5 मिनट में पीरियड्स कैसे लाएं – 5 Minute Mein Period Kaise Laye

आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं 5 मिनट में पीरियड कैसे लाएं। अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रही है और आपने सभी तरीकों का इस्तेमाल कर लिया है लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ।

Advertisement

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर महीने लड़कियों को पीरियड आती है और पीरियड आना नॉर्मल बात है। मादा हार्मोन के कारण महिलाओं को अधिकतर पीरियड आती हैं। बहुत सारी महिलाएं और लड़कियां ऐसी होंगी जिन्हें समय पर पीरियड आती होगी लेकिन 50 परसेंट महिला ऐसी होती हैं जिन्हें समय पर पीरियड्स नहीं आती है।

कई बार ऐसा होता है कि पीरियड डेट आ जाती है लेकिन हमें पीरियड नहीं हो पाता है इसके पीछे बहुत सारे कारण रहते हैं। बहुत सारी महिला और लड़कियां तो पीरियड ना आने पर बहुत ही टेंशन में आ जाती हैं। पीरियड ना आने पर आपको कभी भी टेंशन में नहीं आना है। आप घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके समय पर पीरियड को ला सकते हैं।

समय पर पीरियड ना आने के कारण

पीरियड्स न आने के कारण बहुत सारे है। जब आपको डेट आने पर भी पीरियड नहीं आते हैं तो इसके पीछे कारण होता है बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं डेट आने की 6 दिन बाद उन्हें पीरियड होते हैं मतलब की डेट पर पीरियड नहीं होते हैं बल्कि पीरियड होते हैं इसकी भी बहुत सारे कारण हैं।

कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें 3 या 4 महीने तक पीरियड आते ही नहीं है। अगर आपको समय पर पीरियड नहीं आते हैं तो आपको बहुत सारी समस्या झेलनी पड़ सकती हैं।

1 हार्मोन का समय पर ना फूटना

अगर आपको पीरियड के समय पर नहीं आ रही है तो इसका प्रमुख कारण रहता है कि महिला की हार्मोन समय समय पर नहीं फूट रहे हैं। अगर 28 दिन के अंदर हार्मोन नहीं होते हैं तो पीरियड्स नहीं आती है। हार्मोन समय पर ना फूटने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं।

2 ठंड के कारण

कई बार ठंड के कारण भी पीरियड टाइम पर नहीं आ पाते हैं क्योंकि ठंड के कारण ब्लड जम जाता है जो हल्के हल्के हल्के पीरियड डेट आने के बाद ही निकलता है। अगर आपको प्रिय से समय पर नहीं आ रही है तो इसके पीछे ठंड का कारण भी हो सकता है। अगर मौसम ठंडा है तो आपके हार्मोन फूटने में समय लग सकते हैं।

3 दवाइयों का ज्यादा सेवन करने के कारण

अगर आपने किसी कारण पीरियड्स ना आने वाली दवा का सेवन क्या है तो यह भी एक कारण बन सकता है। कुछ महिलाएं ऐसी है जो पीरियड्स को रोकने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं कई बार दवाइयां को देर में आने से रुकती है।

Advertisement

4 खून का जम जाना

कई बार ऐसा होता है हार्मोन अपने समय पर फट जाते हैं लेकिन खून एक जगह जाकर एकत्रित हो जाता है जिसके कारण समय पर महिलाओं को पीरियड से नहीं हो पाती हैं। ठंड के मौसम में तो खासकर ऐसी स्थिति देखी जाती है।

5 संतुलित आहार का सेवन ना करना

संतुलित आहार का सेवन ना करने के कारण भी पीरियड समय पर नहीं आती है। अगर आप के दैनिक जीवन में संतुलित आहार शामिल नहीं है तो यह भी एक कारण हो सकता है।

6 वजन का कम होना

अगर आपको पीरियड समय पर नहीं आ रही है तो इसका मुख्य कारण हो सकता है कि आपका वजन बहुत ही कम है अगर वजन कम होगा तो शरीर में खून की मात्रा भी कम हो सकती है जो पीरियड्स को रोकने में मदद करती है।

