कोलेस्ट्रोल कम कैसे करें – Cholesterol kaise kam kare

कोलेस्ट्रोल कम कैसे करें - Cholesterol kaise kam kare

कोलेस्ट्रॉल की दो प्रकार होते हैं एक अच्छा और एक बुरा कोलेस्ट्रॉल। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो सबसे पहले सवाल उठता है कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम कैसे करें। आज इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा कि कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल बहुत सारी मनुष्य के शरीर में बढ़ जाता है और हर कोई इसे कम करना चाहता है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि होने के कारण शरीर में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि होना एक आम बात है। जब मनुष्य के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हर कोई उसे कम करना चाहता है।

सिर दर्द का इलाज और सिर दर्द का मंत्र – Sir Dard ka Ilaj

Ghr bethe vajan kam kaise kare – घर बैठे वजन कम कैसे करें

दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं और सबसे बढ़िया वजन बढ़ाने के तरीके – Vajan kaise badhaye

Kapalbhati Kaise Karen – कपालभाति करने की विधि

कैसे पता करें कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि हुई है

कोलेस्ट्रॉल मात्रा में वृद्धि हुई है या नहीं इस बात को आप बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं। जब मनुष्य की सांस फूलती है या फिर मनुष्य को चक्कर आने लगते हैं तो इसका अर्थ होता है कि व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल 

Advertisement

की मात्रा में वृद्धि हुई है।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में जब बढ़ जाती है अधिकतर व्यक्तियों को थकान महसूस होती है किसी व्यक्ति को बहुत ही जल्दी थकान लगती है तो इसका अर्थ होता है कि उस व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ी है।

घरेलू उपाय के माध्यम से भी व्यक्ति कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के नुकसान

कोलेस्ट्रॉल अच्छा भी होता है और बुरा भी यह किसी व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही अधिक बढ़ जाती है तो उसे बहुत सारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

  • माना जाता है कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि होने के कारण व्यक्ति को हार्ट अटैक जैसी बीमारी आ सकती हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर में थकान का महसूस जल्दी होता है।
  • जब व्यक्ति दौड़ता है तो उसकी बहुत ही जल्दी सांस बढ़ जाती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

कोलेस्ट्रॉल को कम करने का रामबाण इलाज घरेलू उपाय हैं। घरेलू उपाय के माध्यम से भी कोई भी व्यक्ति अपने घर पर बैठकर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घरेलू उपाय के माध्यम से भी आसानी से कम किया जा सकता है।

अगर आप अपना कोलेस्ट्रॉल चाहते हैं तो आपको अपने खाने पीने की चीजों में कंट्रोल करना होगा आपको ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना है जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना बहुत ही आसान है लेकिन आपको सभी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल नियम के अनुसार करना होगा।

अगर आप 1 महीने के अंदर अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए घरेलू उपाय का इस्तेमाल करना होगा यह सभी उपाय एकदम रामबाण उपाय हैं।

#1.एलोवेरा का जूस का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप रोज सुबह उठकर एलोवेरा का एलोवेरा खाली पेट पी सकते हैं। माना जाता है कि खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है।

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ रहा है तो आपको रोजाना एक गिलास एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए अपने स्थानीय मार्केट से आप एलोवेरा का जूस खरीद सकते हैं।

#2.नींबू का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल मात्रा को कम करने के लिए आप नींबू का भी सेवन कर सकते हैं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकता है।

आप अपने भोजन में या फिर सलाद में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप 1 महीने तक लगाता नींबू का सेवन करेंगे तो बहुत ही जल्द आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा।

#3.भोजन में सेंधा नमक का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए आपको नॉर्मल नमक का सेवन नहीं करना चाहिए आप नॉर्मल नमक के बदले सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं।

सेंधा नमक का सेवन करने से बहुत ही जल्दी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। आपको अपने सभी भोजन में सेंधा नमक का इस्तेमाल करना होगा।

#4.मछली का तेल का इस्तेमाल करें

कोलेस्ट्रॉल वाले मरीज को हमेशा मछली का तेल का सेवन करना चाहिए और कभी भी दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

सरसों के तेल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल मात्रा हमेशा करती है इसलिए आप इसके स्थान पर मछली का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

#5.हरी सब्जियों का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। माना जाता है कि हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो बड़े हुए

कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

आप हल्के से तेल में हरी सब्जियों को भूलकर सेवन कर सकते हैं या फिर उबालकर हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

#6.खट्टे पदार्थों का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल तो कम करने के लिए हमेशा बहुत सारे लोग संतरा नींबू, माल्टा, आंवला आदि का सेवन करते हैं। आप भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना खट्टे पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

अगर एक महीने तक या फिर एक हफ्ते तक भी खट्टे पदार्थों का सेवन करते हैं तो बहुत ही तेजी से शरीर में

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है।

#7.गर्म पानी का सेवन करें

आप रोजाना गर्म पानी पीते हैं तो शरीर की चिपकी हुई धमनियों से चिपका हुआ वजन कम होने लगता है जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आ जाती है।

आपको रोजाना सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी का सेवन करना है जिसके कारण आप के शरीर को बहुत ही ज्यादा बेनिफिट मिलेगा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में भी कमी आएगी।

#8.प्रोटीन संबंधित पदार्थों का सेवन ना करें

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको प्रोटीन संबंधित प्रोडक्ट का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि यह वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं जिसके कारण आपकी धमनियों में वजन बढ़ सकता है।

जिसके कारण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाएगा इसलिए आपको इन संबंधित प्रोडक्ट को बिल्कुल भी सेवन नहीं करना है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या ना खाएं

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में जब वृद्धि हो जाती है तो आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे। प्रोटीन संबंधित उत्पाद। प्रोटीन संबंधी प्रोटेक्ट में वसा पाया जाता है जैसे दूध दही, पनीर अंडा, मांसाहारी चीजें, तेल आदि।

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कर देंगे तो आपको इन सभी चीजों का सेवन नहीं करना है अगर आप इन चीजों का सेवन लगातार करेंगे तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा लगातार बढ़ती जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को चाय का सेवन भी नहीं करनी चाहिए। चाय का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा करती है और इसके साथ-साथ आप को आइसक्रीम और कॉफी का सेवन भी नहीं करना है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको रोजाना फाइबर से संबंधित वस्तुओं का सेवन करना चाहिए जैसे खट्टे पदार्थों और फलों का सेवन करना चाहिए। खट्टे पदार्थ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता प्रदान करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सरसों के तेल के स्थान पर मछली के तेल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल काम करने के लिए केवल आपको फाइबर संबंधित प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन करना है।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में केवल कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें घरेलू उपाय के बारे में बताया है। आप इन सभी घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके एक 1 महीने में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान है लेकिन आपको इन सभी घरेलू उपाय का इस्तेमाल रोजाना करना है। अधिकतर लोगों ने घरेलू तरीके से कोलेस्ट्रॉल को घटाया है।

..

Leave a Comment