ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं | Audition video Kaise banaye

ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं | Audition video Kaise banaye
Audition video Kaise banaye

आज के समय में ऑडिशन वीडियो बनाना नॉर्मल बात हो गई है और इसलिए लोग जानना चाहते हैं कि ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं। ऑडिशन वीडियो किस तरीके से बनाई जाती है इसकी जानकारी आज के लेख में बताया जाएगा।

Advertisement

अगर आप किसी टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको अपनी ऑडिशन वीडियो बनाकर टूर्नामेंट वालों को देनी पड़ती है और ऑडियंस वीडियो देखकर डिसाइड करते हैं कि कैंडिडेट को टूर्नामेंट से बुलाना है या नहीं।

समय-समय पर डांस और म्यूजिक कॉन्पिटिशन चलते रहते हैं लेकिन इन कॉन्पिटिशन में पहले कैंडिडेट की ऑडियंस वीडियो में मांगी जाती है और कैंडिडेट को अपनी ऑडियंस वीडियो बनाकर भेजती होती है लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें ऑडियंस वीडियो बनानी नहीं आती है और वह पहली बार कैमरा फेस करते हैं जिसके कारण में बहुत सारी समस्याएं आती है।

आज के इस लेख में Audition kya hai Audition video Kaise banaye, Audition वीडियो कौन सी मोबाइल से बनाएं सभी की पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी।

Y2MAT App jio phone mai download kaise kare – Y2MAT जिओ फोन में डाउनलोड

गेन यूट्यूब डाउनलोड कैसे करें – Gen YouTube Se VideoDownload Kaise Kare

Anxiety Meaning In Hindi – Anxiety Disorder क्या है

For Meaning In Hindi OR For Ka Matlab Hindi Mai

Advertisement

Audition वीडियो क्या है?

ऑडियंस वीडियो उस वीडियो को कहते हैं जो कोई कैंडिडेट ऑडियंस के लिए अपनी वीडियो बनाकर भेजता है और वीडियो के माध्यम से कैंडिडेट को ऑडियंस के लिए सिलेक्ट किया जाता है।

उदाहरण के लिए जब डांस इंडिया डांस का ऑडिशन होता है तो इससे पहले लोगों को अपनी ऑडियंस वीडियो भेजनी होती है और वीडियो के आधार पर ऑडियंस में कैंडिडेट को बुलाया जाता है।

ऑडियंस वीडियो सभी एक्टर के लिए महत्वपूर्ण रहती है और ऑडियंस वीडियो के माध्यम से व्यक्ति अपने टैलेंट को दिखाता है। अगर किसी डायरेक्टर को किसी कैंडिडेट का टैलेंट देखना है तो सबसे पहले ऑडियंस वीडियो की डिमांड की जाती है।

ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं | Audition video Kaise banaye

#1.ऑडियंस वीडियो बनाने से पहले प्रैक्टिस करें

अगर आप किसी ऑडियंस के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बहुत सारी प्रैक्टिस करनी होगी उदाहरण के लिए आप डांस इंडिया डांस के लिए ऑडियो से वीडियो बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कैमरे के सामने अपने डांस की वीडियो बनानी होगी और कैमरे पर ध्यान देना होगा।

क्योंकि बहुत सारे लोगों को शुरुआत में कैमरा फेस करते समय प्रॉब्लम होती है कैमरा में सही से नहीं देखेंगे और आपका पर्सनल डेवलपमेंट देखा जा सकता है क्योंकि बहुत सारे लोगों को कैमरा देखते समय प्रॉब्लम होती है वह अपना आई कांटेक्ट नहीं कर पाते है।

आपको ऑडियंस वीडियो बनाने से पहले कैमरे के सामने बहुत सारी प्रैक्टिस कर लेनी है और इसकी बात ही अपनी वीडियो रिकॉर्ड करनी है।

#2.भाषा का चुनाव करें

ऑडियंस वीडियो बनाते समय आपको भाषा का भी चुनाव करना है अगर आप ऑडियंस वीडियो बना रहे हैं तो आप किस भाषा में बोलने वाले हैं यह सेलेक्ट करें।

अगर आप इंग्लिश में ऑडियंस देना चाहते हैं तो आपको पूरा वीडियो इंग्लिश भाषा नहीं बनाना होगा।

#3.ऑडियंस वीडियो के लिए पर्सनैलिटी डेवलपमेंट करें

अगर आप ऑडियंस वीडियो बना रहे हैं तो आपका पर्सनालिटी डेवलपमेंट अच्छा होना चाहिए क्योंकि ऑडियंस वीडियो के अंतर्गत आपकी शरीर का हाव-भाव अच्छा होना चाहिए और आप एकदम निडर होकर अपनी ऑडियंस वीडियो बनाएं।

अगर आपको थोड़ा बहुत भी कैमरे को देखने में अजीब लग रहा है तो आपको लगातार कैमरे के सामने प्रैक्टिस करनी होगी और अपने शरीर को कैमरे के सामने सही ढंग से प्रस्तुत करना होगा।

कई सारे लोग वीडियो बनाते समय कैमरे में ध्यान नहीं देते हैं जो गलत बात है। अगर आप कैमरे को फोकस कर के अपनी ऑडियंस वीडियो बनाएंगे तो आपको बहुत फायदा मिलेगा।

#4.ऑडियंस की वीडियो बनाते समय आपको उस टॉपिक पर अपनी फिलिंग लाएं

अगर आप अपने लिए ऑडियंस वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस बात पर भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस विषय पर आप अपनी ऑडियंस वीडियो तैयार कर रही हैं उस विषय पर अपनी पूरी भावनाओं को आपको वीडियो पर दिखाना होगा आपको कैरेक्टर के ऊपर घुस जाना है और आपको किसी भी प्रकार का विचार उत्पन्न नहीं करना है।

