बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय || Baal Jhadne Se Kaise Roke Gharelu Upay

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय
बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय के बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं जो कि आजकल की केमिकल प्रोडक्ट यूज करने के कारण हमारे बाल झड़ना स्टार्ट कर रही हैं।

Advertisement

वैसे तो बाल झड़ना आम बात हो गई है लेकिन कुछ लोगों के हद से ज्यादा बाल झड़ते हैं और यह एक गंभीर समस्या है। विटामिन और प्रोटीन की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय हैं अगर आप इन सभी घरेलू उपाय का सही से इस्तेमाल करते हैं तो आपकी बाल झड़ना बंद हो सकते हैं।

आज इस लेख पर आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा कि आप बाल झड़ना कैसे रोक सकते हैं। प्राचीन काल से ही बालों को बढ़ाने के लिए लोग घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बाल झड़ने के क्या कारण है?

व्यक्ति के बाल ऐसी ही उसके बहुत सारे कारण होते हैं।

  • अपने बालों में लगातार केमिकल संबंधित चीजें लगाता है तो उसके कारण भी बाल झड़ते हैं।
  • अगर कोई अपने बालों में तरह तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है तो भी बाल झड़ते हैं।
  • विटामिन और प्रोटीन की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं।
  • पानी के बदलाव के कारण भी व्यक्ति के बाल झड़ते हैं।
  • व्यक्ति के बालों में डैंड्रफ होना शुरू हो जाता है तो बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।
  • मौसम परिवर्तन के कारण भी कई बार बाल झड़ते हैं।

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय

चलिए बात करते हैं कि बाल झड़ना कैसे बंद करें और इनके घरेलू उपाय क्या क्या है। कुछ घरेलू उपाय हैं जिनका प्रयोग करके आप बालों को झड़ने बंद कर सकते हैं।

आपके बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं अगर आप कोई घरेलू उपाय अपना रहे हैं तो आपको घरेलू उपाय को अच्छे से इस्तेमाल करना होगा।

#1.नारियल के तेल का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने बाल झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको रोजाना नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों के लिए सबसे बेस्ट है।

Advertisement

आप कच्चे नारियल से भी तेल बना कर उसे अपने बालों में लगा सकते हैं आप रोजाना रात के समय में नारियल का तेल अपने बालों में लगाकर सुबह के समय में गुनगुने पानी से धो सकते हैं।

आपको हफ्ते में तीन बार नारियल का तेल जरूर इस्तेमाल करना है और अगर आप 1 महीने तक लगातार नारियल का तेल इस्तेमाल करेंगे तो काफी हद तक आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

#2.कभी भी गर्म पानी से सर को नहीं धोना चाहिए

अगर आप गर्म पानी से अपना सर्च होते हैं तो इसके कारण भी आपके बाल झड़ते हैं इसलिए आपको गर्म पानी से परहेज करना है आप को गुनगुने पानी से रोजाना अपना सर दो ना होगा।

गरम पानी के कारण हमारी बालों की स्क्रीन के अंदर नुकसान पहुंचता है जिसके कारण बाल टूटना शुरू हो जाते हैं। बालों को हमेशा नमी चाहिए होती है इसलिए आपको गर्म पानी का इस्तेमाल कभी भी नहीं करनी है।

#3.जैतून के तेल का इस्तेमाल करें

जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ना बंद हो जाते हैं क्योंकि जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बाल को स्वस्थ करने में सहायक होता है।

जैतून का तेल आपको स्थानीय मार्केट में पतंजलि की दुकान में मिल जाएगा या फिर आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

जैतून के तेल से अपने सर की मालिश करनी है मालिश करने के कारण बालों की जड़ों में जैतून का तेल जाएगा और जो बालों को एकदम मजबूत बनाएगा।

आपको जैतून का तेल केवल रात के समय में इस्तेमाल करना है अगर आप दिन के समय में इस्तेमाल करेंगे तो आपके बालों में कई सारी धूल जम सकती है और जो बालों के लिए हानिकारक होती है।

#4.अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें

अगर आपके बाल झड़ रहे हो तो इसमें शैंपू का भी रोल जरूर होगा। क्योंकि कई बहुत सारी शैंपू में केमिकल पाया जाता है जो बालों की स्क्रीन को डैमेज कर देते हैं।

आपको अश्वगंधा या फिर आंवले तथा शिकाकाई और भिमल से बनी शैंपू का इस्तेमाल करना है अगर आपको शिकाकाई मिल जाती है तो आप इसे अपने बालों में लगा सकते हैं।

 पतंजलि द्वारा कई सारे अच्छी शैंपू की प्रोडक्ट बनाई गई हैं इन शैंपू का इस्तेमाल आप कर सकते है। या फिर आप घर पर आंवले तथा शिकाकाई और भिमल का प्रयोग करके शैंपू बना सकते हैं।

जब सुबह आप शैंपू के माध्यम से अपना सर धोएंगे तो आपको हल्का गुनगुना पानी लेना है। इस तरीके से आप को हल्के हल्के अपना सर धोना होगा।

इस घरेलू तरीके के इस्तेमाल के माध्यम से भी आप बालों को झड़ना कम कर सकते हैं।

#5.हफ्ते में एक बार अपने बालों में प्याज का रस लगाएं

अगर आप घरेलू तरीके से अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको हफ्ते में एक बार कच्ची प्याज का रस निकालकर अपने बालों में लगाना है।

