Paryayvachi shabd ko paribhashit kijiye – पर्यायवाची शब्द की परिभाषा

Paryayvachi shabd ko paribhashit kijiye : पर्यायवाची शब्द की परिभाषा हर एग्जाम में पूछे जाती है और इसलिए सभी लोगों को पर्यायवाची शब्द की परिभाषा आनी चाहिए।

Advertisement

आज इस आर्टिकल में paryayvachi shabd ko paribhashit kijiye के बारे में जानकारी देने वाले हैं इसलिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा अगर आप पर्यायवाची शब्द को परिभाषित या फिर पर्यायवाची परिभाषा जानना चाहते हैं।

Paryayvachi shabd ko paribhashit kijiye पर्यायवाची शब्द की परिभाषा

पर्यायवाची या समानार्थी शब्द : पर्यायवाची 20 शब्द होते हैं जो लगभग एक सामान्य एक जैसे प्रकट होते हैं जैसे आंख लोचन, यह सभी पर्यायवाची या समानार्थी शब्द है।

ध्यान रखिए किसी शब्द के सभी पर्यायवाची शब्दों में अर्थ में भी सूट अंतर होता है अर्थात प्रत्येक शब्द कुछ ना कुछ विशिष्टता लिए होते हैं इसलिए प्रत्येक स्थिति में इनका प्रयोग एक दूसरे के स्थान पर कहीं नहीं किया जा सकता है जैसे पानी और जल परंतु मैं हरिद्वार से गंगाजल लाया के स्थान पर मैं हरिद्वार से गंगा पानी लाया का प्रयोग अटपटा तथा अनुपयुक्त होगा इसलिए पर्यायवाची शब्द का प्रयोग सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए।

नाली की संदर्भ में जल का प्रयोग उपयुक्त नहीं होगा नाली का जल अशुद्ध होने के कारण पानी ही कहा जाए जल नहीं।

इसी प्रकार धार शब्द के पर्यायवाची हैं सदन भवन आ गए प्रवास आदि सभी समान अर्थी शब्द होते हुए भी कुछ ना कुछ विशिष्ट अपने आप में रखते हैं और इनका प्रयोग एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग नहीं किया जा सकता।

पर्यायवाची शब्द के प्रकार

पर्यायवाची शब्द तीन प्रकार के होते हैं

पूर्ण पर्यायवाची

Advertisement

पूर्ण और अपूर्ण पर्यायवाची

अपूर्ण पर्यायवाची

पूर्ण पर्यायवाची की परिभाषा

पूरी पर्यायवाची ऐसे शब्द है जिनका प्रयोग एक दूसरे के स्थान पर किया जा सकता है तथा ऐसा करने पर वाक्य के अर्थ पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता जैसे भगवान, ईश, परमात्मा, प्रभु ,जगदीश, आदि शब्दों को एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग नहीं किया जा सकता है। अतः सभी पूर्ण पर्यायवाची शब्द है।

पूर्ण और अपूर्ण पर्यायवाची की परिभाषा

पूर्ण और अपूर्ण पर्यायवाची ऐसे शब्द होते हैं जो एक प्रसंग महत्वपूर्ण पर्याय हो जाते हैं और दूसरे प्रसंग में समानार्थक रह जाते हैं जैसे दौड़ना और भावना बहुत दौड़ता है कि स्थान पर वह भागता है कह दे तो अर्थ होगा परंतु आदत पुलिस को देखते ही दौड़ गए नहीं कह सकते।

अपूर्ण पर्यायवाची की परिभाषा

प्रत्येक पर्यायवाची शब्द में थोड़ा बहुत अंतर आवश्यक होता है जैसे पंकज और जलज और कमल के पर्यायवाची हैं परंतु दोनों में अंतर है पंकज वह कमल है जो कीचड़ में जन्म लेता है जबकि जलज वह कमल है जो जेल में जन्म लेता है सरकार पाप और अपराध यह दोनों शब्द किसी अनुचित कार्य के लिए प्रयुक्त किए जाते हैं इन दोनों में बहुत अंतर है।

Barish Ka Pata Kaise lagaye – बारिश का पता कैसे लगाएं

Google par search kaise kare – गूगल पर सर्च कैसे करें?

प्राचीन भारत में दास प्रथा क्या थी, दासों के क्या क्या कार्य थे, दास कितने प्रकार होते थे और दासों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता

प्राचीन भारत में नारी (महिलाओं) की स्थिति क्या थी – वैदिक काल में स्त्रियों की स्थिति कैसी थी

विभिन्न पर्यायवाची शब्द

अतिथि का पर्यायवाची

मेहमान, आगंतुक अभ्यागत, पहुना

कृषक का पर्यायवाची

किसान, हलहवाह, खेतिहर

नारी का पर्यायवाची

औरत ,महिला, कांता, कामिनी, वनिता, रमणी

दिन का पर्यायवाची

दिवस, वासर, वार।

पर्यायवाची शब्द और विलोम शब्द में अंतर

पर्यायवाची और विलोम शब्द में जमीन आसमान का अर्थ और पर्यायवाची शब्द उन शब्दों को कहते हैं जो एक समान होते हैं और विलोम शब्द एक दूसरे की एकदम विपरीत होते हैं।

पर्यायवाची शब्द की परिभाषा निष्कर्ष

अब आपको पर्यायवाची शब्द की परिभाषा पता चल गई होगी और आप आराम से एग्जाम में पर्यायवाची शब्द की परिभाषा लिख सकते हैं।

अगर आपको परिभाषा समझ में आ गई है तो आप अपने दोस्तों को भी पर्यायवाची शब्द की परिभाषा बता सकते हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी शेयर करके उनका ज्ञान बढ़ाए।

पर्यायवाची शब्द की परिभाषा वीडियो

Leave a Comment