Conclusion Meaning In Hindi OR Conclusion Ka Matlab

जब भी हम कोई इंग्लिश में निबंध लिखते हैं तो हमें conclusion लिखने के लिए भी कहा जाता है और बहुत सारेलोग गूगल पर बार-बार Conclusion meaning in hindi के बारे में सर्च कर रहे हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको Conclusion meaning in hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इंग्लिश में निबंध लिखते हैं और आप के स्कूल पेपर में हिंदी और इंग्लिश के सब्जेक्ट में निबंध लिखने के लिए आता है आपसे वहां पर conclusion लिखने के लिए भी कहा जाता है।

किसी भी निबंध में Conclusion लिखना बहुत ही आवश्यक है। conclusion

Advertisement
लिखने से टीचर के ऊपर अच्छा प्रभाव पड़ता है और स्टूडेंट के नंबर भी बढ़ते हैं।

अगर आप Conclusion meaning in hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी हिंदी में दी जाएगी और आपको  Conclusion kya hota hai, conclusion meaning in hindi, ओर conclusion kaise likhte hai के बारे में सारी जानकारी विस्तार से दी जाएगी।

Conclusion kya hota hai

conclusion क्या होता है इस बात को जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि हमें निबंध प्रतियोगिता और एग्जाम में इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। अगर आप किसी भी कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो तो आपको उत्तर लिखने के बाद conclusion लिखना आवश्यक होता है और बहुत सारे लोगों को पता नहीं है कि conclusion होता क्या है।

conclusion का मतलब होता है कि अपने विचार रखना कि उस टॉपिक पर आपके क्या विचार हैं। अगर आपको सोशल मीडिया क्या है के बारे में उत्तर लिखना है तो तो आप तो उत्तर के अंत में conclusion लिखना होगा और आप conclusion mai अपने विचार भी लिख सकते हैं।

Conclusion meaning in hindi 

conclusion का हिंदी में मतलब निष्कर्ष होता है और निष्कर्ष का मतलब अंत भी होता है। जब हम किसी टॉपिक के बारे में लिखते हैं तो हम उसका conclusion भी लिखते हैं और हिंदी भाषा में जिसे निष्कर्ष कहा जाता है। conclusion को शुद्ध हिंदी में उपसंहार भी कहा गया है। conclusion कंक्लूजन का हिंदी में अलग-अलग मतलब लिया जाता है बहुत सारी लोग conclusion का मतलब Hindi में समाप्ति मानते हैं।

conclusion meaning in hindi कंक्लुजन को हिंदी में अलग-अलग प्रकार से जाना जाता है लेकिन इंग्लिश भाषा में इसे केवल कंक्लूजन के ही नाम से जाना जाता है। कंक्लुजन को हिंदी में निष्कर्ष,उपसंहार, अंत, समापन, फल, समाप्ति, निर्णय, परिणाम, अंतिम निर्णय, आदि मतलब होते हैं।

Advertisement

Conclusion kaise likha jata hai

किसी भी प्रश्न के उत्तर लिखने के बाद या फिर किसी भी टॉपिक पर बात करने के बाद हमें conclusion और बताने की आवश्यकता पड़ती है एग्जाम की दृष्टि से conclusion बहुत ही आवश्यक है।

बहुत सारे स्टूडेंट है ऐसे हैं जो गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर रहे होंगे और जो यूपीएससी की परीक्षा देने वाले होंगे और बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होंगे जो सीबीएससी बोर्ड और स्कूल बोर्ड की परीक्षा देने वाले होंगे। एग्जाम में हमारे सामने बहुत सारे प्रश्न आते हैं और हमें सभी प्रश्नों के उत्तर लिखने होते हैं और उत्तर लिखने के अंत में conclusion भी लिखना आवश्यक है।

उदाहरण के लिए दो व्यक्तियों ने एक टॉपिक रखा दोनों व्यक्तियों ने उस टॉपिक पर काफी देर तक सोचा समझा और अपने विचार रखें लेकिन दोनों अंत में एक ही conclusion पर पहुंच गए।

