आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय बताइए – Dark Sarkal Ko Kaise Hataye

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय बताइए

आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात है बहुत सारे लोग कैसे हैं जो आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान होंगे इसलिए काले घेरे हटाने के लिए घरेलू उपाय की तलाश में है।

Advertisement

कोई भी महिला या पुरुष नहीं चाहता है कि आंखों के नीचे काले घेरे हो क्योंकि काले घेरे से मनुष्य का फेस अच्छा नहीं लगता है और ना ही उसमें सुंदरता आती है अधिकांश इस समस्या से महिलाओं को जूझना पड़ता है।

आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय क्या है अगर आप भी अपनी आंखों के नीचे काले घेरे हटाना चाहते हैं तो आपको पूरे आर्टिकल को नीचे तक पढ़ना होगा।

काले घेरे होना आम बात है बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जिनके कारण से हमारी आंखों के नीचे काले घेरे उत्पन्न हो जाते हैं। लेकिन काले घेरे को दूर करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय भी उपलब्ध हैं।

जानिए आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण 

आप सभी लोगों ने देखा होगा कि बहुत सारे लोगों के काले घेरे नहीं होते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिनकी आंखों के नीचे आपको काले घेरे देखने के लिए मिल और उनमें से आप भी हो सकते हैं।

काले घेरे Dark Sarkal होने के कारण है और इनके उपाय भी हैं। अगर आप ही काले घेरे से परेशान हैं तो इन काले घेरे के यह कारण है।

  • अगर आप सबसे ज्यादा टेंशन लेते हैं तो आपकी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं।
  • ज्यादा रात तक पढ़ाई करने के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं।
  • काले घेरे का तीसरा कारण भी यह है अगर आप ज्यादा मोबाइल फोन चलाते हैं।
  • अधिकतर लोगों को इन कारण से ही काले घेरे आ जाते हैं और यह नॉर्मल बात है। अधिकतर स्टूडेंट बहुत ज्यादा पढ़ते हैं जिसके कारण उनकी आंखों के नीचे काले घेरे उत्पन्न हो जाते हैं आप इन काले घेरों को 1 महीने के अंतर्गत सही कर सकते हैं।
  • शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण भी काले घेरे उत्पन्न हो जाते हैं।

Table of Contents

Aankhon Ke Niche Kale ghere ko Dur karne ke gharelu upay – आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय बताइए

#1.गुलाब का रस लगाएं

अगर आपके आंखों के नीचे Dark Sarkal काले घेरे उत्पन्न हो गए हैं और आपने जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आपको अपनी आंखों के नीचे ओर किनारे रात के समय में गुलाब का रस लगाना चाहिए।

Advertisement

आप गुलाब या फिर गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं गुलाब जल में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आप के काले घेरों को खत्म कर सकते हैं।

आपको 1 महीने तक लगातार गुलाब जल का इस्तेमाल करना है अगर आपके पास ओरिजिनल गुलाब का फूल है तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

#2.बादाम का तेल लगाएं

काले घेरे को कम करने के लिए अधिकांश लोग बदाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं बदाम का तेल बहुत ही फायदेमंद तेल है इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बदाम का तेल अगर आप रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो आप के काले घेरे 1 महीने के अंदर ही समाप्त हो जाएंगे।

आपको रात को सोते समय अपनी आंखों के चारों तरफ रुई से बदाम का तेल लगाना है और सुबह उठकर अपना मुंह धो लेना है। बदाम का तेल लगभग 7 दिनों में अपना प्रभाव छोड़ने लग जाएगा।

माना जाता है कि बदाम के तेल से काले घेरे बहुत ही जल्द समाप्त हो जाते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है। अगर आप भी काले घेरे से परेशान हैं तो आपको बदाम का तेल इस्तेमाल करना चाहिए।