बहुत सारे लोग ऑडियंस वीडियो बनाते समय गलतियां कर देते हैं उदाहरण के लिए आप म्यूजिक ऑडियंस के लिए ऑडियो से वीडियो बनाना चाहते हैं आपने जिस म्यूजिक को सिलेक्ट किया है उस म्यूजिक को आपको पूरी भावनाओं के साथ गाना होगा आपको महसूस करना होगा कि आप किसी के लिए गाना गा रहे हैं और अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी एकदम सही ऑडियंस वीडियो बनेगी।

#5.ऑडियंस टूर्नामेंट के हिसाब से मेकअप करें

अगर आप अपनी ऑडियंस वीडियो बना रहे हैं तो आपको ऑडियंस में धार किरदार के हिसाब से वीडियो बनाने चाहिए। अगर आप म्यूजिक ऑडियंस के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको बहुत ही हल्का मेकअप करना है और अगर आप डांस ऑडियंस के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको डांस की हिसाब से मेकअप करना चाहिए।

#6.ऑडियंस वीडियो के कपड़ों का चुनाव करें

ऑडियंस वीडियो बनाते समय आपको कपड़ों के ऊपर भी ध्यान देना है। उदाहरण के लिए अगर आप म्यूजिक वीडियो रिकॉर्ड कर रही है तो आपको अच्छे कपड़े पहनने हैं आप अपनी ड्रेसिंग के अनुसार पहन सकते हैं और अगर आप किसी डांस के लिए वीडियो बना रहे तो आपको उस डांस की हिसाब से ही कपड़े पहनने चाहिए।

#7.कैमरे के माध्यम से ऑडियंस वीडियो बनाएं

आपको मोबाइल फोन से नहीं बल्कि कैमरे के माध्यम से वीडियो बनानी चाहिए आप किसी व्यक्ति से या फिर फोटो स्टूडियो में जाकर अपनी ऑडियंस वीडियो बना सकते हैं।

कैमरे से वीडियो की क्वालिटी बहुत साफ होती है और जिसे देखने में भी अच्छा लगता है आपके पास अच्छी क्वालिटी का मोबाइल फोन है जिसका कैमरा बहुत शौक है तो आप अपने कैमरे के माध्यम से वीडियो बना सकते हैं।

ऑडियंस वीडियो बनाते समय आप किसी की हेल्प ले सकते हैं और आपको एक बार नहीं बल्कि 10 बार ऑडियंस वीडियो बनानी है। अगर आप 10 दिन लगातार ऑडियंस वीडियो बनाएंगे तो आपकी 10 में से पांच वीडियो अच्छी बन सकती है और आप पांच वीडियो में से किसी एक वीडियो को सेलेक्ट करके सेंड कर सकते हैं।

#8.वीडियो की क्वालिटी अच्छी रखें

ऑडियंस वीडियो बनाते समय आपको वीडियो की क्वालिटी पर भी ध्यान देना है एक अच्छी क्वालिटी वाला वीडियो सेंड करना होगा।

अच्छी क्वालिटी का वीडियो लोगों पर अच्छा प्रभाव डालता है। आपको अपनी वीडियो का बैकग्राउंड भी अच्छा रखना है।

#9.ऑडियंस वीडियो को एडिट करें

ऑडियंस वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आपको वीडियो को एडिट करना होगा। आप ऐसे पाठ को डिलीट कर सकते हैं जो अच्छा नहीं हो।

बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिनकी मदद से आप अपनी ऑडियंस वीडियो को एडिट कर सकते हैं। ऑडियंस वीडियो को एडिट करना बहुत ही आवश्यक है आपको बैकग्राउंड वॉइस को भी डिलीट करना होगा।

FAQ

क्या मोबाइल फोन से ऑडियंस वीडियो बना सकते हैं?

मोबाइल फोन के माध्यम से भी आप ऑडियंस वीडियो बना सकते हैं लेकिन आपका मोबाइल अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए अगर आपके मोबाइल फोन का कैमरा अच्छा तो ऑडियंस वीडियो तैयार कर सकते हैं और उस ऑडियंस वीडियो को आपको एप्लीकेशन के माध्यम से एडिट ही करना होगा।

मोबाइल फोन से ऑडियो से वीडियो बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन को एक जगह सेट कर देना है और उसके बाद अपना ऑडियंस देना शुरू कर देना है इसके बाद रिकॉर्ड करते ही आपको अपने ऑडियो से वीडियो को चेक करना है और उसके बाद आप उसे एडिट करने के लिए एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन | ऑफलाइन जन्म कुंडली कैसे देखें | Janam Kundli Kaise Dekhen

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें – 5 Mint Mai Train Ki Location Kaise Pata Kare

Free Fire Me Free Diamond Kaise Le 2022 – 101% Working Trick

निष्कर्ष:

अब आप आसानी से अपने मोबाइल फोन से ऑडियंस वीडियो आसानी से बना सकते हैं। ऑडियंस वीडियो बनाना तो आसान है लेकिन आपको तरीका पता होना चाहिए। हमारे द्वारा बताए गए तरीके का उपयोग कोई भी कर सकता है।

ऑडियंस वीडियो कैसे बनाएं अगर जानकारी अच्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोग भी अपनी ऑडियंस वीडियो बना सकते हैं।

Leave a Comment