Google Par Search Kaise Kare – Google पर सर्च कैसे करें

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और सभी लोग जानना चाहते हैं कि Google par search kaise kare हम सभी लोग सर्च इंजन का प्रयोग करते हैं और गूगल सर्च इंजन के माध्यम से बहुत सारी चीजें सर्च करते हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल दुनिया की सभी लोग करते हैं और पूरी दुनिया में गूगल सर्च इंजन सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है। Google सर्च इंजन का इस्तेमाल हम किसी भी टॉपिक को सर्च करने के लिए करते हैं। और हम किसी भी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले हम गूगल पर जाकर ही सर्च करते हैं।

Google par search kaise kare

Advertisement
यह भी एक टॉपिक है गूगल से आप इस टॉपिक पर जानकारी प्राप्त चाहते हैं। बहुत सारे दोस्त ऐसे होंगे जिन्हें Google par search kaise kare के बारे में जानकारी नहीं होगी।

Google पर आज की समय पर सभी जानकारी उपलब्ध है और यह जानकारी हमें वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त होती है। वेबसाइट पर बहुत सारे आर्टिकल होते हैं किसी ने गूगल हमें दिखाता है। 

Google पर आप किसी टॉपिक को सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाती हैं आप साइट को ओपन करके उस टॉपिक के बारे में Google के माध्यम से जानकारी पता कर सकते हैं।

Google आज के समय में एक सर्च इंजन का बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है। वैसे तो बहुत सारे सर्च इंजन है लेकिन लोग अधिकतर Google Search इंजन का ही इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ें –

YouTube se paise kaise kamaye 2022 यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 2022

Advertisement

डेबिट कार्ड क्या होता है डेबिट और एटीएम कार्ड में अंतर

गवर्नमेंट जॉब वैकेंसी 2022 – govermnet job vacancy 2022 – job alert

Tomorrow meaning in Hindi -Tomrrow Ka mtlab kya hota hai in hindi

Cumin Powder In Hindi – What is cumin powder

Crypto cureency kya hai full details in hindi

अपने गांव का मौसम कैसे देखें – Apne Gaon Ka Mausam Kaise Dekhen

दोस्तों बात करते हैं कि Google par search kaise kare गूगल पर सर्च कैसे करें? कौन कौन से स्टेप के माध्यम से आप गूगल पर टॉपिक को सर्च करते हैं और आपको गूगल पर सर्च नहीं करना है इसकी चर्चा नीचे स्टेप बाय स्टेप करते हैं।

Google Search Kya hai

गूगल सर्च कैसे करें जाने से पहले हम इस बात को जान लेते हैं कि गूगल सर्च एक प्रकार से टॉपिक सर्च करने का प्लेटफ़ॉर्म है आप गूगल सर्च की मदद से किसी भी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल सर्च की मदद से आप आप सभी टॉपिक सर्च कर सकते हैं। गूगल सर्च एक प्रकार से टॉपिक सर्च करने का इंजन है।

गूगल को 4 सितंबर 1998 में दो दोस्तों के द्वारा बनाया गया था। गूगल का हेड क्वार्टर कैलिफ़ोर्निया में स्थित है और वर्तमान समय में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई है जो भारत से है। यूट्यूब भी गूगल का एक पाठ है जहां पर हम वीडियो के रूप में टॉपिक को सर्च करते हैं।

शुरुआत में सर्च इंजन के रूप में इतना प्रसिद्ध नहीं था धीरे-धीरे करके गूगल ने इंजन में नए-नए फीचर का इस्तेमाल किया और आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफॉर्म बन चुका है।

गूगल पर सर्च कैसे करें – Google par search kaise kare

चलिए अब बात करते हैं कि गूगल पर सर्च किस प्रकार से कर सकते हैं क्योंकि सभी लोग जानना चाहते हैं कि

Google par search kaise kare नीचे दिए गए स्टेप के द्वारा आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

Google searchText
Google search Voice
Google searchImage

#1वॉइस के द्वारा गूगल पर सर्च करें Voice Se search kare

जैसे कि हमने ऊपर बात करी थी कि गूगल अपनी फीचर को लेकर काफी फेमस रहता है और गूगल ने बहुत पहले वॉइस असिस्टेंट फीचर अपडेट किया था जिससे गूगल पर लोग आसानी से कुछ भी सर्च कर सकते हैं। 

Google पर वॉइस के द्वारा सर्च करने के लिए सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर ओपन करना होगा गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको माय के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपको अपना टॉपिक बोल देना है। जैसे ही आप गूगल माइक को ऑन करके आप अपना टॉपिक बोलेंगे तो उसके तुरंत बाद गूगल पर सर्च होकर आपका टॉपिक आ जाएगा इस तरीके से आप गूगल वॉइस के द्वारा Google par search कर सकते हैं।

