ऑनलाइन | ऑफलाइन जन्म कुंडली कैसे देखें | Janam Kundli Kaise Dekhen

आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि अपनी जन्म कुंडली कैसे देखें क्योंकि बहुत सारे लोगों का सवाल था कि जन्म कुंडली कैसे देखी जाती है।

WhatsApp Group Join Now

हिंदू धर्म में जन्मकुंडली का बहुत ही महत्व है क्योंकि माना जाता है कि जन्म कुंडली के अनुसार ही व्यक्ति का भविष्य निर्धारित होता है और 80 परसेंट लोग हिंदुस्तानी जन्मकुंडली पर विश्वास करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Advertisement
जन्म कुंडली कैसे देखें

हर कोई इंसान अपनी जन्म कुंडली बनाता है और जन्म कुंडली जन्म के अनुसार बनती है लेकिन बहुत सारे लोगों को अपनी जन्म कुंडली देखनी है इसलिए वे लोग गूगल पर आकर जन्म कुंडली कैसे देखे सर्च कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

दोस्तों अगर आप भी अपनी जन्म कुंडली देखना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा विस्तार से पढ़ना होगा। इस पोस्ट में बताया जाएगा कि आप अपनी ऑनलाइन जन्म कुंडली कैसे देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

अगर आप भी हिंदू धर्म में विश्वास करते हैं आपको अपनी जन्म कुंडली आवश्यक देखनी चाहिए। हिंदू धर्म में कुंडली के अनुसार ही बालक और बालिका का विवाह कराया जाता है और विवाह से पहले दोनों की कुंडली मिलाई जाती है।

WhatsApp Group Join Now

आज के समय में जन्म कुंडली देखना आसान है लेकिन एक समय ऐसा था जब जन्म कुंडली देखने के लिए पंडित के पास जाना पड़ता था और पंडित दो दिन में जन्म कुंडली बनाकर देता था। लेकिन अब आप बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट के माध्यम से अपनी जन्म कुंडली आसानी से बना सकते हैं।

जन्म कुंडली क्या होती है

जन्म कुंडली कैसे देखे से पहले आपको जानकारी दे दो जन्मकुंडली उसे कहते हैं जो हमारे जन्म के ऊपर बनाई जाती है। जब हमारा जन्म होता है तो हमारी राशि निर्धारित की जाती है और उसके बाद हमारा नामकरण किया जाता है। जन्म कुंडली में गुण और दोष तथा सुख और कष्ट और भविष्य के बारे में लिखा होता है।

जन्मकुंडली हमारी तरह के अनुसार बनती है जिस समय हम पैदा होते हैं उस समय हमारी ग्रह निर्धारित किए जाते हैं और ग्रह के आधार पर हमारी कुंडली भी निर्धारित होती है।

 जन्मकुंडली पर 12 प्रकार के खाने होते हैं जिनमें अलग-अलग चिन्ह निर्धारित किए जाते हैं और यह चिन्ह हमारे बारे में बहुत कुछ दिशानिर्देश देते हैं।

जब भी हिंदू धर्म में जनेऊ संस्कार होता है तो कुंडली को देख कर ही जनेऊ संस्कार किया जाता है क्योंकि हिंदू धर्म में दिवस का महत्वपूर्ण योगदान होता है कई सारे दिवस ऐसे होते हैं जो व्यक्ति के शुभ कार्य के लिए नहीं माने जाते और कुछ ऐसे दिवस होते हैं जिन्हें शुभ कार्य के लिए निर्धारित किया जाता है।

जादू टोना करने वाले का नाम कैसे पता करें – Jadu Tona Karne Wale ka Name Kaise Pata Kare

2 मिनट में झूठ कैसे पकड़े – Jhuth Kaise Pakde

भूत कैसे रोता है और भूत कैसे हंसता है?

