सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें 2022 में

 

आज के समय में भारत में बेरोजगारी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि हर एक युवा का सपना होता है कि सरकारी नौकरी में भर्ती हो लेकिन आज के समय में सरकारी नौकरी पाना बहुत ही कठिन कार्य हो गया है। एक जमाना था जब सरकारी नौकरी के लिए लोग कठिन परीक्षण नहीं करते थे उस समय सरकारी नौकरी को महत्व नहीं दिया जाता था लेकिन आज के समय में सरकारी नौकरी को बहुत महत्व दिया जा रहा है।

Advertisement

क्योंकि सरकारी नौकरी को आज के समय में सुरक्षित नौकरी माना जाता है। सरकारी नौकरी की परीक्षा में लाखों-करोड़ों विद्यार्थी अपनी किस्मत आजमाते हैं।

2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें?

2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी करना पहले की तुलना में बहुत आसान हो गया है आज के समय में अधिकतर युवा अपने घर पर बैठकर सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकता है एक समय ऐसा था जब युवाओं को सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए शहरों की कोचिंग संस्थान में भटकना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है आप डिजिटल इंडिया के तहत यूट्यूब से ही कई लोग सरकारी नौकरी की तैयारी करके सरकारी एग्जाम क्लियर कर रहे हैं।

2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी किस प्रकार कर सकते हैं।

2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले आप अपनी उम्र सीमा का ध्यान दें। अगर आप 40 साल से ऊपर हो गई है तो आप सरकारी नौकरी की तैयारी नहीं कर सकते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए आप की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

 
सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें
सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें
 
 
 

 

1 सबसे पहले अपनी सरकारी जॉब के बारे में डिसाइड करें

अगर आप 2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी जॉब डिसाइड करें किस सेक्टर में आपको नौकरी करनी है। उदाहरण के लिए आप यूपीएससी में आईएएस बनना चाहते हैं और दूसरा स्टेट लेवल पर पीसीएस की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो आप इन दोनों परीक्षा के अलावा किसी तीसरी परीक्षा पर अपना गोल निर्धारित ना करें।

Advertisement

उदाहरण के लिए बहुत सारे लोग 2022 में पुलिस बनना चाहते होंगे उन्हें पुलिस की ही तैयारी करनी चाहिए उन्हें बैंक नौकरी की तलाश के लिए किसी तीसरे सत्र में जाने की आवश्यकता नहीं है।

 

2  नौकरी की परीक्षा का सिलेबस देखें

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को पूरा सिलेबस पढ़ना चाहिए। आज के समय में कॉन्पिटिशन इतना बढ़ गया है कि सरकारी नौकरी की परीक्षा में विद्यार्थी दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

अगर आप राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही है तो आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट जो परीक्षाएं आयोजित कर आती है उस वेबसाइट पर जाकर सिलेबस चेक कर सकते हैं। अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रही है तो आप यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर सिलेबस चेक कर सकते हैं।

 

3 पुरानी ओल्ड पेपर का एनालिसिस करें

आप किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही हैं तो उससे पहले आप उस जॉब की पिछले साल की परीक्षा के ओल्ड पेपर का एनालिसिस जरूर करें। सरकारी जॉब की तैयारी करते समय अधिकतर स्टूडेंट यही गलती करते हैं कि वह ओल्ड एग्जाम पेपर को नहीं देखते हैं और सीधा सरकारी नौकरी की तैयारी करने लग जाते हैं।

हमेशा सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले ओल्ड एग्जाम को पेपर जरूर देखें।

 

4 लगातार पढ़ाई करें

सरकारी नौकरी की तैयारी करते समय आपको लगातार  12 घंटों की पढ़ाई करनी जरूरी है आपको सरकारी नौकरी में बहुत सारे सब्जेक्ट खबर करने पड़ते हैं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने वह सब्जेक्ट कभी भी नहीं पड़े होते हैं इसलिए बहुत सारी छात्र जो साइंस और कॉमर्स से होते हैं उन्हें सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी करते समय बहुत सारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

 