#2 टाइप करके गूगल पर सर्च करें – Typing karke Search kare

गूगल पर टाइप करके भी सर्च किया जा सकता है उदाहरण के लिए आप Google par search kaise kare सर्च करना चाहते हैं तो आपको सीधे गूगल पर टाइप करके सर्च कर लेना है इसके बाद आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जाएंगे।

गूगल नेट सर्च इंजन को अच्छा बनाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन रखे हैं। अधिकतर लोग गूगल पर टाइप करके ही सर्च करते हैं क्योंकि Google पर टाइप करके अच्छे से अच्छे रिजल्ट उपलब्ध होते हैं। आप गूगल पर हिंदी और इंग्लिश तथा कन्नड़ तमिल आदि क्षेत्रीय भाषाओं में भी टॉपिक को सर्च कर सकते हैं।

#3 सर्च बाय इमेज

गूगल में सर्च इंजन को और बेहतर बनाने के लिए इमेज फीचर को भी लांच किया है अब कोई भी व्यक्ति इमेज के माध्यम से गूगल पर किसी भी टॉपिक को सर्च कर सकता है। गूगल गूगल इमेज के माध्यम से सर्च करने के लिए आपका अपना कैमरा ऑन करना होगा और उस आपकी फोटो खींचनी होगी जिसे आप गूगल पर सर्च करना चाहते हैं आप Google पर इमेज का यूआरएल लिंक पेस्ट करके भी सर्च कर सकते हैं।

Google par Mai photo se search Kare

कैमरे वाले बटन पर क्लिक करें।

अब अपना कैमरा ओपन करें या गैलरी से फोटो सेलेक्ट करें।

गूगल सर्च टिप्स और गूगल पर क्या सर्च ना करें

अब आपको जानकारी मिल गई है कि Google par search kaise kare अब आप बहुत ही आसानी से किसी भी टॉपिक को गूगल पर सर्च कर सकते हैं लेकिन इसके साथ-साथ आपको बहुत सारी अन्य जानकारियों को के बारे में भी पता होना चाहिए।

आप गूगल डार्क की मदद से भी अच्छी सर्च के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Site

साइड डार्क किसी भी साइट के एडमिन के परिणाम को सर्च करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

उदाहरण के लिए आप गूगल पर site: www.inforhindi.com सर्च कर सकते हैं और यहां पर आपको इन्फोरहिंदी के सभी पोस्ट और पेज को दिखा देगा। और यहां पर सभी पेज को सर्च करने के  लिए साइट डार्क का इस्तेमाल किया गया है।

इनयूआरएल

इन यूआरएल डार्क उन रिजल्ट को लिमिट कर देता है जिन्हें वर्ड या स्ट्रीम का इस्तेमाल हुआ हो। और इसमें उन यूआरएल को दिखाया जाता है जो एकदम व्यवस्थित ढंग से और सही ढंग के यूआरएल को दिखा देगा।

इन टाइटल

इनटाइटल के माध्यम से भी आप टॉपिक को सर्च कर सकते हैं और गूगल इनटाइटल के उन दस्तावेजों को दिखाता है। जिसकी टाइटल में वह वर्ड शामिल हो।

उदाहरण के लिए intitle job

जब आप गूगल पर यह सर्च करेंगे तो आपको जॉब वाली टाइटल ही दिखाई जाएंगे जहां पर जॉब वर्ड इस्तेमाल किया गया हो।

ऑल इन टाइटल

ऑल इनटाइटल की अंतर्गत गूगल आपको उन टॉपिक को दिखाएगा जिसमें उसी शब्द को इस्तेमाल किया गया हो जैसे Government job

जब आप गवर्नमेंट जॉब टाइटल को गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको सभी गवर्नमेंट जॉब वाली टाइटल सबसे पहले दिखाई जाएंगे।

ऑल इन यूआरएल

ऑल इन यूआरएल के अंतर्गत आपको उन साइट को दिखाया जाएगा जिन पर यूआरएल का इस्तेमाल किया गया हो। उदाहरण के लिए log in instagram अगर जिस यूआरएल में लॉगइन इंस्टाग्राम होगा तो गूगल सबसे पहले आपको वही रिजल्ट दिखाएगा।

Inanchor इनंचोर

inanchor के अंदर गूगल आपको वही पेज दिखाएगा जिसमें निर्देशित वर्ल्ड का यूआरएल में इस्तेमाल किया गया हो।

उदाहरण के लिए helath

जब आप इसे सर्च करेंगे तो आप गूगल आपको हेल्थ से संबंधित वाली सभी साइट को दिखाएगा और इन सभी साइट पर हेल्थ लिंक शब्द इस्तेमाल होगा।

इंटेक्स

इसके अंदर गूगल आपको वही साइड दिखाएगा जिसमें साइट की अंतर्गत शब्द का इस्तेमाल किया गया होगा जैसे Economic

जब आप इसे सर्च करेंगे तो गूगल पर आपको इकोनॉमिक्स शब्द से संबंधित सभी साइट दिखाई जाएगी और इन साइट पर इकोनॉमिक्स शब्द का इस्तेमाल किया गया होगा।

