं और जिन कारण से हम पुराना व्हाट्सएप वापस से डाउनलोड करना चाहते हैं।

Advertisement

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करना बहुत आसान है लेकिन कुछ लोगों को जानकारी नहीं होगी कि पुराना व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड किया जा सकता है। क्योंकि आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि पुराना व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर से हट जाता है और उसके बदले अपडेट वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर आता है।

लेकिन इंटरनेट पर बहुत ऐसी वेबसाइट है जो आपको पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए एपीके का ऑप्शन देती है आप एपीके के माध्यम से पुरानी व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Typing Master Download Kaise Kare – टाइपिंग मास्टर डाउनलोड कैसे करें फ्री में

Free Fire App 1 Mint Mai Download Kare – Free Fire App Download Kaise Kare

Ibomma App Download for android

Advertisement

The Best Free Plant Identification App -2022

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – Purana WhatsApp Download Kaise Karen

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने से पहले आपको बहुत सारी बातों का ध्यान देना आवश्यक है अगर आप पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने नए व्हाट्सएप का बैकअप लेना आवश्यक होगा। क्योंकि क्या पता पुराने व्हाट्सएप के बाद आपको नए व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

  • सबसे पहले आप अपने नए व्हाट्सएप का बैकअप ले
  • अगर आप पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले तो अपने नए व्हाट्सएप का बैकअप लेना होगा आप सेटिंग के ऑप्शन पर जाकर बैकअप ले सकते हैं।
  • पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के बाद आपको बैकअप देने की आवश्यकता पड़ सकती है। क्योंकि आपके बैकअप में बहुत सारा डाटा रहेगा जैसे इमेजेस, कांटेक्ट नंबर और व्हाट्सएप मैसेज आदि।
  • बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप ओपन करना होगा और इसके बाद आपको सेटिंग के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • सेटिंग का ऑप्शन पर जाने के बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन के नीचे आपको Chate का ऑप्शन क्लिक करना होगा।
  • Chat के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारी सेटिंग मिल जाएगी और सबसे नीचे आपको Chat Backups का ऑप्शन मिलेगा।
  • Chat Backups के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Backup के ऑप्शन पर क्लिक करिए और आपका बैकअप स्टोर होना शुरू हो जाएगा।

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – Purana WhatsApp Download Kaise Karen

व्हाट्सएप बैकअप लेने के बाद आपको पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास पहले वाले व्हाट्सएप का बैकअप रहेगा तो आगे चलकर यह बैकअप आपके काम आएगा।

  1. आपको भी मोबाइल फोन पर क्रोम ब्राउजर ओपन कर लेना है।
  1. अब आपको सर्च बॉक्स पर Whatsapp Old Version टाइप करके सर्च करना है।
  1. Whatsapp Old Version सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जाएंगे और आपको सबसे टॉप पर आ रही वेबसाइट को ओपन करना है।
  1. uptodown.com वेबसाइट आपको सबसे टॉप पर दिखेगी आपको इसी वेबसाइट को ओपन करना है।
  1. uptodown.com वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको एमपी दिखाई देगा और होम पेज पर Whatsapp Old Version Download का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको इसके अलावा भाग Whatsapp Old Version के नीचे बहुत सारे व्हाट्सएप के ओल्ड वर्जन डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगे।
  1. Whatsapp Old Version Download के ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद Ok के बटन पर क्लिक कर देना है।
  1. Ok के बटन पर क्लिक करने के बाद Whatsapp Old Version होना शुरू हो जाएगा इसके बाद आपको इसे Install करने की आवश्यकता पड़ेगी।
Whatsapp Old Version2.22.17.20
Downloder805 M
Download Size40MB
Download LinkUpdwon. Com

पुराना व्हाट्सएप को इंस्टॉल कैसे करें

पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे इंस्टॉल करना होगा क्योंकि गूगल प्ले स्टोर से हम व्हाट्सएप को सीधा डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अगर हम किसी एपीके वर्जन को डाउनलोड कर रहे हैं तो एपीके वर्जन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता पड़ती है।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग पर जाकर  Settings Security के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां पर Unknown Sources का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको से इनेबल कर देना है।
  • आपको अपने मोबाइल फोन की फाइल को ओपन करना है और यहां पर आपको Whatsapp Old Version की फाइल दिखाई देगी इसे आप को इंस्टॉल करना है।
  • Whatsapp Old Version को install करने के बाद आपको सेटिंग पर जाकर अपने पुराने व्हाट्सएप को सभी प्रकार की परमिशन दे देनी है।
  • इस तरीके से अब बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल फोन में पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं।

पुराना व्हाट्सएप में अकाउंट और बैकअप कैसे रिस्टोर करें

  • पुराना व्हाट्सएप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको पुराने व्हाट्सएप पर अपना अकाउंट बनाना होगा और साथ-साथ बैकअप भी डालना होगा।
  • आपको अपने मोबाइल फोन पर पुराने व्हाट्सएप  ओपन कर लेना है और इसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है।
  • पुराना व्हाट्सएप में अपना मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपको एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को टाइप करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Agree And Conditions के बटन पर क्लिक कर देना है और अब आपको भी Restore का ऑप्शन मिलेगा।

FAQ

मैं पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकता हूं?

आप पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि इसका ओल्ड वर्जन बहुत सारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अगर आप पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको व्हाट्सएप का एपीके वर्जन डाउनलोड करना होगा।

पुराने व्हाट्सएप को आप एपीके वर्जन में बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर जाकर व्हाट्सएप ओल्ड वर्जन करके सर्च कर लेना है और बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगे और आप इन वेबसाइट से पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं।

Android पर व्हाट्सएप का पुराना संस्करण कैसे स्थापित करें

एंड्राइड वर्जन पर आप पुराने व्हाट्सएप को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। क्योंकि पुराने व्हाट्सएप का एंड्राइड वर्जन उपलब्ध नहीं है बल्कि इसका एपीके वर्जन उपलब्ध है।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करके आप 5 या 10 मिनट के अंदर पुराने व्हाट्सएप बहुत ही आसानी से डाउनलोड करके उसमें अपने अकाउंट तथा बैकअप डाल सकते हैं।

अगर आपको पुराने व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ चुकी है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी पुराने व्हाट्सएप का इस्तेमाल दोबारा कर पाए।

अधिकतर लोगों को Whatsapp Old Version पसंद आ रहा है क्योंकि नए व्हाट्सएप में बहुत सारी नई फीचर का इस्तेमाल करने के लिए मिल रहा है और बहुत सारे लोग को नए फीचर अच्छे नहीं लग रहे हैं जैसे इमेज सेंड करने का फीचर। यह फीचर भी थोड़ा अटपटा सा है एक बार इमेज सेंड करने के बाद उसे देखा नहीं जा सकता।

Leave a Comment