प्याज के रस में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है जो आपके बालों को बहुत ही ज्यादा मजबूत करेगा।

आपको एक कच्चे प्याज का जूस निकाल लेना है और इसके बाद अपने बालों की जड़ों में लगाना है। जब प्याज का पानी आपके बालों की जड़ों में जाएगा तो आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाएगा।

#6.मेहंदी और अंडे का इस्तेमाल करें

बालों को झड़ने बंद करने के लिए आपको मेहंदी और अंडे का इस्तेमाल करना होगा। आपको मेहंदी में अंडा मिलाकर महीने में एक बार अपने बालों में लगाना है।

अंडे और मेहंदी से आपके बालों में साइन भी आएगी और साथ-साथ आपके बाल मजबूत होगी और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

आपको मेहंदी में दो अंडे का इस्तेमाल करना है क्योंकि अंडे में प्रोटीन पाया जाता है और मेहंदी में भी बहुत सारे विटामिंस पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत रहते हैं।

#7.कच्चे दूध से अपने बाल धोए

जैसा कि हम सभी जानते हैं दूध में प्रोटीन सबसे ज्यादा पाया जाता है अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो आपको अपने बालों में दूध लगाना चाहिए।

आप हफ्ते में दो बार आप अपने सर को दूध से धो सकते हैं। क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके बालों को झड़ने से रोकने का और मजबूत बनाएगा। अगर आपके बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको हफ्ते में तीन बार आ कच्चे दूध से अपने बालों को धोना है।

#8.खान-पान में ध्यान दे संतुलित आहार ले

कई बार बाल इसलिए भी झड़ते हैं क्योंकि हम संतुलित आहार का सेवन नहीं करते हैं। जंक फूड और चाइनीस फूड में किसी भी प्रकार का विटामिन नहीं होता है।

अपने बाल झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको संतुलित आहार लेना होगा। संतुलित आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है।

विटामिन डी कैसे बढ़ाएं | Vitamin D Kaise Badhaye

एक हफ्ते में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं | Hemoglobin Kaise Badhaye Hindi

Barish Ka Pata Kaise Lagaye – बारिश का पता कैसे लगाएं

5 मिनट में पीरियड्स कैसे लाएं – 5 Minute Mein Period Kaise Laye

जिस प्रकार संतुलित आहार शरीर को मजबूत बनाता है उसी प्रकार संतुलित आहार के माध्यम से हमें बालों के लिए प्रोटीन भी प्राप्त होता है और शरीर में कैरोटीन नामक प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

#9.बालों में अलग-अलग प्रकार का कलर ना करें

हम अपने बालों में बहुत सारे कलर का इस्तेमाल कर देते हैं जो हमारे बालों की स्क्रीन को कमजोर और बालों को झाड़ने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें केमिकल की संख्या ज्यादा होती है।

अगर आप भी अपने बालों में बार-बार कलर करते हैं तो आपको नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण आपके बाल लगातार गिरते जाएंगे। अगर आप बाल झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे कलर का इस्तेमाल करना होगा।

#10.अरंडी तेल का इस्तेमाल करें

कस्टर्ड ऑयल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को बढ़ाने के साथ-साथ बालों को घना करने में भी सहायक होता है।

Castor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल के फायदे इन हिन्दी

कोलेस्ट्रोल कम कैसे करें – Cholesterol kaise kam kare

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो आप अरंडी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अरंडी का तेल आपको मार्केट में मिल जाएगा। रात के समय इस तेल को आप अपने बालों में लगा सकते हैं।

#11. कैरोटीन प्रोटीन वाली वस्तुओं का सेवन करें

जैसा कि हमने आपको पर बताया बाल झड़ने का महत्वपूर्ण कारण कैरोटीन प्रोटीन होता है जब बालों में कैरोटीन प्रोटीन की कमी हो जाती है तो बाल में डैंड्रफ और बाल झड़ना शुरू हो जाता है।

इसलिए आपको कैरोटीन प्रोटीन वाली सब्जियों का ज्यादा सेवन करना है जैसे पनीर और मछली तथा अंडा आदि।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें?

अगर आपके बहुत ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो आपको सबसे पहले डॉक्टर को दिखाना है और अगर आप घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं।

ज्यादा बाल झड़ने पर आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं है। आपको डॉक्टर की सलाह पर घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना होगा।

बहुत सारे लोग बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं जिसके कारण उनके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर आपको केवल डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों और तेल का सेवन करना है। अगर बहुत ही ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो आपको तेल और शैंपू को चेंज करना होगा।

घर पर तुरंत बालों का झड़ना कैसे रोके हिंदी में

अगर घर पर रहकर बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको केवल घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना है। आपको अपने घर पर रहकर प्रोटीन वाली वस्तुओं का सेवन करना है और इसके साथ-साथ आपको अपने रेगुलर शैंपू को चेंज करके आयुर्वेदिक शैंपू का इस्तेमाल करना है।

घर पर तुरंत बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको आंवला और जैतून तथा मछली के तेल का सेवन करना है।

Conculsion

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय के बारे में अगर जानकारी अच्छी लगी और आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें पूछ सकते हैं।

हमारे द्वारा बताए गए सभी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल हमने खुद किया है और डॉक्टर भी इसी प्रकार की सलाह आपको देंगे।

Leave a Comment