विटामिन डी कैसे बढ़ाएं | Vitamin D Kaise Badhaye

विटामिन डी कैसे बढ़ाएं | Vitamin D Kaise Badhaye
विटामिन डी कैसे बढ़ाएं

शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि विटामिन डी की कमी के कारण बहुत सारे रोग उत्पन्न हो सकते हैं इसलिए अधिकतर लोग विटामिन डी कैसे बढ़ाएं के बारे में सर्च करते हैं। 

Advertisement

विटामिन डी भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि विटामिन डी के कारण हमारा शरीर एकदम स्वस्थ रहता है और जब विटामिन डी की कमी हो जाती है तो शरीर में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

आज के समय में हम विटामिन डी के पदार्थ को कम ग्रहण करते हैं और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो जंक फूड और चाइनीस फूड बहुत खाते हैं और इन सब में विटामिन नहीं होता है।

विटामिन डी के कमी के लक्षण

जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो शरीर में कुछ लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं जिनके माध्यम से पता चलता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है।

  • विटामिन डी की कमी के कारण शरीर में हड्डियों में दर्द होने लगती है। क्योंकि विटामिन डी में कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • विटामिन डी की कमी के दातों में दर्द और खून निकलने लगता है।
  • विटामिन डी की कमी का असर मनुष्य के वजन में भी पड़ता है विटामिन डी की कमी से कई बार मनुष्य का वजन कम हो जाता है।
  • विटामिन डी की कमी के कारण रिकेट्स नामक रोग उत्पन्न हो जाता है।
  • विटामिन डी की कमी के कारण मनुष्य के शरीर की हड्डियां पतली हो जाती है।
  • अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हुई है तो सबसे पहले आपकी हड्डियों और दांतों पर प्रभाव पड़ेगा।

विटामिन डी को कैसे बढ़ाएं – Vitamin D Kaise Badhaye

विटामिन डी को बढ़ाने के बहुत सारे घरेलू उपाय हैं जिनके माध्यम से आप 1 महीने के अंतर्गत अपने शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। इन घरेलू उपाय का इस्तेमाल आपको लगातार करना होगा। अगर आप घरेलू उपाय को एक या 2 दिन करते हैं तो इससे आपका विटामिन डी नहीं बढ़ेगा।

#1.सुबह के समय में सूर्य की रोशनी ले

माना जाता है कि सूर्य की किरणों में भी भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है अगर आप सुबह के समय सूर्य के सामने पीठ कर कर बैठते हैं तो आप के शरीर में भरपूर मात्रा में विटामिन डी जाएगा।

आपको सुबह उठकर सूर्य की ओर पीठ कर कर बैठना है और आप आधा घंटा भी बैठ सकते हैं और आपको केवल सुबह के समय में ही धूप में बैठना है।

विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी माना जाता है अगर आप भरपूर मात्रा में प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको रोजाना सुबह के समय में सूर्य की रोशनी में पीठ करके बैठना होगा।

Advertisement

अगर आप 1 महीने लगातार आधा घंटा तक धूप में सुबह के समय बैठेंगे तो आपके शरीर में विटामिन डी अपने आप ही बढ़ जाएगा।

#2.अंडे का सेवन करें

माना जाता है कि अंडे में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी की पाया जाता है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो आप विटामिन डी को बढ़ाना चाहते हैं तो अंडे का सेवन करना चाहिए आप रोजाना दो अंडे का सेवन करेंगे तो 1 महीने में आपका विटामिन डी बढ़ सकता है।

अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ कई सारे विटामिन पाए जाते हैं और सबसे ज्यादा विटामिन डी ही पाया जाता है। अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा विटामिन डी की कमी हो गई है तो आपको रोजाना उबला हुआ अंडा खाना है।

अंडे को हमेशा आपको उबालकर ही खाना है अंडे की भुजिया या फिर आमलेट का सेवन नहीं करना है।

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए दूध और अंडे का इस्तेमाल अपने भोजन में रोजाना करना चाहिए अंडे का सफेद भाग विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है।

#3.ड्राई फुट का सेवन करें

विटामिन डी ड्राई फूड में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अखरोट और मूंगफली तथा बदाम में सबसे ज्यादा विटामिन डी पाया जाता है अगर आपकी शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है और आपको 1 महीने के अंतर्गत अपना विटामिन डी बढ़ाना है तो आप रोजाना ड्राई फूड का सेवन कर सकते हैं।

ड्राई फुट अखरोट और बादाम तथा मूंगफली को अंकुरित करके भी सेवन कर सकते हैं। विटामिन डी को बढ़ाने के लिए आपको सुबह और शाम के समय में ड्राई फुट का इस्तेमाल करना है।

#4.हरी सब्जियों का सेवन करें

विटामिन डी को बढ़ाने के लिए आप हरी सब्जी का सेवन कर सकते हैं जैसे पालक और सरसों का साग तथा हरी मिर्च, आदि