#3.नींबू के रस से खत्म करें आंखों के काले घेरे

जब आपकी आंखों में हद से ज्यादा काले घेरे उत्पन्न हो जाते हैं तो आपको नींबू के रस का भी इस्तेमाल करना चाहिए नींबू के रस में विटामिन पाया जाता है जो आपकी आंखों में उत्पन्न काले घेरे को समाप्त करने में सहायक होता है।

छोटी हरी नींबू कारक निकाल कर उसे अपनी आंखों की नीचे लगा सकते हैं आपको लगभग 5 मिनट तक नींबू के रस को अपनी आंखों पर लगाए रखना है और इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लेना है और ऐसा आपको एक हफ्ते तक करना है 

नींबू में विटामिन पाया जाता है जो आंखों के नीचे काले घेरे को समाप्त करने में सहायक होता है और नींबू का सेवन आप जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें आंखों में नींबू लगाने से प्रॉब्लम हो सकती है तो उन्हें केवल 1 मिनट तक ही नींबू के रस को अपनी आंखों में लगाए रखना है।

विटामिन डी कैसे बढ़ाएं | Vitamin D Kaise Badhaye

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय || Baal Jhadne Se Kaise Roke Gharelu Upay

एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | Hemoglobin Kaise Badhaye Hindi

#4.काले घेरे को समाप्त करने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें

वैसे तो माना जाता है महिलाओं की आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं लेकिन आज के समय में बहुत सारे ऐसे पुरुष की है जिनकी आंखों के नीचे काले घेरे पाए जाते हैं।

बहुत सारे लोग समय पर संतुलित आहार नहीं करते हैं जिनसे उनके शरीर में विटामिन और प्रोटीन की कमी हो जाती है जिसके कारण काले घेरे उत्पन्न हो जाते हैं।

आपको अपने दैनिक जीवन में संतुलित आहार का इस्तेमाल करना होगा अगर आप रोजाना संतुलित आहार का सेवन करेंगे तो 1 महीने के अंदर आपके आंखों के नीचे काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

#5.8 घंटे की पूरी नींद ले

जैसा कि हमने आपको पर बताया था कि काले घेरे का कारण नींद भी होती है। कई सारे लोग ऐसे हैं जो देर रात तक पढ़ाई करते हैं और पूरी नींद नहीं ले पाते जिसके कारण उनकी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं।

अगर आप काले घेरों को घरेलू उपाय से समाप्त करना चाहते हैं तो आपको 8 घंटे की नींद पूरी लेनी होगी। आप एक स्टूडेंट है और पढ़ाई करते हैं तो आपको दिन के समय में भी 1 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

#6.विटामिन ई से संबंधित चीजों का सेवन करें

आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने का अच्छा घरेलू उपाय विटामिन ई से संबंधित वस्तुएं हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे उत्पन्न हो गई है तो आप विटामिन ई का प्रयोग कर सकते है क्योंकि यह बहुत ही फायदे मंद है।

माना जाता है कि विटामिन ई की मात्रा से आंखों के नीचे काले घेरे कम किए जा सकते हैं। अगर आप 3 महीने तक लगातार विटामिन ई का अच्छा से उन करेंगे तो आपको आंखों के नीचे काले घेरे से जल्दी छुटकारा मिल सकता है।

#7.कस्टर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें काले घेरे को समाप्त करने के लिए

अरंडी का तेल काले घेरे को समाप्त करने में सबसे सहायक है। अगर आपको काले घेरे की समस्या है तो आप अपनी आंखों के नीचे अरंडी का तेल भी लगा सकते हैं।

अरंडी का तेल बहुत ही अच्छा तेल होता है और इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग हेयर और आंखों के लिए करते हैं। रात के समय में अरंडी तेल से अपनी आंखों की मालिश करनी है और सुबह के समय में ठंडे पानी से अपनी आंखों को धो लेना है।

Cumin Powder In Hindi – What is cumin powderCastor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल के फायदे इन हिन्दी