चलिए एक दूसरा उदाहरण ले लेते हैं मुझे किसी परीक्षा में फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के बारे में पूछा गया और मैंने उत्तर के अंत में conclusion लिखना है तो मैं इस प्रकार से लिख सकती हूं जैसे की फर्स्ट वर्ल्ड वॉर का परिणाम सेकंड वर्ल्ड वॉर था और इस फर्स्ट वर्ल्ड वॉर बहुत सारी दुष्परिणाम देखने के लिए मिले।

Conclusion कंक्लूजन (hindi)में क्या-क्या लिख सकते हैं

कंक्लुजन में आप अपने निर्णय के बारे में लिख सकते हैं। कि आप इस तथ्य टॉपिक के ऊपर सारा आकलन और विचार करने के बाद आपका निर्णय यह है। कंक्लुजन के अंदर आप सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तथ्यों को रख सकते हैं क्योंकि हर व्यक्ति का हर व्यक्ति conclusion अलग अलग होता है।

Foregone conclusion meaning in Hindi kya hai

Foregone conclusion हिंदी में मतलब होता है कि पहले से किया हुआ फैसला पर निष्कर्ष । बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो किसी चीज पर या किसी टॉपिक पर पहले से ही निष्कर्ष निकाल लेते हैं।

Conclusion sample in hindi

अगर आपको कंक्लूजन conclusion का मतलब समझ में नहीं आ रहा है और आप कंफ्यूजन सैंपल के जरिए जानना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से जान सकते हैं।

जब हम किसी निबंध प्रतियोगिता या फिर वाद विवाद में प्रतिभाग करते हैं और अंत में हम अपने निष्कर्ष पर निकलते हैं तो उसे ही conclusion कहा जाता है।

हिंदी प्रोजेक्ट के लिए Conclusion कंक्लुजन कैसे लिखें

अगर आप अपने प्रोजेक्ट के लिए कन्फ्यूजन लिखना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से लिख सकते हैं। नीचे आपको एक सैंपल दिया जाएगा। उदाहरण के लिए आपको पर्यावरण प्रदूषण की समस्या पर एक निबंध लिखना है और आपको इसके उत्तर के अंत में conclusion भी लिखना है तो आप इस प्रकार लिख सकते हैं।

पर्यावरण की समस्या आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है और इस समस्या को सभी लोगों ने जल्द से जल्द दूर करनी चाहिए। पर्यावरण की समस्या के कारण हमारी भावी पीढ़ी प्रभावित हो सकती है। पर्यावरण समस्या को लेकर में इतना ही कहना चाहूंगा कि गवर्नमेंट के साथ-साथ लोगों को भी इस समस्या को दूर करने में पर्यावरण की मदद करनी चाहिए।

conclusion के अंदर आप अपने विचार को रख सकते हैं आप उस टॉपिक के बारे में क्या कहना चाहते हैं आपकी क्या राय है यह सभी बातें आप एक conclusion  के अंदर लिख सकते हैं।

एक अच्छा conclusion कैसे लिखें 

conclusion meaning in hindi के बारे में अब आपको पता चल गया होगा लेकिन अब आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि एग्जाम में एक अच्छा conclusion किस तरीके से लिख सकते हैं।

conclusion लिखने से पहले आपको टॉपिक को अच्छे से समझना है और एक बार अपने द्वारा बताई गई जानकारी पर विचार करने हैं।

अपने द्वारा लिखे गए उत्तर को अच्छे से पढ़ने के बाद आप अपने खुद के विचार conclusion के अंदर शामिल कर सकते हैं।

conclusion के अंदर आप टॉपिक के बारे में एक छोटा सा पैराग्राफ और उसमें अपने विचार और परिणाम के बारे में लिख सकते हैं।

conclusion 20 लाइन से अधिक नहीं हो। आपको बहुत ही कम शब्दों में conclusion के अंदर अपने विचार को रखना होगा।

Conclusion for school project in Hindi

स्कूल प्रोजेक्ट के लिए अगर आपको कंक्लुजन लिखना है तो आप अपने टॉपिक के अनुसार कंक्लुजन लिख सकते हैं। आपको कंक्लूजन लिखने से पहले अपने टॉपिक के ऊपर और अंत में आपको अपने विचार पर आना है और जो भी आपके विचार है आप अपने कंक्लूजन के अंदर आसानी से लिख सकते हैं।

