सिर दर्द का इलाज और सिर दर्द का मंत्र – Sir Dard ka Ilaj

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो सिर दर्द से परेशान रहते हैं और उनके सर पर बार-बार दर्द होता है और वे लोग गूगल पर आकर बार बार सिर दर्द का इलाज Sir dard ka ilaj और सिर दर्द का मंत्र

Advertisement
के बारे में सर्च करते रहते हैं आज हम इस आर्टिकल पर आपको बताएंगे कि आप अपनी सिर दर्द का इलाज कैसे कर सकते हैं और सिर दर्द के क्या क्या कारण है?

इन सभी के बारे में आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल पर दी जाएगी इसलिए सिर दर्द का इलाज आर्टिकल को आपको पूरा नीचे तक विस्तार से करना होगा। हम सभी लोग अपनी वास्तविक जिंदगी में क्या कभी सिर दर्द का अनुभव जरूर करते हैं।

इस आर्टिकल से पहले हमने वजन कम कैसे करें के बारे में भी जानकारी दिया इस आर्टिकल को भी आप जाकर पढ़ सकते हैं क्योंकि वहां पर आपको वजन कम करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

सिर दर्द क्यों होती है?

दोस्तों सिर दर्द की इलाज जाने से पहले आप कुछ बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि हमारे सर में दर्द क्यों होती है सर में दर्द होने के बहुत सारे कारण रहते हैं पहला कारण तो यह रहता है कि जब गर्मी में जाते हैं और गर्मी के कारण हमारा सर दर्द होने लगता है और कई बार जब हम ठंडे पानी से नहा लेते हैं तो भी हमारे सर में दर्द होता है इसके अलावा जब हम ठंडी गर्म चीज खाते हैं तो उसके कारण भी सर में दर्द होता है। सिर दर्द कई बार ठंडी के कारण भी हो जाता है और कई बार हम इतनी टेंशन लेते हैं।

जिसके कारण हमारे सर पर दर्द शुरू हो जाता है इन सभी के कारण हमारे सर दर्द होता है और इन सर दर्द को दूर करने के इलाज और सिर दर्द का मंत्र के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। कई लोग शराब और सीक्रेट का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण सिर दर्द भी होती है।

Sir dard ka ilaj और सिर दर्द का मंत्र

सिर दर्द का इलाज और सिर दर्द को सही करने के बहुत सारे मंत्र उपलब्ध हैं आप इन सभी में से किसी भी मंत्र और दर्द का इलाज का इस्तेमाल करके अपना सर दर्द सही कर सकते हैं। भारत में सिर दर्द को सही करने के लिए बहुत सारे लोग मंत्र का इस्तेमाल करते हैं और इसके अलावा कुछ लोग घरेलू उपाय भी इस्तेमाल करते हैं जिनके कारण उनके सिर दर्द सही हो जाती है।

दोस्तों अगर आप बार-बार सिर दर्द से पीड़ित रहते हैं और दवा नहीं खाना चाहते और आप घरेलू नुस्खे और मंत्र के द्वारा अपना सर दर्द का इलाज करना चाहते हैं तो नीचे आपको कुछ घरेलू नुस्खे और सिरदर्द के मंत्र के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

तुलसी की पत्तियों का रस

दोस्तों अगर आप के सर में बहुत सारी दर्द है और आप दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और अपने घरेलू नुस्खे के द्वारा अपने सिर दर्द का इलाज करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दो आप तुलसी की पत्तियों का रस पीकर भी अपने सिर दर्द का इलाज कर सकते हैं।

Advertisement

क्योंकि तुलसी के पत्तों पर बहुत सारी पावर होती है और भारत में तुलसी की पूजा की जाती है और तुलसी के पौधे में बहुत सारी शक्ति होती है और तुलसी के पौधे को एक औषधि पौधा भी माना जाता है।