माना जाता है कि हरी सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ मैं मदद करता है।

करेला और लौकी तथा गाजर आदि में भी विटामिन डी पाया जाता है। अगर आपका विटामिन डी बहुत ही ज्यादा कम हो गया है तो आपको रोजाना हरी सब्जियों का सेवन आवश्यक करना चाहिए।

#5.विटामिन डी बढ़ाने के लिए फलों का सेवन करें

विटामिन डी बढ़ाने के लिए आपको रोजाना फलों का सेवन करना चाहिए फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन डी की मात्रा पाई जाती है जैसे अंगूर, अनार, संतरा, पपीता, तरबूज, नींबू, आम, अमरूद आदि में विटामिन डी पाया जाता है।

अगर आप बहुत ही जल्दी विटामिन डी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको फलों का भी सेवन करना चाहिए। आपको रोजाना तीन या चार फल खाने चाहिए।

विटामिन डी के साथ-साथ फलों का सेवन करने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं यहां पर आपको विटामिन डी के साथ-साथ अन्य विटामिन डी भी प्राप्त होंगे जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के जैसे आंवला खाने से आपको विटामिन डी भी मिलेगा और विटामिन ए ।

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय || Baal Jhadne Se Kaise Roke Gharelu Upay

कोलेस्ट्रोल कम कैसे करें – Cholesterol kaise kam kare

Meditation Kaise Kare | मेडिटेशन कैसे करे

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय बताइए – Dark Sarkal Ko Kaise Hataye

aulin-100-mg-uses-in-hindi

#6.दूध से बनी सामग्री का इस्तेमाल करें

विटामिन को बढ़ाने के लिए दूध और पनीर का सेवन करना चाहिए। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो विटामिन डी को बढ़ाने में मदद करता है।

विटामिन डी की कमी का कारण यह भी है कि बहुत सारे लोग दूध का सेवा नहीं करते हैं। अधिकांश रूप में बच्चों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। इसलिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा दूध और दूध से बनी वस्तु खिलाइए।

शरीर में विटामिन डी की कमी से गठिया नामक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है जिसके कारण शरीर की हड्डियों में तेल की कमी हो जाती है जिसके कारण शरीर में हड्डियां घिसने लग जाती है। इसलिए शरीर में विटामिन डी को बनाने के लिए अंडे को उबालकर उसका सफेद भाग खाना चाहिए और इसके साथ साथ विटामिन डी को बढ़ाने के लिए दूध को अधिक से अधिक भोजन में शामिल करना चाहिए।

Meditation Kaise Kare | मेडिटेशन कैसे करे

सिर दर्द का इलाज और सिर दर्द का मंत्र – Sir Dard ka Ilaj

Anxiety Meaning In Hindi – Anxiety Disorder क्या है

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

#7.दालों का सेवन करें

विटामिन डी को बढ़ाने के लिए दाल का सेवन करना चाहिए। चना, मूंग ओर सोयाबीन में भरपूर मात्रा में सबसे ज्यादा विटामिन डी पाया जाता है।

सोयाबीन प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम भी देता है। जिन लोगों का विटामिन डी कम है उन लोगों को अपने आहार में सोयाबीन की दाल को भी शामिल करना चाहिए।

दाल का इस्तेमाल करने से बहुत ही जल्दी विटामिन डी पड़ता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा भीगी हुई दाल का इस्तेमाल करिए।

विटामिन डीस्रोत
सूर्य की रोशनीसुबह के समय
अंडाअंडे का सफेद भाग उबला हुआ
दूधरोजाना 250 ग्राम
विटामिन डी कैसे बढ़ाए

Vitamin D सबसे अधिक कौन से फल में पाया जाता है?

सेब में विटामिन डी सबसे ज्यादा पाया जाता है अगर आप रोजाना सेब कर सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन डी पड़ेगा। फलों के अंतर्गत सेब में सबसे ज्यादा विटामिन डी पाया जाता है और चुकंदर में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन डी का स्तर कम होने का क्या कारण है?

अगर आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर कम हो रहा है तो इसका प्रमुख कारण यह है कि आप विटामिन डी से संबंधित पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर रहे हैं।

क्या दूध विटामिन डी का अच्छा स्रोत है?

डॉक्टर का मानना है कि विटामिन डी दूध में भरपूर मात्रा में पाया जाता है क्योंकि दूध कैल्शियम की कमी को पूरा करता है जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती है।

Conclusion

विटामिन डी कैसे बढ़ाया जाता है इस बारे में आपको पता लग गया होगा अब आप भी अपने घर पर बैठकर बिना दवा के विटामिन डी को बढ़ा सकते हैं।

विटामिन डी को बनाना बहुत ही आसान है घरेलू उपाय के माध्यम से 2 महीने के अंदर कोई भी व्यक्ति अपना विटामिन डी बढ़ा सकता है।

शरीर में विटामिन डी एक कवच के रूप में कार्य करता है स्वस्थ शरीर में विटामिन डी का महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

Leave a Comment