ऑनलाइन जन्म कुंडली कैसे देखें

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में हम अपने मोबाइल फोन से ही अपनी जन्मकुंडली को देख सकते हैं इसके लिए आपके पास सही जानकारी होना चाहिए।

जन्म कुंडली देखने के लिए आपके पास निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए जैसे

  1. जन्म की दिनांक
  2. जन्म का समय
  3. जन्म का दिवस
  4. जन्म का सप्ताह दिवस
  5. जन्म स्थान
  6. अपना सही और राशि का नाम

अगर यह 6,जानकारी आपको अच्छे से पता है तो आप अपनी जन्म कुंडली ऑनलाइन सही ढंग से देख सकते हैं।

  • आपको अपने मोबाइल पर गूगल ब्राउज़र को ओपन करना है और सर्च बॉक्स hindi.astroyogi.com टाइप करके सर्च कर लेना है।
  • hindi.astroyogi.com सर्च करने के बाद आप Homepage पर आ जाएंगे और आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आपको सबसे पहले अपना राशि का Name टाइप करना है।
  • इसके बाद आपको Female or Male वाली ऑप्शन को टाइप करना है।
  • अब नीचे आपको जन्मतिथि टाइप करनी है जन्मतिथि में आपको Date Month Year टाइप करना है।
  • इसके बाद आपको अपने जन्म का समय टाइप करना है आप अपनी माता-पिता से पूछ कर जन्म का समय टाइप कर सकते हैं उदाहरण के लिए आपका जन्म 5:30: 4 सेकंड में हुआ है तो आपको इसी तरीके से जन्म समय टाइप कर सकते हैं जन्म कुंडली देखने के लिए आपको सही समय की जानकारी होना सबसे आवश्यक है अगर आप गलत जानकारी भरी तो आपकी जन्मकुंडली गलत बन सकती है।
  • जन्म का समय बनने के बाद आपको जन्म का स्थान भरना है। आप जिस स्थान पर पैदा हुए हैं आपको उसी स्थान का नाम लिखना है।
  • इसके बाद आपको नीचे ऑप्शन मिल जाएगा अपनी जन्म कुंडली प्राप्त करें। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप अपनी जन्म कुंडली को देख सकते हैं।
  • जैसे ही आपको आपकी जन्मकुंडली मिलेगी तो आप देख सकते हैं कि आपकी जन्मकुंडली में क्या है और आप देख सकते हैं कि आपकी कुंडली में कौन कौन से दोस्त हैं और कौन-कौन से गुण।

इस तरीके से दोस्तों आप बहुत ही आसानी से फ्री में 

hindi.astroyogi.com की मदद से जन्म कुंडली को ऑनलाइन देख सकते हैं।

जन्म कुंडली दिखाने वाले एप्लीकेशन की मदद से जन्म कुंडली कैसे देखें

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन समय-समय पर अपनी जन्म कुंडली को देख सकते हैं। अगर आप बार-बार गूगल में आकर अपनी जन्म कुंडली नहीं देखना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि कोई ऐसा एप्लीकेशन हो जो आपकी जन्मकुंडली को दिखा सके।

एप्लीकेशन की मदद से भी आप फ्री में अपनी जन्म कुंडली 2 मिनट के अंदर देख सकते हैं। प्ले स्टोर में वैसे तो बहुत सारे एप्लीकेशन है जो जन्म कुंडली दिखाते हैं लेकिन हम आपको सबसे फेमस एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे।

AstroSage Kundli ऐप के माध्यम से जन्म कुंडली कैसे देखें

AstroSage Kundli ऐप जन्म कुंडली देखने के लिए बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है 10 मिलियन से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं देखिए दोस्तों अगर आप भी अपनी जन्म कुंडली ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो आप AstroSage Kundli ऐप के माध्यम से बना सकते हैं क्योंकि यह काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है।

  • AstroSage Kundli ऐप से जन्म कुंडली देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल फोन पर AstroSage Kundli ऐप को डाउनलोड करना है।
  • AstroSage Kundli App को आप सिर्फ गूगल प्ले स्टोर से भी इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • AstroSage Kundli App को इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन पर AstroSage Kundli App को अपने मोबाइल फोन पर ओपन करना है।
  • AstroSage Kundli App को ओपन करने के बाद आपको भाषा सेलेक्ट करनी है आप किस भाषा में एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • भाषा सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी से Singp होना है।
  • इसके बाद आप Home Page पर आ जाएंगे और आपको  कुंडली वाले ऑप्शन पर जाना और यहां पर कुंडली देखने के लिए आपको 29 रुपए भरने होंगे। क्योंकि यह एप्लीकेशन फ्री एप्लीकेशन नहीं है अगर आप यहां पर कुंडली देखना चाहते हैं तो आपको फीस देनी होगी।
  • इसलिए दोस्तों सलाह देना चाहूंगी कि आप hindi.astroyogi.com वेबसाइट की मदद से ही अपनी जन्म कुंडली देखे क्योंकि यह एकदम फ्री वेबसाइट है यहां पर आपको कुंडली देखने के लिए एक भी पैसा नहीं देना होगा।