Conclusion for Hindi project Class 10

 हिंदी प्रोजेक्ट के लिए कंक्लूजन यानी कि निष्कर्ष लिखना आसान काम है लेकिन आप मुझसे बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होंगे जिन्हें कंक्लुजन लिखना नहीं आता होगा। कंक्लुजन लिखने के लिए आपको बहुत बड़ा विचार करना होगा और उस टॉपिक पर आपको अपनी अच्छी पकड़ बनानी होगी आप दूसरों के द्वारा लिखे गए कंक्लूजन को कभी भी ना लिखें। Conclusion का वास्तविक अर्थ यही होता है कि आपके खुद के विचार।

क्लास टेंथ में हिंदी में हर एग्जाम में एक निबंध लिखने के लिए आता है और निबंध आपको बहुत सारे टॉपिक के ऊपर दिया जाता है। उदाहरण के लिए आपको टेक्नोलॉजी के ऊपर निबंध लिखने के लिए कहा गया। अब आपने टेक्नोलॉजी के बारे में सब कुछ लिख दिया है और अंत में आपको Conclusion लिखना है तो आप इस प्रकार लिख सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के बारे में मैं इतना ही कहना चाहूंगा कि आज के दौरान टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन किया है और टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन में समय की बचत की है। टेक्नोलॉजी के कारण जो काम पहले 10 घंटे में होते थे आज हम उसे 1 घंटे के अंदर आराम से कर सकते हैं।

conclusion of sarva shiksha abhiyan in hindi

सर्व शिक्षा अभियान के ऊपर भी कई बार निबंध लिखने के लिए आ जाता है तो कई बार कई डिबेट प्रतियोगिता में हमसे सर्व शिक्षा अभियान के निष्कर्ष के बारे में पूछा जाता है तो हम इस प्रकार से सर्व शिक्षा अभियान का 

conclusion लिख सकते हैं।

सर्व शिक्षा अभियान भारत का एक सबसे बड़ा अभियान है और इस अभियान के अंदर 6 वर्षों से लेकर 14 वर्ष के बच्चों को अनिवार्य शिक्षा देना जरूरी है। सर्व शिक्षा अभियान के जरिए सरकार प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन लाना चाहती है ताकि हर एक नागरिक प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Conclusion mai kitne word use kare

conclusion पैराग्राफ के अंदर 10 से लेकर 15 शब्द तक लिख सकते हैं। conclusion mai कम शब्दों में अपनी राय रखनी होती है।

Conclusion for hindi project

किसी भी हिंदी प्रोजेक्ट के लिए Conclusion लिखते समय बहुत सारी बातों का ध्यान देना जरूरी है। हिंदी प्रोजेक्ट के लिए कंक्लुजन लिखते समय आपको ग्रामर का भी बहुत ध्यान देना है। और हिंदी प्रोजेक्ट में कंक्लुजन मात्र 20 शब्दों का होना चाहिए और इन 20 शब्दों में आपको कंक्लूजन के अंदर अपनी महत्वपूर्ण बातों को या फिर अपने खुद के शब्दों को लिखना होता है।


Conclusion for hindi project – जब भी आप हिंदी प्रोजेक्ट के लिए कंक्लूजन लिखते हैं तो आपको उस टॉपिक पर एक बार अच्छे से विचार कर लेना चाहिए। इसके बाद आपको अपने खुद के विचार कंक्लूजन के अंदर शामिल करना चाहिए।

Conclusion meaning in hindi conclusion

conclusion meaning in hindi के बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी और आप इस आर्टिकल से conclusion के सभी हिंदी मतलब आप को पता चल गए होंगे। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि उन्हें conclusion का मतलब पता चले और वह एग्जाम में एक अच्छा conclusion लिख सकें।

ये भी पढ़ें

vajan kam kaise kare

Morning vibes meaning in hindi -मॉर्निंग वाइब्स मीनिंग इन हिंदी

sir dard thik Kaise Kare

Formal Latter In Hindi Meaning Definition Types Example -औपचारिक पत्र फॉर्मेट इन हिन्दी

Tomorrow meaning in Hindi – Tomorrow ka Matlab

Castor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल या अरंडी तेलके फायदे 

Leave a Comment