एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | Hemoglobin Kaise Badhaye Hindi

एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | Hemoglobin kaise badhaye hindi
एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं के बारे में आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं। दोस्तों हमारे शरीर के लिए हीमोग्लोबिन बहुत ही आवश्यक है और जब हमारे शरीर के अंग काम करने छोड़ देते हैं तो इसका मतलब होता है कि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है।

Advertisement

शरीर में Hemoglobin बढ़ाना आम बात नहीं है इसके लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना होगा। जब हमारे शरीर को प्रोटीन विटामिन और आयरन उचित मात्रा में नहीं मिलता है तो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है।

अगर कोई गर्भवती महिला है और उसे हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तो वह उसके लिए सबसे हानिकारक स्थिति होगी गर्भवती महिलाओं को भी हमेशा अपना हीमोग्लोबिन स्थिर करके रखना चाहिए। आज के समय में तो बहुत सारे लोगों का हीमोग्लोबिन कम होता है क्योंकि वह समय से अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं।

हम लोग बाहर जाकर जंक फूड खाते हैं और इसके बाद हमें घर का खाना पसंद नहीं आता है जिस के कारण हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है।

दोस्तों हीमोग्लोबिन को बढ़ाना इतना आसान नहीं है लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कौन कौन से तरीकों का इस्तेमाल करके इस केवल 8 दिन के अंतर्गत अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं के बारे में अधिकतर लोग जानकारी जानना चाहते हैं क्योंकि उन्हें अपना हीमोग्लोबिन जल्द से जल्द बढ़ाना है चौकी हीमोग्लोबिन के कारण शरीर में बहुत सारी परेशानियां होती हैं और जब व्यक्तियों को या परेशानी होनी शुरू होती है तो वह बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाता है और डॉक्टर के पास जाता है तो डॉक्टर बताते हैं कि आपके शरीर में Hemoglobin की कमी हो गई है।

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

Cumin Powder In Hindi – What is cumin powder

Advertisement

Anxiety Meaning In Hindi – Anxiety Disorder क्या है

एक यूनिट में कितना खून ब्लड होता है 1unit mai kitna blood hota hai

Table of Contents

हीमोग्लोबिन होता क्या है? Hemoglobin Kya Hota Hai

हिमोग्लोबिन लाल रक्त कणिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो शरीर में कमियां और थकान महसूस होनी शुरू हो जाती है। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण है हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है।

हिमोग्लोबिन खून में पाया जाने वाला एक पोषक तत्व है जिसे प्रोटीन ही कहा जाता है। लाल रक्त कणिकाएं हमारे शरीर में प्रोटीन का काम करती। लाल रक्त कणिकाएं हमारे शरीर में ऑक्सीजन का काम करती है।

साधारण शब्दों में कह सकते हैं कि हिमोग्लोबिन हमारे शरीर में एक प्रकार से ऑक्सीजन खाती काम करता है

हीमोग्लोबिन की खोज 1840 में हूनफील्ड के द्वारा की गई थी । लाल रक्त कणिकाओं में लगभग 35 परसेंट प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।

हिमोग्लोबिन की कमी का पता कैसे करें

हिमोग्लोबिन की कमी का पता करना बहुत ही आसान है हमारे शरीर में बहुत सारी ऐसी क्रिया होती हैं इन के माध्यम से हम पता कर सकते हैं कि हमारे शरीर में Hemoglobinकी Kami हो रही है।

  • अगर सर में दर्द हो रहा है तो समझ जाइए कि आपको हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है।
  • अगर आपके साथ जल्दी भूल जाती है तो इसका अर्थ है आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है।
  • हिमोग्लोबिन की कमी में हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं।
  • हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में एनीमिया और दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।
  • हिमोग्लोबिन की कमी के कारण चक्कर आने लगते हैं।
  • अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है तो आपको हीमोग्लोबिन को बढ़ाना चाहिए। अगर आप हीमोग्लोबिन की मात्रा अपने शरीर में नहीं बढ़ाएंगे तो आपकी रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन की कमी हो जाएगी और आपको बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

मनुष्य के शरीर में औसतन कितना हीमोग्लोबिन होना चाहिए?

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को आफिक्स किया गया है डॉक्टर के अनुसार व्यक्ति के शरीर में इतनी मात्रा में तो हिमोग्लोबिन होना चाहिए। महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन लगभग 12 से लेकर 15 ग्राम के बीच में होना चाहिए। पुरुष के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा लगभग 13 से लेकर 17 ग्राम की बीच में होनी चाहिए।

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाए

अब अपनी महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करते हैं कि शरीर में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाए। शरीर में हीमोग्लोबिन बनाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि हीमोग्लोबिन स्थिर होने से ही हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। बहुत सारी ऐसी घरेलू तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गई है तो आपको डरने की जरूरत नहीं है मानव शरीर में किसी ना किसी चीज कमी होती रहती है और ये सामान्य बात है

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है और बहुत हिमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए दवा का इस्तेमाल करते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दो आप घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके भी आप हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के महत्वपूर्ण घरेलू तरीके

#1.Green vegetables का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें

अगर आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जैसे पालक, सरसों, मेथी, भिंडी, लौकी, कद्दू आदि।

हरी सब्जियों का सेवन करने से आपके शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्व जाएंगे और जिन पर सर के शरीर में खून बढ़ता जाए और जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती जाएगी।