5 सभी विषय की किताबों के पढ़ें

सरकारी नौकरी में आपको  सिलेबस में बहुत सारी चीजें देखने के लिए मिल सकती हैं इसलिए आप सिलेबस अनुसार किताबे पढ़ सकते हैं क्योंकि किताब पढ़ने से आपके बहुत सारे डाउट पूरे हो सकते हैं और आपको टॉपिक के बारे में अन्य जानकारियां भी प्राप्त हो सकती हैं।

 

6  महीने में रिवीजन जरूर करें

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थी अधिकतर गलती कर देते हैं वह पढ़ाई लगातार करते रहते हैं लेकिन रिवीजन पेपर से 4 दिन पहले करते हैं। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और आप लगातार पढ़ाई भी कर रहे हैं तो आपको 1 महीने में अपने पूरे सिलेबस का करना चाहिए रिवीजन करना चाहिए।

 

7 एक गोल बनाएं

सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले अपना एक कोशिश करें कि आप इसी जॉब पर भर्ती होना है। एक गोल तैयार करने से फोकस उसी गोल पर रहता है।

 

8 परीक्षा से 3 दिन पहले अपना दिमाग शांत करें

बहुत सारी विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो सरकारी नौकरी की परीक्षा देते वक्त अपना दिमाग टेंशन में डाल देते हैं कि उन्हें यह चीज नहीं आती है कभी भी यह गलती ना करें जितना आपने पढ़ा है उसे रीकॉल करें और फालतू की चीजों को अपने दिमाग से निकाल दें और एग्जाम हॉल में शांत दिमाग से बैठे ।

 

9 सरकारी नौकरी की तैयारी वालों से ज्यादा संपर्क रखें

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको ऐसे लोगों को अपने संपर्क में रखना चाहिए जो आपके गोल से मिलते जुलते हैं क्योंकि फालतू लोगों से बात करने से आपके नॉलेज नहीं पड़ेगी उल्टा आपकी  नॉलेज घट सकती हैं। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और इसके साथ-साथ आप ऐसे लोगों से भी बात कर सकते हैं जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो क्योंकि ऐसा करने से आपको बहुत सारी चीजें बता सकता है और आपके कुछ कन्फ्यूजन को भी दूर कर सकता है।

 

RBI Bank ka full form kya hai आरबीआई बैंक का फॉर्म आरबीआई बैंक की स्थापना कब हुई थी

BA Ka Full From In Hindi बीए का फुल फॉर्म क्या है

NCC Full Form in hindi -NCC का फुल फॉर्म क्या है

SSC Full Form In Hindi

ऑनलाइन सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें

आज के समय में अधिकतर युवा सरकारी नौकरी की तैयारी ऑनलाइन अपने घर पर बैठकर कर रहे हैं लेकिन घर पर बैठकर सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान देना जरूरी है।

 

1 अच्छे यूट्यूब चैनल का चुनाव करें

 

ऑनलाइन सरकारी नौकरी की तैयारी करने के वाले को युवाओं को इस बात का भी ध्यान देना चाहिए अगर वे यूट्यूब चैनल से सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहती हैं तो सबसे पहले एक अच्छे से यूट्यूब चैनल का चुनाव करना चाहिए जहां पर अच्छे से पढ़ाई हो सके। सरकारी नौकरी की तैयारी कराने वाली यूट्यूब चैनल शुरुआत में कंटेंट प्रदान करते हैं लेकिन बाद में फ्री कंटेंट को पैसों में देने लगते हैं ऐसे में युवाओं का ध्यान भटक जाता है और वे अपने कोर्स को पूरा नहीं कर पाते हैं।

 

2 गूगल पर ऑनलाइन जीके टेस्ट लगाएं

 

सरकारी एग्जाम की सभी परीक्षाओं में जीके के महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आप गूगल पर अपनी जॉब के अनुसार ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं गूगल पर बहुत सारी वेबसाइट ऐसी है जो फ्री पर सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट की सुविधा प्रदान करती है।

 

3 फ्री टाइम में पीडीएस को चेक करते रहे

 

आज के समय में मोबाइल फोन में सभी विषय की पीडीएफ पड़े रहते हैं जो आज के समय में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी की तैयारी में बहुत मदद कर रही हैं फ्री टाइम में खाली बैठे रहते हैं तो स आप अपने मोबाइल फोन पर एक बार पीडीएफ देख सकते हैं क्योंकि पीडीएफ देखने से कई बार टॉपिक रीकॉल हो जाते हैं।