#8.एलोवेरा के माध्यम से डार्क सर्कल हटाए

आपके आंखों के डार्क सर्कल आ चुके हैं और आप इन डार्क सर्कल को एलोवेरा इस्तेमाल करके खत्म करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं आप एलोवेरा क्रीम और एलोवेरा का रस अपनी आंखों के नीचे लगा सकते हैं।

एलोवेरा लगाने से डार्क सर्कल बहुत ही जल्दी समाप्त हो जाते हैं और आप 5 मिनट के अंदर आंखों के नीचे के काले घेरे को भी समाप्त कर सकते हैं आप प्राकृतिक रूप से भी एलोवेरा रस का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप दुकान से क्रीम और एलोवेरा का रस खरीद सकते हैं।

एलोवेरा में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डार्क सर्कल को समाप्त करने में सहायक होते हैं एलोवेरा में विटामिन ए पाया जाता है।

#9.ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें

काले घेरे होने का महत्वपूर्ण कारण पानी की कमी भी होता है। आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है तो आपकी आंखों के नीचे काले घेरे उत्पन्न हो सकते हैं।

आपको अपने शरीर से ही पानी की कमी को दूर करना होगा और इसके कारण आपकी आंखों के नीचे काले घेरे भी समाप्त हो जाएंगे। आपको लगभग 1 दिन में 4 लीटर तक पानी का सेवन करना है।

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने की क्रीम कौन सी है

मार्केट में बहुत सारी आंखों के नीचे काले घेरे हटाने की क्रीम उपलब्ध है अगर आप आंखों के नीचे काले घेरे को हटाना चाहते हैं तो आप क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आपको ककड़ी से बनी क्रीम को खरीदना है ककड़ी की क्रीम में बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं जो आपकी आंखों में काले घेरे को समाप्त कर सकते हैं आपको इस क्रीम का सेवन रात के समय में करना है। आप ऑनलाइन भी स्क्रीन को खरीद सकते हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे हमेशा के लिए कैसे हटाए

आंखों के नीचे काले घेरे को हमेशा के लिए हटाने के लिए आपको संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए संतुलित आहार के सेवन से आप हमेशा हमेशा के लिए काले घेरे को समाप्त कर सकते हैं।

आप और पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ककड़ी में पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और इसके साथ-साथ इसमें कई सारे विटामिंस थी पाए जाते हैं आपका कड़ी का सलाद भी खा सकते हैं इसके साथ-साथ आप ककड़ी का पानी भी पी सकते हैं।

काले घेरे को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी होगी एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप 8 घंटे की नींद रोजाना लेंगे तो आप के काले घेरे जल्दी समाप्त हो जाएंगे।

क्या विटामिन सी की कमी से डार्क सर्कल हो सकते हैं?

डॉक्टरों का मानना है कि विटामिन सी की कमी के कारण भी कई बार आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं। अगर आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो आपको विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

एक रात में आंखों के नीचे काले घेरे दूर कैसे करें

अगर एक रात में आंखों के नीचे काले घेरे दूर करना चाहते हैं तो आपको संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए और इसके साथ-साथ आपको रोजाना 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप रोजाना 8 घंटे के लिए तो एक रात में डार्क सर्कल कम हो सकते हैं।

अगर आपकी आंखों में थोड़े-थोड़े काले घेरे उत्पन्न हो गए हैं तो आप इन्हें एक रात में ककड़ी के माध्यम से भी दूर कर सकते हैं आप अपनी आंखों में ककड़ी लगा कर सोएंगे तो काले घेरे काफी हद तक समाप्त हो जाएंगे।

निष्कर्ष:

आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के घरेलू उपाय पता लग गए होंगे आप इन सभी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके अपने डार्क सर्कल को समाप्त कर सकते हैं।

डार्क सर्कल को समाप्त करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसके कारण व्यक्ति का फेस अच्छा नहीं लगता है एक स्वस्थ मनुष्य की पहचान भी नहीं है।

हमने इस आर्टिकल पर आपको जितने भी आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के उपाय बताए हैं वह सभी हमारे द्वारा अपनाए गए तरीके हैं।

Leave a Comment