बहुत सारी लड़कियां ऐसी होती है जो डाइटिंग के चक्कर में अपना वजन कम कर देती हैं वजन कम होना भी पीरियड्स ना होने का मुख्य कारण है।

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

Cumin Powder In Hindi – What is cumin powder

Castor Oil in Hindi – कैस्टर ऑयल के फायदे इन हिन्दी

Anxiety meaning in hindi – anxiety disorder क्या है

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

Ghr bethe vajan kam kaise kare – घर बैठे वजन कम कैसे करें

5 मिनट में पीरियड कैसे लाए घरेलू उपचार के माध्यम से – 5 Minute Mein Period Kaise Laye

घरेलू उपचार के माध्यम से आप रुकी हुई पीरियड्स को आसानी से ला सकते हैं। बहुत सारी महिलाएं और लड़कियां घरेलू उपचार करके ही पीरियड को समय पर लाती हैं। अगर आपकी पीरियड समय पर नहीं आ रही है तो आपको भी घरेलू उपचार का इस्तेमाल करना चाहिए। नीचे हम स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप घरेलू उपचार के माध्यम से पीरियड्स को कैसे समय पर ला सकते हैं।

#1. गुड़ का सेवन करें

अगर आपको पीरियड से समय पर नहीं आ रही है और आप घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए आप गुड को पानी के साथ खा सकते हैं या फिर आप गुड़ का पानी पी सकते हैं।

गुड बहुत ज्यादा गर्म होता है जो पीरियड को समय पर लाने पर मदद करता है। आपको क्वांटिटी में ही गुड़ का सेवन करना है ज्यादा गुड़ का सेवन ना करें यह आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है। 1 दिन में कम से कम केवल 5 ग्राम का ही गुड़ का सेवन करें।

गुड से हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है इसलिए समय पर पीरियड लाने के लिए गुड आपकी बहुत मदद कर सकता है।

#2. हल्दी के दूध का सेवन करें

अगर आपको समय पर पीरियड्स नहीं आ रही है और आप बहुत ही ज्यादा परेशान हो गई हैं तो आपको रात के समय में रोजाना कच्ची हल्दी या हल्दी पाउडर का दूध का सेवन करना होगा। हल्दी में भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पीरियड्स को समय पर लाने में मदद करते हैं।

हल्दी का दूध गर्म होता है जो रुके हुए खून को साफ करने में मदद करता है। अधिकांश लोग हल्दी के दूध का सेवन रोजाना करते हैं और महिलाओं को तो रोजाना हल्दी के दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। हल्दी का दूध आपके पेट दर्द को रोकने में भी काफी सहायक रहता है।

#3. गर्म पानी से स्नान

पीरियड्स को समय पर लाने के लिए आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं और घर में पानी से स्नान भी कर सकते हैं। रोज सुबह उठकर आपको गर्म पानी का सेवन करना है इसके बाद आपको गर्म पानी से नहाना होगा।

गरम पानी भी जमे हुए खून को रोकने में मदद करता है और इसके अलावा शरीर में ब्लड सरकुलेशन बना रहता है।

#4 .अनार का सेवन करें

पीरियड समय पर ना आने पर आपको अनार का सेवन भी करना चाहिए आना बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकते हैं।

आप रोजाना अनार का जूस पी सकते हैं। अनार शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और वजन को भी बढ़ाता है। अगर खून की कमी के कारण आपको पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे हैं तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए।

#5.अजवाइन का सेवन करें

समय पर पीरियड को लाने के लिए आप अजवाइन का सेवन भी कर सकते हैं। अजवाइन भी गर्म होती है जो पीरियड्से में मदद कर सकती है अगर आपके शरीर में खून का थक्का रुक गया है तो यह आपकी काफी मदद करेगा।

 अजवाइन का सेवन आप सुबह के समय में कर सकते हैं या फिर आप रात के समय में। अजवाइन का सेवन भी आपको शुरुआत में बहुत ही कम मात्रा में करना होगा।

#6.संतुलित आहार का सेवन करें

बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो संतुलित आहार का सेवन नहीं करती हैं और फास्ट फूड ज्यादा खाती है जिसके कारण पीरियड समय पर नहीं आ पाती हैं।