मोबाइल से जन्म कुंडली कैसे बनाएं

जिस प्रकार से आप जन्मकुंडली देख सकते हैं उसी प्रकार से आप दूसरे व्यक्ति की जन्म कुंडली अपने मोबाइल फोन से आसानी से बना सकते हैं।

hindi.astroyogi.com वेबसाइट के बारे में हमने आपको बताया है इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन से जन्म कुंडली बना सकते हैं।

मोबाइल फोन से जन्म कुंडली बनाने के लिए आपके पास सही जानकारी का होना आवश्यक है। अगर आपके पास सही जानकारी है तो आप अपने मोबाइल फोन सही जन्म कुंडली बना सकते हैं।

मोबाइल फोन से जन्म कुंडली बनाने के लिए hindi.astroyogi.com वेबसाइट पर विजिट करें और ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके जन्म कुंडली बनाए।

सही जन्म कुंडली कैसे देखें

अगर आप सही जन्म कुंडली को देखना चाहते हैं तो आप अपने किसी प्रसिद्ध पंडित के द्वारा देख सकते हैं क्योंकि आप ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में कई बार गड़बड़ हो जाती है जो हमें सटीक जानकारी नहीं देते हैं अगर आप किसी विद्वान पंडित से जाकर अपनी जन्मकुंडली बनाएंगे तो आप अपनी सही जन्म कुंडली को देख सकते हैं।

लेकिन आज के समय में बहुत सारे पंडित ऐसे हैं जिनका अपना खुद का एप्लीकेशन है और यहां से भी आप अपनी जन्म कुंडली को देख सकते हैं।

Top 11 Online paise kamane ka tarika – ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें – Distance learning Se Graduation Kaise karen 2022

Barish Ka Pata Kaise Lagaye – बारिश का पता कैसे लगाएं

FAQ

क्या ऑनलाइन जन्म कुंडली देख सकते हैं?

ऑनलाइन जन्म कुंडली भी देख सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप अपनी जन्म कुंडली बनानी होगी उसके बाद आप अपनी जन्म कुंडली को आसानी से देख सकते हैं और यहां पर आप अपनी जन्म कुंडली के गुण दोष तथा भविष्य को भी देख सकते हैं।

जन्म कुंडली देखने का क्या फायदा है?

जन्म कुंडली देखने के बहुत सारे फायदे हैं जन्म कुंडली देखकर ही आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपकी भविष्य में क्या क्या होगा और आपकी कुंडली में कौन कौन से दोष है और इन दोष को कैसे दूर किया जा सकता है। जन्म कुंडली देखकर आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपकी कुंडली में कौन सा ग्रह है और उस ग्रह के अनुसार आप पूजा पाठ कर सकते हैं।

जन्म कुंडली देखना क्यों जरूरी है?

जन्म कुंडली देखना इसलिए जरूरी है क्योंकि हम हिंदू धर्म के लोग हैं और हिंदू धर्म में जन्म कुंडली बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि जन्म कुंडली के आधार पर ही व्यक्ति स्थिति के बारे में पता कर सकता है।

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि आप अपनी जन्म कुंडली कैसे देख सकते हैं। जन्मकुंडली देखते के बारे में आपको एकदम सटीक जानकारी दी है।

अगर आप भी अपनी जन्म कुंडली को ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी का प्रयोग करके देख सकते हैं और आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य की जन्मकुंडली को ऑनलाइन देख सकते हैं।

Disclaimer - स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना बहुत ही बड़ा जोखिम माना जाता है और महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले आप अपने फाइनेंस एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और इस वेबसाइट पर केवल आपको शिक्षा के उद्देश्य से स्टॉक मार्केट की खबर दी जाती है स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने की सलाह यह वेबसाइट बिल्कुल भी नहीं देती है और ना ही और वेबसाइट SEBI के द्वारा मान्यता प्रदान वेबसाइट है यह केवल एक न्यूज वेबसाइट है।

Leave a Comment