अगर आपकी बहुत ज्यादा सर दर्द है तो आप तुलसी के पत्तों को गरम पानी में उबालकर गुनगुना पानी पी सकते हैं इसके बाद आपके सर दर्द सही हो जाएगी और आप तुलसी के पत्तों में हल्की सी अजवाइन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे आप चाय के तौर पर भी पी सकते हैं। तुलसी के पत्तों से आपका sir dard ka ilaj हो जाएगा।

अदरक के पानी का इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आपके पास तुलसी के पत्ते उपलब्ध नहीं है तो आप अदरक के पानी का इस्तेमाल करके भी अपने 

sir dard ka ilaj कर सकते हैं क्योंकि अदरक भी एक औषधि पौधा है मार्केट में अदरक हमेशा उपलब्ध रहते हैं इसलिए आपको आसानी से मिल भी जाएगा आपको अदरक को कद्दूकस कर कर हल्के गर्म पानी में उबाल लेना है इसके बाद आपको इसका पानी पीना है।

आप इसमें चीनी भी मिला सकते हैं या फिर आप अदरक को चाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक आपके सिर दर्द के अलावा अन्य बीमारियां भी सही कर देगा।

पुदीने के पानी का इस्तेमाल करें

दोस्तों जब आप दिन के समय में गर्मी में मार्केट जाते हैं और उसके बाद आप के सर में दर्द शुरू हो जाती है तो आपको मार्केट आने के बाद पूरी का पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि पुदीने को भारत में एक औषधि पौधा माना जाता है और इसमें भी कई सारी औषधियां शामिल होती है।

आप हल्का सा पुदीने का पानी पीकर अपने sir dard ka ilaj कर सकते हैं इसके बाद आपको बहुत सारा रिलैक्स भी करने के लिए मिल जाएगा। क्योंकि पुदीने में मेंथान नामक एलिमेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी सिर दर्द को कम करने में काफी सहायक होंगे।

नींबू का रस का इस्तेमाल करें

अगर आप के सिर दर्द हमेशा रहती है और आप इसका

sir dard ka ilaj करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दू आप नींबू का रस का पानी पी सकते हैं क्योंकि नींबू के पानी पीने से सर दर्द सही रहती है आप हमेशा दिन के समय में या सुबह के समय में नींबू का पानी पिए और घरेलू इलाज से आपके सर दर्द काफी हद तक कम हो सकता है।

अत्यधिक तनाव में ना रहे

सर दर्द का एक सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि बहुत सारे युवा और लोग अपने काम के कारण तनाव में रहते हैं जिनके कारण सिर दर्द होना शुरू हो जाता है और आपको तनाव से दूर रहने के लिए योगा और मॉर्निंग ग्रुप में जाना चाहिए और काम से दूर रहना चाहिए जिसने आपको तनाव महसूस होता हो जब आप ऐसा करेंगे तो आप के सर में काफी हद तक सिर दर्द कम होगी और धीरे-धीरे आप इससे से छुटकारा पा सकते हैं। 

संतुलित आहार का सेवन करें

sir dard ka ilaj का सबसे अच्छा घरेलू तरीका यह है कि आप को अपने जीवन में संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो बाहर के खाने का सेवन करते हैं और जिसके कारण उनके शरीर में बहुत सारे विटामिंस की कमी हो जाती है और इसके कारण कई बार हमारे सिर में दर्द क्यों होने लगता है पर अगर आप सिर दर्द का इलाज चाहते हैं तो आपको हमेशा संतुलित आहार का ही सेवन करना चाहिए।

दोस्तों आप sir dard ka ilaj के लिए यह सभी घरेलू तरीके अपना सकते हैं इसके अलावा आप सिर दर्द को सही करने के लिए कुछ मंत्र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हमारे पुराण और वेदों में सिर दर्द को सही करने के लिए कुछ मंत्र दिए हुए हैं।