ऑलइंटेक्स्ट

इसके अंतर्गत आपको वहीं पे दिखाई जाएंगे जिस पर ऑलइंटेक्स्ट का इस्तेमाल किया गया होगा।

उदाहरण के लिए Best phone

जैसे ही आप सर्च करेंगे तो आपको इस शब्द पर बेस्ट फोन वाले पेज को दिखाया जाएगा ।

जब आप किसी भी दो शब्दों का इस्तेमाल गूगल पर करते हैं जैसे अमेरिका और भारत तो यहां पर गूगल + शब्द का इस्तेमाल करेगा।

Google Par Search Karne Ke Fayde

गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको सटीक और सारी जानकारी प्राप्त होती है दुनिया के सभी व्यक्ति आज के समय में गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गूगल पर सर्च करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे

  • अगर आप गूगल पर कोई भी जानकारी सर्च करते हैं तो आपको 1 मिनट में मिल जाती है।
  • गूगल पर सर्च करने पर आपको सारी जानकारी एकदम सही मिलती है।
  • गूगल से आप अपने मनपसंद आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।
  • गूगल पर आप सर्च करके वीडियो में भी अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • गूगल आपको हिंदी इंग्लिश और अन्य भाषाओं में भी जानकारी देता है।
  • गूगल पर सर्च करना बहुत ही आसान है और फोटो और टैक्स तथा वॉइस के माध्यम से सर्च कर सकते हैं।

गूगल सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें Google search history delete Kaise Kare

अगर आप गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से डिलीट कर सकते हैं। गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के लिए आपको गूगल सर्च ब्राउज़र खोलना होगा और ऊपर ईमेल आईडी के बटन पर जाकर क्लिक करना होगा।

अब यहां पर आपको सर्च हिस्ट्री डिलीट का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस बटन पर क्लिक करके मोबाइल फोन से अपनी गूगल हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। जैसे ही आप डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा किया गया गूगल सर्च सब डिलीट हो जाएगा।

Morning vibes meaning in hindi

FAQ

गूगल पर सबसे ज्यादा क्या सर्च होता है?

गूगल पर रोजाना अलग-अलग टॉपिक को सर्च किया जाता है गूगल पर से ज्यादा ट्रेंडिंग टॉपिक को सर्च किया जाता है रोजाना अलग-अलग गूगल पर ट्रेंडिंग टॉपिक देखने के लिए मिलते हैं।

गूगल में सर्च कैसे करते हैं?

गूगल पर सर्च करना बहुत ही आसान है गूगल पर आप 3 तरीकों से सर्च कर सकते हैं पहला टाइपिंग करके, दूसरा वॉइस और तीसरा फोटो के माध्यम से। इन तीनों फ्यूचर के माध्यम से आसानी से अब गूगल पर किसी भी टॉपिक को सर्च कर सकते हैं।

गूगल में हिंदी में सर्च कैसे करें

गूगल में हिंदी भाषा में बहुत आसानी से सर्च कर सकते हैं भाषा में सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग पर जाकर हिंदी भाषा को सेलेक्ट करना होगा और उसकी बात आप गूगल वॉइस असिस्टेंट इस्तेमाल करके हिंदी भाषा में सर्च कर सकते हैं।

गूगल में कौन-कौन सी भाषा पर सर्च कर सकते हैं?

गूगल पर आप हर भाषा में सर्च कर सकते हैं चाहे वह हिंदी मराठी तेलुगू पंजाबी, इंग्लिश, उर्दू, अरबी आदि।

Conclusion

Google par search kaise kare के बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जहां पर आप वर्ल्ड वाइफ के द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल और याहू सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं और यहां पर आपको साइट के लिंक स्टेप बाय स्टेप दिखाए जाते हैं। गूगल सर्च में सभी व्रत सहित एक कोडिंग के रूप में होती है और यहां पर गूगल सभी वेबसाइट को कोडिंग के रूप में ही देखता है।

बहुत सारे लोग यहां पर अपने प्रश्न के जवाब के लिए अपने प्रथम को टाइप करते हैं और उस पाने की उम्मीद करते है उन्हें अपने प्रश्न का उत्तर मिल जाए। गूगल पर आपके सभी प्रश्नों के बहुत सारे परिणाम मिल सकते हैं आप यहां पर एजुकेशन, न्यूज़, वीडियो और संबंधित जानकारियों को भी सर्च कर सकते हैं।

मैं आशा करती हूं कि आपको Google par search kaise kare जानकारी अच्छी लगी होगी और आपकी सभी प्रश्न के जवाब मिल चुके होंगे। आप अपने दोस्तों या फिर अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि लोगों को भी पता चले कि गूगल पर किस तरीके से सर्च करते हैं।

Conclusion का हिंदी मीनिंग- Conclusion meaning in hindi

Castor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल के फायदे इन हिन्दी

anxiety meaning in hindi

सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

Google par search Kaise Kare video

Leave a Comment