अगर आपको पीरियड समय पर नहीं आ रही है तो आप को संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए संतुलित आहार का सेवन आपको दैनिक जीवन में रोजाना करना होगा।

संतुलित आहार से भी आपकी पीरियड्स की स्थिति सुधर जाएगी और समय पर आपको पीरियड्स होने शुरू हो जाएंगे।

#7.व्यायाम करें और विश्राम करें

बहुत सारी महिलाएं अपने दैनिक जीवन में एक्सरसाइज नहीं करती है इसके अलावा बहुत सारी महिलाएं और लड़कियां ऐसी हैं जो बहुत सारा काम करते हैं लेकिन काम नहीं करती हैं। जिन महिलाओं को समय पर पीरियड से नहीं हो रही हैं उन महिलाओं को रोजाना व्यायाम तथा विश्राम करना चाहिए। एक्सरसाइज करने से भी पीरियड के समय पर आते है क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारे हार्मोन पर भी असर पड़ता है।

#8.गिलोय का सेवन करें

घरेलू उपचार के अंदर हमने ग्लोरी को भी रखा है। गिलोय का इस्तेमाल करके भी आप समय पर अपने पीरियड को ला सकते हैं। अगर आप 1 महीने के अंदर अपनी पीरियड्स को समय पर लाना चाहते हैं तो आपको अप्लाई गिलोय जूस का सेवन करना चाहिए।

गिलोय के जूस का सेवन करने से शरीर को बहुत सारे विटामिन मिलेंगे और शरीर में खून की वृद्धि होगी। ब गिलोय गर्म होती है जो रुकी हुई पीरियड्स को लाने में मदद करती है।

#9.हींग के माध्यम से पीरियड लाए

हींग का सेवन करके भी आप पीरियड्स को समय पर ला सकते हैं मैं भी काफी मात्रा में पोषक तत्वों का भंडारण रहता है। एंटीमाइक्रोबॉयल की मात्रा हींग में सबसे ज्यादा पाई जाती है।

आप अपने खाने में भी हींग का सेवन कर सकते हैं या फिर नॉर्मल। हींग का सेवन करने से 2 महीने के अंदर आपकी पीरियड्स डेट सही हो जाएगी।

5 मिनट में पीरियड्स कैसे लाएं वीडियो – 5 Minute Mein Period Kaise Laye Vidoe

समय पर पीरियड ना आने पर डॉक्टर की सलाह लें

अगर आपको समय पर पीरियड से नहीं आ रहा है और 4 या 5 महीने हो गए हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह देनी चाहिए क्योंकि आंतरिक समस्याओं के कारण भी महिलाओं और लड़कियों को समय पर पीरियड से नहीं आ पाती हैं।

  • आप अपनी नजदीकी हॉस्पिटल पर जाकर लेडीस डॉक्टर को दिखा सकते हैं और डॉक्टर अगर आपको कोई सलाह देता है तो आप उसे फॉलो कर सकते हैं। आपको मेडिकल स्टोर से किसी भी प्रकार की दवा का सेवन नहीं करना है जब तक आपको डॉक्टर परमिशन ना दें।
5 Minute Mein Period Kaise Laye
5 Minute Mein Period Kaise Laye
  • बहुत सारी लड़कियां ऐसी हैं जो डॉक्टर के पास जाने में शर्म आती हैं अगर आप शर्माते रहेंगे तो बहुत सारी समस्याओं का सामना आपको भविष्य में करना पड़ सकता है। डॉक्टर ही आपको बता सकता है कि आपके पीरियड्स समय पर क्यों नहीं आ रही है।

निष्कर्ष

अब आपको पता चल गया होगा कि घरेलू उपचार के माध्यम से आप पीरियड को 5 मिनट में कैसे ला सकते हैं।

हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपचार के माध्यम से आप अपने पीरियड्स को समय पर ला सकते हैं लेकिन इस बात पर जोर नहीं दिया जा सकता है कि आप 5 मिनट के भीतर ही पीरियड्स को समय पर ला सकते हैं।

Leave a Comment