गायत्री मंत्र का जाप करें

दोस्तों अगर आप सिर दर्द को मंत्र के द्वारा सही करना चाहते हैं तो आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए आप सुबह उठकर गायत्री मंत्र का जाप करके अपने सिर दर्द को सही कर सकते हैं बहुत सारे साधु लोग सुबह उठकर हमेशा गायत्री मंत्र का जाप करते हैं जिसके कारण उनके कभी भी सर में दर्द नहीं होता है गायत्री मंत्र का जाप करने से आपका सिर एकदम तनाव रहित रहेगा।

रोज उठकर ध्यान करें

अगर आप सिर दर्द को मंत्र के द्वारा सही करना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह उठकर 5:00 बजे के समय में ध्यान करना चाहिए ध्यान करने से आपका सर एकदम स्वस्थ और संतुलित रहेगा जिसके कारण कभी भी आपके सिर में किसी भी प्रकार का तनाव उत्पन्न नहीं होगा। भारतीय वेदों में ध्यान करने के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं और प्राचीन काल में लोग अपने सिर दर्द का इलाज ध्यान योगा का इस्तेमाल करते ही करते थे।

सर की नजर उतारे

अगर आप सर दर्द को मंत्र के द्वारा सही करना चाहते हैं तो आपको अपने सर दर्द की नजर उतारने चाहिए क्योंकि हमारे हिंदू रिवाज में है कि कई बार हमें लोगों की नजर लग जाती है जिसके कारण हमारे सर में दर्द होने लगती है और से छुटकारा पाने के लिए हम अपनी सर दर्द की नजर मिर्ची और सरसों के बीच के द्वारा उतारते हैं आपको 3 मिर्च और सरसों के दाने लेने होंगे और तीन बार अपने सर के ऊपर घुमा कर आग में डाल देने हैं इसके बाद आपको आग का धुआं थोड़ा-थोड़ा करके अपने नाक के अंदर लगाना है इस तरीके से आप अपने सिर दर्द को दूर कर सकते हैं।

Anxiety meaning in hindi – anxiety disorder क्या है

Castor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल के फायदे इन हिन्दी

सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

Sir dard ka ilaj और सिर दर्द का मंत्र FAQ

क्या सिर दर्द मंत्र के द्वारा सही होता है?

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने सिर दर्द को मंत्र के द्वारा सही कर लेते हैं क्योंकि भारती परंपराओं के अनुसार सिरदर्द मंत्र के द्वारा भी सही होता है और पुराणों में बहुत सारे ऐसे मंच उपलब्ध है जिनका हम उच्चारण करके अपने सिर दर्द को सही कर सकते हैं।

Sir dard ka ilaj kya hai

सिर दर्द के बहुत सारे घरेलू इलाज उपलब्ध हैं आप घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके भी अपने सिर दर्द को सही कर सकते हैं जैसे अदरक का पानी, तुलसी के पत्तों का पानी, पुदीने का पानी, नींबू का पानी आदि।

सिर में बहुत दर्द है तो क्या करें?

अगर आपके सिर में बहुत ज्यादा दर्द है तो आप को ठंडे पानी में कपड़े को भीगकर और उसके बाद उसे अपने सर पर लगाएं ऐसा करने से आपकी सर दर्द काफी हद तक सही हो सकती है और इसके अलावा आप सर दर्द को सही करने के लिए अदरक और तुलसी का पानी भी पी सकते हैं।

सिर दर्द का उपाय की वीडियो

सिर दर्द के उपाय के लिए अगर आप वीडियो को देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Sir dard ka ilaj और सिर दर्द का मंत्र conclusion

sir dard ka ilaj के बारे में अब आपको जानकारी मिल गई होगी आप इन घरेलू उपाय का उपयोग करके अपने सिर दर्द का इलाज कर सकते हैं और हमेशा के लिए सिरदर्द से छुटकारा भी पा सकते हैं। घरेलू उपाय के कारण बहुत जल्दी सिर दर्द सही होती है और लाखों लोग हमेशा घरेलू उपाय का ही इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Comment