 

सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए योग्यता

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सभी के पास इन सभी योग्यता का होना बहुत जरूरी है:-

 

  • किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास हो।

  • किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री की हो।

  • आपकी उम्र 18 साल से ऊपर हो।

  • आप भारतीय नागरिक हो।

  • राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी के लिए आपके पास स्थाई प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।

  • सरकारी नौकरी के लिए आज के समय में आधार कार्ड भी बहुत जरूरी है।

  • सरकारी नौकरी की सभी बड़ी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री का होना जरूरी है।

2022 में 12वी के बाद सरकारी नौकरी(जॉब) की तैयारी कैसे करें

अधिकतर विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार 12वीं के बाद ही सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं और भारत में 12वीं के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त करना बहुत आसान है क्योंकि हर एक विभाग में 12वीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए भी सरकारी नौकरियां निकाली जाती है।

 

12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप किसी भी सरकारी नौकरी का फॉर्म भर सकते हैं जैसे रेलवे एसएससी, एनटीपीसी, आर्मी आदि।

 

क्लास 12 वी के सरकारी नौकरी की तैयारी के निम्न बातों का ध्यान दें

  • सबसे पहले अपना एक गोल सेट करें।

  • कौन से सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उसके बारे में पूरा  डाटा एकत्रित करें।

  • सरकारी नौकरी के लिए सिलेबस चेक करें।

  • 12वीं के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी अधिकतर आर्मी के लिए करते हैं इसलिए अगर आप आर्मी की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले अपनी फिजिकल पर फोकस करें।

सरकारी नौकरी (जॉब) पाने के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए?

अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के कॉन्पिटिशन के आधार पर आपको सरकारी नौकरी की पूरी 18 घंटे तक पढ़ाई करनी चाहिए सरकारी नौकरी के लिए भारत ने बहुत ज्यादा कॉन्पिटिशन चल रहा है क्योंकि भारत की जनसंख्या के अनुसार भारत में नौकरियां बहुत कम रह गई है।

 

अगर आप कम समय में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं आपको 12 घंटे मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए। 12 घंटे के अंतर्गत आप पढ़ाई के साथ-साथ अपना रिवीजन भी करें और अपने लक्ष्य पर फोकस रखें अपना ध्यान इधर-उधर मोबाइल फोन पर ना लगाएं। हो सके तो ऑफलाइन पढ़ाई करने का प्रयास कर सके।

 

अधिकतर लोग 6 घंटे पढ़ाई करके भी सरकारी एग्जाम निकाल लेते हैं क्योंकि उनका एक फोकस रहता है।

 

शुरुआत में आप 2 घंटे सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं इसके बाद आप धीरे-धीरे इन घंटों को अपने अनुसार बढ़ा सकते हैं।

 

सरकारी नौकरी के लिए कितना पढ़ना पड़ता है?

अगर आप सरकारी नौकरी के लिए एक घंटा पढ़ाई करते हैं तो यह बहुत ही कम है सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए लगभग 4 घंटे पढ़ना आवश्यक है।

आपने देखा होगा कि यूपीएससी की परीक्षा देने वाले व्यक्ति 8 घंटे की पढ़ाई करते हैं और तब जाकर उनका प्री एग्जाम क्लियर होता है।

अगर आप भी सरकारी नौकरी में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 8 से 10 घंटे तक रोजाना पढ़ाई करनी चाहिए।

अगर आप 8 घंटे रोजाना पढ़ाई करेंगे तो आप को सरकारी नौकरी में बहुत ही जल्दी सफलता मिलेगी। नौकरी प्राप्त करना कोई आसान बात नहीं है और आज के समय में सरकारी नौकरी में सबसे ज्यादा कॉन्पिटिशन है।

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें के बारे में अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि आप 2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे कर सकते हैं। अगर आप इन सभी बातों पर ध्यान देते हैं तो 2022 में आपकी सरकारी नौकरी बहुत आसानी से लग सकती है। सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको लगातार मेहनत तो करनी पड़ेगी। इसलिए खुद का मोटिवेशनल खुद को ही बनाएं।

 

Leave a Comment