#2.प्रतिदिन 3 लीटर पानी का सेवन करें

जब हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो इसका कारण होता है कि हमारे शरीर में खून की कमी हो गई है। शरीर में खून की मात्रा और हिमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आपको रोजाना 3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो दिन में लगभग 3 या चार गिलास में पानी पीते हैं और चुटकी उनकी रोजाना जिंदगी में भागदौड़ सबसे ज्यादा रहती है। अगर आप भागदौड़ ज्यादा करते हैं तो आपको प्रतिदिन 3 लीटर पानी आवश्यक पीना चाहिए।

डॉक्टरों का मानना है कि पानी पीने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है पानी पीने से व्यक्ति के शरीर में उ की मात्रा बढ़ती है और अगर आपकी शरीर में खून की मात्रा बहुत अच्छी है तो आपकी शरीर में हीमोग्लोबिन ही बढ़ेगा।

Eupatorium Perfoliatum 200 Uses in Hindi

Aulin 100 Mg Uses In Hindi

#3.गुड़ का सेवन करें

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गुड का सेवन भी कर सकते हैं रोजाना आपको गुड खाना होगा क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाएगा।

अगर आप चाय पीते हैं तो आप आपको गुड़ की चाय पीनी है। आप गुड के साथ में गुड़ खा सकते हैं या फिर नॉर्मल गुड़ खाने के बाद आप पानी पी सकते हैं।

#4.अंडा और मांस मछली का सेवन करें

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप अंडा और मांस मछली का सेवन कर सकते हैं अंडे में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है।

आप मांस मछली का सेवन करके भी हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। माना जाता है कि मछली में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

दोस्तों अगर आपको मांस मछली खाना पसंद नहीं है तो आप केवल अंडे से भी अपनी शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

#5.सोयाबीन की दाल का सेवन करें

दारू में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और सोयाबीन की दाल एकमात्र ऐसी दाल जो सबसे अधिक संख्या में प्रोटीन देती है।

अगर आप मांसाहारी चीजों को नहीं खाते हैं तो आप सोयाबीन की दाल का रोजाना सेवन कर सकते हैं। सोयाबीन की दाल खाने से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी और लाल रक्त कणिकाओं में प्रोटीन की संख्या भी।

आप रात को सोयाबीन की दाल भिगोकर सुबह के समय में उसका सेवन कर सकते हैं आपको 1 महीने तक लगातार सोयाबीन की दाल का सेवन करना होगा और इस प्रकार 1 महीने में आपका हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है।

#6.Hemoglobin की मात्रा बढ़ाने के लिए Dri Food का  प्रयोग करें

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप ड्राई फुट का भी सेवन कर सकते हैं जैसे काजू बादाम, किसमिस आदि। आप बदाम को रात को भिगोकर सुबह दूध में खा सकते हैं।

बदाम नदी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक है।

ड्राई फुट में आप अखरोट का भी सेवन कर सकते हैं अखरोट में कई मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है अगर आप बहुत ही जल्द अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो आप अलग अलग तरीके के ड्राई फुट रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

#7.हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें रोजाना

मानव शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी का कारण संतुलित आहार भी माना जाता है जो व्यक्ति संतुलित आहार का सेवन सही ढंग से नहीं करता है तो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है।

अगर दोस्तों आपके शरीर में भी हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है तो आपको रोजाना संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए संतुलित आहार बहुत होता है जिसमें प्रोटीन विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

अगर आप 1 महीने नियमित रूप से संतुलित आहार का सेवन करेंगे तो आपकी शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ने लग जाएगी।

#8.हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए फलों का सेवन करें

अगर आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बनाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा तत्व फल रहने वाला है कल खाना तो हर कोई पसंद करता है और बहुत सारे लोगों के अलग-अलग फल फेवरेट होंगे जैसे कई सारे लोगों को सीट खाना बहुत ही पसंद होगा और कुछ लोग ऐसे होंगे जिन्हें तरबूज और खरबूज खाना पसंद होगा। अनार और चुकंदर एक ऐसा तत्व है जो बहुत ही जल्दी शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक होता है।

जितने भी फल होते हैं उन सभी में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है आप अपने मनपसंद के अनुसार किसी भी फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ

हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करें?

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आपको संतुलित आहार, फलों का सेवन, ड्राई फूड, पानी की मात्रा, हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए इन सभी से हिमोग्लोबिन की कमी को 1 महीने के अंदर दूर किया जा सकता है।

एक हफ्ते के अंदर हीमोग्लोबिन की मात्रा कैसे बढ़ाए?

एक हफ्ते के अंदर हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाना संभव है। अगर आप रोजाना सही रूप से संतुलित आहार का सेवन करेंगे तो 1 हफ्ते के अंदर का हीमोग्लोबिन कुछ हद तक बढ़ सकता है।

1 हफ्ते तक आप को संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम भी करना होगा। अनार और चुकंदर का सेवन करके भी आप एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं क्योंकि अनार और चुकंदर से शरीर में बहुत ही जल्दी खून बढ़ता है।

Conclusion

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं के बारे में इस आर्टिकल में जितनी भी जानकारी दी है वह सभी घरेलू जानकारी है इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो टेबलेट का इस्तेमाल करके हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं लेकिन इस से अच्छा है कि आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाएं जिससे आपके शरीर में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा क्योंकि बहुत सारी लोगों को टेबलेट सूट नहीं करती है

Leave a Comment